IhsAdke.com

कैसे एक जंगली घोड़े को पकड़ने के लिए

घोड़ा प्रकृति में शिकार एक जानवर है। एक परिणाम के रूप में, उन्हें हमेशा लेना आसान नहीं होता है, चाहे ड्रेसनेस के लिए या चिकित्सा देखभाल के लिए। कुछ लोग विरोध करने के बिना हेलटर को स्वीकार करते हैं, लेकिन दूसरों के पास एक विचित्र स्वभाव होता है। जानें कि कैसे घोड़े को सुरक्षित और प्रभावी रूप से प्राप्त करना केवल अपने जानवरों पर कब्जा कर लें, और वास्तव में एक जंगली जानवर के पास जाने की कोशिश न करें। कुछ देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, घोड़ों और जंगली गदहे पर्यावरण के लिए सचिवालय द्वारा संरक्षित हैं। कभी इनसे संपर्क करने की कोशिश न करें

चरणों

विधि 1
एक डरे हुए या अनिच्छुक घोड़े को पकड़ना

कैच अ जंगली हार्स चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
दूसरे घोड़ों को पहले से मैदान में ले जाओ। कुछ घोड़े को अलग नहीं किया जाना पसंद नहीं है और ऐसे लोग हैं जो अन्य जानवरों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाते हैं, और यह कि एक बार जब वे पकड़े जाते हैं, तो वे खुद को भी कब्जा कर लेते हैं, भी।
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 2 नामक चित्र
    2
    कारतूस को घोड़े के पास के हाथ से और सबसे दूर से लगाम के पास रखो। हेलटर को छिपाए न जाएं - आपका लक्ष्य घोड़े पर हावी है, उसे धोखा न करना यह भी एक अचानक आंदोलन (उस जानवर के सिर के रुकने के करीब) की आवश्यकता को समाप्त करता है जब आप इसके निकट होते हैं।
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 3 नामक चित्र
    3
    सामने से और पीछे से घोड़े की तरफ, कभी भी पीछे से नहीं। सामने के विकर्णों के निकट महत्वपूर्ण है क्योंकि घोड़ों ने सिर के नीचे और पीछे अंधे स्थान दिए हैं। इन दिशा-निर्देशों से छूता, आवाज़ें, और अचानक चलने वाले जानवरों को डरावना हो सकता है।
    • घोड़े की ओर झुकना मत करो और घोड़े की पीठ पर कदम न रखें।
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    धीरे-धीरे और शांति से अपना दृष्टिकोण करें, लेकिन दृढ़ संकल्प के साथ। चिंता या घबराहट को व्यक्त न करें चुपचाप चलने की कोशिश करो और आंखों में जानवर को न देखें। कभी-कभी बंद करो, घास काटने या कुछ और करें: विचार और घोड़े को छोड़ दें, भयभीत नहीं।
    • उससे बात करो नरम आवाज में बोलते हुए जानवर को यह पता करने का मौका मिलता है कि आप आ रहे हैं, खासकर यदि आप हर समय देखने के क्षेत्र में नहीं रह सकते।
    • जब आप पहुंचते हैं, तो घोड़े के कंधे को आत्मविश्वास व्यक्त करने के लिए स्पर्श करें।
    • उसे अपना हाथ सूंघे और उसे अपनी खुशबू के लिए इस्तेमाल करने दें।
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    उनकी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें धीमा चलना अगर वह दूर चलना शुरू कर देता है। कम, उत्तेजित कान एक भयभीत घोड़े का संकेत देते हैं- इस मामले में, और भी धीरे धीरे आगे बढ़ें और जानवरों की सुरक्षा को व्यक्त करने का प्रयास करें। इसके विपरीत, जो कान खुले हैं और आगे झुकाव रखते हैं वे रुचि का संकेत हैं, और आप इसे सामान्य रूप से देख सकते हैं
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 6 नामक चित्र
    6
    घोड़े की गर्दन पर खड़े हो जाओ इसे एक हाथ से और दूसरे के साथ रखें, हेलटर को यथासंभव धीरे-धीरे रखें। हेलर अंत खोलें, ताकि यह नाक को अवरुद्ध न करें या घोड़े के चेहरे को कस कर न करें।
    • एक घोड़े की गर्दन के चारों ओर एक रस्सी को टाई नहीं।
  • कैच अ वाईल्ड हार्स चरण 7 नामक चित्र



    7
    घोड़े का पीछा न करें आप उससे कहीं तेज नहीं होंगे इसके अलावा, आप उसे परेशान नहीं करना चाहते या पेशाब नहीं करते-जो एक खुले क्षेत्र में खतरनाक है जैसे कि छोटे खेत में। यदि घोड़े की चूत या पीछे हटते हैं, तो प्रतीक्षा करें। तुम कहाँ रहो और चुपचाप उसके साथ बात करो या अपना ध्यान आकर्षित करने और उसे शांत करने के लिए एक इलाज की पेशकश करें।
    • यदि वह जगह जहां घोड़ा खतरनाक है, तो आप इसे उसी तरह से स्थानांतरित कर सकते हैं जैसे कि आप से संबंध में, जब आप से पीछे हटते हैं, यह एक सुरक्षित स्थान पर जाता है इस रणनीति का उपयोग आपको किसी खेत या अन्य नियंत्रित माहौल में ले जाने के लिए कर सकते हैं जहां यह शांत हो सकता है और अधिक आसानी से संपर्क कर सकता है।
    • अपनी सीमाएं जानें यदि आप घोड़े सुरक्षित रूप से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक अधिक अनुभवी टैमर इसे बजाय इसे करने दें।
  • विधि 2
    पकड़े जाने के लिए घोड़े का आदी होना

