IhsAdke.com

कैसे एडीएचडी के साथ एक वयस्क हैं बेहतर करने के लिए कैसे सो जाओ

सो समस्याओं बचपन और लोग हैं, जो से ध्यान अभाव विकार ध्यान घाटे विकार ग्रस्त वयस्कता के दौरान बहुत आम हैं - एडीएचडी, और यहां तक ​​कि कम घंटे बेचैनी, अनिद्रा, एक कम ताज़ा नींद के रूप में लक्षण, और शामिल हो सकते हैं आरईएम नींद (आरईएम नींद का अभाव) लंबी अवधि की मेमोरी को खराब कर सकती है और उसकी क्षमता का मुकाबला कर सकती है। एडीएचडी वाले लोग भी रात में अधिक इच्छुक और उत्पादक महसूस कर सकते हैं, जो आगे की नींद आना और पर्याप्त नींद लेने की उनकी क्षमता को रोक देता है। इन समस्याओं का मुकाबला करने के लिए, नियमित सोने का दिनचर्या स्थापित करने पर पहले ध्यान केंद्रित करें इसके अलावा, आप कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की खपत को नियंत्रित करने, उचित दवाइयां ले सकते हैं, और अपने कमरे को अधिक आरामदायक माहौल में बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अच्छी नींद के दिनचर्या की खेती

वयस्क एडीएचडी चरण 1 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
1
हमेशा एक ही समय में सो जाओ आप और अधिक तैयार हैं और रात में उत्पादक महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक व्यक्ति नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सक्षम नहीं होगा अपने आप में एक नियमित दिनचर्या का पालन करने के लिए है, इसलिए नहीं है, प्रयास करते हैं हमेशा एक ही समय में सोने के लिए और धीरे-धीरे आप रीसेट हो जाएगी आपका सर्कैडियन चक्र बेहतर आराम पाने के लिए
  • वयस्क एडीएचडी चरण 2 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें टेलीविजन देखने, वीडियो गेम खेलने, फोन पर हो रही है या कंप्यूटर पर काम बस से पहले सोने से दो कारणों के लिए नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं की तरह की आदतें: इन गतिविधियों बहुत ही रोमांचक है, इसलिए मस्तिष्क और अधिक कठिन को पकड़ने के लिए बना नींद में और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एक उत्तेजक प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो मेलेटोनिन के उत्पादन को रोकता है, नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन। इसलिए, सभी स्क्रीन को सोने से पहले दो घंटे बंद करें।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 3 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले दिनचर्या और आराम की गतिविधियों का अभ्यास करें इसके बजाय उत्तेजक आदतों रखने का, आप चीजों को सोने से पहले एक छोटे से अधिक थकाऊ दो घंटे बनाना चाहिए - अगले दिन के लिए दोपहर के भोजन तैयार करते हैं, साफ कपड़े गुना, बर्तन धोने, या कुछ आराम संगीत सुनना।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 4 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    4
    बिस्तर से पहले एक घंटे के लिए एक शॉवर ले लो एक गर्म स्नान आपकी मांसपेशियों को आराम देगा और आपको सोते रहने में मदद करेगा।
    • यदि आपके पास घर पर एक बाथटब है, तो एपशन लवण या पानी में लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंद डालने का प्रयास करें ताकि स्नान को और भी अधिक आराम दिया जा सके।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 5 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले तीन घंटे तक शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। हर किसी को दिन के दौरान व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि वे एडीएचडी के कुछ लक्षणों को राहत देते हैं, जैसे अत्यधिक आंदोलन। हालांकि, सोते समय के करीब शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने से बचें - वे आपको सोते रहने से रोक सकते हैं।
    • सुबह कसरत करने की कोशिश करें - वे कई एंडोर्फिन और एड्रेनालाईन को छोड़ देते हैं, इसलिए वे ऊर्जा को बाकी दिन पर लेने में आपकी सहायता करेंगे। दूसरी तरफ, यदि आप सोते समय के करीब की गतिविधि का अभ्यास करते हैं, तो आपके व्यायाम के द्वारा जारी एड्रेनालाईन और एंडोर्फिन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 6 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    6
    अभ्यास ध्यान केंद्रित करना ध्यान, या mindfullness. ध्यान एक सामान्य तनाव से लड़ने वाली तकनीक है, और यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले तनाव और चिंता को कम करते हैं तो आप आसानी से सो सकते हैं घर के शांत कमरे में जाओ और एक आरामदायक स्थिति में बैठो, अपने हाथों को अपने जांघों पर आराम कर और अपने कंधों को आराम दें। अपना श्वास देखो और हवा में और बाहर और फेफड़े पर अपना ध्यान केंद्रित करें - जब आप मन बिखरने लगते हैं, तो बस साँस लेने की भावना पर अपना ध्यान केंद्रित करें। यथासंभव लंबे समय तक ध्यान देना जारी रखें।
    • ध्यान देने वाले अनुप्रयोगों जैसे हेडस्पेस, बौद्ध, शम्भला और शांत का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • सचेतन अभ्यास पर एक पाठ्यक्रम में शामिल हों या एक सत्र में भाग लेने के एक ध्यान केंद्र में साथ-साथ अधिक अनुभवी चिकित्सकों - आपके पड़ोस या शहर में सचेतन ध्यान केंद्र खोजने के लिए एक इंटरनेट खोज करते हैं।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 7 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    7
    गतिविधि की निगरानी या मैन्युअल रिकॉर्ड की सहायता से अपनी नींद का विश्लेषण करें बहुत निकट सो आदतों का पालन एक अच्छा उपाय बेहतर समझने के लिए आप किस समय आम तौर पर बिस्तर पर जाते हो और कब तक वास्तव में सो, इसलिए हमेशा दैनिक टिप्पणी करने के लिए अपने रात्रिस्तंभ समय पर एक नोटबुक और एक पेन है है तुम कहाँ सो जाओगे? रात के मध्य में जागते समय, और प्रति दिन सोते हुए घंटे की कुल संख्या भी लिखें। विकल्प वैकल्पिक मॉनिटर का उपयोग करना है, जैसे कि फ़िटबिट, या यहां तक ​​कि एक मोबाइल एप्लिकेशन जो आपकी नींद की निगरानी करता है और बेहतर नींद के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है।
    • आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी आपके डॉक्टर के साथ साझा की जा सकती है, इसलिए वह आपको बेहतर नींद में मदद करने के लिए उचित उपाय निर्धारित कर सकता है।
    • सबसे लोकप्रिय नींद निगरानी अनुप्रयोगों में स्लीपबॉट, मोशन एक्स और स्लीप साइकिल शामिल हैं, और आप उन्हें अपने आईफोन या एंड्रॉइड पर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • विधि 2
    नींद में सुधार करने के लिए दवाएं, खाद्य पदार्थ और पेय का उपयोग करना

