IhsAdke.com

कैसे लागू करें ड्रेसिंग के विभिन्न प्रकार

आप एक आपात स्थिति के बीच में हैं और एक घाव या चोट की देखभाल करने की जरूरत है? वहाँ ड्रेसिंग और पट्टियाँ उस मामले के आधार पर किया जा सकता है के कई प्रकार हैं। हालांकि, अगर आप वाणिज्यिक ड्रेसिंग के लिए पहुँच नहीं है, तो आप किसी भी सामग्री एक चोट का ख्याल रखना है, यह ठीक से साफ और शोषक है प्रदान की उपयोग कर सकते हैं। ऐसी गहरी कटौती, छिद्र, lacerations, जलता है और भंग के रूप में चोट लगने की घटनाएं सामने आ wraps और आवश्यकता होती है सावधान विभिन्न तकनीकों इसलिए घाव कि इलाज और उसके अनुसार परवाह के प्रकार के बारे में पूछताछ।

चरणों

विधि 1
बैंड सहायता का उपयोग करना

अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक चरण 1
1
पता है कि एक बैंड सहायता कब लागू होगी यह सबसे सामान्य ड्रेसिंग है, कई प्रारूपों में बेचा जाता है और कटौती, व्याकरण और छोटे घावों के लिए आदर्श है। यह विशेष रूप से उपयोगी है कि उंगलियों और पैर की उंगलियों पर घावों का सामना करने और चोट लगने के कारण घावों का ख्याल रखना और कई अलग-अलग स्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 2
    2
    आकार चुनें बिक्री के लिए एक आकार और विभिन्न आकारों और आकार के पैकेज हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिसकी धुंध पैड खरोंच से बड़ा है वह खरीदना है।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 3
    3
    पैकेजिंग से ड्रेसिंग निकालें असल में, बैंड सहायता एक चिपकने वाली पट्टी है जो बीच में धुंध के साथ होती है और ये अलग-अलग रूप से छाता है। इसे लिफाफे से निकालें और सुरक्षात्मक स्ट्रिप्स को चिपकने से इसे इस्तेमाल करने से पहले हटा दें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक चरण 4
    4
    घाव पर धुंध की स्थिति। धुंध चिपकने वाला पट्टी के बीच में है और वह हिस्सा है जो चोट के मुहाने पर रहना चाहिए। घाव पर चिपकने वाले को गलती से छूने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह हटाने के समय इसे फिर से खुल सकता है (दर्द का उल्लेख नहीं करने के कारण)।
    • घाव के प्रकार पर निर्भर करते हुए, बैंड सहायता को रखने से पहले एक जीवाणुनाशक मरहम देना आवश्यक हो सकता है।
    • गंदे हाथों से धुंध को छूने से बचें, ताकि इसे रोगाणुओं से दूषित न करें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 5
    5
    स्प्रेड बैंड सहायता जाली ठीक से घाव पर तैनात किया जाता है, त्वचा पर यह छड़ी और पट्टी को ठीक, हवा के बुलबुले या दरारें कि इसे स्थानांतरित हो सकता है की जांच करने वाली समाप्त होता है खींच।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 6
    6
    अक्सर ड्रेसिंग बदलें जब बैंड सहायता संतृप्त होती है, धीरे से घाव पर भाग खींचकर धीरे-धीरे इसे हटा दें और इसे दोबारा कवर करने से पहले इसे कुछ मिनटों तक साँस लें।
    • धुंध को देखो और देखो कि क्या यह लथपथ है - आपको घाव तरल पदार्थ के साथ गीला होने पर ड्रेसिंग को बदलना चाहिए।
  • विधि 2
    लोचदार पट्टी का उपयोग करना

