IhsAdke.com

बच्चों में लिप क्रैक की देखभाल कैसे करें

शरीर के बाकी हिस्सों के विपरीत, होंठों की त्वचा उन्हें तेल की आपूर्ति नहीं करती है, जिससे उन्हें सर्दी के सबसे ठंडा और सबसे शुष्क दिनों पर बरकरार रहना पड़ता है, जिससे उन्हें सूखा और दरार हो जाता है। होंठ शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक निर्जलित होते हैं, और जब ऐसा होता है, त्वचा कठोर हो जाती है और आंसू शुरू होती है, मुख्य रूप से एक बच्चे के लिए घावों के घाव का निर्माण होता है सौभाग्य से, यह समस्या गंभीर नहीं है और बिना अकेले दवा के लिए जाती है इसके अलावा, ऐसी स्थितिें भी हैं जो आप स्थिति को रोकने या खराब होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बच्चे के होंठ की देखभाल

एक बच्चा को ठीक करें` class=
1
अपने बच्चे को अपने होंठ चाटना न सिखाइए बच्चे हर समय अपने होंठ चाटना चाहते हैं, खासकर जब वे मोटे होते हैं समस्या यह है कि लार तेजी से वाष्पन करती है, जो इससे पहले की तुलना में त्वचा की सूखनी छोड़ देती है। इसके साथ दिमाग में, अपने बच्चे को ऐसा करने से रोकने की कोशिश करें, चीजों को बदतर बनाने के लिए नहीं।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    2
    क्या आपका बच्चा रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीता है भोजन और पूरे दिन के दौरान उपलब्ध पानी छोड़ें।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    3
    नाक के माध्यम से साँस लेने को प्रोत्साहित करें मुंह से निकलने वाला हवा होंठ से गुजरता है और उन्हें और भी सूख जाता है। अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें, अगर उसे ठंड है और नाक भरा हुआ है, जिससे उसे अपने मुँह से सांस लेना पड़ता है।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    4
    टूथपेस्ट पर लेबल पढ़ें जो कि आपका बच्चा उपयोग करता है कुछ ब्रांडों में सोडियम लॉरिल सल्फेट (एलएसएस) नामक एक घटक होता है, जो सूखापन और होंठों की त्वचा को परेशान करता है, जिससे दरारें और घाव होते हैं। आदर्श रूप से, छोटे लोगों को इस पदार्थ के बिना उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    5
    धातु की वस्तुओं को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें, खासकर अगर वे निकल की एलर्जी हो बच्चों के मुंह में सब कुछ डाल करने के लिए उन्माद है और निकल (जैसे पेपर क्लिप) की चीजें त्वचा में जलन होती है, खासकर जब एलर्जी होती है, जो इससे भी बदतर प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकती है
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    6
    अपने बच्चे के चेहरे को ठंड, शुष्क, हवा के दिनों में सुरक्षित रखें खराब मौसम के कारण त्वचा को सूखा होता है, जिससे होठों पर दरारें और ठंडे जले होते हैं। इसे बचाने के लिए, ठंड हवा के जोखिम को कम करने के लिए अपने चेहरे पर एक स्कार्फ लपेटें साथ ही, सड़क पर बच्चे के साथ लटकाते रहने से बचें
    • एक अच्छा उपाय बच्चे के कमरे में और यदि संभव हो तो घर के अन्य कमरों में एक हामिडीफायर छोड़ना है। यह हवा को और अधिक सुखद बना देगा



  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    7
    अपने बच्चे को खट्टे फल देने से बचें उन में निहित एसिड श्लेष्म झिल्ली को परेशान करता है और होठों पर अतिरंजित छायासंवेदनशीलता पैदा कर सकता है, जिससे चरम मामलों में जल हो सकता है। यह सब होठों की सूखापन में योगदान देता है।
    • कुछ उदाहरणों से बचा जाना चाहिए जो नींबू, नारंगी, अंगूर, कीनू, अंगूर और चूने हैं।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    8
    एक दिन में दो बार होंठ न्यूरोइज़र देता है। मृदुचिकित्सा के साथ प्रभावित इलाके को सोने के समय अच्छी तरह से कवर करने के लिए एक साफ कपास का उपयोग करें और जब आप जागते हैं एरंडर तेल, शिया मक्खन या सूरजमुखी के बीज के तेल के साथ उत्पादों के लिए देखो पेट्रोलियम जेली या जैतून का तेल जैसे अन्य आम उत्पादों का भी उपयोग किया जा सकता है।
    • क्रीम पैड को कोको ब्लेक को छड़ी पर इस्तेमाल करना पसंद करता है, क्योंकि इसमें इतनी अच्छी आसंजन नहीं है और जलयोजन नहीं रखा जाता है। इसके अलावा, एसपीएफ़ 15 के साथ सनस्क्रीन वाले उत्पाद का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप धूप में अपने बच्चे के साथ जाने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि यह त्वचा को भी सूखता है सुगंधित होंठ संरक्षक से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे को हर समय अपने होंठ चाटना चाहिए।
    • होंठ की देखभाल और मॉइस्चराइजर्स किसी फार्मेसी या पेर्फ्यूमरी में पा सकते हैं और उत्पाद का प्रकार बच्चे के होंठ की स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    9
    अपने बच्चे के मुंह को एक साफ, गीले कपड़े से साफ करें हल्के स्ट्रोक को धीरे से, बिना रगड़ कर दें, इसलिए घावों को बदतर नहीं मिलता है।
    • यह करना आपके होठों को चाटने से बेहतर है क्योंकि पानी की पीएच तटस्थ है (सामान्य में 7) - पहले से ही लार में पाचन एंजाइम होते हैं, जो पीएच को अधिक अम्लीय छोड़ते हैं, सूखापन बिगड़ते हैं।
  • विधि 2
    संक्रमण के संकेतों का पता लगाने

    एक बच्चा को ठीक करें` class=
    1
    अगर घास पर मवाद दिखाई देता है तो चिकित्सा सलाह लें अगर होंठों को भारी चोट लगी है और उनमें मवाद है, इसका मतलब है कि उन्हें गंदे हाथों से छुआ गया है या मुंह में गन्दा चीजें डाल दी गई हैं, जैसे कि खिलौने, फर्श पर गिरने वाले सब्सिफ़र्स आदि। इस प्रकार की चीजों में सूक्ष्मजीव होते हैं, जब घावों को संक्रमित किया जाता है, संक्रमण का विकास होता है।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    2
    यदि आपके जीभ में सफेद पैच होते हैं तो अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें। होंठ चोटों के लिए संबद्ध, वे फंगल संक्रमण या कैंडिडिआसिस के लक्षण हो सकते हैं। पेशेवर इस मामले के लिए सबसे उपयुक्त उपाय सुझाएगा।
  • एक बच्चा को ठीक करें` class=
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को एक्जिमा है यदि उसके होंठ अक्सर फटाके होते हैं, तो शायद यही कारण है कि होंठ एक्जिमा के लिए अधिक उद्देश्य या मजबूत उपचार की आवश्यकता होती है और केवल बाल रोग विशेषज्ञ ही सबसे अच्छा दवाएं लिख सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com