IhsAdke.com

कैसे प्राकृतिक राइडिंग के माध्यम से अपने घोड़े के लिए एक लिंक बनाएँ

प्राकृतिक सवारी, जिसे भी जाना जाता है प्राकृतिक घुड़सवार

, आपके घोड़े को प्रशिक्षित करने और उसके साथ गहराई से सार्थक संबंध बनाने की एक उचित अभी तक सख्त तकनीक है। इस प्राकृतिक बंधन को बनाने के लिए पशु की प्राकृतिक प्रवृत्ति और शरीर की भाषा का संपूर्ण ज्ञान आवश्यक है। आपको बस उसे प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वह आपके पर भरोसा करे और आपका सम्मान करे। जाओ, उसे प्रशिक्षित करें और अपनी भावनाओं से जुड़ें प्राकृतिक सवारी आपके और घोड़ों के बीच के बंधनों को बनाने का सही तरीका है!

चरणों

विधि 1
घोड़े की शरीर की भाषा

प्राकृतिक घुड़सवार चरण 1 का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
1
घोड़ों की आवाज़ों और ध्वनियों को समझें. वह विभिन्न अंगों (पंजे, चेहरा, पूंछ आदि) का उपयोग कर सकते हैं और आपके या अन्य घोड़ों के साथ संवाद करने के लिए कई अलग-अलग ध्वनियों का उत्सर्जन कर सकते हैं। यह जानना चाहते हैं कि वह एक खास तरीके से क्यों जाते हैं और अपने संचार और उसके साथ अपने बंधन को सुधारने के लिए इसका क्या मतलब है।
  • शुरुआत में, यह दिलचस्प है कि आप इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए बातचीत करने के बिना देख सकते हैं कि वह क्या करने की कोशिश कर रहा है।
  • प्राकृतिक घुड़सवार चरण 2 का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    टिप्पणी घोड़े के चेहरे का भाव और वह अपनी आंखों और कानों का उपयोग कैसे करता है संवाद करने के लिए घोड़े की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शरीर के ये हिस्से एक साथ मिलते हैं। उदाहरण ले लो: एक डरे हुए घोड़े के पास सीधे उसके कान होंगे और उसकी आँखें खुली होंगी
    • उनकी आँखें खोलने का आकार अक्सर सतर्कता और सतर्कता का संकेत दे सकता है जब दोनों आँखें खुली होंगी तो वह सतर्क हो जाएगा, लेकिन आँखें आधा खुली होने पर उनींदे का संकेत देगा। यदि एक आंख बंद हो जाती है या वह उनमें से एक को नहीं खोल सकता है, तो एक पशुचिकित्सा से बात करें क्योंकि उस आँख में एक चिकित्सा समस्या हो सकती है।
    • घोड़े अपने कानों को एक ही समय में और व्यक्तिगत रूप से पर्यावरण उत्तेजनाओं का जवाब देने में सक्षम हैं। उदाहरण: पिछड़े मुंह वाले कान का अर्थ है घोड़े इसके पीछे कुछ आवाज सुनने की कोशिश कर रहे हैं- कान सूख गए हैं या आगे बढ़कर मतलब है कि घोड़े भयभीत या उदास हैं। ये कान की स्थिति व्यापक नाक और चौड़ी आँखों के साथ हैं। जब तक आप घोड़े को भयभीत या दुखी नहीं कर देते हैं, जब तक कि आप पर हमला करने में सक्षम हो, तब तक धीरे-धीरे वापस खींचें।
    • घोड़े के चेहरे का भाव अलग-अलग भावनाओं या प्रतिक्रियाओं को व्यक्त कर सकता है। पलटा flehmen घोड़े को इसके चारों ओर के वातावरण में मौजूद विभिन्न गंध को पकड़ने और समझने का एक तरीका है। उस स्थिति में, वह मूल रूप से उसके सिर को उठाएगा और अपने ऊपरी होंठ को लपेटेंगे। एक बछेड़ा कर सकते हैं अपने दांतों को दबाएं ताकि पुराने घोड़े जानते हैं कि वे आस-पास हैं और उन्हें चोट नहीं पहुंचे। जब एक घोड़ा चुप हो जाता है, यह ठोड़ी या मुंह को और अधिक आराम देता है
  • प्राकृतिक घुड़सवार कदम का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    भुगतान ध्यान दें सिर, गर्दन और पूंछ पर. इन हिस्सों की स्थिति विभिन्न भावनाओं को व्यक्त कर सकती है। इस तरह, घोड़ों के उन हिस्सों पर करीब ध्यान दें, जैसा कि आप उस पल में क्या महसूस कर रहे हैं, उसके लिए महत्वपूर्ण सुराग होंगे।
    • जब घोड़े का सिर ऊपर रखता है तो इसका मतलब है कि यह कुछ और चीज के बारे में सतर्क और उत्सुक है - सिर कम किया जा सकता है इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे कमांड के लिए तैयार किया जा रहा है या उदास है।
