IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े को समझने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका घोड़ा आपको और अन्य घोड़ों को क्या कहने की कोशिश कर रहा है? शारीरिक भाषा और vocalizations मुख्य अर्थ है जिसके द्वारा घोड़े मनुष्यों और एक ही प्रजाति के अन्य जानवरों के साथ संवाद करता है। केवल भाषा के अच्छे पढ़ने और घोड़े के व्यवहार के साथ ही सकारात्मक प्रशिक्षण

, स्नेह के उपयोग के साथ और डर नहीं, यह संभव होगा। यह समझने की क्षमता है कि पशु कुछ व्यक्तित्वों और व्यवहारों के साथ व्यक्त करता है, जिससे मालिक उससे अधिक सार्थक तरीके से संबंधित हो सकता है और दोनों के बीच बंधन को मजबूत कर सकता है।

चरणों

विधि 1
आंखें, कान और चेहरे का भाव समझना

चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 1
1
घोड़ों की आँखों में देखो अपनी आँखों पर ध्यान देने से कोच को यह देखने की अनुमति मिलती है कि वह इस समय कैसा महसूस करता है (उदाहरण के लिए, सतर्क, नींद, दूसरों के बीच) यह भी पता है कि मनुष्य और घोड़े दुनिया को अलग-अलग तरीकों से देखते हैं। इनमें एक पैनोरमिक दृश्य है (जो एक पैनोरमिक कैमरे की तरह एक छवि का उत्पादन करता है) चूंकि इसे जंगली में शिकार किया जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इस स्तनपायी के आसपास के परिवेश का एक व्यापक दृष्टिकोण है। जो इसके अलावा, वह भयानक गहराई धारणा, कि है, हमेशा कितना गहरा या फ्लैट वस्तुओं है कि आपके दृश्य क्षेत्र में हैं के बारे में सोचा नहीं किया है - जो हमारे लिए एक हानिरहित पोखर है, यह एक अथाह गड्ढे की तरह दिखता है ।
  • उज्ज्वल, चौड़ी आँखों से पता चलता है कि वह सतर्क है, उसके बारे में पता है कि उसके चारों ओर क्या हो रहा है।
  • थोड़ा झुकने वाली पलकों का सुझाव है कि घोड़े नींद आ रहे हैं।
  • अगर दोनों आँखें बंद हो जाती हैं तो घोड़े सो रहे हैं
  • अगर केवल एक आंख खुली होती है, तो दूसरे के साथ कुछ गड़बड़ है बंद नेत्र के कारण को निर्धारित करने के लिए आपको एक पशुचिकित्सा की मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • कभी-कभी घोड़े अपने सिर को सभी दिशाओं में ले जाता है ताकि आसपास के वातावरण को बेहतर दिखाई दे।
  • चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 2
    2
    कान की स्थिति का निरीक्षण करें घोड़ा अपने कानों को अलग-अलग दिशाओं में बदल देता है ताकि वह उन बीपों को बेहतर ढंग से कैप्चर कर सके और उनको अभिव्यक्त करने के लिए विभिन्न तरीकों से उन्हें अवस्थित कर सके कि वह क्या महसूस कर रहा है। यह एक ही समय या प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से दोनों कानों को स्थानांतरित करने में सक्षम है।
    • जब उनके पास मामूली आगे झुक जाता है, तो घोड़े आराम कर रहे हैं अगर, दूसरे हाथ पर, वे अच्छी तरह से आगे रखी हैं, वह में रुचि, या शायद कुछ है कि उसके चारों ओर हो रहा है से खतरा महसूस कर रही हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह खतरा महसूस कर रहा है, सुनिश्चित करें कि आपकी नाक फैली हुई है और आपकी आँखें खुली हैं
    • पीछे की ओर कान कमजोर होने के स्पष्ट संकेत हैं। यदि आप उसके निकट होने पर कानों को देखते हैं, तो धीरे-धीरे एक सुरक्षित दूरी पर जाएं
    • जब आप केवल एक कान वापस देखते हैं, तो घोड़े शायद पीछे से आने वाले कुछ ध्वनि पर ध्यान दे रहे हैं।
    • पक्षों को झुका हुआ कानों से संकेत मिलता है कि घोड़ा केंद्रित है लेकिन आराम से है।
  • चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 3
    3
    घोड़े के चेहरे के भावों की सूचना दें घोड़े चेहरे का भाव है, जो ज्यादातर मामलों में, शरीर की भाषा के अन्य लक्षणों के साथ कर रहे हैं की एक किस्म के साथ पर्यावरण उत्तेजनाओं का जवाब।
    • जानवर के जबड़े या मुंह बंद हो जाता है जब वह आराम या नींद से भरा होता है
    • ऊपरी होंठ के संकुचन में फ्लेमहैन प्रतिक्षेप की विशेषता है। यद्यपि हम मनुष्यों को इस अभिव्यक्ति को हास्यास्पद पाते हैं, यह एक विशेषता है जो स्तनधारियों को बेहतर गैर-परिचित गंध को समझने और व्याख्या करने में सहायता करती है। flehmen प्रतिबिंब के दौरान, घोड़ा उसकी गर्दन फैला है, को देखता है, लंबाई साँस लेता है और उसके ऊपरी होंठ ऊपर की ओर साथ ही दांतों और मसूड़ों को प्रदर्शित करने कर्ल।
    • कोल्ट्स, ताजे दूध से दबाना और बड़े जानवरों के दांतों को पीसते हैं ताकि पुराने घोड़े जानते हों कि वे आस-पास हैं और उन्हें गलती से चोट नहीं पहुंचे। इस ध्वनि बनाने के लिए, वे गर्दन में खिंचाव, ठोड़ी स्थगित करता है, ऊपरी और निचले होंठ करार उजागर दांत, और एक दूसरे के खिलाफ एक आर्केड हिट बार-बार छोड़कर। जब भी बछेड़ा यह करता है तो आप एक विचारशील क्लिक सुनेंगे।
  • विधि 2
    पंजे, आसन और मुखरता को समझना

    चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 4
    1
    देखें कि वह अपने पंजे के साथ क्या कर रहा है घोड़े ने कई भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पिछला पैरों और सामने के पैर दोनों का उपयोग किया है। उन्हें समझने का एक अन्य अच्छा कारण सुरक्षा है: घोड़े के पैर मनुष्य को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं
    • तथ्य यह है कि पशु अपने सामने पंजे के साथ जमीन को तराजू देता है, अधीरता, हताशा या बेचैनी को दर्शाता है।
    • जब सामने के पंजे फैले हुए हैं और अलग-अलग, घोड़े को चलाने या उड़ान भरने के बारे में है। एक चिकित्सा समस्या जो आपको सामान्य रूप से रोकने से रोकती है, वह एक और संभव स्पष्टीकरण होगी - अगर ऐसी संदेह है, पशु जांच करने के लिए एक पशुचिकित्सा को बुलाओ।
    • पैरों में से एक को निलंबित करना, दोनों पीछे और सामने, सुझाव देते हैं कि घोड़े को धमकी दी जाती है। जब भी आप इस व्यवहार को देखते हैं, उसके पीछे से एक सुरक्षित दूरी पर पीछे हटें - एक किक गंभीर चोट हो सकती है
    • कभी कभी, घोड़ा पिछले पैरों में से एक leans, पतवार के सामने के साथ जमीन पर झुकाव और थोड़ा कमर arriando। यह इंगित करता है कि वह आराम से है
    • ऐसे समय होते हैं जब घोड़े को उछाल से अधिक प्रवण होता है-अर्थात, अपने हिंद पैरों को हवा में फेंकना-एक ऐसा व्यवहार जो अक्सर चंचल होता है (विशेषकर जब चिड़ियों और पड़ोसिंग के साथ होता है), लेकिन असुरक्षा और डर का भी संकेत मिलता है ( जो आमतौर पर तब होता है जब पशु पहले इकट्ठा होता है)।
    • अपने पिछले पैरों पर पालन एक और व्यवहार दो अलग बातें मतलब कर सकते हैं: एक foals के बीच निर्दोष मज़ा है, लेकिन एक कोनों घोड़े, भय का एक संकेत है, वह हड़प महसूस कर रही है।
  • चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 5
    2
    एक पूरे के रूप में जानवर के आकार को नोट करें घोड़े की भावनाएं अपने आसन और पैदल चलने के तरीके से दिखाती हैं। उदाहरण के लिए, यदि उसकी पीठ खड़ी है, तो वह लंबे समय तक काठी का इस्तेमाल करने से ग्रस्त हो सकता है।
    • चुस्त मांसपेशियों और अनम्य गतियों में घबराहट, तनाव या दर्द का संकेत मिलता है। आप कारण के घोड़े कठोरता को नहीं जानते हैं, एक पशु चिकित्सक पशु में व्यवहार परीक्षण और चिकित्सा (दांत, लंगड़ापन आदि) आचरण करना चाहिए, और इस प्रकार कारण का पता लगाने।
    • डर लगना डर ​​का संकेत है यदि तीव्र हो, तो भूकंप घोड़े को जंगली लड़ने या चलाने के लिए प्रेरित कर सकता है। जब आप झटके देखते हैं, तो उसे शांत करने के लिए बहुत अधिक स्थान और समय दें। इस डर के कारण किसी विशेष ऑब्जेक्ट या उत्तेजना के कारण होता है, एक व्यवहारिक पशुचिकित्सा पशु इसे दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • जब घोड़े शरीर के पीछे हिलाते हैं तो घोड़े किक करने के लिए तैयार हो रहे हैं। जैसे ही आप इस व्यवहार को देखते हैं, दूर रहें। महिलाओं में, यह आंदोलन गर्मी के दौरान पुरुषों का ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका हो सकता है।



  • चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 6
    3
    इसके द्वारा उत्सर्जित ध्वनियों को सुनो। घोड़े और मुखरियां जो घोड़ों को उत्पादन करने में सक्षम हैं, वे कई अलग-अलग चीज़ों को संवाद कर सकते हैं। इस शब्दावली को माहिर करने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपके जानवर का मतलब आपको और अन्य घोड़ों से क्या है।
    • पड़ोसिंग के कार्य में कई संभावित स्पष्टीकरण हैं उदाहरण के लिए, चिंता या संकट, एक तेज पड़ोसी की विशेषता, पूंछ और उत्तेजित कान घोड़ा भी उनकी उपस्थिति के अन्य जानवरों को चेतावनी देने के लिए पड़ सकता है। पहले से ही एक मस्तिष्क की मस्तिष्क को एक विनी द्वारा व्यक्त किया गया है जिसमें एक सींग की आवाज़ की तरह थोड़ा सा उठाया हुआ पूंछ और कान का सामना करना पड़ रहा है।
    • मानव हंसी के समान है जो नरम, हिमांसात्मक शोर है। इस ध्वनि का निर्माण करने के लिए, घोड़े अपने मुंह बंद रखता है, जबकि उसकी मुखर रस्सियों की पिटाई करते हैं। कभी-कभी मयर्स को उस ध्वनि के साथ बातचीत करने के लिए कहा जाता है। और घोड़ों ने आमतौर पर इसे खाने का समय दिया है यह गायन लगभग हमेशा अनुकूल होता है
    • विनचेस को धमकाया और धमकाने के लिए उपयोग किया जाता है - उदाहरण के लिए आम तौर पर दो घोड़ों की बैठक एक दूसरे के लिए दबाइए, उदाहरण के लिए - लेकिन वे खुशी का संकेत भी दे सकते हैं, खासकर अगर घोड़े कूदते या उछलते समय उन्हें निकाल देता है
    • सूंघने की कार्रवाई, या श्वास और नाक के माध्यम से तेजी से साँस छोड़ते, घोड़ा, जिसके द्वारा वह घोषणा करता है कि यह करने के लिए अगले एक जानवर से खतरा महसूस करता है में एक आम प्रतिक्रिया है। वही व्यवहार उत्तेजना को इंगित कर सकते हैं। सचेत रहें कि घोड़े की घबराहट बढ़ जाती है। अगर वह इस प्रतिक्रिया को प्रस्तुत करता है तो उसे शांत करने की कोशिश करें
    • मनुष्यों की तरह, जब वे राहत या आराम से महसूस करते हैं तो घोड़े उल्लास करते हैं। लेकिन हर भावना एक अलग आह पैदा करता है, राहत मिली जब घोड़ा गहरी साँस लेने और अपने नाक या मुंह-यदि आप आराम कर रहे हैं, वह अपने सिर को कम करती है और एक कांप ध्वनि पैदा करता है के माध्यम से धीरे-धीरे साँस छोड़ते।
    • मुस्कान भी अलग चीजों को इंगित कर सकते हैं वे, उदाहरण के लिए, संकेत करते हैं कि सवार होने पर जानवर को दर्द महसूस होता है (सवार के वजन के कारण या अजीब रूप से लैंडिंग के बाद)। दूसरी ओर, कुछ घोड़े दु: ख देते हैं जब वे सुख से व्यायाम कर रहे हैं, बिना दर्द के और अंत में, यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है जैसे पेट में अल्सर की वजह से कब्ज और पीड़ा। यदि आप अपने दम पर दुःख के कारण का निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो एक पशुचिकित्सा देखें जो घोड़ों में माहिर हैं।
  • विधि 3
    सिर, गर्दन और पूंछ को समझना

    चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 7
    1
    जिस तरह से घोड़े के सिर की स्थिति का निरीक्षण करें शरीर के अन्य हिस्सों के साथ, घोड़े सिर के आकार और आंदोलन के माध्यम से विभिन्न राज्यों के मन को संवाद कर सकते हैं। यदि आप इन इशारों की व्याख्या कर सकते हैं, तो आप उनके हास्य की स्थिति का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे।
    • घोड़े सचेत और जिज्ञासु है जब इसे सिर पर उच्च रखा जाता है
    • कम सिर में विभिन्न प्रकार के अर्थ भी हो सकते हैं। घोड़े इस कदम जब ट्रेनर या मालिक से एक आदेश ध्यान करते हैं, लेकिन यह भी जब वे उदास हैं - क्या एक पशु चिकित्सक के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    • जब घोड़ा अपने सिर को कम कर देता है और एक तरफ से एक तरफ एक पेंडुलम आंदोलन बनाता है, यह आक्रामकता दिखा रहा है। उसे दूर रखो, यदि आप कर सकते हैं, तो जो कुछ भी वह उसे नाराज़ करता है अगर यह सुरक्षित रूप से ऐसा करना असंभव है, तो जानवरों से सुरक्षित दूरी तक पीछे हटना, जबकि यह शांत नहीं होता है
    • अगर घोड़े अपने सिर को बग़ल में बदल देता है, जैसे कि शरीर की तरफ देखने की कोशिश कर रहे हो, तो आपको कुछ पेट दर्द हो सकता है
  • चित्र शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 8
    2
    पूंछ के आंदोलनों को देखें घोड़े मक्खियों और कीड़ों को बंद करने के लिए उसकी पूंछ wags। हालांकि प्राकृतिक पूंछ की स्थिति नस्ल से नस्ल के लिए भिन्न होती है, लेकिन कुछ इशारों में लगभग सभी में यही बात व्यक्त की जाती है।
    • पक्षियों का पीछा करने के अलावा, जानवर अपनी पूंछ को भी हिलाता है ताकि वे दूसरे घोड़ों को चेतावनी न दें या न हिलाएं। इस तरह की मनोदशा आसानी से गति और आक्रामकता के द्वारा पहचानी जा सकती है, जिसके साथ वह आंदोलन करता है, जब वह कीड़े को दूर करने का प्रयास करता है तो इससे कहीं अधिक तीव्र होता है।
    • अपनी पूंछ को बढ़ाने का यह संकेत है कि वह खुश और सतर्क है। Foals में, एक ही इशारा उत्साह या आशंका का एक संकेत है।
    • जब आप अपने पांवों के बीच अपनी पूंछ डालते हैं, तो जानवरों से परेशान कुछ हो सकता है, जैसे आपके पेट में उड़ना।
  • चित्र का शीर्षक हॉर्स कम्युनिकेशन समझें चरण 9
    3
    गर्दन के आकार और तनाव को नोट करें घोड़े शरीर के इस हिस्से को विभिन्न तरीकों से घबराहट, विश्राम, आदि व्यक्त करने के लिए उपयोग करता है। इन इशारों के अर्थ को समझना आपको उसकी मनोदशा को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा।
    • जब गर्दन फैला है, लेकिन मांसपेशियों को आराम लगता है, यह शायद शांत और खुश है
    • इसके विपरीत, अगर गर्दन की मांसपेशियों को स्पर्श करने में परेशानी होती है, तो आपका घोड़ा शायद तनाव और नाखुश है।
  • युक्तियाँ

    • दूरी को देखने के लिए कुछ समय ले लो इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका घोड़ा शरीर के रूप में कैसे पूरी तरह उपयोग करता है, और विशेष रूप से प्रत्येक भाग में, संवाद करने के लिए।
    • इस बात की धारणा विकसित करना कि आपका पशु संचार करने का समय-समय लेने वाली प्रक्रिया है, लेकिन इस बार यह लाभ बहुत अच्छी तरह से निवेश किया जाएगा, इस तरह की धारणाएं लाएगा।
    • यदि आप यह संकेतों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक घोड़ा विशेषज्ञ को कॉल करें ताकि आप उसकी शारीरिक भाषा की व्याख्या कर सकें।
    • याद रखें कि एक एकल अभिव्यक्ति या इशारा, जैसे जमीन को कुचलना, अनगिनत चीजों का मतलब हो सकता है
    • घोड़ा जंगली में शिकार होगा, इसलिए यह केवल स्वाभाविक है कि वह आपको एक शिकारी के रूप में दिखता है। एक बड़ा जानवर जिसका ताकत मनुष्य के मुकाबले अधिक है, उसकी शारीरिक भाषा की व्याख्या करने से आपको उसे पहचानने की अनुमति मिलेगी जब उसे धमकी दी जाती है और इस तरह खुद को संभावित हमले से बचाएगा।

    चेतावनी

    • एक आशंकित, उग्र या भयग्रस्त घोड़ा बहुत खतरनाक हो सकता है और गंभीर चोट लग सकता है। अपनी सुरक्षा को पहले रखो
    • घोड़े जो शरीर को परेशान करते हैं और अक्सर बक्से को घुड़सवार नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे सवार को जोखिम में डालते हैं। उनमें से कुछ, बहुत धैर्य और सही ट्रेनर के साथ, को शिक्षित किया जा सकता है, लेकिन एक अनुभवहीन सेटर और एक घोड़ा जो बहुत खतरनाक संयोजन के रूप में स्पंदन करने की संभावना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (49)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com