IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े फ़ीड करने के लिए

घोड़े को खिलाने में भ्रमित हो सकता है क्योंकि कई राशन उपलब्ध हैं और दो घोड़े समान नहीं हैं। दिया जाने वाला भोजन और प्रकार पशु, प्रकार, उम्र, वजन, स्वास्थ्य और जानवरों के कामकाज पर निर्भर करेगा, जलवायु में यह क्या है और स्थानीय स्तर पर क्या उपलब्ध है। एक घोड़े को खिलाने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
घोड़े की पौष्टिक जरूरतों को समझना

चित्र अ हॉर्स चरण 1 नामक चित्र
1
जानवरों को ताजा, साफ पानी दे दो घोड़ों को प्रतिदिन 1 9 से 57 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो, तो अपने पूरे समय पानी तक पहुंच की अनुमति दें। यदि आप नहीं कर सकते, तो उसे दिन में कम से कम दो बार पानी दें और उसे कई मिनटों तक पीने दें।
  • आपके घोड़े की गर्त में पानी साफ होना चाहिए और जमे हुए नहीं होना चाहिए। हर दिन एक नली के साथ इसे धोने से गर्त साफ रखें।
  • चित्र अ हॉर्स चरण 2 नामक चित्र
    2
    पर्याप्त संरचनात्मक कार्बोहाइड्रेट के साथ अपना घोड़ा प्रदान करें। यह, घास और घास की तरह, जानवर के आहार के लिए आवश्यक हैं घोड़ों को भोजन के मुख्य स्रोत के रूप में हर दिन घास और घास की बड़ी मात्रा में भोजन मिलता है। वास्तव में, इन घोड़ों को हर दिन घास में लगभग 7 से 10 किग्रा या अपने स्वयं के शरीर के वजन का 1 से 2% का उपभोग करना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके जानवर को हमेशा चबा करने के लिए पर्याप्त घास है।
    • घोड़े को दिए गए घास में न तो ढालना होना चाहिए और न ही धूल।
  • चित्र एक घोड़ा चरण 3 शीर्षक
    3
    पशु को गैर-संरचनात्मक कार्बोहाइड्रेट को मॉडरेशन में दें। ये घोड़े की पोषण के लिए जई, मक्का और जौ जैसी भी आवश्यक हैं। दिन के दौरान घोड़े को बहुत कम मात्रा में अनाज दें। घोड़े हर रोज 50 किलो वजन के लिए 200 ग्राम अनाज भी खा सकते हैं। पूरे दिन दो या तीन समान दूरी वाले भागों में अनाज के साथ अपने जानवर को भोजन करें।
    • घोड़ों को सही मात्रा देने के लिए भागों को मापें
    • यदि मौसम गर्म है, तो दिन के कूलर घंटों के दौरान अनाज को घोषित करें, जैसे सुबह या देर से दोपहर
  • चित्र एक घोड़ा चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज प्रदान करने के लिए राशन के साथ जानवरों के आहार को पूरा करें। हालांकि घोड़े को घास और घास से अधिकांश कैलोरी मिलते हैं, तो आपको इसे पोषण के अंतराल को भरने में आपकी मदद करने के लिए हर दिन थोड़ा गढ़वाले राशन देना चाहिए। प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज आपके घोड़े के पोषण के महत्वपूर्ण भाग हैं, लेकिन उन्हें बड़ी मात्रा में आवश्यक नहीं है
  • चित्र अ हॉर्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    आवश्यकतानुसार अनुपूरक यदि आपको लगता है कि आपके घोड़े को राशन के साथ सभी विटामिन और खनिज नहीं मिल रहा है, तो आप घोड़ों के लिए विशेष पूरक आहार के साथ अपने भोजन को पूरक कर सकते हैं। सावधानी बरतें कि इसे अतिरिक्त विटामिन के साथ अधिभार न करें, जिससे समस्याएं उतनी कम हो सकती हैं जितनी कम हो।