    • एक जोरदार घोड़ा गर्दन की मांसपेशियों में कठोरता दिखाता है - एक शांत घोड़ा इन मांसपेशियों को आराम देता है और गर्दन को चौड़ा करता है।
    • जब वह पूंछ करता है, तो दो संभावनाएं होती हैं: या तो वह कीड़े (धीमी और स्थिर) का पीछा कर रहा है या वह घबराहट (तेज और आक्रामक) है। एक परेशान उपद्रव के मामले में, उसे शांत करने के लिए समय की अनुमति दें उठाया पूंछ इंगित करता है कि वह सतर्क है - अपने पैरों के बीच पूंछ इंगित करता है कि वह कुछ असहज है।
  • प्राकृतिक घुड़सवार कदम का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र 4
    4
    बारीकी से सुनो ध्वनियों कि आपका घोड़ा करता है शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, घोड़े विभिन्न स्थितियों में विभेदित स्वरोजगार का उपयोग करेगा शांति से इन ध्वनियों में से प्रत्येक का अर्थ जानें
    • पड़ोसींग के लिए, दो प्रमुख हैं: तीव्र पड़ने वाला, जो एक उत्सुक घोड़ा को पहचानता है और एक बिगुल की तरह पड़ोसिंग होता है, जो एक शांत घोड़े की पहचान करता है या अन्य जानवरों को चेतावनी देता है जहां यह है।
    • वे भी नाचते हैं और चूमते हैं घोड़े केवल उत्तेजित होने पर घबराते हैं या किसी जानवर द्वारा धमकी दी जाती है जो उसके पास है। रींचो हल्का लगता है और घोड़ों ने आमतौर पर उन का उपयोग करने के लिए संकेत मिलता है कि भोजन का समय आ रहा है। Mares, भी, dollops बनाने, लेकिन इस मामले में foals के साथ संवाद करने के लिए
    • घोड़े मोआंस बनाते हैं वे आम तौर पर यह संकेत देते हैं कि जानवर कुछ असुविधा महसूस कर रहा है जैसे कि लंबे समय तक वजन बनाए रखना या एक अनुचित कूद लैंडिंग। ये ग्रोन भी संकेत कर सकते हैं कि जानवर में एक चिकित्सा समस्या है, जैसे कि कब्ज या पेट दर्द चिकित्सक से बात करें ताकि वह समस्या का निदान और इलाज कर सके।
    • वे भी उच्छ्वास और चिल्लाहट जब वे आराम और राहत महसूस करते हैं तो घोड़े मनुष्य की तरह उच्छ्वास करेंगे। दूसरी ओर, जब घोड़े खुश हो जाएंगे या जब पहली बार एक घोड़ा मिल जाएगा
  • प्राकृतिक घुड़सवार कदम का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    टिप्पणी पैरों और आसन घोड़े का आप समझ सकते हैं कि घोड़े का मतलब उसकी मुद्रा या उसके आंदोलनों को देखकर होता है। जब आप इसे देखते हैं तो कभी भी घनिष्ठ न हो, क्योंकि घोड़े की तरह एक मजबूत जानवर की किक के लिए आपको बहुत नुकसान हो सकता है
    • यदि आप देखते हैं कि घोड़ा तनावग्रस्त है और कई तरह की लापरवाही के साथ चल रहा है, तो शायद उसके शरीर के कुछ हिस्से में दर्द महसूस हो रहा है। एक पशुचिकित्सा दर्द परीक्षा का निदान करने के लिए कुछ परीक्षाएं कर सकता है, जैसे कि शल्यचिकित्सा
    • झटके के साथ एक घोड़ा भय को इंगित करता है एक व्यवहारिक पशुचिकित्सा से बात करें यदि झटके बहुत तीव्र हो, क्योंकि यह घोड़ा शांत करने में मदद कर सकता है।
    • पिछले पैरों से हिंद पैरों से फेंकने या पफिंग करने पर घोड़े खुशी दिखाएंगे। ध्यान दें कि ये पंजा आंदोलन यह भी संकेत दे सकते हैं कि घोड़े घबराहट या डरते हैं।
    • जब घोड़े को अलग रखा जाता है, तो दो संभावनाएं होती हैं: या तो वह जंगली चलाने की तैयारी कर रहा है या स्वास्थ्य समस्या है जिससे उसे ठीक से खड़े होने से रोकता है। पशुचिकित्सा इस व्यवहार के कारण जानने के लिए आवश्यक परीक्षण कर सकता है
    • जब घोड़े अधीर या निराश महसूस करता है, तो यह उसके सामने पंजे के साथ जमीन को तराजू देता है।
    • सावधान रहें यदि आप देखते हैं कि आपका घोड़ा पैर में से किसी एक को निलंबित करता है, या तो आगे या पीछे है, या हिंदुओं को स्विंग करना शुरू कर देता है इन दृष्टिकोणों का मतलब है कि वह किक करने के लिए तैयार हो रहा है उससे जितना संभव हो उतना दूर रहें क्योंकि एक किक गंभीरता से आपको चोट पहुंचा सकती है
  • विधि 2
    अपने घोड़े पर दबाव का प्रबंध करना