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 7
    1
    एक लोचदार पट्टी पहनने के बारे में जानें। बहुत बड़ी बैंड सहायता चोटों के लिए एक बड़े पट्टी की आवश्यकता होती है एक धुंध का प्रयोग करें और इसे लोचदार पट्टी के साथ कवर करें, यह लचीलेपन के लिए हथियारों और पैरों की चोटों के लिए आदर्श है।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 8
    2
    धुंध को जकड़ना लोचदार पट्टी खुले घावों के संपर्क में रखने के लिए उपयुक्त नहीं है, यह एक बाँझ धुंध का उपयोग करना आवश्यक है और घाव से बड़ा है, इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए
    • आप ढक्कन के बाहर टेप करने के लिए टेप का उपयोग कर सकते हैं और इसे कवर किए जाने पर लचीले पट्टी को संलग्न कर सकते हैं।
    • मरहम पर सीधे मरहम लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि यह पहले से ही साफ घाव के संपर्क में रहे।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियां लागू करें शीर्षक 9
    3
    पट्टी लपेटें एक बार धुंध बैंड से जुड़ा हुआ है, यह समय के लिए प्रभावित अंग के चारों ओर लपेटने का समय है घाव के नीचे शुरू करो और ऊपर जायें, प्रत्येक मोड़ के साथ धुंध के कम से कम आधे भाग को कवर करें और जब पट्टी घाव पर पहुंचती है तब रोकें।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 10
    4
    पट्टी जकड़ें ट्रैक को रोल करने के बाद आपको इसे लॉक करना होगा और ऐसा करने के कई तरीके हैं। आप पट्टी के अंत में टेप या एक क्लिप का उपयोग कर सकते हैं, सावधान रहना और अधिक तंग न करना।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 11
    5
    लगातार ड्रेसिंग बदलें यह आवश्यक है कि वे नियमित रूप से पट्टी और धुंध को बदल दें ताकि घाव सूखे और ठीक हो सकें। जब भी आप इसे ले लेते हैं, तो इसे अच्छी तरह से साफ़ करें और खरोंच को सूखा लें, जिससे यह कुछ मिनट के लिए हवा में उजागर हो। एक बार एक दिन कम से कम होता है, लेकिन एक अच्छा उपाय हमेशा होता है कि ड्रेसिंग लथपथ है।
  • विधि 3
    पट्टी ड्रेसिंग की मूल बातें सीखना

    पट्टी के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 12
    1
    समझें कि पट्टी का प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि उन्हें रक्तस्राव रोकने या संक्रमण रोकने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे जगह में पट्टी रखने की सेवा करते हैं। सामान्य तौर पर, उनके पास एक पतली परत होती है, जैसे कि बैंड सहायता, लेकिन इसका उपयोग एकल धुंध को भी करने के लिए किया जाता है। पट्टी के उद्देश्य को जानना महत्वपूर्ण है, इसे सीधे घाव पर न रखें, जो रक्तस्राव को रोक नहीं पाएगा और संक्रमण भी हो सकता है।
  • पट्टी के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 13
    2
    पट्टी को कसने से बचें किसी को भी जो पहले से ही कसकर पट्टी कर दिया गया है पता है कि एक तंग बैंड चोट कर सकते हैं। दर्द के अलावा, यह चोट की स्थिति खराब हो सकता है और प्रभावित अंग के संचलन समझौता, तो यह दृढ़ता से संलग्न ड्रेसिंग धारण करने के लिए, और घाव उजागर छोड़ने गिरने के बिना।
  • पट्टी के विभिन्न प्रकारों को लागू करने वाली छवि चरण 14



