IhsAdke.com

कैसे एक अशुभ हार्स बचाव करने के लिए

दुर्भाग्य से, वहां अधिक घोड़े हैं जिन्हें उपलब्ध केंद्रों से दुरुपयोग किया गया है और उन्हें पुनर्वास किया गया है। सौभाग्य से, आप जैसे घोड़े प्रेमियों को इन घोड़ों को गोद लेने के माध्यम से बचाव में मदद कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे कई चुनौतियां हैं जो किसी ऐसे घोड़े को पुनर्वास करना चाहते हैं जो दुर्व्यवहार किया गया है, इसलिए उन्हें सामना करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

विधि 1
पशु चिकित्सक को घोड़ा लेना

एक अशुभ हार्स चरण 1 के बचाव का शीर्षक चित्र
1
घोड़ों में एक पशुचिकित्सा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें घोड़े को दुर्व्यवहार या उपेक्षा का सामना करना पड़ सकता था, और दोनों ही निशान छोड़ देते थे। सबसे पहले, घोड़े की जांच करने के लिए डॉक्टर से पूछिए आपको शारीरिक क्षति की सीमा को पहचानना होगा, साथ ही यदि आवश्यक हो, तो दवाओं की लागत पर चर्चा करें।
  • एक अशुभ हार्स चरण 2 के बचाव का शीर्षक चित्र
    2
    मूल देखभाल करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें घोड़े के दांतों और खुरों को खराब रखने की संभावना है, और टीकों और कीटनाशकों की जरूरत है। पशु चिकित्सक को घोड़ों के दांतों की जांच करने की जरूरत है ताकि वे रेत के लिए आवश्यक हो।
    • पशुचिकित्सा को यह भी निर्धारित करने के लिए खूंटे को जांचना होगा कि क्या उन्हें अच्छी स्थिति में रखने के लिए कोई कार्रवाई आवश्यक है या नहीं।
  • एक अशुभ हार्स चरण 3 के बचाव का शीर्षक चित्र
    3
    पता लगाएं कि घोड़े के कीड़े या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं या नहीं अन्य शारीरिक परीक्षाओं के अतिरिक्त, पशुचिकित्सा पशु की मल के एक नमूने को इकट्ठा कर सकते हैं जो कि मौजूद कीड़े के प्रकार की जांच कर सकते हैं। डीवम्स के साथ उपचार विधि 2 में चर्चा की जाएगी।
    • भुखमरी से पीड़ित एक घोड़े के मामले में, पशुचिकित्सक भविष्य में स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए घोड़ों की शारीरिक स्थिति को धीरे-धीरे सुधारने की सिफारिश करता है। विधि 3 में वजन पर चर्चा की जाएगी
  • विधि 2
    हार्स में परजीवी का उपचार