    प्राकृतिक घुड़सवार कदम का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    घोड़े पर दबाव डालने के उद्देश्य को समझें दबाव आपके घोड़े के लिए प्रशिक्षण का एक रूप है, या तो सीधे (आप घोड़े को अपने हाथों से छूते हैं) या अप्रत्यक्ष (रस्सी-पट्टा का प्रयोग करके)। यह दबाव घोड़े को यह समझने में मदद करता है कि आप उसे क्या करना चाहते हैं देखभाल और स्थिरता के साथ टच करें ताकि वह अपने दबाव का तेजी से और शांतिपूर्वक जवाब दे सके। इस तरह, घोड़े के साथ आपका बंधन मजबूत हो जाएगा



  • प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    प्रत्यक्ष दबाव बनाओ यह विधि घोड़े को आगे बढ़ने के लिए सिखता है क्योंकि आप इसे स्पर्श करते हैं। उसे इस दृष्टिकोण से प्रशिक्षित करना एक लंबा समय लग सकता है, इसलिए उस तरह उसे प्रशिक्षण देने के दौरान उसके साथ धैर्य रखें।
    • अपने सिर को कम करने के लिए कानों के बीच गर्दन के शीर्ष पर पहला दबाव डालें। आपको अपने स्पर्श के इरादे को समझने के लिए कुछ मिनट इंतजार करना पड़ सकता है। इसलिए गर्दन की पीठ पर दबाव डालना जब तक यह आपके सिर को कम करने या कम करने शुरू नहीं करता है।
    • चूंकि घोड़े गर्दन के ऊपरी पैरों पर सीधे दबाव के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, शरीर के अन्य हिस्सों जैसे दफ़न (जानवर वापस जाना होगा) और कान के पीछे (यह आगे बढ़ेगा) पर दबाव डालना।
    • घोड़े को प्रत्यक्ष दबाव के साथ रोज़ाना ट्रेन करें, जब तक कि ये नल को उचित रूप से, लगातार और जल्दी से जवाब देते हैं
  • प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    दबाना बंद करो घोड़े केवल यह जानते होंगे कि यह सही काम कर रहा है जब आप इसे छूने से रोकते हैं और नहीं जब आप इसे जारी रखेंगे। सही समय पर अपना हाथ ले लो, इसलिए घोड़ा अपने आदेशों को तेज़ी से सीखेंगे।
    • घोड़े को दबाने बंद करो, यह आपके आदेशों का जवाब देना शुरू कर देता है। इसका जवाब देने के कुछ सेकंड के लिए उसे रिंग करने के लिए जारी रखने से कमांड के साथ समझौता होगा
    • घोड़े से अपना पूरा हाथ लेते हुए या आंशिक रूप से बालों में हल्के ढंग से अपने हाथ को छूकर आप इसे पूरी तरह से छू सकते हैं।
    • इससे पहले कि दबाव का सामना करने की कोशिश की जा रही है, केवल आदेश के संबंध में घोड़े की सीख को देरी होगी।
