IhsAdke.com

कैसे अपने घोड़े का विश्वास जीतने के लिए

किसी भी अच्छे रिश्ते का रहस्य विश्वास है, खासकर जब यह घोड़ों की बात आती है। ट्रस्ट जरूरी है क्योंकि घोड़े जो मालिक पर भरोसा नहीं करते हैं वह जानबूझकर या नहीं, आपको चोट पहुंचा सकते हैं। किसी अन्य रिश्ते की तरह, विश्वास समर्पण और समय के साथ बनाता है। घोड़े के आत्मविश्वास जीतने से आपको बेहतर सवारी करने और जानवरों के साथ स्थायी दोस्ती मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
घोड़े के साथ अपने रिश्ते को सुधारना

छवि शीर्षक वाला आपका घोड़ा आपको भरोसा है चरण 1
1
घोड़ा सही तरीके से आना यदि घोड़े आप को ट्रेन के लिए दृष्टिकोण देखने के लिए उत्सुक हो जाते हैं, तो आप गलत दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। कुछ घोड़े मनुष्य (या अन्य जानवरों) से डरते हैं जो सामने से सीधे संपर्क करते हैं
  • पक्ष से संपर्क करें और प्रत्यक्ष नज़र से संपर्क करें।
  • जैसा कि आप घोड़े के पास जाते हैं, उसे हाथ से गंध दें यदि घोड़े अभी भी डरते हैं, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें, जैसा आप बाहर तक पहुंचते हैं और दूर दिखते हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका हॉस्ट हो, ट्रस्ट टू ट्रस्ट 2
    2
    घोड़े के साथ कुछ समय व्यतीत करें। सिवाय जब इसे ब्रश या सवारी करने का समय लगता है, तो वे कितने समय खर्च करते हैं? कुछ समय के लिए जानवरों को देखकर घोड़े के व्यक्तित्व और व्यवहार के बारे में बहुत कुछ सीखना संभव है। जब वह अन्य घोड़ों से संपर्क करता है या बस बिना किसी उद्देश्य से चलता रहता है, तो उसके आसपास बैठने की कोशिश करें, ताकि वह अपनी उपस्थिति के आदी बन जाए। अपने घोड़े के साथ समय व्यतीत करके और समय व्यतीत करके आप समझ सकते हैं कि वह एक निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करता है।
    • हर दिन घोड़े के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल 10 या 20 मिनट का दिन है, तो उस समय आपके घोड़े को ब्रश करने के लिए या थोड़ा सा सवारी करें।
  • छवि शीर्षक वाला आपका घोड़ा आपको भरोसा दिलाएगा चरण 3
    3
    घोड़े से बात करें कुछ लोगों को एक जानवर से बात करने के लिए अजीब लगता है जो जवाब नहीं दे सकता है लेकिन कुछ ट्यूटर सोचते हैं कि घोड़े से बात करने से उसे मनुष्यों की उपस्थिति में पेश करने में मदद मिल सकती है, और जानवरों का विश्वास भी मिल सकता है। उपयोग करके बोलने का प्रयास करें आवाज का एक शांत लेकिन फर्म टोन. आपका घोड़ा सीख लेगा कि वह आपकी उपस्थिति में सहज महसूस कर सकता है और आप एक ऐसे नेता हैं जिन पर वह भरोसा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला आपका घोड़ा आपको भरोसा दिलाएगा चरण 4
    4
    घोड़े के साथ चलना अगर अभी भी कोई आत्मविश्वास नहीं है तो लंबे समय तक घोड़े पर चढ़ने के लिए मुश्किल या खतरनाक हो सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह उसके साथ स्थिर नहीं छोड़ सकता है देश में एक अच्छा पैदल चलने के लिए उसे एक घोड़ा ले लें, जो कि रीन के द्वारा अग्रणी है जैसे कि एक पट्टा पर एक कुत्ते के साथ चलना। इस प्रकार, वह अपने ट्यूटर में और अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के अलावा मार्गदर्शन करने के लिए सीखेंगे।
  • भाग 2
    प्रशिक्षण के दौरान आत्मविश्वास प्राप्त करना

