IhsAdke.com

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान चोट लगने के लिए कैसे करें

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान घाव को जोड़ने के लिए, आपको एक पट्टी बनाने की ज़रूरत है - एक साफ कपड़े का टुकड़ा जो घाव को कवर करता है, जीवाणुओं को प्रवेश करने और संक्रमण होने से रोकता है। पट्टी घाव पर पट्टी रखती है यद्यपि सभी प्रकार के पट्टियां दवा बक्से और प्राथमिक चिकित्सा किटों में पाई जाती हैं, लेकिन यह भी संभव है कि एक साफ वस्तुओं के साथ जो ड्रेसिंग को घाव से जोड़ देगा।

चरणों

1
स्वच्छ और घाव पर ड्रेसिंग रखें।
  • नमक समाधान के साथ जितना संभव हो उतना घाव को साफ करें। आप साफ पानी के साथ उजागर क्षेत्र को धोकर या साफ, मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे पोंछते हुए इसे साफ कर सकते हैं। अगर घाव से रक्तस्राव हो रहा है, तो इसे रोकने के लिए बस इंतजार करना सबसे अच्छा हो सकता है क्योंकि रक्त उसे साफ़ करने में मदद करता है।
    पहली सहायता चरण 1 के दौरान पेंडीज ए वुड शीर्षक वाला चित्र
  • रक्तस्राव को रोकने के लिए घाव पर दबाव डालें घाव में प्रवेश करने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए एक साफ, गैर-नरम कपड़े, कागज तौलिया या अन्य अपेक्षाकृत साफ़ हाथ और घाव का उपयोग करें।
    पहली सहायता चरण 2 के दौरान पेंडीज ए वुड शीर्षक वाला चित्र
  • एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें, यदि संभव हो तो ड्रेसिंग या कुछ चीज पर जो घाव को कवर करेगा। यह क्रीम न केवल संक्रमण को रोकने में मदद करता है, बल्कि ड्रेसिंग को घाव तक चिपकाता है। जख्मी ड्रेसिंग से इसे हटा दिया जाता है जब इसे फिर से खून हो सकता है।
    पहली सहायता के दौरान पट्टी शीर्षक एक पट्टी का घाव चरण 3
  • केवल घाव को कवर करने के लिए ड्रेसिंग को मोड़ो या काटें। यदि इसे टेप के साथ तंग किया जाना है, तो प्रत्येक पक्ष पर थोड़ा अतिरिक्त सामग्री रखना आवश्यक है ताकि टेप घाव को छू नहीं सके। एक क्रॉस संक्रमण को रोकने के लिए घाव पर रखा जाएगा ड्रेसिंग का हिस्सा नहीं छूने के लिए सावधान रहें।
    प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 में पट्टी का एक घाव शीर्षक चित्र
  • 2
    एक पट्टी के साथ पट्टी संलग्न करें
    • सभी पक्षों पर त्वचा को पट्टी संलग्न करने के लिए चिकित्सा टेप का उपयोग करें। सावधान रहें कि मजबूत चिपकने वाली टेप का उपयोग न करें, जो त्वचा पर खींच सकते हैं और इसे हटा दिए जाने पर उसे घायल कर सकते हैं।


      प्राथमिक चिकित्सा के चरण के दौरान पट्टी का एक घाव शीर्षक चित्र
    • घायल अंग या शरीर के चारों ओर कपड़े का एक बैंड लपेटें, पट्टी को अच्छी तरह से कवर करें पट्टी के ऊपर बैंड के छोरों को टाई। पट्टी को बहुत कसकर लपेटने की कोशिश न करें ताकि शरीर के घाव या किसी अन्य भाग के परिसंचरण को बाधित न करें।
      प्राथमिक चिकित्सा चरण 6 के दौरान पेंडीज एक घाव शीर्षक वाला चित्र
    • धातु क्लिप, सुरक्षा पिन या टेप के साथ पट्टी बांधें।
      प्रथम सहायता के दौरान पेंसैड एक घाव शीर्षक वाले चित्र चरण 7
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान पेंडीज एक घाव शीर्षक चित्र 8
    3
    ड्रेसिंग और पट्टी के बीच एक प्लास्टिक की परत रखो अगर वहाँ एक मौका है कि घाव नम हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • देखें कि घायल व्यक्ति क्या पहना है और अंगूठियां, घड़ियां या कुछ भी जो परिसंचरण को बाधित कर सकता है अगर घाव का कारण बनता है सूजन
    • कुछ चोटों को बाँध नहीं करना पड़ता है यदि यह छोटा है और एक जगह पर जहां शायद गीला, गंदे या कपड़ों से चिढ़ न हो और अगर इसके किनारों को अपने आप से घिरा हो, तो इसे अभी भी रखना बेहतर होता है यदि किनारों को बंद नहीं किया जाता है, तो उन्हें बंद करने के लिए एक चिपकने वाली पट्टी का उपयोग करना संभव है। यदि आप एक पट्टी या पट्टी को लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें हटा दें जब आप घाव को सूखने के लिए अनुमति दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • संक्रमण से बचने के लिए घायल व्यक्ति के खून से संपर्क करने से बचें यदि संभव हो तो, लेटेक्स दस्ताने पहनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com