IhsAdke.com

औषधीय प्रयोजनों के लिए मुसब्बर वेरा कैसे विकसित और उपयोग करें

एलोवेरा, यह भी एलोवेरा के रूप में जाना जाता है, रसीला संयंत्र है कि शायद अरब प्रायद्वीप, उत्तरी अफ्रीका, कैनरी द्वीप और केप वर्डे द्वीप के दक्षिणी भाग में जन्म लिया है की एक प्रजाति है।

वहाँ किसी भी बुनियादी सबूत है कि संयंत्र निकालने घाव भरने और जलता है, हल्के त्वचा में संक्रमण, वसामय अल्सर, मधुमेह और मानव में उच्च रक्त लिपिड में उपयोगी हो सकता है।

चरणों

औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
स्लग के गुणों के बारे में जानें
  • स्लग या मुसब्बर वेरा एक बहुत ही छोटे डंठल वाला एक रसीला पौधा है जो 60 सेमी से 1 मीटर ऊंचाई तक फैला है और बल्ब के माध्यम से फैलता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पत्तियों मोटी और मांसल हैं, हरे से भूरे-हरे रंग में, कुछ किस्मों के साथ सतह पर सफेद धब्बे, उपजी या ऊपर के नीचे दिखाई देते हैं।
    • पत्तियों के किनारों को दाँतेदार और छोटे सफेद दांत होते हैं। गर्मियों में फूलों की ऊंचाई 90 सेंटीमीटर तक बढ़ जाती है, फूलों का प्रत्येक पेंडुलम जिसमें ट्यूबलर कोरोला लंबाई में 2 से 3 सेंटीमीटर होता है।
    • मुसब्बर की अन्य प्रजातियों की तरह, मुसब्बर मज्जा मेरोफ्रिज, एक सहजीवन है जो पौधे को मिट्टी में खनिज पोषक तत्वों तक बेहतर पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    औषधीय प्रयोजनों के लिए स्लग बढ़ाना यह व्यापक रूप से एक सजावटी पौधे के रूप में खेती की जा रही है प्रजातियां आधुनिक माली में अपनी औषधीय गुणों और दिलचस्प फूल, रूप और सुशीता के लिए लोकप्रिय हैं, जिससे प्रजातियों को प्राकृतिक प्राकृतिक वर्षा के दौरान जीवित रहने की इजाजत मिलती है, जो पत्थरों और छोटे सिंचाई के साथ अन्य वातावरण के साथ सजावटी उद्यानों के लिए आदर्श है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    भारी सर्दी और कुछ प्रकार की कीटनाशकों से सावधान रहें ठग के मौसम में स्लैब विरोध करता है, लेकिन यह ठंढ या बहुत तीव्र बर्फ के लिए असहिष्णु है। प्रजाति सबसे कीट कीटों के लिए अपेक्षाकृत प्रतिरोधी है, हालांकि धूल के कण, टिकिंग और एफिड्स उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। यह अच्छी तरह से विकसित होता है और गर्म मौसम में फैलता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यदि आप चाहते हैं तो एक बर्तन में पौधे बढ़ें बर्तन में, प्रजातियों रेतीले और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और शर्तों काफी स्वाभाविक रूप से प्रकाश तथापि, उष्णकटिबंधीय मौसम या गर्म, नम उपोष्णकटिबंधीय में की आवश्यकता है, यह सीधे धूप और बारिश से रक्षा की जानी चाहिए या इसे जला और / या आसानी से सूख सकता है इन शर्तों के तहत एक अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी के मिश्रण का उपयोग करें जिसमें अच्छे जल निकासी हो।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कब पॉट बदलने के लिए पोत "माँ संयंत्र" चारों ओर विकास की "शूटिंग" के साथ पैक किया जाता है, तो वे विभाजित और अन्य जहाजों को हस्तांतरित कक्ष आगे बढ़ने और कीट संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    सूर्य के प्रकाश से सीधे स्थान पर एक स्थान पर गली लगाओ यदि आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो संयंत्र छाया में छायांकित स्थान में है। यदि आप संयंत्र को घर के अंदर रखना पसंद करते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना सूर्य के प्रकाश के रूप में पकड़ने के लिए खिड़की में रखें। यदि आप एक हल्के जलवायु स्थान पर हैं, तो सूर्य के प्रकाश की पर्याप्त मात्रा प्रदान करने के लिए ध्यान रखें स्लग हमेशा सूखे से बच सकता है, लेकिन पौधों को कभी-कभी विकसित होने की संभावना होगी।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मिट्टी, मध्यम उर्वरता और तेजी से जल निकासी होनी चाहिए के बाद से संयंत्र में ही पानी की एक बहुत कुछ शामिल है और विल्ट अगर सिंचाई तेजी से सूखा नहीं है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    सर्दियों के दौरान जल स्तर कम रखें सर्दी के दौरान स्लग निष्क्रिय हो सकता है, जब इसकी थोड़ी नमी की आवश्यकता होती है। ठंढ या बर्फ से पीड़ित क्षेत्रों में, प्रजाति सबसे अच्छा घर के अंदर या गर्म ग्रीनहाउस में है
    • स्लग प्रकृति में बहुत रसदार है और जड़ों और पत्तियों में बहुत अधिक पानी होता है सर्दियों में संभव के रूप में छोटे से पानी संयंत्र।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    औषधीय प्रयोजनों के लिए मुसब्बर का उपयोग करें शैवाल की सौंदर्य और चिकित्सीय प्रभावकारिता के वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं और जब वर्तमान में अक्सर विरोधाभासी होता है। इसके बावजूद, सौंदर्य प्रसाधन और वैकल्पिक चिकित्सा उद्योग नियमित रूप से मुहैया वरा के सुखदायक, मॉइस्चराइजिंग और उपचार गुणों का हवाला देते हैं, विशेषकर इंटरनेट विज्ञापन में। मुसब्बर वेरा जेल आमतौर पर लोशन, दही, पेय पदार्थों और कुछ डेसर्ट बेचा में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। जेल का उपयोग खून और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कि ईर्ष्या और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लिए किया जाता है।



