IhsAdke.com

कैसे एक घाव को कवर करने के लिए

एक घाव को कवर करना एक पट्टी सामग्री, आमतौर पर बाँझ धुंध लगाने की प्रक्रिया है, इसे बचाने के लिए और इससे स्राव को अवशोषित करने के लिए एक गहरा घाव में। इससे अंदर से तेज उपचार की अनुमति मिलती है। एक अनुचित तरीके से लिपटे घाव बंद हो सकता है और न ही उथले दिखता है, लेकिन अंदर ठीक नहीं होता है, जिससे यह सीखना महत्वपूर्ण है कि खुली घावों को किस तरह से कवर और देखभाल करना ठीक से है।

चरणों

भाग 1
खुले घाव को कवर करना

चित्र एक घाव चरण 1 पैक शीर्षक
1
आवश्यक सामग्री इकट्ठा यदि आप इसे खुले हुए खुले घाव की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित आसानी से उपलब्ध सामग्री की एक बड़ी आपूर्ति की आवश्यकता होगी। एक या दो बार एक दिन ड्रेसिंग बदलने के लिए, जाली और नमकीन घोल का एक बहुत जरूरी होगा, तो उसके अनुसार तैयार करने और आप फार्मेसी के कई दौरों बनाने के लिए नहीं होगा। आपको निम्नलिखित वस्तुओं की आवश्यकता होगी:
  • बाँझ समाधान आपको फार्मेसी में सीरम प्राप्त करने के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता हो सकती है, या आप पाँच मिनट के लिए पानी के कम से कम एक चौथाई गेलन में नमक के 1 चम्मच उबलते हुए स्वयं को बना सकते हैं।
  • घाव पैक के लिए, आपको बाँझ दस्ताने, साफ तौलिए, एक साफ कटोरा और कैंची या चिमटी कि उबलते पानी में निष्फल कर दिया है की आवश्यकता होगी।
  • घाव को कवर करने के लिए, आपको धुंध, ड्रेसिंग पट्टियाँ, टेप और स्वादों की आवश्यकता होगी।
  • चित्र एक घाव चरण 2 पैक शीर्षक
    2
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप अपनी आपूर्ति रखेंगे। एक स्वच्छ, बाँझ वातावरण में घावों को पैक करने की आवश्यकता है। यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो धुँधली रसोई के डेस्क और कॉफ़ी टेबल में कीटाणुओं से जुड़े होते हैं जिससे संक्रमण हो सकता है। लेकिन अगर आप कहीं काम करने के लिए है, तो भी आप चिकित्सा करने के लिए योजना बना रहे हैं, उसके घाव को कवर करने के प्रयास करने से पहले एक निस्संक्रामक क्लीनर से अच्छी तरह धो लें और सतह कीटाणुरहित करने के लिए की जरूरत है।
    • अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें। दोनों हाथों पर अपनी कोहनी धोएं और अपने नाखूनों को छंटनी और साफ रखें
  • चित्र एक घाव चरण 3 पैक शीर्षक
    3
    पट्टी तैयार करें अपने काम की सतह को साफ करने और घाव को पैक करने की तैयारी के बाद, क्षेत्र के ऊपर एक साफ तौलिया लगाओ। एक साफ कटोरे में पर्याप्त नमक पानी या खारा समाधान डालो। आपको ज्यादा ज़रूरत नहीं है, बस पट्टी सामग्री को हल्के से गीला करने के लिए पर्याप्त है बाह्य ड्रेसिंग सामग्री खोलें - पट्टी और रिबन - और तौलिया पर रखें। इसे कटोरे से दूर रखें और इसे गीला न दें।