  • फीड अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सौदा में उपहार दें अपने घोड़े को जब आप उसे इनाम देना चाहते हैं, तो उसके साथ बांड करने का भी एक शानदार तरीका है। बस उनके साथ अतिरंजना मत करो, या जानवर उनके लिए इंतजार करना सीख सकते हैं या उन्हें अपने कपड़े में खोजने की कोशिश भी कर सकते हैं
    • ताजा सेब, गाजर, हरी बीन्स, तरबूज छील और अजवाइन घोड़ों के लिए बहुत अच्छा व्यवहार है।
  • भाग 2
    अपने घोड़े की आहार आवश्यकताओं को निर्धारित करना

    चित्र अ हॉर्स चरण 7 नामक चित्र
    1
    एक रिबन या पैमाने का इस्तेमाल करके घोड़े का वजन। दूसरा एक बहुत अधिक सटीक है और टेप के स्थान पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए, यदि यह उपलब्ध है। शरीर की स्थिति का आकलन, वजन परिवर्तन रिकॉर्ड करने का सबसे अच्छा तरीका है। जानवर को हर दो सप्ताह में तौलिये और एक चार्ट पर परिवर्तन डाल दें।
  • चित्र एक घोड़ा चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुल दैनिक आवश्यकता (चारा और ध्यान केंद्रित) की गणना करें यह जानवर के शरीर के वजन का 1.5 और 3% के बीच है, लेकिन औसतन 2.5% है। यह निर्धारित करने के लिए कि आप हर रोज अपना घोड़ा कितना देना चाहिए निम्नलिखित समीकरण का उपयोग करें: शरीर के वजन / 100 x 2.5 = कुल दैनिक राशन



  • चित्र एक घोड़ा चरण 9 शीर्षक से चित्र
    3
    निर्धारित करें कि आप अपने घोड़े के लिए किस प्रकार का वजन हासिल करना चाहते हैं क्या आप इसे पहले से ही (रखरखाव आहार) के स्तर पर रखना चाहते हैं, स्वास्थ्य समस्याओं (आहार कम करने) की वजह से अपना वजन कम करना चाहते हैं या पिछले बीमारी के कारण घोड़े के वजन में वृद्धि करना चाहते हैं या यह नीचे है वजन का?
    • घोड़ों के लिए आहार विकसित करते समय इस्तेमाल करने वाली सर्वश्रेष्ठ रणनीति यह वांछित वजन के आधार पर खिलाती है, वर्तमान वजन नहीं। उदाहरण के लिए, यदि एक घोड़ा 300 किलोग्राम कम है और उसका आदर्श वजन 400 किलोग्राम है, तो उसे 2.5 किलो 300 किलो के साथ नहीं खिलाएं, लेकिन 2,5% 400 किग्रा के साथ।
    • अधिक वजन वाले जानवरों के लिए एक समान रणनीति का प्रयोग करें: इसे वांछित वजन के आधार पर फ़ीड करें, न कि वर्तमान वजन, वर्तमान राशि से कम देकर और घोड़े का वजन कम करें।
  • चित्र एक घोड़ा चरण 10 नामक चित्र
    4
    विभिन्न प्रकार या उनके मिश्रण का उपयोग करके चारा के ऊर्जा स्तर को नियंत्रित करें। अलग-अलग भक्षणों में ईडी (पाचनशील ऊर्जा) की अलग मात्रा है, और ये चारा के प्रकार (घास, सिलेज, घास, जई का पत्थर) और घास (राई, डाक्टिल या बाग) के प्रकार पर निर्भर करता है। चरागाह के लिए, वर्ष की अवधि भी ईडी को प्रभावित करती है - वसंत घास में इस ऊर्जा का उच्च स्तर होता है, जबकि सर्दी बहुत खराब है संरक्षित घास के लिए, कटौती ईडी को प्रभावित करता है- घास के कटौती के प्रारंभिक समय में एक से अधिक ईडी होता है जो बाद में कट गया था। ओट पुआल बहुत कम ईडी है। अपने चारा के पोषण संबंधी मूल्य का पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका यह विश्लेषण के लिए ले जाना है।