    3
    फ्रैक्चर और डिस्लोकेशन के लिए पट्टी का इस्तेमाल करें। उजागर घावों के अतिरिक्त, पट्टियों को अस्थिभंग, dislocations, नेत्र समस्याएं, और अन्य आंतरिक चोटों को स्थिर करने और इलाज करने के लिए संकेत दिया जाता है, सिवाय इसके कि धुंध पहनने के लिए आवश्यक नहीं है। जिन मामलों में सहायता की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक हाथ फ्रैक्चर, आपको या तो एक लोचदार पट्टी पहननी होगी या एक त्रिकोणीय प्रकार बनाना होगा।
    • यदि फ्रैक्चर या अव्यवस्था है, तब तक इस विधि का उपयोग करें जब तक कि आपको चिकित्सा ध्यान न मिले तब तक प्रभावित अंग का समर्थन करें।
  • पट्टियों के विभिन्न प्रकारों को लागू करने के लिए चित्र चरण 15
    4
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए उपचार और घर का बना ड्रेसिंग जब घाव सरल है लेकिन गंभीर रूप से घायल ध्यान और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप कैसे चोट सवाल में जवाब देने की जरूरत है पहचान करने के लिए पता नहीं है, इंटरनेट पर समस्या टाइप करें और Google- की प्रतिक्रिया देखना यह आम तौर पर इंगित करता है, भले ही चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत है या यदि एक घर उपचार और पर्याप्त आराम। अधिक गंभीर चोटों में, पट्टी एक आपातकालीन कमरे में पाने के लिए शिकार करने के लिए एक उपशामक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • यदि घाव में ड्रेसिंग के 24 घंटों के भीतर सुधार या दर्द के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, तो चिकित्सा सलाह ले लीजिए।
    • अगर घाव 3 सेंटीमीटर से अधिक बड़ा है, तो गंभीर रूप से छिद्र होता है या त्वचा के बाहर अन्य ऊतकों को शामिल किया जाता है, चिकित्सा की तलाश करना
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक 16
    5
    पट्टी को करने से पहले घाव की सफाई और देखभाल करें कम गंभीरता की स्थिति में, पहला कदम उठाया जाना है कि घाव को अच्छी तरह से साफ करना है। बैक्टीरिया को मारने के लिए ठोस मलबे और साबुन या अन्य निस्संक्रामक से छुटकारा पाने के लिए पानी का उपयोग करें। हल्के पैच के साथ घाव सूखी और संक्रमण को रोकने के लिए एक एंटीसेप्टिक मरहम लगाने यह केवल इस प्रक्रिया के बाद है कि आपको धुंध और पट्टी पहनना चाहिए।
    • घाव के आसपास मलबे के लिए देखो और यदि आवश्यक हो,, अंदर बाहर से एक जाली बनाने चाल के साथ उन्हें साफ पानी को रोकने के लिए उन्हें घाव में ले।
  • विधि 4
    एक छोटी सी चोट के लिए देखभाल