    • पट्टी की सामग्री की लंबाई की कटौती और ध्यान से गीला इसे नमक समाधान के साथ। समाधान में सामग्रियों को कभी विसर्जित न करें, बस उन्हें थोड़ी-थोड़ी गीली कर दें। यदि खारा समाधान सामग्री से टपकता है, तो यह बहुत गीला है।
    • कई नर्सों और देखभाल करने वालों यह प्रभावी इच्छित लंबाई करने के लिए रिबन के टुकड़े काट और फिर बाद में के लिए मेज के किनारे पर उन्हें लटका मिल जाए, तो आप टेप के रोल जब वह पट्टी समाप्त होने बनना चाहता था के किनारे शिकार काम करना होगा। अपने स्थान को उस तरीके से व्यवस्थित करें, जो आपके लिए सर्वोत्तम है।
  • चित्र एक घाव चरण 4 पैक शीर्षक
    4
    अपने हाथ पूरी तरह से फिर से धो लें कभी भी हाथ की सफाई के बारे में सावधान मत रहें, खासकर यदि आप एक गहरी, महत्वपूर्ण खुले घाव से निपटते हैं संक्रमण घातक हो सकता है अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ रखें, फिर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए लेटेक्स मेडिकल दस्ताने लगाएं।
  • चित्र एक घाव चरण 5 पैक शीर्षक
    5
    धीरे से घाव में पट्टी सामग्री रखो। बाँझ धुंध से किसी भी अतिरिक्त खारा को हटाने के लिए इसे निचोड़ें। पट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन टपकता नहीं। घाव का स्थान पूरी तरह से भरने के लिए पर्याप्त उपयोग करें, लेकिन इसे तंग मत छोड़ें। ध्यान से इसे गाइड करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करके घाव में सामग्री फैला है।
    • हालांकि इस पट्टी को घाव भरना चाहिए, इसके लिए उसे मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। घास के नुस्खे जो घावों के अंदर फिट नहीं होते हैं, उन्हें इसके ऊपर बड़े करीने से रखा जाना चाहिए और फिर सब कुछ सुरक्षित रूप से सुरक्षित करने के लिए बाहरी ड्रेसिंग में लपेटा जाना चाहिए।
    • चिकनी और तेज हो घाव पर धुंध लगाने के लिए कोई बड़ा रहस्य नहीं है - आप को इसे डालकर उसे संभवतः धीरे-धीरे पैक करना होगा घाव के आकार और आकार के आधार पर, यह बहुत आसान हो सकता है या कुछ समय ले सकता है। रोगी को देखो और उसके साथ संवाद करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप बहुत ज्यादा नहीं फैल रहे हैं और असुविधा पैदा कर रहे हैं।
  • चित्र एक घाव चरण 6 पैक शीर्षक
    6
    बाहर घाव को कवर करें बाहरी ड्रेसिंग को पट्टी को कवर करने के लिए धुंध के चौराहों से बना होना चाहिए, बाहर की ओर से पट्टी की रक्षा के लिए, सब कुछ मजबूती से और आराम से सील करें। बाँझ धुंध वर्गों की परतें घावों पर 10 x 10 सेमी, पूरी तरह से पूरे जगह को चारों ओर एक अतिरिक्त के साथ कवर करने के लिए करें जिससे कि सब कुछ खड़े हो जाएं।
    • टेप के साथ जगह में बाहरी ड्रेसिंग, कम से कम 2.5 या 5 सेंटीमीटर घाव के किनारे के व्यास से परे, गोंद को मेडिकल टेप का उपयोग करते हुए जिसे आपने डेस्क के कोने पर पहले लटकाया था। हमेशा किनारों से धुंध लेते हैं, सावधानी बरतते हैं कि इसके साथ गड़बड़ी न करें और संक्रमण का खतरा पैदा करें।
  • भाग 2
    ड्रेसिंग की जगह

