IhsAdke.com

मिडनाइट शिफ्ट में कैसे काम करें

आधी रात की पारी, जिसे रात की पारी के रूप में भी जाना जाता है, आम तौर पर आधी रात से सुबह 8 बजे तक चलता रहता है या समान समय अंतराल को कवर करता है। इस बदलाव पर कार्य करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए, साथ ही आपके परिवार या निजी जीवन के लिए, असामान्य कार्यक्रमों पर विचार करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि मानव शरीर को जैविक रूप से दिन के दौरान जागने और रात में सो रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अध्ययन ने यह दिखाया है कि आधी रात की पारी को काम करना बंद कर दिया जा सकता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग, अनिद्रा, मूड विकार और अधिक हालांकि, इस बदलाव के दौरान स्वस्थ रहने और दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए विशिष्ट उपाय किए जा सकते हैं। अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

चरणों

पिक्चर का शीर्षक कार्य मध्यरात्रि चरण चरण 1
1
एक नींद का वातावरण बनाएं जो रुकावट को रोकता है। एक सामान्य व्यक्ति को सबसे अच्छा तरीके से काम करने के लिए प्रति रात कम से कम 8 घंटे नींद की ज़रूरत होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका नींद का वातावरण आपके कार्यक्रम का समर्थन करता है।
  • एक अंधेरे कमरे में सो जाओ चूंकि मानव शरीर सूरज की रोशनी के दौरान जागृत रहने के लिए जैविक रूप से डिज़ाइन किया गया है, इसलिए आपको यह सोचना चाहिए कि यह सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करने से बाहर अंधेरा है। नींद R.E.M. प्रेरित करने में मदद करने के अलावा, ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए रात में अंधेरे में हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन होता है। सोते समय आपके शरीर को सूर्य में उजागर करना मेलाटोनिन बनाने की अपनी क्षमता को दबाने देगा। सूर्य के प्रकाश को रोकने के कुछ तरीकों में आपके खिड़कियों पर काले पर्दे या अंधा भी शामिल हैं साथ ही साथ एक नींद का मुखौटा पहनना
  • शोर को हटा दें चूंकि ज्यादातर लोग दिन के दौरान जाग रहे हैं, जब आप सोते हैं तो आप यातायात आवाज़ों और पड़ोसियों के संपर्क में रह सकते हैं। आवाज़ को रोकने के तरीके में आपके कमरे में कान प्लग या प्रशंसक का उपयोग शामिल है, जो आमतौर पर पृष्ठभूमि शोर को ब्लॉक करता है रुकावट से बचने के लिए बिस्तर से पहले अपना सेल फ़ोन या पेजर बंद करें।
  • एक सोने का समय अनुष्ठान और एक सोने का समय दिनचर्या सेट करें। सोने से पहले, आराम करने के लिए आराम करने की गतिविधि करें, जैसे कि कोई किताब पढ़ना, शांत संगीत सुनना या गर्म स्नान करना आधी रात की शिफ्ट पर काम करने के लिए अपने शरीर को अनुकूल करने के लिए आपको अपने दिन पर भी लगातार सोते रहना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक कार्य मध्यरात्रि चरण चरण 2
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं चूंकि अधिकांश रेस्तरां आमतौर पर रात की पाली के दौरान बंद होते हैं, इसलिए स्वस्थ आहार बनाए रखने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अपने भोजन को घर पर तैयार करें और उन्हें वेंडिंग मशीन या अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से स्नैक्स खाने से बचने के लिए काम करने के लिए ले जाएं। साथ ही, अपनी पारी की शुरुआत में या उससे पहले के घंटे में कैफीन को सीमित करें
  • पिक्चर का शीर्षक कार्य मध्यरात्रि चरण चरण 3
    3



    नियमित रूप से व्यायाम करें आपको आकृति में रहने में मदद करने के अलावा, व्यायाम स्वाभाविक रूप से आपकी ऊर्जा में वृद्धि करेगा, आपके मन की मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और आपको बेहतर सोता है। अपनी पारी शुरू करने से पहले या ब्रेक के दौरान व्यायाम करें दिल की दर और बेचैनी बढ़ाने से बचने के लिए सोने से पहले दो घंटों से बचें, ताकि आप समय पर सो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कार्य मिडनाइट पटकथा चरण 4
    4
    अपने सामाजिक जीवन को बनाए रखें अपने प्रियजनों और मित्रों को काम पर या अपने ब्रेक के दौरान कॉल करने और सामाजिक संबंधों को बनाए रखने के लिए अपने दिनों में उनके साथ योजना बनाने के लिए समय निकालें। अपने काम और नींद के दिनचर्या को मित्रों और परिवार के साथ संवाद करने में मदद करें ताकि वे समझ सकें और अपनी वर्तमान जीवनशैली के बारे में जान सकें।
  • पिक्चर शीर्षक कार्य मिडनाइट पटकथा चरण 5
    5
    आधी रात की पारी पर काम करने के लिए एक चिकनी संक्रमण बनाएं हालांकि आपके शरीर की नींद के पैटर्न को समायोजित करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऐसे कदम भी होते हैं जो दिन के दौरान नींद की तैयारी कर सकते हैं।
    • आधी रात की पारी शुरू करने से पहले दोपहर और 5:00 बजे के बीच दैनिक नल लें। आपकी सतर्कता और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करने के अलावा, आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से इन घंटों के दौरान उनींदापन का अनुभव होता है।
    • सुबह 2 और 7 बजे के बीच मजबूत रोशनी चालू करें। वे आपकी उनींदापन को कम करने में मदद करेंगे, खासकर जब उन घंटों के दौरान पीक नींद आती है
    • एक रणनीति और एक कैफीन अनुसूची की स्थापना कैफीन आपके शरीर को आधी रात की पारी के दौरान उत्तेजित करेगी और गायब होने से पहले ही पाली की शुरुआत में या पहले की शुरुआत में गायब हो जाएगी। सोने से पहले कुछ घंटों कैफीन से बचने की कोशिश करें
  • चेतावनी

    • आपके शरीर की मेलाटोनिन बनाने की क्षमता को छूने से स्वास्थ्य समस्याओं जैसे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्य कैंसरयुक्त ट्यूमर हो सकते हैं। हालांकि, एक गहरे नींद का माहौल बनाने से उन जोखिमों को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • हालांकि कुछ चिकित्सक नींद की सहायता के रूप में मेलेटेनन की खुराक लेने की सलाह देते हैं, उन्हें बहुत बार या नियमित रूप से ले जाने से आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से मेलेटोनिन उत्पन्न करने की क्षमता कम हो सकती है। किसी भी नींद की गोलियां या पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com