IhsAdke.com

घोड़े की स्वच्छता की देखभाल कैसे करें

घोड़े के बाल देखभाल उसके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार नहीं करता है बल्कि यह भी कि क्योंकि उसके और मालिक के बीच एक बहुत स्वस्थ भावनात्मक बंधन पैदा करता है। क्या अधिक है, इस आदत में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और प्राकृतिक तेलों की रिहाई को बढ़ावा देता है जो त्वचा को हवा और बारिश से बचाते हैं स्थिर जानवरों को नियमित रूप से ब्रश किया जाना चाहिए। इसके विपरीत, बाहर रहने वाले या चरागाह पर अपने स्वयं के कोट की देखभाल करने के तरीके मिल सकते हैं (उदाहरण के लिए, पेड़ों और बाड़ के खिलाफ शरीर को घूसने या घास पर रोलिंग)। मानो या न मानो: भूमि और कीचड़ आपके घोड़े की सुंदरता के आवश्यक तत्व हैं! घोड़े के बाल को पुश करने के लिए यह भी जांचने का एक बड़ा अवसर है कि यह स्वस्थ है और इसमें कोई चोट नहीं है, खासकर उन क्षेत्रों में जो बागडोर के संपर्क में आते हैं।

चरणों

विधि 1
घोड़े की देखभाल

पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 1
1
इसे बाँधो हालांकि सबसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित जानवरों को पता है कि उनके बालों को ब्रश करते हुए उन्हें अभी भी खड़ा होना चाहिए, उनमें से कई को आगे बढ़ने और चलने की आवश्यकता महसूस होगी। इसे जगह में रखने के लिए, यह मुर्दासे द्वारा डाकू की बारी के साथ टाई (जिसे पलायन गाँठ भी कहा जाता है)। रस्सी के दूसरे छोर को बीम तक संलग्न करें या किसी को इसे पकड़ कर रखें।
  • यदि आप रस्सी को बीम या धातु की अंगूठी पर बांधने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे डाकू के पीछे संलग्न करें। इसका कारण यह है कि जानवर अपने सभी शक्तियों से बचने की कोशिश करेगा, अगर यह डरे हुए है, जो आपके लिए उतना खतरनाक है जितना इसके लिए। एक स्लाइडिंग गाँठ के बिना, यह गंभीर रूप से अपने आप को चोट पहुँचा सकता है और गर्दन को भी तोड़ सकता है।
  • अपने घोड़े की देखभाल किट को एक स्पाइक में रखो - एक उपकरण जिसका उपयोग आपातकाल में समुद्री मील या काटने के लिए किया गया था।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    घोड़ों के खुरों को ट्रिम करें मंजिल से पतवार पाने के लिए, हाथ के पीछे अपने हाथ स्लाइड करें, कण्डरा को धीरे से दबाएं। अगर वह इस तरह से अपने पंजे को उठाने से इनकार करता है, तो घोड़े के कंधे को उसके कंधे के साथ दबाएं। पतवार का आधार साफ़ करने के लिए कुल्ला का प्रयोग करें, पीछे से सामने से शुरू होकर, पत्थर, गंदगी और मलबे को हटाकर ध्यान दें। सावधानीपूर्वक और अतिप्रवाह रूप से दो पक्षियों के टुकड़े को काठी (घोड़े के खुर के केंद्र के वी के आकार वाले भाग) को पोंछते हैं। यदि मुर्गियां स्वस्थ नहीं दिखती हैं (यानी, यदि वे अंधेरे, चिपचिपा और बदबूदार हैं), ड्राइव को और भी अधिक ध्यान से ड्राइव करें और एक दुर्गंधी या पशु चिकित्सक की तलाश करें