    वयस्क एडीएचडी चरण 8 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    1
    बिस्तर पर जाने से चार घंटे तक अपने आप को भोजन करें यदि आप अपने पाचन को रात के बीच में जागने से रखना चाहते हैं, तो सोते समय के करीब बड़े भोजन न करें - सोने के चार घंटे पहले चार घंटे तक खाना खाने को पसंद करते हैं।
    • सोने से पहले हल्का नाश्ते बनाने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन भारी भोजन से बचें।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 9 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैफीन खपत से बचें कॉफी, काली चाय और कोला पेय जैसे कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं - इसके बजाय एक गिलास पानी या हर्बल चाय का विकल्प चुनें। ध्यान रखें कि चॉकलेट जैसी कुछ खाद्य पदार्थों में कैफीन भी शामिल है
    • इसके अलावा, कैफीन युक्त दवाओं से बचें, जैसे कुछ दर्द निवारक या माइग्रेन उपचार, क्योंकि ये टैबलेट आपको जागते रहेंगे।
    • एडीएचडी के इलाज के लिए निर्धारित दवाएं अक्सर रोमांचक हैं, और शरीर में एक और उत्तेजक के शामिल किए जाने (कैफीन के रूप में) नींद की समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 10 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र



    3
    बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध का एक स्वादिष्ट कप लें यह आपको नींद आना सही मूड में डाल सकता है, क्योंकि दूध में एक प्राकृतिक शामक पदार्थ होता है, जिसे ट्रिपटोपान कहा जाता है, जो आपके दिमाग को थोड़ी-थोड़ी शांत कर सकता है - टर्की में यह शामक भी पाया जाता है
    • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो तो दूध पीओ मत।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 11 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैमोमाइल चाय का एक कप लें यह एक बहुत ही आराम और कैफीन मुक्त जड़ी बूटी है, इसलिए अपने बिस्तर पर जाने से पहले अनमोल कैमोमाइल चाय के साथ खुद को उकसाना।
    • कैमोमाइल चाय का उपयोग अनिद्रा, आंत्र समस्याओं, माइग्रेन और मासिक धर्म के ऐंठन के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में कई वर्षों से किया गया है।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 12 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    5
    शराब पीने से बचें शायद आपको लगता है कि अल्कोहल आपको सोते रहने में मदद करता है, क्योंकि यह एक व्यक्ति को नींद में ले सकता है या इसे "मिटाना" भी बना सकता है। हालांकि, शराब चीनी में बदल गया है जब यह शरीर द्वारा चयापचय होता है और इसलिए रात में आंदोलन और बेचैनी का कारण हो सकता, आपकी नींद को नुकसान पहुँचाए - आप भी रात को पसीना से ग्रस्त हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप बिस्तर से पहले पीने का निर्णय लेते हैं तो आपको बाथरूम में जाने के लिए कई बार बिस्तर से बाहर निकलना पड़ सकता है, क्योंकि शराब एक मूत्रवर्धक है
  • वयस्क एडीएचडी चरण 13 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    6
    मेलाटोनिन पूरक लेने की संभावना पर विचार करें। मेलेटनोन नींद चक्र के लिए जिम्मेदार हार्मोन है, और काउंटर पर ज्यादातर फ़ार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीदा जा सकता है। सोने की तैयारी के बारे में 30 मिनट पहले, पूरक के 1 मिलीग्राम या उससे कम लेते रहें।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 14 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक डॉक्टर से बात करें बेहतर नींद के लिए रणनीति जानने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें - कुछ समय है कि नींद संबंधी विकार एडीएचडी के साथ जुड़े रहे हैं के लिए है, तो अपने चिकित्सक से क्या समस्या के उपचार के लिए सबसे प्रभावी दवाओं रहे हैं, साथ ही नींद संबंधी विकार के बारे में पर्याप्त ज्ञान पता होना चाहिए एडीएचडी के लिए, जैसे कि बेचैन पैर सिंड्रोम निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • "बेहतर नींद पाने के लिए मैं अपना रूटीन कैसे बदल सकता हूं?"