    छवि शीर्षक वाला आपका घोड़ा आपको भरोसा करने के लिए कदम 5
    1
    घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए छूट की तकनीक का उपयोग करें अपने घोड़े को शांत करने के लिए सीखना प्रशिक्षण की नियमितता का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि उसका आत्मविश्वास हासिल करना महत्वपूर्ण है इस भाग को मत छोड़ो क्योंकि घोड़े के साथ बातचीत करने पर मजबूर होना जो आपको भरोसा नहीं करता है, आप जानवर को और भी अधिक संदिग्ध कर सकते हैं या आपको चोट पहुंचा सकते हैं। घोड़े अपने स्पर्श के आदी हो जाने के बाद, घोड़े की जिद्दी या डरे हुए होने पर प्रशिक्षण की सुविधा के लिए कई तरह की छूट तकनीकों का उपयोग करना संभव है।
    • खड़े हो जाओ, घोड़े के सिर के पास खड़े होकर, एक ही दिशा का सामना कर। लगाम पकड़ो और धीरे धीरे आगे झुक जाओ, अपना सिर नीचे रखो। आपके साथ घोड़े के सिर को ध्यान से निर्देशित करें यह सतर्कता की स्थिति से रक्षात्मक बंद अपने घोड़े मिल जाएगा समय के साथ, वह सीख लेगा कि उसे अपनी उपस्थिति में अपने गार्ड को कम करने से डरने की ज़रूरत नहीं है।
    • अपने घोड़े की त्वचा को मिलाएं या खरोंच करें, लेकिन पॅट नहीं करें प्रकृति में, घोड़े एक-दूसरे के पॅट नहीं करते हैं आपकी त्वचा को पथपाकर या खरोंचने से प्रतीत होता है जैसे प्रकृति में उसके साथ दूसरे घोड़े से बातचीत हो रही है, और यह एक उत्सुक घोड़े को शांत करने और उसे स्पर्श करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
    • घोड़े के थूथन के ऊपर मुहैया करने के लिए अपनी तर्जनी का उपयोग करें। धीरे से अपनी अंगुली को थूथन में ऊपर से नीचे तक रगड़ें। यह कुछ घोड़ों पर अविश्वसनीय रूप से आराम कर सकता है और उसे उसके स्पर्श में इस्तेमाल करने में मदद करेगा
    • एक हाथ से घोड़े के थूथन को पकड़ो, और दूसरे के साथ उसके मुंह के पीछे के कोने में धीरे-धीरे एक उंगली डालें। घोड़े के मुंह के उस हिस्से में दांत नहीं हैं, लेकिन सावधान रहना अभी भी महत्वपूर्ण है। इस प्रकार की बातचीत को बल न दें, अगर आपका घोड़ा अभी भी आपके स्पर्श से सहज नहीं है। अपनी उंगली को रखने के बाद, उसकी जीभ पर त्वरित दुःख कर दो। यह घोड़े को विनम्र बनाता है, समय पर उनका आत्मविश्वास प्राप्त करता है।