  • फीड अ हॉर्स चरण 11 नामक चित्र
    5
    अपने घोड़े के लिए सही प्रकार की ऊर्जा चुनें कुछ जानवरों को आसानी से हिला या डरा लगता है। उन्हें फाइबर और तेल जैसे धीमी गति से रिलीज ऊर्जा स्रोतों के साथ भोजन करने में मदद मिलेगी। यह ऊर्जा का सबसे सुरक्षित रूप है और कम से कम स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अन्य घोड़े आलसी होते हैं और अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। उन्हें तेज रिलीज ऊर्जा देते हुए, जैसे कि अनाज और जई और जौ जैसे अनाज में मिला स्टार्च, मदद कर सकते हैं। स्टार्च कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है और कुछ घोड़ों तक सीमित होना चाहिए।
  • चित्र एक घोड़ा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक पेशेवर के लिए देखो अगर आपको यकीन नहीं है कि आपका घोड़ा कितना देना है अगर आपको अपने घोड़ों को कितना खाना देना चाहिए, इसके बारे में प्रश्न हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें कुछ फीड निर्माताओं के फोन भी हैं जिनसे आप जानवरों को खिलाने के तरीके के बारे में सलाह प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने घोड़े की दूध पिलाने की नियमितता समायोजित करें

    फीड अ हॉर्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आवश्यकतानुसार अपने घोड़ों के भोजन सेवन को समायोजित करें पशु की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को चरागाह में खपत की जाने वाली ताजा घास और उस गतिविधि के स्तर के अनुसार अलग-अलग होंगे। निर्णय लेने के लिए हर दिन अपने घोड़ों की जरूरतों का मूल्यांकन करें कि भोजन जोड़ने या निकालना चाहे।
    • यदि आपका घोड़ा पूरे दिन चारागाह में रहा है और पर्याप्त घास खाया है, तो उसे इतना घास की ज़रूरत नहीं होगी।
    • अगर जानवरों का कड़ी मेहनत और पर्याप्त सवारी का दिन होता है, तो इसे अतिरिक्त कैलोरी जलाए जाने में मदद करने के लिए अधिक भोजन देने के लिए आवश्यक होगा।
  • चित्र अ हॉर्स स्टैप 14 नामक चित्र
    2
    घोड़े की सवारी के पहले या उसके बाद एक घंटे के लिए भोजन शेड्यूल करें। थकाऊ गतिविधि से पहले या बाद में इसे न खिलाएं, क्योंकि रक्त के प्रवाह को आपके अंगों से अलग किया जाएगा, जो पाचन में हस्तक्षेप कर सकता है। पशु के लिए निर्धारित गतिविधि के अनुसार भोजन शेड्यूल करें
    • अगर घोड़े सामान्य से अधिक थका हुआ होता है, तो गतिविधि से 3 घंटे पहले उसका भोजन शेड्यूल करें।
  • फीड अ हॉर्स चरण 15 नामक चित्र
    3
    पशु के आहार में क्रमिक परिवर्तन करें। यदि आपको घोड़े के राशन को बदलने की जरूरत है, तो सीधे नए पर न जाएं- नए राशन के साथ पुराने राशन के 25% को बदलकर शुरू करें 2 दिनों में, 50% की जगह। 2 दिन बाद, नए एक के साथ पुराने फ़ीड का 75% विनिमय करें। फिर, 2 दिनों के बाद, आप घोड़े को 100% नए फीड दे सकते हैं।