    चित्र एक घाव चरण 7 पैक शीर्षक
    1
    बाहरी ड्रेसिंग निकालें बाहरी ड्रेसिंग से टेप को हटाकर और धीरे से वापस धुंध खींचकर शुरू करें। एक हाथ का उपयोग करें - साफ और दस्ताने - मजबूती से घाव के आसपास की त्वचा को पकड़ने के लिए, और दूसरे हाथ को बाहरी आवरण खींचने और निकालने के लिए।
    • खून या अन्य स्राव के किसी भी दाग ​​की तलाश में विशेष रूप से सावधान रहें जो कि तैयार हो सकते हैं और ड्रेसिंग से जुड़ा हो सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो ड्रेसिंग को धीरे से निकालने के लिए स्कीन के साथ नमक से सिक्त करें। धीमा हो जाओ और बेहद कोमल हो जाओ
    • प्लास्टिक की थैली में सभी खारिज किए गए पदार्थों को रख दें और अपने आप से तुरंत इसे मुक्त करें, इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • चित्र एक घाव चरण 8 पैक शीर्षक
    2
    पट्टी निकालें पट्टी के कोने को चुटाने के लिए अपने बाँझ चिमटी या अपनी उंगलियों का प्रयोग करें और घाव से धीरे से खींचें। धीरे धीरे जाओ और सावधान रहें घाव और धुंध के बीच का गठन हो सकता है, जो किसी भी परत के बारे में पता चल रहा है, पट्टी को हटाने पर ध्यान केंद्रित। यदि आवश्यक हो तो इसे ढीला करने के लिए कपास झाड़ू का प्रयोग करें। पूरे पट्टी खींचो और घाव का निरीक्षण करने के लिए देखें कि क्या कोई धुंध उसे छोड़ दिया है।
  • चित्र एक घाव चरण 9 पैक शीर्षक
    3



    यदि आप खून बहना शुरू करते हैं, तो दबाव डालें अपनी चोट की गंभीरता और गहराई के आधार पर, पट्टी को हटाने से रक्तस्राव हो सकता है, खासकर पहली बार जब आप इसे बदलते हैं यदि ऐसा होता है, एक गेज पैड का उपयोग कम से कम पांच मिनट के लिए मजबूती से और समान रूप से दबाने एक थक्का के लिए समय के लिए फार्म और रक्तस्राव को रोकने के लिए अनुमति देने के द्वारा प्रत्यक्ष दबाव लागू करने के लिए। पट्टी के साथ कैर्री करें
    • यदि आप रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं, या यदि एक चिकित्सक द्वारा जांच के बाद एक या दो दिन के लिए घाव अभी भी खून बह रहा है, तो तुरंत अस्पताल में लौट आये और घाव की जांच हो।
  • चित्र एक घाव चरण 10 पैक शीर्षक
    4
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो पट्टी को हटाने के बाद, आपको घाव का निरीक्षण करने की आवश्यकता है ताकि संक्रमण के लक्षण दिखाई जा सकें। बड़प्पन, अत्यधिक स्राव या अप्रिय गंध एक संक्रमण के लक्षण हैं जो तुरंत अस्पताल लौटने और आवश्यक उपचार प्राप्त करने के बाद इलाज किया जाना चाहिए। घाव को कवर करने के लिए एक चिकित्सक को एंटीबायोटिक दवाओं या वैकल्पिक तरीकों का संचालन करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • खुला घाव की देखभाल पर अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए, अगले अनुभाग को पढ़ें।
  • चित्र एक घाव चरण 11 पैक शीर्षक
    5
    साबुन और पानी से धीरे से क्षेत्र धो लें घाव के चारों ओर क्षेत्र को धीरे से धोने के लिए पानी और साबुन का प्रयोग करें। घाव के आसपास की त्वचा को साफ करने के लिए साफ स्पंज, गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन का प्रयोग करें। घावों को नहीं सोखें और गहरा घावों पर सीधे साबुन न खोलें। परिधि के आसपास धोएं
  • चित्र एक घाव चरण 12 पैक शीर्षक
    6
    निर्देशित के रूप में पट्टी बदलें पट्टी को हटाने और क्षेत्र को साफ करने के बाद, पहले खंड में बताए गए घाव को तुरंत दोहराएं, जब तक कि अन्यथा निर्देशित नहीं किया गया हो। हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और अपने घाव के लिए वसूली योजना के अनुसार ड्रेसिंग बदल दें। कुछ को एक दिन में कई बार पुनर्प्रेषित करने की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य के पास अलग-अलग वसूली के तरीके होंगे।
  • भाग 3
    खुले घावों की देखभाल