  • पिक्चर शीर्षक से आपको अपने हॉर्स पर भरोसा करें चरण 6
    2
    बुनियादी बातों से शुरु करें, और उसके बाद ही प्रशिक्षण की कठिनाई बढ़ो। यह सामान्य ज्ञान की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखें कि बहुत ज्यादा या बहुत जल्दी एक जानवर तनावपूर्ण और भ्रामक हो सकता है प्रशिक्षण आपके घोड़े का आत्मविश्वास अर्जित करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन प्रक्रिया चरणों में की जाती है। छोटे, आसान कार्यों के साथ आरंभ करें, और समय की गुंजाइश के कारण कठिनाई बढ़ो।
    • घोड़ा पहले से ही क्या जानता है के साथ शुरू करो। फिर सोचें कि वह बिना प्रयास किए बिना क्या सीख सकता है।
    • यह ठीक है अगर घोड़े अभी तक एक नई बाधा कूदने के लिए तैयार नहीं है। बाधा के पास आसानी से उसे छोड़ दें, सूँघने और वस्तु को देखकर, समय के साथ वह आत्मविश्वास और बाधा पर कूदने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाएगा।
    • घुड़दौड़ न करें। यदि वह अब भी बाधाओं पर कूद नहीं सकता है, उसे कूदने के लिए मजबूर कर देगा, उसे केवल और अधिक संदिग्ध कर देगा, और दोनों को चोट लगी हो सकती है। कूदने के लिए तैयार होने से पहले अपने घोड़े की जितनी ज्यादा जरूरत पड़ती है उतनी बाधा की जांच करें, और यह सुनिश्चित करें कि कूदने का प्रयास करने से पहले वह ऑब्जेक्ट से सहज हो।
  • पिक्चर शीर्षक से आपको अपना हॉस्टल ट्रस्ट पर भरोसा है 7
    3
    जानवर को पुरस्कृत करें जब भी वह कुछ नया सीखता है और अभ्यास कर रहा है, तो एक इनाम प्रदान करता है, भले ही वह बहुत अच्छी तरह से नहीं कर पाता। महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे जानने के लिए कि यह कोशिश कर रहा है समय के साथ, पर्याप्त आत्मविश्वास और पुरस्कार के बाद, वह आपको खुश करने की कोशिश करना चाहता है, और न सिर्फ एक स्नैक पाने के लिए।
    • एक इनाम के रूप में स्वस्थ नाश्ते चुनें सब्जियां जैसे कि अजवाइन, गाजर या सेब, बहुत अच्छे होने पर बहुत अच्छे हैं।
    • मत देना खाद्य पदार्थ जो गैस पैदा कर सकते हैं, जैसे गोभी या ब्रसेल्स स्प्राउट्स कभी प्याज, आलू, टमाटर, बैंगन और मिर्च सहित परिवार "Solanaceae" के किसी भी फल के साथ अपने घोड़े फ़ीड।
    • मॉडरेशन में हमेशा कुबड़ा। कई नाश्ते की पेशकश या बहुत बार, समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे पशु को प्रतीक्षा में या भोजन को पकड़ने की कोशिश में हाथ को काटते हुए। इसलिए, अच्छे व्यवहार को इनाम देने के लिए स्नैक की सीमा के लिए महत्वपूर्ण है आम तौर पर उपयुक्त सब्जियों के एक या दो टुकड़े स्नैक या इनाम के रूप में पर्याप्त होते हैं।
    • हाथ से घोड़े के भोजन की पेशकश करते समय सावधान रहें यदि जानवर संदिग्ध है, तो वह स्नैक्स जितना तेज़ हो सके उतना उपवास पाने की कोशिश कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप काटने में परिणाम हो सकता है। फिर एक बाल्टी या घोड़ा गर्त में नाश्ता प्रदान करें।
  • भाग 3
    घोड़े का आत्मविश्वास बढ़ाना