    पट्टियों के विभिन्न प्रकारों को लागू करने के लिए चित्र चरण 17
    1
    छोटे कटौती के लिए एक सामान्य बैंड सहायता का उपयोग करें बैंड सहायता सबसे लोकप्रिय ब्रांड नाम है और इसे किसी फार्मेसी में बेचा जाता है। ये ड्रेसिंग शरीर के फ्लैट भागों पर मामूली कटौती और खरोंच के लिए सर्वोत्तम हैं। बस कागज के सफेद स्ट्रिप्स को हटा दें जो चिपकने वाले की रक्षा करता है और खरोंच पर धुंध को रखता है। चिपकने वाले को घाव के बगल में त्वचा से जुड़ा होना चाहिए, सावधान रहना यह बहुत तंग नहीं छोड़ना चाहिए।
  • अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्षक चरण 18
    2
    उंगलियों और पैर की अंगुली की चोटों के लिए एक एच बैंड सहायता का उपयोग करें बैंड सहायता एच प्रारूप में उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच में कटौती और लसीकरण का ख्याल रखना आसान होता है। सुरक्षात्मक स्ट्रिप्स निकालें और उंगलियों के बीच चिपकने वाला स्थान हटाएं, जो घाव पर धुंध के साथ होता है। इन जगहों का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है और शरीर से निकाला जाता है और बैंड सहायता एच लंबे समय तक जगह में रहने के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • पट्टी के विभिन्न प्रकार लागू करें चरण 1 9
    3
    कटौती के लिए एक गलत मुद्दा बनाओ झूठी बात, यह भी तितली पट्टी के रूप में जाना जाता है, टेप और अन्य शल्य टेप के साथ किया जा सकता है। ड्रेसिंग के इस भाग को काट किनारों में शामिल होने के लिए एक पतली मध्यम और मोटा समाप्त होता है। इस मामले में इरादा रक्त को अवशोषित नहीं है या एक संक्रमण को रोकने के लिए, लेकिन खुला कटौती फिर से रोकने के लिए और चंगा करने के लिए ऊतकों प्रोत्साहित करते हैं, स्वाभाविक रूप से घाव को बंद करने। उचित घाव के आकार के टेप की एक पट्टी काटें, छमाही में पट्टी गुना और diagonalmente- सुझावों में कटौती जब मैं इसे फिर से खोला तो आप उस माध्यम सिरों से संकरा है देखेंगे और यह इस बात यह है कि घाव पर होना चाहिए । धीरे कटौती किनारों में शामिल होने और पट्टी डाल दिया।
    • झूठी जगह पर बाँझ धुंध का एक टुकड़ा रखो और पहले 24 घंटों के लिए टेप करें। यह संक्रमण को रोकने में मदद करेगा और कटौती की रक्षा करेगा, जबकि यह ठीक होता है।
  • पट्टियों के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 20
    4
    एक जला को कवर करने के लिए धुंध और टेप का उपयोग करें छोटा जला, लालिमा, सूजन, संभव छाले, हल्के दर्द और लंबाई में 7 सेंटीमीटर तक की क्षति का इलाज घर पर किया जा सकता है। इसे कवर करने के लिए गैर-पक्षपाती बाँझ धुंध का उपयोग करें और टेप को जगह में रखने के लिए सावधान रहें कि चिपकने वाला घाव को छू नहीं सकता है।
  • पट्टियों के विभिन्न प्रकारों को लागू करने के लिए चरण 21
    5
    छाले की देखभाल करने के लिए कॉलस ढाल का उपयोग करें। ये ड्रेसिंग कॉलस और फफोले के लिए विशिष्ट हैं और एक आम बैंड सहायता से अधिक लागत है, लेकिन फफोले की सुरक्षा और देखभाल करने में बहुत प्रभावी हैं। वे एक स्पंजयुक्त चिपकने वाली सामग्री से बने होते हैं और बीच में एक छेद होता है, जो खुरठ पर स्थित होना चाहिए। सुरक्षात्मक पट्टी को चिपकने से निकालें और घर्षण को रोकने के लिए और दबाव को दूर करने के लिए छेद में बुलबुले के साथ इसे रखें। यदि बुलबुला फट, तो आप इसे एक बैंड सहायता और धुंध के साथ कवर कर सकते हैं।
    • यदि आप घर पर इस तरह के ड्रेसिंग करना पसंद करते हैं, तो बस बुलबुले की ऊंचाई को कवर करने के लिए पर्याप्त धुंध का उपयोग करें, बीच में एक छेद खोलें और उस पर स्थित करें, जैसा कि आप व्यावसायिक ड्रेसिंग के साथ करेंगे। गैर-पक्षपाती धुंध के साथ छाले को कवर करें और इसे टेप करें।
  • विधि 5
    गंभीर चोटों की देखभाल