    • घोड़े की हैकिंग को लंगड़ा रोकने में मदद करता है क्योंकि यह पतवार में स्थित विदेशी निकायों को हटा देता है, जैसे कि नाखून और शिकंजा, जो काठी को बांध सकते हैं यह घुड़सवारी से पहले घोड़े का पट्टा करने के लिए आवश्यक है, खासकर अगर यह घुड़सवार का उपयोग करता है
    • घुड़सवार हेलमेट खुद को साफ नहीं करते जब घोड़ा चलता है, इसलिए यह अधिक सुस्त हो सकता है अगर यह हंसक हो।
    • घुमाव भी गहरा रंग की एक कवक की वजह से, घाटी की सड़ांध को रोकता है।
    • कैसीक्लेमेन्टो के लिए सबसे अच्छा समय पहले और बाद में सवारी कर रहे हैं
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    घोड़े के कोट से ढीले, गंदगी, कीचड़ और मलबे को हटाने के लिए एक रबर खुरचिये का प्रयोग करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ब्रश करने से पहले साधन का हमेशा उपयोग किया जाना चाहिए। घोड़े की मांसपेशियों पर फर्म, परिपत्र इशारों को बनाओ, लेकिन अत्यंत चेहरे, रीढ़ और पैर जैसे बोनी क्षेत्रों में नाजुक।
    • घोड़े के आगे खड़े हो जाओ और गर्दन से ट्रंक तक का काम करें, और वहां से वापस तक। फिर दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं
    • बाल विकास की विपरीत दिशा में संक्षिप्त, परिपत्र इशारों में परिमार्जन करें। इस प्रकार, यंत्र गंदगी और ढीले बाल निकाल देगा जो मुश्किल से ब्रश करना होगा
    • हैंडलर एक क्षेत्र में, जहां घोड़ा खुजली महसूस करता है में स्क्रेपर से गुजरता है, वह grimaces, अपने ऊपरी होंठ को ऊपर उठाने, और बदले में "स्क्रैच" करने के लिए परिचर कोशिश कर सकते हैं, काश वह हैंडलर की ओर थूथन wagging व्यक्त करता है। सावधान रहें क्योंकि इसका मतलब है कि जानवर आपको काटने के बारे में है, जैसा जंगली घोड़े प्रकृति में करते हैं। उन्होंने कहा कि पता नहीं है कि उनके काटने एक मानव, जिनकी त्वचा एक घोड़े की तुलना में अधिक नाजुक है को चोट पहुंचा सकते हैं। केवल आपके से इसके बारे में थूथन से दूर: लेकिन चिंता करने की कोई कारण नहीं है। यह प्रतिक्रिया केवल एक संकेत है कि वह खुजली के अंत में राहत मिली है है।
  • ग्रूम अ हॉर्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    नायलॉन ब्रिसल घोड़े ब्रश का उपयोग करें। यह मलबे और साफ बाल साफ़ करता है, जो खुरचनी से उखाड़ फेंका गया था। इसे अधिक से अधिक बनाने के लिए, संक्षिप्त, सीधे और तेज इशारों को बनाएं। फिर, गर्दन से कमर की ओर से काम करें घोड़ों के पंजे को ब्रश मत करो, जो कि उनके पतले, हड्डी का निर्माण करने के लिए धन्यवाद, शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में रेशों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