    एक अशुभ हार्स चरण 4 के बचाव का शीर्षक चित्र
    1
    घोड़ों की कीड़े होने का मौका अधिक है। यहां तक ​​कि सबसे अच्छी देखभाल वाले घोड़े घास खाने से दूषित हो सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें नियमित रूप से कीड़ों के साथ (वर्ष में लगभग दो से चार बार) का इलाज करना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि परित्यक्त घोड़े को किसी भी प्रकार के वर्मीफ्यूग्स नहीं मिले हैं और दूषित मिट्टी पर चारे गए हैं।
    • कीड़े कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इलाज करना महत्वपूर्ण है। कीड़े आंतों के मार्ग में परेशान होते हैं, जिससे दर्द और दस्त होते हैं। वे पाचन में हस्तक्षेप करते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों को चोरी करते हैं जो घोड़ों की जरूरत है। चरम मामलों में, कीड़े की उच्च मात्रा में आंत्र रुकावट और ऐंठन पैदा कर सकता है।
  • चित्रित एक अशुभ घोड़े का बचाव शीर्षक चरण 5
    2
    ऐसे कई प्रकार के कीड़े हैं जो घोड़ों को दूषित कर सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि कीड़े मर जाते हैं, आपको घोड़े को सही संभोग के साथ इलाज करना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, पशुचिकित्सा घोड़ों से एक मलमल नमूना इकट्ठा करेगा जो प्रजातियों के विश्लेषण और विश्लेषण करेगा। सबसे आम और समस्याएं वे हैं:
    • नेमाटोड (बड़े और लाल कीड़े): ये कीड़े सुस्ती, बुखार और पेट के कारण होते हैं
    • क्रिस्टोस्टामा (छोटे और लाल कीड़े): इन कीड़े आंतों की दीवारों पर हाइबरनेट करते हैं। जब वे चले जाते हैं तो वे गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे दर्द या ऐंठन हो सकती है
    • Cestodas (टैपवाम्स): टेपवकर्स घोड़ों के आंतों से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, उन्हें प्राप्त करने से वंचित होते हैं।
    • डेक्टिओकाकुलस (डिक्टीयोकाकुलियसिस का कारण): घोड़े के फेफड़ों में कीड़े की उपस्थिति खाँसी और संक्रमण हो सकती है।
    • Ascaris lumbricoides (ascariasis के causer): हालांकि इन कीड़े आंत में हैं, वे खाँसी पैदा कर सकते हैं क्योंकि वे फेफड़ों में विस्थापित हो जाते हैं। ये कीड़े फोल्स और युवा घोड़ों में अधिक सामान्य हैं।
    • ऑक्सी्योरोस (सफेद कीड़ा): यह प्रजाति गुदा संभ्रम का कारण बनती है।
    • गैस्ट्रोफिलोस (बर्नस): वे मक्खियों जो जमा लार्वा हैं वे पेट में जलन, सूजन और दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 6
    3
    अपने पशुचिकित्सा के बारे में जांचें कि घोड़ों के इलाज के लिए आपको किस औषधि का इस्तेमाल करना चाहिए। कीड़े के प्रकार की पहचान करके, पशुचिकित्सा उन उपचारों को इंगित करने में सक्षम होगा जिन्हें प्रशासित किया जाना चाहिए।
    • Ivermectin और moxidectin दो आम उपचार कर रहे हैं
  • विधि 3
    वजन बढ़ाने के लिए घोड़े की मदद करना

    एक अशुभ हार्स चरण 7 के बचाव में चित्रित किया गया चित्र
    1
    घोड़े को खिलाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। बहुत पतला या कंकाल घोड़े को बचाने में इरादा आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए बहुत सारे भोजन देना है हालांकि, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है, क्योंकि यह बहुत अधिक भोजन करता है पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि ऐंठन या लैनामाइटिस को पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 8