    • "क्या मैं यह परीक्षण करने में मदद के लिए कुछ परीक्षण या नींद परीक्षण कर सकता हूं कि मैं इतनी बुरी तरह क्यों सोता हूं?"
    • "क्या मैं बेहतर करने के लिए कुछ दवा ले सकता हूँ?"
  • वयस्क एडीएचडी चरण 15 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    8
    सोने के लिए मिथाइलफेनाडेट और अन्य दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श - अध्ययन है कि मिथाइलफेनाडेट एडीएचडी के साथ रोगियों में नींद की दक्षता और स्फूर्तिदायक प्रभाव को बढ़ा सकते हैं पता चला है। हालांकि, कि अनिद्रा के लिए दवाओं पर निर्भरता का कारण बन सकती है और इसलिए एक अंतिम उपाय के रूप और अल्पकालिक, हमेशा एक अच्छी नींद स्वच्छता के साथ संयुक्त में इस्तेमाल किया जाना चाहिए ध्यान में रखना। यह पूछें कि यह या अन्य दवाएं आपकी सहायता कैसे कर सकती हैं:
    • "क्या आपको लगता है कि मेरे मामले में मेथिलफिनेडेट काम कर सकता है?"
    • "मेरी समस्या से निपटने के लिए क्या खुराक पर्याप्त होगा?"
    • "क्या अन्य विकल्प उपलब्ध हैं?"
  • विधि 3
    कमरे के माहौल की जगह

    वयस्क एडीएचडी चरण 16 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंधेरे, शांत, इलेक्ट्रॉनिक्स-मुक्त वातावरण में सो जाओ पर्दे बंद करके और सभी रोशनी बंद करके अपने कमरे को अंधेरे और सुखद बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। आपके कंप्यूटर, प्रिंटर, स्टीरियो, वीडियो गेम या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों इसके अलावा, बंद कर देते हैं - चर्चा और प्रकाश इन उपकरणों द्वारा उत्सर्जित सो जाते हैं करने की क्षमता क्षीण हो सकता है।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 17 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    2
    फोटथेरेपी की कोशिश करो हर सुबह घर छोड़ दें ताकि सूर्य की रोशनी आपकी आंखों में प्रवेश करे और रात में, सभी रोशनी बंद कर दें और किसी कृत्रिम प्रकाश के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए पर्दे बंद करें। दिन के दौरान प्रकाश का जोखिम, और रात में अंधेरा, आप अपने प्राकृतिक नींद की लय को फिर से परिभाषित करने में मदद करेंगे, और भी बेहतर सोयेंगे
    • विशेष प्रकाश बल्ब का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप उस क्षेत्र या देश में रहते हैं जिसमें दिन सामान्यतः सर्दियों के महीनों में बहुत ही अंधेरा होता है - प्रत्येक सुबह सुबह 30 मिनट के लिए बल्ब का उपयोग करें।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 18 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सफेद शोर emitter का उपयोग करें यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो शोर घर या पड़ोस में सोते हैं, क्योंकि डिवाइस की आवाज़ परेशान करने वाले शोर को कवर कर सकती है जो आपको रात में जागती रहती है। रातोंरात, या इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उपकरण खरीदने पर एक प्रशंसक या आर्मीडिफायर छोड़ें।
    • सफेद शोर जनरेटर के आसपास 150 reais या अधिक खर्च कर सकते हैं
    • इन उपकरणों को ऑनलाइन या विशेष दुकानों पर खरीदा जा सकता है।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 1 के साथ स्लीप बैटर शीर्षक वाला चित्र
    4
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो यह एक वैकल्पिक उपचार है जो विभिन्न विकारों को दूर करने के लिए आवश्यक तेलों की खुशबू का उपयोग करता है - लैवेंडर जैसे आर्यों की आकांक्षा भावनाओं और मूड के विनियमन को प्रभावित कर सकती है। एक diffuser, humidifier, या बाथटब पर आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को रखो - ये आपको सोने और आराम करने में आवश्यक तेलों के अच्छे विकल्प हैं:
    • Lavanda-
    • Limão-
    • Bergamota-
    • इलैंग-इलंग (इलैंगुई-इलंग्यू के रूप में भी जाना जाता है) -
    • Sálvia-
    • जैस्मीन।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com