    • इसके अलावा, चेहरे, कान, माने या किसी परिधान क्षेत्र जैसे क्षेत्रों में ब्रश को ब्रश नहीं करें- जो सभी पंजे के समान संवेदनशील हैं।
    • यदि उपरोक्त भागों को ब्रश की आवश्यकता होती है, तो ब्रश के बजाय स्पंज या कपड़ा का एक टुकड़ा का उपयोग करें।
  • ग्रूम अ हॉर्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    इसे नरम ब्रश के साथ पोछो। क्योंकि यह नरम है, इस ब्रश का उपयोग घोड़े के शरीर में किया जा सकता है, हालांकि कुछ विशेष क्षेत्रों में ध्यान रखना चाहिए - चेहरा, आँखें, कान और मुंह के आसपास इसका कार्य धूल और बाल के अंतिम निशान को निकालना है। चेहरे और पैरों सहित, सभी जानवरों के शरीर पर इसका उपयोग करें।
    • यदि आप चेहरे पर एक अलग ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं, तो विशिष्ट मॉडल हैं। वे सामान्य ब्रश से गोलाकार और छोटे होते हैं, शरीर के उस हिस्से की शारीरिक रचना के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 6
    6
    घोड़े का चेहरा साफ करो एक नम कपड़े या स्पंज प्रदान करें और चेहरा और थूथन पोंछे। जानवरों की पूंछ और नितम्बों के नीचे साफ़ करने के लिए स्पंज या एक अलग ऊतक का उपयोग करें, क्योंकि यह क्षेत्र नमी, गंदगी और स्राव जमा करता है। दया करो, इन क्षेत्रों के लिए बहुत संवेदनशील हैं।
    • यदि आप कई घोड़ों से निपटते हैं, तो उनमें से प्रत्येक के लिए अलग-अलग ब्रश, स्पंज और कपड़े का उपयोग करें। विभिन्न जानवरों के बीच एक ही यंत्र को बांटने पर परजीवी और कवक के संचरण की सुविधा होती है, जैसे कि डर्माटिफ़ोटोसिस का कारण बनता है।
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 7
    7
    ब्रश हॉर्सहायर और पूंछ इस कार्य के लिए, एक व्यापक ब्रिसल कंघी या ब्रश का उपयोग करें, जो कठिनाई के बिना टंगल को पूर्ववत कर सकता है। शुरू करने से पहले, अपनी उंगलियों के तारों को कंघी करें, बड़े समुद्री मील को पूर्ववत करने का प्रयास करें एक ओर हाथीयर की पूंछ या बड़ी ताले पकड़ो और दूसरे के साथ ब्रश पास करें। पूंछ को पुश करने पर, पशु के बगल में बंद करो, जो दस्तक देता है तो सबसे सुरक्षित स्थिति होगी। यदि आवश्यक हो, तो पूंछ एक समय में एक बाती ब्रश करें।
    • जानवर से बात करें और हर समय अपने संपर्क में अपना हाथ रखें, ताकि यह हमेशा उसकी मौजूदगी से अवगत रहे।
    • यदि आप पूंछ और माने के लिए कुछ उपचार लागू करना चाहते हैं, तो एक सिलिकॉन के बजाय एक प्राकृतिक स्प्रे का उपयोग करें स्प्रे और उत्पाद फैला। स्प्रे डिसेन्जेंल्स, मॉइस्चराइज और बाल को चमक देता है।