    2
    महीनों में एक क्रमिक वजन बढ़ाने की योजना बनाएं। भार को नियोजन की आवश्यकता है, और इसे व्यवस्थित और देखभाल के साथ किया जाना चाहिए। घोड़े के लिए एक आदर्श फीड अच्छी गुणवत्ता वाली घास पर आधारित है और वर्तमान घोड़े के वजन के लिए सुझाई जाने वाली राशि के साथ-साथ 10 से 15% अधिक होना चाहिए।
    • घोड़े के वर्तमान वजन का मूल्यांकन करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें और घोड़े के वजन की तुलना करें।
    • अगर आपको लगता है कि आप घोड़े को सही ढंग से खिला नहीं रहे हैं, तो पशुचिकित्सा से बात करें
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 9
    3
    छोटे लेकिन अक्सर भोजन के साथ घोड़े फ़ीड। भुखमरी की एक लंबी अवधि के बाद, घोड़े के पेट को फायदेमंद बैक्टीरिया फिर से पैदा करने की आवश्यकता होगी जो पाचन में सहायता करते हैं। घोड़े को एक समय में बहुत ज्यादा खाना खिलाकर पेट पर ज्यादा दबाव डाला जाएगा और पाचन समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • रोजाना खाने की मात्रा को अलग-अलग करने के बजाय एक बार बार इसे खाने के लिए अलग करें। इस तरह, घोड़े को गड़बड़ नहीं किया जाएगा।
  • एक अशुभ हार्स बचाव का शीर्षक चित्र 10
    4
    घास के साथ अपने घोड़े फ़ीड उच्च गुणवत्ता वाले घास पुनर्वास के प्रारंभिक चरणों में घोड़ों के लिए आदर्श भोजन है क्योंकि इसकी उच्च फाइबर सामग्री, चबाने और निगल जाने में देरी है। भोजन की एक बड़ी मात्रा को निगलने से जल्दी घोड़े को गला घोंटना पड़ सकता है या आंशिक रूप से चबाया हुआ भोजन से अवरोधन हो सकता है।
    • अल्फला घास प्रोटीन में उच्च और कार्बोहाइड्रेट में कम है, जो घोड़े को सक्रिय रखने में मदद करता है।
    • यदि घोड़ा अच्छी तरह से खिला रहा है, प्रति दिन एक परत पर राशि बढ़ाएं। यदि वह एक हफ़्ते से भी ज्यादा समय से खा रहा है, तो उसे घास की मुफ़्त पहुंच प्रदान करने पर विचार करें।
  • एक अशुभ हार्स बचाव 11 शीर्षक चित्र
    5
    अगर घोड़ा घास खा नहीं रहा है तो कोई समस्या है या नहीं। कुछ घोड़ों को केवल घास नहीं खाते और, अगर ऐसा है, तो आहार फाइबर या डूटे हुए घास के टुकड़े देने की कोशिश करें। यह घोड़े को महसूस कर सकता है कि वह कुछ अलग, केंद्रित, जो उसे अधिक खाने के लिए बना देगा खा रहा है।
    • यदि घोड़े दांतों की समस्याओं के कारण नहीं खा सकते हैं (यह भोजन या डरोइंग को ठोकर दे रहा है), उनको नरम करने के लिए घास के क्यूब्स को भिगोएँ।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 12
    6
    अगर घोड़ा अकेले घास के साथ वजन नहीं बढ़ रहा है तो उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ जोड़ें। बीट लुगदी और चावल की भूसी उच्च फाइबर सामग्री के साथ कैलोरी विकल्प हैं
    • मुसब्स में चुकंदर के गुच्छों से बचें, क्योंकि वे रक्त शर्करा को निर्वहन के कारण पैदा कर सकते हैं, जो घोड़े को भी प्रेरित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 13
    7
    वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए घोड़ों के आहार में तेल जोड़ें। वनस्पति तेल भोजन के लिए कैलोरी जोड़ने का एक शानदार तरीका है। अधिकांश घोड़ों को भोजन के साथ मिश्रित एक या दो कप (250 मिलीलीटर) तेल की जरूरत होती है, हालांकि कुछ अनिच्छुक हो सकते हैं विभिन्न प्रकार के तेलों की कोशिश करें, जिनमें शामिल हैं:
    • कैनोला, सोया और अन्य वनस्पति तेल।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 14
    8



