IhsAdke.com

मेनिनजाइटिस को कैसे रोकें

मेनिनजाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें मेम्ब्रेन में एक सूजन का विकास होता है जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क की रक्षा करते हैं। यह स्थिति अक्सर वायरल संक्रमण का परिणाम होती है और तेजी से फैल सकती है, जिससे गर्दन और रीढ़ की हड्डी के साथ सिर दर्द और कठोरता पैदा हो सकती है। अन्य प्रकार के कवक और जीवाणु संक्रमण भी इस स्थिति के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। सौभाग्य से, कई रणनीतियों हैं जो मैनिंजाइटिस की संभावनाओं को कम करने में मदद कर सकती हैं, इनमें से अधिकांश तरीकों से संक्रमण को रोकने और संक्रमण होने पर तत्काल उपचार की तलाश होती है।

चरणों

चित्र शीर्षक मेनिनजाइटिस चरण 1 को रोकें
1
एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रखें यह पर्याप्त मात्रा में आरामदायक नींद के साथ संभव हो सकता है, एक संतुलित आहार बनाए रख सकता है और सप्ताह में कम से कम तीन या चार बार अपनी दिनचर्या में व्यायाम कर सकता है। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण का सामना करने में मदद मिल सकती है जो मेनिन्जाइटिस के विकास के लिए आगे बढ़ती है, एक निरंतर आधार पर बेहतर रक्षा प्रदान करती है।
  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 2 को रोकें
    2
    कुछ खुराक लें विटामिन ए, सी, ई और डी अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास सूजन के विकास की संभावना कम करने में बहुत सहायक हैं। बी विटामिन समूह प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है, जो मेनिन्जाइटिस के विकास के लिए इसे और भी मुश्किल बनाता है। मछली के तेलों और फैटी एसिड के अन्य स्रोतों को मत भूलें जो सामान्य रूप से सूजन कम करने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं।
  • चित्रण मेनिनजाइटिस चरण 3 को रोकें
    3
    सावधान रहें जब आप लोग हैं जो पहले से मेनिन्जाइटिस है I यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर व्यक्ति मुँह और नाक को कवर किए बिना छींक या खाँसी करते हैं यदि संपर्क निरंतर है, तो अपने आप को संभावित संसर्ग से बचाने के लिए मुखौटा का उपयोग करने पर विचार करें।
  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 4 को रोकें
    4
    देखभाल के साथ चूमो अन्य प्रकार के शारीरिक संपर्क के साथ, संक्रमण चुंबन के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है



  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 5 को रोकें
    5
    अपने आप को अक्सर धो लें भूमि पर काम करने के बाद, बाथरूम का उपयोग कर या पालतू जानवरों के साथ खेलने के बाद अपने हाथों को धोने की आदत में जाओ। मेनिन्जाइटिस की रोकथाम में बैक्टीरिया और जीवाणुओं का उन्मूलन शामिल है जिन्हें अन्य पदार्थों से आपकी त्वचा तक स्थानांतरित किया जा सकता है और अंत में आपके शरीर में रास्ता मिल सकता है।
  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 6 को रोकें
    6
    उस वातावरण को रखें जहां आप साफ रहते हैं आपके काम, रसोई के काउंटर और कई लोगों के साथ साझा अन्य वस्तुओं में सतहों के इलाज के लिए एक सैनिटाइज़र का प्रयोग करें ताकि किसी प्रकार के संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम हो सके जो अंततः मेनिन्जाइटिस की ओर जाता है।
  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 7 को रोकें
    7
    अच्छी तरह से पके हुए भोजन चुनें बैक्टीरिया कभी-कभी अस्वास्थ्यकर मांस में पाए जाते हैं, जिससे संभोग की संभावना बढ़ जाती है। तैयार मीट का सावधानीपूर्वक और लंबे समय तक उच्च तापमान पर आनंद लेने के बारे में जानें।
  • पेंसिल मेनिनजाइटिस चरण 8 को रोकें
    8
    अपने आप को वैक्सीन से सुरक्षित रखें मेनिन्जाइटिस को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी रणनीति है। दुनिया भर में विभिन्न सूत्रों का उपयोग किया जाता है आपके वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर, आपका चिकित्सक सलाह दे सकता है कि कौन सा सबसे अच्छा विकल्प है।
  • युक्तियाँ

    • मेनिन्जाइटिस को रोकने के एक साधन के रूप में पोषक तत्वों की खुराक पर विचार करते समय, पहले एक डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आप पहले से ही अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवाएं ले रहे हों या यदि मरीज बच्चा है कुछ पूरक दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं या बच्चों में अवांछनीय दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। एक चिकित्सक स्थिति का आकलन करने और निर्धारित करता है कि कौन से खुराक सुरक्षित है और कौन से बचा जाना चाहिए।
    • यद्यपि लक्ष्य मेनिन्जाइटिस के विकास को रोकने के लिए है, अच्छी खबर यह है कि इस प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का इलाज एक योग्य डॉक्टर की मदद से किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com