  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 8
    8
    गर्मियों में या गर्म मौसम में, मक्खी से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें। वे घोड़ों के लिए एक कष्टप्रद कारक हैं क्योंकि वे अपने चेहरे पर साथ ही संचरित संचारण करते हैं। और म्यूटुका, एक मक्खी जो मवेशियों को परेशान करती है, में बहुत ही दर्दनाक स्टिंग है इसके अलावा, मक्खियों जो परेशान घोड़े भी उन मनुष्यों के लिए असहज हैं जो उनके साथ काम करते हैं। केवल चेहरे क्षेत्र से बचने, जानवर के शरीर भर में समाधान स्प्रे करें बाजार पर प्राकृतिक या रासायनिक पारेषण होते हैं
  • विधि 2
    घोड़े के साथ व्यवहार करते समय सुरक्षा उपायों

    पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 9
    1
    ब्रश करने पर घोड़े के पीछे कभी भी खड़े नहीं रहें। इसके बजाय, एक पैर के आगे खड़े हो जाओ। उसके पीछे रहना सबसे खतरनाक स्थिति है अगर वह किक करता है या पीछे हटता है। अगर उसके पीछे जाना जरूरी है, तो उससे बात करें और हर समय जानवर के संपर्क में अपना हाथ रखें ताकि वह जान सके कि आप कहां हैं।
    • घोड़े के पीछे जाने का सबसे सुरक्षित तरीका, हालांकि, अपने पिछले पैरों की पहुंच से बाहर होना चाहिए।
    • घोड़े को कभी नहीं पास करें ट्रेडमिल पर चढ़ना, फटकारना, कुचल या कुचल दिया जा रहा है कुछ ऐसे दुर्घटनाएं हो सकती हैं जो घोड़े के सामने खड़ी हो सकती हैं।
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 10
    2
    सामने के विकर्णों से उसे दृष्टिकोण। घोड़े के सिर के सामने और शरीर के पीछे अंधा धब्बे हैं सामने विकर्णों या पक्षों द्वारा इसे आना, इससे आश्चर्यचकित होने से रोकता है फिर भी, एक नरम आवाज में अपनी उपस्थिति की घोषणा करें।
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 11
    3
    शांति से और जान-बूझकर चालें घोड़े शांत, धीमी और जानबूझकर आंदोलनों के साथ शांत होते हैं। और यह आपको जानवर की प्रतिक्रियाओं की व्याख्या करने के लिए और अधिक समय देता है - यदि आप विशिष्ट बिंदु को स्पर्श करते समय उत्तेजित हो जाते हैं, तो अधिक नाजुक हो या क्षेत्र से बचें।
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 12
    4
    उपयुक्त जूते पहनें ऐसा हो सकता है कि घोड़े अपने पैरों पर बिना चलने के चलते हैं, जो नंगे पैर या चप्पल हैं (घोड़ों का वजन 450 किलोग्राम है)। मजबूत जूते बेहतर अपने पैर की उंगलियों की रक्षा
  • पुरूष का चित्र एक घोड़ा चरण 13
    5
    हमेशा पलायन के लिए तैयार रहें घोड़ा, जिसका स्वभाव किसी भी जानवर के समान है जो प्राकृतिक शिकारियों की तरह है, खतरे में पड़ने या भयभीत होने पर हर कीमत पर भागने की कोशिश करेंगे। तो आपको हमेशा अपने रास्ते से बाहर निकलने के लिए तैयार रहना चाहिए। घोड़े के पैरों पर घुटना टेककर या रेंगने पर बैठकर आपको परेशान कर सकता है, और आपकी सुरक्षा को काफी कम कर सकता है।
    • यदि इसे अपने पास कम करने के लिए आवश्यक है, तो ऐसी स्थिति के लिए विकल्प चुनें जो अधिक गतिशीलता प्रदान करता है (क्रकिंग, झुकने, आदि)।
  • युक्तियाँ