    अलग-अलग प्रकार के पट्टियाँ लागू करें शीर्ष 22
    1
    एक लोचदार पट्टी का उपयोग करें बहुत गहरी कटौती और गंभीर व्याकरण को एक लोचदार पट्टी के साथ इलाज किया जाना चाहिए, जो एक छोर पर एक धुंध पैड के साथ लंबी पट्टी से ज्यादा कुछ नहीं है, जिसे घाव पर तैनात किया जाना चाहिए। ऐसी पट्टियों का इरादा खून बह रहा है और ड्रेसिंग को चिपकने वाला टेप या अन्य शल्य चिपकने वाली टेप के साथ सुरक्षित किया जा सकता है।
  • चित्र पट्टियों के विभिन्न प्रकार लागू करें चरण 23
    2
    एक घाव ड्रेसिंग करें इस ड्रेसिंग का इस्तेमाल उन मामलों में किया जाना चाहिए जहां घात किया जाना (जब कोई ऑब्जेक्ट मौजूद है और आंशिक रूप से उजागर किया गया है) या गहरी ड्रिलिंग एक उजागर हुई वस्तु (जैसे ग्लास, लकड़ी या धातु का टुकड़ा) के साथ एक चोट के लिए इस प्रकार के ड्रेसिंग को ऑब्जेक्ट का समर्थन करने और घाव को बदतर नहीं करना पड़ता है। यह "ओ" में लिपटे एक मोटी पट्टी है जिसे ऑब्जेक्ट या ड्रिलिंग के आसपास रखा जाना चाहिए- आप नहीं होना चाहिए ऑब्जेक्ट को किसी भी तरह से निकालने का प्रयास करें इसे सुरक्षित करने के लिए पट्टी के बाहरी किनारे पर टेप को पास करें, कभी भीतरी किनारे तक नहीं।
    • इस ड्रेसिंग को बनाने के लिए, त्रिकोणीय कपड़े का उपयोग करें और इसके साथ साँप बनाएं। इसके बाद, ऑब्जेक्ट का समर्थन करने और दबाव को दूर करने के लिए उचित आकार के लिए ओ को अपनी उंगलियों या अपने हाथ का उपयोग करें। ढीले छोर ले लो और इसे अंदर और उसके बाहर से परिभाषित करने के लिए इसे परिभाषित करें और उन्हें अपनी पट्टी में जकड़ें, ताकि पट्टी फर्म बनी रहे। जब यह तैयार हो जाता है, तो उसे ऑब्जेक्ट या छिद्र के आसपास रखें और इसे टेप के साथ सुरक्षित रखें यह ड्रेसिंग कई प्रकार की चोटों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पट्टी के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 24
    3
    एक प्रकार बनाओ टूटी हुई या डिस्लोकेटेड बांह का समर्थन करने के लिए, आपका सर्वश्रेष्ठ गोफन. घायल हाथ का समर्थन करने के लिए एक त्रिकोणीय पट्टी का प्रयोग करें और गर्दन के पीछे एक गाँठ में छोरों को बांधें। एक अन्य विकल्प स्प्लिंट या हड्डी के आसपास ऊतक को लपेट करना है। जिस तरह से आप इस प्रकार की पट्टी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, वह चोट पर निर्भर करता है, इसलिए अच्छी समझें।
  • पट्टियों के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 25
    4
    धुंध रोल का उपयोग करें इलाज के लिए दूसरी डिग्री बर्न्स, रोल का धुंध सबसे अच्छा विकल्प है दूसरी डिग्री बर्न्स 7 सेमी, फफोले, लालिमा, सूजन और तीव्र दर्द से अधिक घाव की विशेषता है। जला के आसपास बाँझ धुंध लपेटें, लेकिन इसे ढीले और टेप छोड़ दें। इस ड्रेसिंग की भूमिका को किसी भी चीज से घाव को अलग करना है जो इसे उत्तेजित कर सकती है या संक्रमण काटने या उस पर दबाव डालने के बिना संक्रमण का कारण सकता है। तीसरे डिग्री जलने केवल पेशेवरों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए
  • पट्टी के विभिन्न प्रकारों को लागू करने की छवि चरण 26
    5