  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    स्लग के लिए अन्य उपयोग यह आम बात है कॉस्मेटिक निर्माताओं के लिए पौधों का रस या इस तरह के मेकअप, ऊतकों, moisturizers, साबुन, सनस्क्रीन, धूप, छुरा और शैंपू जैसे उत्पादों में घृतकुमारी के अन्य डेरिवेटिव जोड़ें। अर्क के अन्य उपयोगों में भेड़ के कृत्रिम निषेचन के लिए वीर्य के कमजोर पड़ने, छोटे खेतों में ताजे खाद्य परिरक्षक और जल संरक्षण शामिल हैं।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    एक औषधीय पौधे के रूप में स्लग का उपयोग करें संयंत्र में प्राकृतिक चिकित्सा के साथ एक लंबे समय से संबंध है। यह गैर-विषैले है और जब तक प्रसंस्करण में मुसब्बर को निकाल दिया गया है तब तक इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। मुसब्बर वेरा युक्त अलोन कुछ नकारात्मक प्रभावों से जुड़ा हुआ है। घावों के इलाज में स्लग को प्रभावी माना जाता है, लेकिन घाव भरने पर एसएपी के प्रभावों पर डेटा सीमित और विरोधाभासी है।
  • मेडिकल प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 13
    13
    सामयिक उपयोग घाव या जलता चंगा करने के लिए के अलावा, घृतकुमारी के आंतरिक सेवन जो तीव्र हेपेटाइटिस से पीड़ित hyperlipidemic रोगियों में रक्त लिपिड के मधुमेह और कम दर में बेहतर ग्लूकोज रक्त स्तर से जुड़ा रहा है (जिगर की बीमारी) ।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    अन्य रोगों के बारे में, प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि मुसब्बर वेरा जेल का मौखिक सेवन रोगियों में लक्षणों और सूजन को कम कर सकता है। घृतकुमारी के निकाले यौगिकों immunostimulants कि कुत्तों में लड़ाई कैंसर मदद और तथापि gatos- के रूप में इस्तेमाल किया गया है, इस उपचार वैज्ञानिक रूप से मानव में परीक्षण नहीं किया गया है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    कई रोगियों की मौत में कैंसर के उपचार के लिए मुसब्बर वेरा निकालने का इंजेक्शन हुआ। जननांग दाद और छालरोग के लिए सामयिक अनुप्रयोग प्रभावी हो सकता है हालांकि, विकिरण प्रेरित घावों की रोकथाम के लिए यह प्रभावी नहीं है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 16
    16
    सफ़ाई धूप की कालिमा या कमाना के खिलाफ सुरक्षा के लिए लोकप्रिय है, लेकिन यह सिद्ध नहीं हुआ है। एक डबल नेत्रहीन नैदानिक ​​अध्ययन में, एक समूह एलो वेरा और अन्य एक फ्लोराइड रिहाई इस्तेमाल किया युक्त टूथपेस्ट पहनी थी और दोनों मसूड़े की सूजन और पट्टिका की कमी थी, लेकिन इन दोनों के बीच कोई सांख्यिकीय महत्वपूर्ण अंतर था।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    स्लग अर्क में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गतिविधि होती है जो हल्के त्वचा के संक्रमण जैसे कि सौम्य अल्सर का इलाज करने में मदद कर सकती हैं। इसका उपयोग म्यूकोसिस के कारण कवक के विकास को रोकना करने के लिए किया गया है - हालांकि, मानव त्वचा में नियंत्रण के लिए अभी तक कोई सिद्ध प्रमाण नहीं है इसकी एंटिफंगल गुणों के कारण, इसका उपयोग मछली टैंक में एक पानी कंडीशनर के रूप में किया जाता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 18
    18
    बैक्टीरिया के लिए, मुसब्बर वेरा पत्ती के अंदर जेल ने इन विट्रो में स्ट्रैपटोकोकस और शिगेला प्रजातियों के विकास को रोकते हुए संकेत दिए। इसके विपरीत, एक्सेंटोनैनास प्रजातियों के विरुद्ध एंटीबायोटिक गुणों को नहीं निकाला गया। स्लैग का इस्तेमाल त्वचा के घाव, जलने और सर्जिकल वसूली के समय को तेज करने में मदद करता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    19
    एलोवेरा भी कीड़े के काटने, चकत्ते, घाव, दाद, पित्ती, फंगल संक्रमण, योनि में संक्रमण, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और एलर्जी चंगा करने के लिए उपयोगी है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 20
    20
    मुसब्बर जेल लागू यह शुष्क त्वचा पर एक चमक प्रभाव उत्पन्न करने, मुँहासे को कम करने, धूप की कालिमा को कम करने, एक्स-रे से ब्लॉक विकिरण को लागू किया जाता है मुसब्बर वेरा बर्न्स और दाद का सामना करने में मदद करता है, छालरोग को कम करता है, रासिया, मौसा, वृद्धावस्था, झुर्रियाँ और एक्जिमा को कम करता है।
  • चेतावनी