    कैच अ जंगली हार्स चरण 8 नामक चित्र
    1
    पिल्ला के बाद से घोड़े को सजाना शुरू करें पैक के नेता के रूप में अपनी स्थिति को एकजुट करें, संभावित शिकारकर्ता के रूप में नहीं।
    • बछेड़ा को स्पर्श करें और उससे बात करें, जो उसे मनुष्यों के साथ संपर्क करने के लिए अभ्यस्त करेगा (जिसमें पकड़ा जाना भी शामिल है)।
    • बछेड़ा के जीवन के पहले कुछ घंटों के लिए कोई ड्रेसिंग तकनीक नहीं है, खासकर उन लोगों को जो इसे अभी तक नवजात शिशुओं को मानवीय सौहार्दपूर्ण ढंग से अपमानित करने के कथित उद्देश्य से अधीन कर लेते हैं, उनकी सिद्ध क्षमता
  • कैच अ जंगली हॉर्स चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे इनाम जब भी घोड़ा पकड़ा जाए, तो उसे कुछ इलाज दो। अगर वह एक पालतू जानवर है, तो छोटे एडवांसमेंट को इनाम दें, उदाहरण के लिए, पीछे हटने के बिना गर्दन में सहलाया जाना स्वीकार करें।
    • हालांकि घोड़ों की तरह स्नेह, स्नैक्स मनुष्यों में व्यवहारों को बढ़ाना और जानवरों के हित में वृद्धि के लिए अधिक कुशल पुरस्कार हैं। लेकिन अगर आपके घोड़े को वास्तव में पसंद किया जाता है और ब्रश किया जाता है, तो आप उन्हें इनाम के रूप में उपयोग कर सकते हैं
    • एक या दो हफ्तों के लिए, उसे केवल एक छोटे खेत में भोजन प्रदान करें यादृच्छिक और अप्रत्याशित अंतराल पर द्वार खोलें, इसलिए घोड़े को पता है कि जब वह उसे देखता है तो उसे आपके पास आना चाहिए।
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 10 नामक चित्र
    3
    घोड़ा लो, उसे इनाम, और फिर इसे फिर से दोबारा रिलीज आप नहीं चाहते हैं कि उसे ऐसे नकारात्मक अनुभव जैसे कि काम या पशु चिकित्सक के दौरे के साथ पकड़ा जाए। विभिन्न प्रकार के जानवरों को अधिक सकारात्मक संगठन बनाने की अनुमति देता है
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक खेल बनाओ ताकि पशु अपने दृष्टिकोण से डर नहींें। हेलटर और ब्रेडल को फिट करने के बाद, बाक़ी के दूसरे छोर का उपयोग स्ट्रोक तक करें जब तक कि यह शांत और अधिक संतुष्ट न हो। अब उससे दूर चले जाओ, फिर भी मुग्ध के दूसरे छोर को पकड़ कर, और फिर से संपर्क करना शुरू कर दें। बार-बार, विभिन्न तरीकों से - चलना, कूदना, कूद करना - और अलग-अलग गति से, हमेशा यह देखिए कि वह बिना धक्का या दूर जाने के बाद क्या बर्दाश्त कर सकता है। प्रत्येक समय के बीच, उसे गला घोंटना और आश्वस्त।
    • इस तकनीक को "व्यवस्थित desensitization के माध्यम से आदत" के रूप में जाना जाता है संक्षेप में, यह स्थिति घोषित करता है कि घोड़े अपने दृष्टिकोण से प्रभावित नहीं होते हैं
    • पशु के आत्मविश्वास और आश्वासन को लुभाने के लिए, इस खेल को सात गुना दोहराएं। लगाम की लंबाई बढ़ाएं यदि प्रयोग अच्छी तरह से चला जाता है, तो इसे बिना लगाए जाने की कोशिश करें
  • कैच अ जंगली हार्स चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसे सभी घोड़ों को पकड़ने की आदत करें लगातार सुर्खियों के संकेत के साथ, उन्हें चरागाह से खेर में बुलाएं और उन्हें आप के आने के लिए इनाम दें। सबसे तैयार घोड़े को पहले ले जाएं और उसे एक गड़बड़ी या इलाज दें, और तब तक अन्य घोड़ों के साथ ऐसा न करें जब तक कि आप जिस ट्रेन को प्रशिक्षित करना चाहते हों
  • युक्तियाँ

    • घोड़े की शारीरिक भाषा का अध्ययन करने की कोशिश करें यदि वह आप को पालतू बनाने की कोशिश करते हैं, तो उसे कुछ भी करने के लिए मजबूर न करें। इसका लक्ष्य पशु के साथ एक प्रभावी संचार चैनल बनाना है जिसके माध्यम से आप अपने विश्वास को कमा सकते हैं।

    चेतावनी

    • सम्मान और सावधानी के साथ किसी भी घोड़े को पता लगाएं। वह एक मजबूत जानवर है, जिसका वजन आमतौर पर 450 किलोग्राम से अधिक होता है, और यह केवल एक किक के साथ एक इंसान को मार सकता है अपने आप को चोट पहुंचाने की तुलना में घोड़े ढीले छोड़ना बेहतर होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com