    एक तनाव का प्रयोग करें बहुत गहरी कटौती और अम्पायणों को तनाव के साथ इलाज किया जाना चाहिए वे एक मोटे और मजबूत लोचदार कपड़े से बने होते हैं, जो भारी रक्तस्राव के दबाव और कड़ी मेहनत में मदद करता है। यदि आप इस तरह की चोट से निपटते हैं, तो जितना ज्यादा रक्त साफ कर सकते हैं, बाँझ धुंध की एक मोटी परत को लागू करें, और रक्तस्राव को रोकने के लिए तनाव का टाई लगाने और जगह में धुंध रखें।
    • घावों वाले अंग को पट्टी का उपयोग करने से पहले दिल की ऊंचाई से ऊपर रखें क्योंकि इससे रक्त प्रवाह और सदमे जोखिम कम हो जाता है, साथ ही पट्टी के आवेदन को सुविधाजनक बनाने में भी मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • संभावित संक्रमणों पर नज़र रखें यदि आप घाव में पीले या चिकनाई पस देखते हैं, यदि आपको 38 डिग्री से अधिक से अधिक बुखार है या लालच, धड़कता हुआ या लाल रंग की सूजन से नोटिस है, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं।
    • जब तक मेडिकल ध्यान में देरी नहीं होती है, तब तक चोट से मलबे और मलबे को हटाने के लिए चिमटी का प्रयोग न करें- अन्यथा, इसे किसी पेशेवर को छोड़ दें
    • जानें कि किसी व्यक्ति की देखभाल कैसे करें सदमे राज्य. बहुत गंभीर चोटें सदमे का कारण बन सकती हैं, जो सही तरीके से इलाज न किए जाने पर मृत्यु हो सकती हैं। ध्यान रखें कि पीड़ित की त्वचा पीली, ठंडा और चिपचिपा है, ये क्लासिक लक्षण हैं। नंबर 1 9 2 पर SAMU को कॉल करें और जब आप प्रतीक्षा करें तब आवश्यक प्रक्रियाएं करें। घायल व्यक्ति को उसकी पीठ पर फर्श पर रखो और उसके पैर अपने घुटनों के साथ उठा लें। यदि संभव हो, व्यक्ति को एक कंबल में लपेटें, विशेष रूप से समाप्त होता है आवाज़ की चुप स्वर में, उससे बात करें और "आपका नाम क्या है" या "आप अपने पति से कैसे मिला?" जैसे खुले सवाल पूछने के लिए उसे जाग और शांत रखने के लिए।
    • एक प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग करें इस अनुच्छेद में वर्णित चोटों का समय-समय पर इलाज किया जा सकता है अगर आपात स्थिति के समय सभी आवश्यक सामग्रियां हैं कार्यालय में किट के स्थान का पता लगाएं और एक को छोड़ दें घर पर और कार में
    • जब एक बहुत गंभीर खुले घाव का सामना करना पड़ता है, तो पहले खून बह रहा है पर ध्यान केंद्रित। संक्रमण बाद में किया जा सकता है।
    • यदि आपके पास पट्टी को लागू करने के लिए एक कठिन स्थान में बड़ी एकाग्रता है, जैसे कोहनी या घुटने, तो उत्पाद का उपयोग करें जिसे तरल पट्टी, एक एंटीसेप्टिक जो घाव में एक सुरक्षात्मक परत बनाता है। यह इंटरनेट पर खरीदा जा सकता है
    • व्यक्तिगत रूप से पैक किए गए गैसे और जो पहले से ही बैंड एड्स में आते हैं वे बाँझ होते हैं। खरोंच को छूने से बचें और धुंध का हिस्सा जो इसके साथ संपर्क में हो, यदि संभव हो तो।

    चेतावनी

    • न करें शराब जेल का उपयोग करने के लिए घावों कीटाणुरहित इस उद्देश्य के लिए, साबुन और पानी या नमकीन समाधान का उपयोग करें।
    • इस लेख में वर्णित प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ गंभीर चोटों का निपटारा तब तक एक अस्थायी समाधान है जब तक कि चिकित्सा राहत नहीं पहुंचती है। एक बार खून बह रहा है कम से कम, तत्काल चिकित्सा ध्यान तुरंत लेनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com