    • फ़ीड परिवर्तन धीरे-धीरे करने के अलावा, आपको हर दिन एक ही समय में पशु को खिलाना चाहिए। घोड़ों के प्रदर्शन में सुधार होता है जब उनका आहार नियमित होता है।
    • घोड़े के राशन या रात के भोजन में भारी परिवर्तन करना, घोड़े का शूल और पानी पैदा कर सकता है। सबसे पहले एक ऐसी समस्या है जो गंभीर पेट दर्द का कारण बनती है और सर्जरी की आवश्यकता भी हो सकती है। दूसरा एक बीमारी है जो खराब परिसंचरण का कारण बनती है और खुर और पैर के बीच जुदाई भी कर सकती है। यह अक्सर घातक होता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक घोषित पैमाने पर नियमित पहुंच है, तो अपने शरीर की स्थिति का भी मूल्यांकन करें। एक घोड़ा जो वजन अर्जित किया है, शायद वसा जमा नहीं कर सकता है, बल्कि प्राप्त की गई मांसपेशियां
    • पशु को थोड़ा और प्रायः फ़ीड करें, क्योंकि शरीर के आकार की तुलना में उसका पेट छोटा होता है और इसमें ज्यादा भोजन नहीं हो सकता।
    • घोड़ों के लिए तराजू महंगे हैं और सभी के पास एक तक पहुंच नहीं है पशुचिकित्सकों, डीलरों और स्टड फार्म से पूछें कि उनके पास क्या है और आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं।
    • यदि घोड़े को चारे के अलावा अन्य भोजन की जरूरत नहीं है, लेकिन अन्य लोगों ने इसके साथ रखा है, तो पहले पशु को कम-ऊर्जा वाले भोजन जैसे खलिहान देना। इसलिए जब वह दूसरों को खिलाया जाता है तो उन्हें बाहर नहीं छोड़ेगा
    • आप अपने घोड़े को कैसे खिलाते हैं इसके आधार पर, इसे और अधिक घास देने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि एक हिस्सा भूमि पर डाली जा रहा है या सो लाइनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
    • भोजन के बावजूद, "चम्मच" के लिए मत जाओ प्रत्येक प्रकार के भोजन के लिए एक चम्मच कितना मूल्यवान है
    • पर्याप्त चारा प्रदान करें: घास, सिलेज, घास या जई का पुआल, इसलिए घोड़े के पूरे दिन उसके पेट में कुछ है इस प्रकार, आपके पिस्टलास्टिक आंदोलनों और गैस्ट्रिक रस बंद नहीं होगा, जो व्यवहार और स्वास्थ्य समस्याओं से बचना होगा।
    • राशन को रोजाना मिलाएं और राशन हटाएं जो भोजन नहीं हैं। बैच आने के बजाय हर दिन फ़ीड को मिलाकर भोजन को राशन किया जा सकता है और आप देख सकते हैं कि जानवर क्या खा रहा है। यदि घोड़े के राशन को छोड़ दिया जाता है या बीमार हो जाता है, तो आप राशन से एक उत्पाद निकाल सकते हैं।
    • अच्छी गुणवत्ता वाले राशन और चारा प्रदान करें। ढालना या खट्टा के साथ कम गुणवत्ता वाले राशन में ऐंठन पैदा हो सकता है। जो लोग सस्ते या खराब हैं वे लंबे समय तक खा नहीं रहे हैं और अधिक खर्च कर सकते हैं।
    • उस क्षेत्र को सुरक्षित रखें जिसमें राशन घोड़ों से सुरक्षित रखा जाता है। लोचदार डोरियों या ताड़ के साथ बास्केट पकड़े हुए जानवरों को चाहिए से अधिक खाने से रोकता है।
    • घोड़े के लिए जो बहुत तेज़ी से खाती है, अनाज की बाल्टी में एक या दो बड़े चट्टानें डालते हैं। पशु फ़ीड के रूप में, यह अनाज को पाने के लिए पत्थरों को धक्का होगा।