    पिक्चर शीर्षक से आपको अपना हॉस्टल ट्रस्ट पर भरोसा है 8
    1
    जानवरों के भय का सामना करना। यदि आपके पास ऐसी कोई चीज़ है जो आपको परेशान कर देती है, जैसे कि पानी से गुज़रना, उदाहरण के लिए, उसे इस भय से सामना करने में मदद करें लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने घोड़े को हर चीज का सामना करने के लिए बाध्य करना पड़ता है जो आपको परेशान करता है किसी घोड़े को बिना किसी तैयारी के भय के लिए मजबूर करना, उसे अपने अभिभावक को चोट पहुंचाने के मुद्दे पर डर सकता है, लेकिन समय के साथ इस तरह के भय का सामना करना पड़ना चाहिए। डर से निपटने में आपकी मदद करने के बारे में अच्छी बात यह है कि वह इस प्रक्रिया में आपकी भागीदारी को याद रखेंगे, और आपको आभार और आश्रित होने चाहिए।
    • घोड़े का आत्मविश्वास उसे उस चीज़ के करीब ले कर बढ़ाएं जिससे वह डरता है, जैसे कि उसकी संपत्ति के माध्यम से चलने वाली एक धारा।
    • जानवर को शांत करने के लिए विश्राम की तकनीक का उपयोग करें, और फिर धीरे से पानी की ओर ले जाएं। उसे देखने, गंध, और जब वह सबसे अधिक आरामदायक है, तो उसे पानी में प्रवेश करने और कुछ मिनटों तक रहने के लिए यह समझने के लिए कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला आपका घोड़ा आपका विश्वास 9 कदम
    2
    अपने खुद के डर को पहचानें यदि घोड़ा अभी भी उसका सम्मान नहीं करता है तो ट्यूटर समस्या का हिस्सा हो सकता है घोड़े महसूस करते हैं कि जब कोई तनावग्रस्त या घबरा जाता है, और उनकी ओर से कोई झिझक उन्हें आप पर विश्वास खो सकता है। छूट तकनीकों और एक शांत लेकिन आत्मविश्वास की आवाज का उपयोग करते हुए सवारी के अपने डर को नियंत्रित करने का प्रयास करें। जैसे-जैसे आप घबराए हुए स्थानों के माध्यम से और अधिक आत्मविश्वास लेते हैं, वैसे ही आपके घोड़ों को उन जगहों पर अधिक आरामदायक सवारी करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अपने घोड़े पर भरोसा करें आप चरण 10
    3
    एक पेशेवर काम पर रखने पर विचार करें यदि आप घोड़े के आत्मविश्वास को प्राप्त नहीं कर सकते, तो आपको एक पेशेवर किराया करने की आवश्यकता हो सकती है। व्यावसायिक प्रशिक्षक ट्यूटर और जानवरों के साथ काम करने के लिए यह समझ सकते हैं कि वे अनिच्छुक क्यों हैं और इस चुनौती को दूर करने के लिए उन्हें कैसे सिखा सकते हैं।
    • प्रतिकूल प्रतिरोध, भागने या पिछली पैरों पर उतरना बुरा व्यवहारों के उदाहरण हैं जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है। ये प्रतिक्रियाएं आमतौर पर घोड़ों के कारण होती हैं जो किसी पर भरोसा नहीं करते हैं या किसी का सम्मान नहीं करते हैं, और दुर्घटनाओं का परिणाम हो सकता है। यदि आपका घोड़ा इस तरह से व्यवहार करता है, तो किसी भी सवारी करने से पहले एक योग्य पेशेवर से संपर्क करें।
    • एक पेशेवर संगठन या संकेत के माध्यम से एक योग्य प्रशिक्षक या ट्रेनर की तलाश करें अपने क्षेत्र में किसी के लिए इंटरनेट खोजें
  • युक्तियाँ

    • घोड़े के साथ सवारी करें तो आप एक-दूसरे के लिए इस्तेमाल करते हैं यदि आपको लगता है कि आपका घोड़ा कुछ से डरता है, तो करीब आओ और बताओ कि डरने के लिए कुछ नहीं है।
    • हमेशा पर्याप्त भोजन और पानी प्रदान करें
    • पशु पर ब्रशिंग और स्नैकिंग आप में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएंगे और अपने रिश्ते को बेहतर करेंगे।
    • अपने घोड़े को आप का लाभ न दें। एक नेता बनें, लेकिन खराब व्यवहार के चेहरे पर बहुत कठोर मत बनो।
    • अपने घोड़े से बात करें ताकि वह तुम्हारी आवाज के लिए इस्तेमाल कर सकें और समझ सकें।
    • कुछ घोड़ों को गले लगाया जाना पसंद है यदि आपका घोड़ा इसे पसंद करता है, तो इसे गले लगाओ और एक साथ खेलते रहें!
    • जब भी आप घोड़े पर चढ़ते हैं, सावधान रहें और जानवर को आश्वस्त करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com