    घोड़े पर ध्यान केंद्रित मत करो यद्यपि ध्यान केंद्रित कैलोरी में अधिक होता है, शर्करा और स्टार्च की अत्यधिक मात्रा में इनसुलिन प्रतिरोध, पेट का दर्द और लनामाइटिस जैसे चयापचय संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • विधि 4
    घोड़े के हेलमेट की देखभाल

    पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव चरण 15
    1
    घोड़े की चोटों के खांचे से निपटने में धैर्य रखें ऐसा लगता है कि जिस घोड़े के साथ दुर्व्यवहार किया गया है, वह चोट लगने वाले या विकृत हो जाएगा। पतवार मनुष्यों में नाखूनों की तरह बढ़ता जा रहा है, इसलिए उचित देखभाल के बिना वे विकृत हो सकते हैं।
    • फरवरी के लिए पतवार को ट्रिम करने और इसे स्वस्थ आकार में वापस लाने में महीनों लग सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 16
    2
    खुदाई का ख्याल रखना जो बहुत बड़ा हो गए हैं अलादीन के जूते की तरह अतिरंजित वृद्धि के साथ झाड़ू, जो अंत में एक अतिरिक्त वक्रता के साथ होता है जो घोड़ों के खुर के प्राकृतिक मोर्चे से परे जाता है। फरीर अधिक भागों को ट्रिम कर देगा, लेकिन आप जीवित हिस्से से बचने होंगे क्योंकि इसमें नसों और तंत्रिकाओं हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 17
    3
    अपने घुटनों में खरोंच से उबरने में मदद करें। रोग या कुपोषण के कारण, घोड़े केरातिन की कमी हो सकती है यह खुरों को छील, छील या दरार के कारण होता है ढीले सतह परतें जो हटा दी जा सकती हैं, लेकिन दरारें अधिक खतरनाक हैं। यदि कोई दरार पतवार की पूरी मोटाई के माध्यम से फैली हुई है, तो यह पूरी तरह से टूट सकता है, जिससे अत्यधिक दर्द हो सकता है
    • धौंकनी घोड़े के वजन का कारण बनने के दबाव के कारण खुरों को फैलाने से रोकने के लिए विशेष घोड़े का उपयोग कर सकता है। यह इंटरडिजिटल अंतरिक्ष में बड़ी दरारों को रोकने में मदद करता है, जहां से खुरों के बढ़ने होते हैं। हालांकि, बस एक टूटी हुई उंगली की तरह, आपको घायल क्षेत्र की फिर से बढ़ने के लिए इंतजार करना पड़ता है, जो छह से 12 महीनों तक ले सकता है।
  • एक अशुभ हार्स चरण 18 के बचाव का शीर्षक चित्र
    4
    पतवारों में डूबने का ख्याल रखना इस प्रकार की समस्या के साथ हेलमेट आमतौर पर विकृत होते हैं। घोड़ों के खुरों पर नाजुक ब्लेड खुर के अंदर की हड्डियों को निलंबित करते हैं, इन हड्डियों को वज़न वितरण को बदलने और बदलने के लिए अनुमति देते हैं। डूब ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकता है इन खुरों में केरातिन की कम मात्रा होती है और खुरों झुकते और लम्बी होते हैं, जब वे अधिक सीधे और सही आकार में होनी चाहिए।
    • फरीर कुछ उपचार का उपयोग करेगा, जैसे कि अतिरिक्त पतवार को ट्रिम करना और अस्थिरोग संबंधी घोड़े का उपयोग करना। इससे पीठ की पतवार के मोर्चे पर अधिक वजन देने में मदद मिलेगी, जो सही संरेखण और विकास को प्रोत्साहित करेगी। दोबारा, इसमें एक साल लग सकता है
  • विधि 5
    व्यवहार समस्याओं पर काबू पाने

    पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़े का बचाव चरण 1 9
    1
    व्यवहार समस्याओं के साथ एक घोड़े की मदद करने की कोशिश करते समय धीरज रखो। एक घोड़ा जिसे दुर्व्यवहार किया गया है, शायद लोगों के साथ संपर्क में रहने से डरते हों, या तो क्योंकि यह असहज महसूस करता है या क्योंकि इसका बहुत कम संपर्क होता है और वह बहुत अच्छी तरह से संभाल नहीं लेता है।
    • घोड़ों की व्यवहार समस्याओं को प्रबंधित करने में कई सालों लग सकते हैं - एक सुरक्षा योग्य प्रशिक्षक की मदद लेने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
    • घोड़ों का अविश्वास दो तरह से प्रकट होता है: डर के कारण आक्रामकता या पूरी तरह से बंद होने के कारण
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 20
    2
    घोड़े पर डर के संकेत के लिए देखो। एक भयानक घोड़े को गलती से आक्रामक माना जा सकता है, लेकिन यह केवल एक रक्षा प्रतिक्रिया है यह आपके संबंध में घोड़े के विश्वास की कमी के रूप में प्रकट होगा। वह चारागाह में ढीली हो सकता है या तब अपना मुंह खोलने से इंकार कर सकता है, जब वह उठाया जा सकता है।
    • वह भी दूर हो सकता है, किक, काटने, दबाना, या हिलना या बेतहाशा चलाना
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 21
    3
    संकेत है कि घोड़े "बंद" है देखो जब घोड़ा इस तरह से काम करता है, तो वह स्वयं को किसी भी भावनाओं से वंचित करता है, उदासीन होता जा रहा है। दिन के बाद दिन वह उदासीन, इस्तीफा देने वाला और भी एक आदर्श घोड़े के रूप में देखा जा सकता दिखाई देगा क्योंकि वह आज्ञाकारी होगा और अनिच्छुक नहीं होगा
    • खतरे इस तथ्य में निहित है कि जब घोड़ा अपनी सीमा से परे, उसके आराम क्षेत्र से मजबूर हो जाता है, और पड़ना या गहराई से स्थानांतरित हो सकता है।
  • एक अबाधित घोड़ा बचाव 22 शीर्षक चित्र
    4
    जब आप घोड़े के पास पुनर्वसन में हैं, तो शांत रहें आत्मविश्वास प्राप्त करने की कुंजी चुपचाप और चुपचाप के दृष्टिकोण से है कम, मज़ेदार आवाज में बोलो, और सावधान रहें, आश्चर्यचकित करके उसे पकड़ने के लिए नहीं। आत्मविश्वास हासिल करने के लिए स्नैक्स प्रदान करें सफल पुनर्वास विश्वास बनाने और आप के करीब सुरक्षित महसूस करने पर निर्भर करता है।
    • यदि घोड़े आपको सिर पर छूते हुए असहज महसूस करते हैं, तो इस क्षेत्र से बचें और दूसरों को पसंद करें, जैसे कंधे या गर्दन
  • एक अशुभ हार्स चरण 23 के बचाव का शीर्षक चित्र
    5
    आश्चर्य द्वारा घोड़े को चुनने से बचें हमेशा आपकी उपस्थिति के बारे में बोलकर बोलकर बोलें। घोड़े के सामने कभी भी न रोकें, क्योंकि यह उसे फंसने के कारण पशु की चिंता को बढ़ा सकता है।
    • इसके बजाय, घोड़े के सिर के बाएं या दाएं रहें जहां वह आपको देख सकता है और स्थिति का आकलन कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 24
    6
    घोड़े से घोड़े निकालें जब घोड़े के साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो यह घोड़े के टुकड़े को निकालने का एक अच्छा विचार है। इस तरह, यदि वह किक करता है, तो उसे कम चोट लगी होगी इसके अलावा, एक स्टील टोंटी के साथ सुरक्षात्मक कपड़ों, जैसे टोपी, दस्ताने और जूते पहनने पर विचार करें।
    • यदि संभव हो तो, एक परिपत्र क्षेत्र में घोड़े के साथ काम करें। गायन की कमी से घोड़े को यह धारणा मिल जाती है कि वह घुमटा नहीं जा सकता है और यदि वह आगे बढ़ रहा है, तो वह हिंसा का सहारा नहीं लेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 25
    7
    स्पर्श करने के लिए घोड़े को सत्कार करें यदि घोड़े पीठ पर पीठ बर्दाश्त नहीं करते हैं, तो रस्सी पर एक नकली हाथ का उपयोग दूरी पर स्पर्श करने के लिए करें इस पद्धति का प्रयास करें जब तक कि आप उस शरीर के कुछ क्षेत्र को न ढूंढें जिसे वह सहन करता है, गर्दन की तरह संक्षिप्त रूप से शुरू करो, कुछ सेकंड और एक मरीज और कोमल तरीके से प्रशंसा करें
    • यह कुछ ही मिनटों के लिए करें ताकि घोड़ा टायर न हो या थोड़ा अभिभूत हो। कुछ सत्रों के साथ प्रत्येक सत्र को समाप्त करें, जैसे कि एक tidbit या बहुत सारी तारीफ फिर भी, इससे पहले कि वह अपना स्पर्श स्वीकार कर लेता है, उसे सप्ताह या महीने लग सकते हैं।
  • एक अबाधित घोड़ा बचाव 26 शीर्षक चित्र
    8
    घोड़े की इच्छा के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा करने से बचें और उसे दंडित करने के बजाय इसे प्रोत्साहित करना चाहिए। कभी भी सत्ता संघर्ष में शामिल न हो क्योंकि घोड़े हमेशा जीतेंगे। यदि घोड़े के रक्षक और रस्सियां ​​हैं, तो खींचें नहीं। इससे उसे भी खींचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा इसके बजाय, रस्सी को हिलाएं जहां यह हेलटर में शामिल हो। ऐसा करने से उसे दूर जाना चाहिए, जो आपकी ज़रूरत है
    • फिर, जब घोड़े दूर चले जाते हैं, तो इसकी प्रशंसा करें या नाश्ते की पेशकश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अबाधित घोड़ा बचाव 27
    9
    समझें कि दुर्व्यवहार किया गया घोड़े का पुनर्वास खतरनाक हो सकता है। घोड़े बड़े, भारी और मजबूत होते हैं, और एक आक्रामक या भयभीत घोड़ा किसी के लिए सबसे अच्छा नहीं है जो अभी शुरू हो रहा है। बिल्डिंग ट्रस्ट की प्रक्रिया महीनों तक ले जाती है, और घोड़े को इसे गंभीरता से चोट पहुंचाने की क्षमता होती है अगर ऐसा लगता है कि यह खतरे में है। दूसरी ओर, जीतने का विश्वास आधा युद्ध है जब आप कर सकते हैं और घोड़े पर भरोसा करेंगे, इनाम महान होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक घोड़े को बचाने के बारे में सोच रहे हैं जो दुर्व्यवहार किया गया है, तो यह देखने के लिए एक पशु व्यवहार विशेषज्ञ ले लें कि घोड़ों की ज़रूरतों को पुनर्वास की क्षमता से मेल खाती है या नहीं।

    चेतावनी

    • मत भूलो कि घोड़े बड़े और मजबूत जानवर हैं। एक भयभीत घोड़ा संभावित खतरनाक है और आपको गंभीर रूप से चोट पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com