    • यदि घोड़े के बाल बहुत धूल भरे होते हैं या सूखी मिट्टी जमा करते हैं, तो खुरचनी को अच्छी तरह से छू लें, फिर बालों को थोड़ा नम कपड़े से पोंछ दें, जो गंदगी को उखाड़ फेंका गया है।
    • यदि, ब्रश करने के दौरान, आप मक्खियों से घावों और डंक देख रहे हैं, तो घोड़े को सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें चोट लगने की वजहें टिक्स, फ्लाईस या एलर्जी के कारण हो सकती हैं अगर आपको कोई चिंताजनक लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • हर छह महीने या उससे अधिक समय के बाद कैपन्स और स्टैलियंस की चमड़ी को साफ करना चाहिए। ऐसा कुछ है जो एक अनुभवी सवार या पशुचिकित्सक आपको सिखा सकते हैं। ध्यान रखें कि जब उनके लिंग का संचालन किया जाता है तो कई घोड़े किक कर सकते हैं।
    • एक अच्छा फरीर किराया हर चार से छह सप्ताह के लिए छिड़कने की आवश्यकता होती है - और घुड़सवारी, हर छह से आठ सप्ताह में बदल जाती है यह घोड़े के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
    • यदि आप दस्ताने पहनते हैं, तो उन्हें घोड़े को ब्रश करने से पहले हटा दें ताकि आप किसी भी विसंगति (बुखार, गांठ, बाधा, आदि) देख सकें। यदि कोई है, तो पशुचिकित्सा या अनुभवी सवार के साथ मामले पर चर्चा करें।
    • संवेदनशील भागों को ब्रश करने पर सावधान रहें, जैसे कि फ्लैक्स और भाग जो कि सिलेंडर के संपर्क में है, जो आपको बेचैन, उत्तेजित या किक भी कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो एक अनुभवी प्रशिक्षक से पूछिए कि आप उन पालतू जानवरों को उन क्षेत्रों में छुआ जाने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • अपने माने और पूंछ को ब्रश न करें यह किनारों को उलझ और नाजुक दिखता है। प्रस्तुतियों से पहले पूंछ और माने ब्रश करें यह आपके बालों की स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखेगा। कॉम्ब्स और ब्रश के कुछ मॉडल तारों को तोड़ते हैं, एक विहीन उपस्थिति बनाते हैं।
    • सवारी करने से पहले, ट्रंक का हिस्सा पूरी तरह से ब्रश करें जो कि कीचड़ के किसी भी निशान को दूर करने के लिए क्लेट से संपर्क में आ जाएगा, जो घोड़े की त्वचा के खिलाफ चमड़े से दबाए जाने पर असुविधा का कारण होगा। साथ ही किसी भी कीचड़ को हटा दें जो हेलटर के संपर्क में आ सकता है।
    • जब भी घोड़े की किक (यानी पेट के पीछे और पीठ के पास) की श्रेणी में प्रवेश करना आवश्यक हो, तो जितना संभव हो उतना करीब रहें, क्योंकि आपके और घोड़े के पंजे के बीच की दूरी कम हो जाएगी, कम समय लगेगा गति हासिल करने के लिए, काफी किक के कारण दर्द को कम करना।
    • घोड़े के खुरों को संभालने में सावधान रहें क्योंकि वे बहुत संवेदनशील हैं।

    चेतावनी

    • घोड़े के पंजे को बहुत मुश्किल नहीं ब्रश करें। उनमें, त्वचा हड्डी के बहुत करीब है, जो उन्हें दबाव के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है।
    • घोड़े को स्टॉल में ब्रश न करें, जिससे वह सोता है, जहां वह सोती है, जो विशेष रूप से श्वसन समस्याओं वाले जानवरों के लिए हानिकारक है। इसे बाहर ब्रश करने के लिए सबसे अच्छा है
    • यह लेख केवल कुछ दिशानिर्देशों को पेश करने का प्रस्ताव देता है यदि संदेह है, तो एक अनुभवी सवार से सहायता प्राप्त करें

    आवश्यक सामग्री

    • खुरचनी (आवश्यक)
    • नायलॉन ब्रश ब्रश (आवश्यक)
    • शरीर के लिए शीतल ब्रश ब्रश (आवश्यक)
    • 2 ~ 4 स्पंज (वैकल्पिक)
    • स्प्रे विकर्षक और उड़ान संरक्षण (केवल अगर मक्खियों बहुत हैं)
    • लोचदार (केवल अगर आप घोड़े की चोटी का इरादा रखते हैं)
    • 2 तौलिए या अधिक (वैकल्पिक)
    • भंडारण उपकरणों के लिए बॉक्स या बैकपैक
    • स्टूल (वैकल्पिक)
    • अन्य ब्रश को साफ़ करने के लिए धातु ब्रश (वैकल्पिक)
    • खुरचनी, सर्दियों के महीनों के दौरान बहुत उपयोगी है, जिसमें घोड़े के बालों को बदलते हैं (वैकल्पिक)
    • हेयर ट्रिमर (वैकल्पिक)
    • घोड़े और पूंछ के लिए ब्रश या कंघी
    • खरगोशों को ट्रिम करने के लिए टॉर्च (आवश्यक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com