    चित्र एक घाव चरण 13 पैक शीर्षक
    1
    दिन में एक या दो बार ड्रेसिंग बदलें। हमेशा एक खुले घाव से ड्रेसिंग बदलने के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। बाद ऊतक चंगा करने के लिए शुरू होता है, ज़्यादातर डॉक्टर पट्टियाँ दिन में एक बार संभवतः उन्हें पूरी तरह से घाव अनुमति देने के लिए दूर करने के लिए बदल रहे हैं, की अनुमति देगा आगे चंगा करने के लिए शुरू होता है। जब पर्याप्त ऊतक ने पुनर्निर्माण किया है, तो बाहरी ड्रेसिंग को घाव को अच्छी तरह से ठीक करना जारी रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • अधिकांश घावों को कभी भी 10 दिनों से अधिक के लिए कवर करने की आवश्यकता नहीं होगी हमेशा लक्षणों और सामान्य ज्ञान पर ध्यान देना - यदि ऐसा लगता है कि उपचार ठीक नहीं है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि ऐसा लगता है कि बहुत समय लग रहा है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें
  • चित्र एक घाव चरण 14 पैक शीर्षक
    2
    संक्रमण के लक्षण पहचानें जब आप पट्टियों को बदल रहे हैं, संक्रमण के निम्नलिखित लक्षणों में से किसी पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक को तत्काल बुलाएं यदि रोगी को लगता है:
    • 38.6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान
    • ठंड लगना
    • गुलाब से सफेद, पीले या काले रंग में बदलते घाव ऊतक
    • घाव से निकलने वाली तरल पदार्थ या गंदे-सुगंधयुक्त निर्वहन
    • इसके चारों ओर घाव या त्वचा की सूजन या सूजन बढ़ जाती है
    • घाव में या उसके आसपास की संवेदनशीलता या दर्द बढ़ता है
  • चित्र एक घाव चरण 15 पैक शीर्षक
    3
    कभी पानी घाव भर मत करो एक खुले घाव को कवर और देखभाल करते समय, विसर्जन से बचने या क्षेत्र को बेहद गीला छोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। यह संक्रमण को बढ़ावा दे सकता है और ठीक से घाव को रोक सकता है अपने शरीर को ही उपचार कार्य करने दें और घाव को गीला न करें।
    • पहले 24 घंटों के बाद, आप पानी की घाव को मुक्त कर सकते हैं, स्नान कर सकते हैं। आम तौर पर, आप प्लास्टिक में क्षेत्र को कर्ल कर सकते हैं या अपने हाथ को जल जेट से बाहर रखने के लिए इसे सुरक्षित छोड़ सकते हैं आपका डॉक्टर आपको घाव की सफाई पर अधिक विशिष्ट निर्देश दे सकता है।
  • चित्र एक घाव चरण 16 पैक शीर्षक
    4
    किसी भी मुद्दे या चिंताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें एक खुले घाव का ख्याल रखना एक गंभीर व्यवसाय है। अगर आपको उपचार प्रक्रिया के बारे में कोई झिझक या चिंता है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। इंतजार न करें और संक्रमण को और अधिक गंभीर बनाने की अनुमति न दें। रक्त के संक्रमण और गंजापन के परिणामस्वरूप घावों की अपर्याप्त देखभाल हो सकती है।
  • आवश्यक सामग्री

    • पट्टी सामग्री
    • समाधान
    • कैंची
    • एक साफ कटोरा
    • साफ तौलिया
    • बाहरी कवर सामग्री
    • फाहे
    • प्रयुक्त सामग्री के निपटान के लिए एक प्लास्टिक बैग

    युक्तियाँ

    ये युक्तियाँ सामान्य घाव की देखभाल के लिए हैं

    • चोट दबाने से बचें
    • सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग सूखी है
    • घायल क्षेत्र पर निर्भर न करें।

    ध्यान

    • यह लेख चिकित्सा सलाह को बदलने के लिए अभिप्रेत नहीं है घाव ड्रेसिंग पर अपने डॉक्टर के निर्देश सुनें और उनका पालन करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com