    मुसब्बर वेरा का उपयोग करने के दुष्प्रभाव

    • कभी-कभी सीएपी का आंतरिक उपयोग मूत्र लाल को छोड़ सकता है, पेट में दर्द और ऐंठन का कारण बन सकता है। इसका मुख्य कारण तत्वों में एंथ्रेक्विनोन उत्पादों की खपत है। कुछ लोगों में हल्के एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, खुजली या खरोंच
    • कभी-कभी मुसब्बर वेरा के रस में थोड़ी मात्रा में रेचक संयुग्म होता है क्योंकि स्लैग के रस ठीक से संसाधित नहीं किया गया था। इसमें रेचक प्रभाव होता है और इसके अति प्रयोग से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।
    • इसके अलावा, सीएपी गंभीर आंतों में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकता है और गर्भपात कर सकता है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, जठरांत्र रोग, कोलाइटिस, आंत्र रुकावट, पथरी, बवासीर, अल्सर या पेट दर्द के साथ व्यक्तियों के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • यह बच्चों और बुजुर्ग लोगों के लिए सैप को निगलना नहीं है कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ इस्तेमाल होने पर पोटेशियम का नुकसान हो सकता है
    • अतालता के लिए दवाएं, मौखिक स्टेरॉयड, डाइअॉॉक्सिन और मूत्रवर्धक लेने वाले लोग को एल्ब्यूमिन लेने से बचना चाहिए।
    • यह अक्सर इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान का कारण बनता है और बड़े घावों के उपचार को धीमा करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com