    चेतावनी

    • घोड़ों के आहार को अधिक मत खाएं बहुत अधिक विटामिन और खनिज उतनी ही खराब हैं जितना कि कमी पूरक होने पर केवल तभी आवश्यक है, "सुनिश्चित करने" के लिए नहीं।
    • दोपहर के भोजन के समय किसी भी घोड़े को धक्का न दें (वास्तव में, बिल्कुल नहीं, लेकिन विशेष रूप से उसमें)।
    • अनाज के साथ जानवरों को कभी भी भोजन न करने के पश्चात फ़ीड न करें, क्योंकि यह ऐंठन पैदा कर सकता है। उसे समस्या से बचने के लिए ठीक पहले आराम करने के लिए रुको। आपको पता चल जाएगा कि घोड़े को विश्राम किया गया है जब उसकी नाक अब खुली नहीं है और वह मुश्किल से नहीं श्वास ले रहा है।
    • घोड़े को खिलाते समय, नियमित रहें और शेड्यूल में बदलाव न करें। उदाहरण के लिए: इसे एक दिन में 7 पर और दूसरे में 8 पर नहीं खिलाएं, लेकिन हर दिन एक ही समय में।
    • कुछ खाद्य पदार्थों को घोड़े को देने से पहले प्रोसेस करने की ज़रूरत है बीट शक्कर को लथपथ होना चाहिए और सन बीज को पकाया जाना चाहिए। अन्यथा, जानवरों के लिए दोनों बहुत खतरनाक होगा अनाज को अच्छी तरह से पचाने के लिए जमीन या टूटा होना चाहिए, लेकिन अगर उन्हें प्रसंस्करण के बिना दिया जाता है तो वे खतरनाक नहीं हैं।
    • मनुष्यों की तरह, घोड़ों को एलर्जी हो सकती है सबसे आम जौ और अल्फला हैं, और लक्षण आम तौर पर त्वचा पर एक छाला है। चिकित्सक आपको निदान के साथ मदद कर सकता है।
    • कुछ घोड़ों के मालिक यह महसूस करना चाहते हैं कि वे जानवर को अच्छी तरह खिला रहे हैं और बहुत अधिक जटिल हैं, कभी-कभी असंतुलन, उनका आहार विविधता अच्छा है, लेकिन संपार्श्विक में है। एक अकेले भोजन के बिना, विभिन्न प्रकार के चारे, जड़ी-बूटियों, फलों और सब्जियों को उपलब्ध कराने के बजाय, पहुंच प्रदान करें। ऊपर बताए अनुसार, आहार में बदलाव या बदलाव धीरे-धीरे करें
    • गलत फीडिंग को विभिन्न चिकित्सा और व्यवहार संबंधी समस्याओं से जोड़ा गया है, जिनमें शामिल हैं:
      • मौखिक व्यसन (जैसे चबाने वाली वस्तुएं और चूसने वाली हवा), लकड़ी और मल का सेवन, गैस्ट्रिक अल्सर यह घोषित करना कि घोड़े में हमेशा उपलब्ध चारे उपलब्ध हैं, ऐसी समस्याओं से बचने में सहायता कर सकते हैं।
      • Laminitis, पानी, उत्तेजनात्मक व्यवहार आहार से स्टार्च और शर्करा को प्रतिबंधित करने से उनसे बचने में मदद मिल सकती है।
      • एज़ोटुरिया (जिसे "सफेद मांसपेशियों की बीमारी" या "सोमवार की दुर्भाग्य" भी कहा जाता है) कार्यभार के अनुसार भोजन और दिन के बंद होने पर ऊर्जा की खपत को कम करना इससे बचने में मदद करेगा।
      • पेट का दर्द। अक्सर बहुत कम खाना देकर, पर्याप्त फाइबर और अच्छी गुणवत्ता वाले राशन से बचने में मदद मिल सकती है। धीरे-धीरे भोजन में परिवर्तन करें, ऊपर देखें।
      • मोटापे, वान्त शर्तों का नियमित मूल्यांकन, रिकॉर्ड रखने और ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करने से इन समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com