  • प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    अप्रत्यक्ष दबाव क्या है अप्रत्यक्ष अर्थ है कि आप घोड़े को छूने के लिए अपने हाथों का उपयोग नहीं करेंगे। इसके बजाय, आपको एक अप्रत्यक्ष ड्राइविंग की सहायता मिलेगी, उदाहरण के लिए रस्सी-पट्टा, उसे आदेशों को सिखाने के लिए। ट्रेन परोक्ष रूप से उसे सीधे ट्रेन के आदेश सीखने के बाद ही सीखें
    • रस्सी पर रस्सी-पट्टा बाँधो घोड़े से दूर रहो 90 सेमी और धीरे धीरे रस्सी स्विंग इसे वापस जाने के लिए। अगर वह पीछे की ओर नहीं चलता है या दूसरी तरफ जाता है, तो रस्सी को ज़ोर से स्विंग कर लेते हैं जब तक वह एक या दो पीछे नहीं ले जाता है।
    • घोड़े से भी रस्सी को और भी दूर करने की कोशिश करो। 3 मीटर दूर या तो रहें
    • रेलगाड़ी अप्रत्यक्ष दबाव एक दिन में कुछ मिनट।
    • अप्रत्यक्ष दबाव को समानता की एक ही अवधारणा का पालन करना चाहिए: जैसे ही यह सही ढंग से जवाब देना शुरू होता है, घोड़े को छूने को रोकें अंतर यह है कि यहां आपको रस्सी को झुकावना बंद करना होगा।
  • विधि 3
    घोड़े को जमीन पर प्रशिक्षण देना

    प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने घोड़े का इलाज करें दैनिक। यह सौदा एकल कसरत का हिस्सा है, जिसमें आप दोनों के साथ अलग-अलग अभ्यास करते हैं। प्राकृतिक सवारी में यह विधि बहुत महत्वपूर्ण है इससे आप अपने घोड़े से भावुक बांड बनाने से संबंधित होते हैं और आपको इसके साथ संवाद करने के लिए घोड़े के अपने शरीर की प्राकृतिक भाषा का उपयोग करने की भी अनुमति देता है।
    • इसे अपने हाथों से पूरी तरह से स्पर्श करना शुरू करें, अगर आपने पहले कभी इसका इलाज नहीं किया है उसे दैनिक स्पर्श करें ताकि वह अपने स्पर्श के आदी हो जाएं और उन हिस्सों से अवगत रहें जिन्हें वह पेट और आंखों की तरह छूना पसंद नहीं करता।
    • उन हिस्सों पर अपने स्पर्श को फोकस करें जहां उन्हें पालतू करना पसंद है। कई घोड़े पीछे और घुड़सवारी पर दुखी होते हैं।
    • बस कुछ ही मिनटों के लिए हर दिन घोड़े का इलाज करना और छूने से आपको यह समझने की ज़रूरत होगी कि आपका स्पर्श कोमल और सम्मानजनक होगा जब आप उस स्तर के आत्मविश्वास को प्राप्त करते हैं, तो आप घोड़े के साथ एक बहुत मजबूत बंधन स्थापित करेंगे।
  • प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    ट्रेन कई ड्राइविंग अभ्यास. घोड़े के लगाये से जुड़ी एक रस्सी-पट्टा का प्रयोग करें और इसे विभिन्न पदों पर चलाएं: आगे, इसके साथ-साथ और इसके पीछे। ड्राइविंग अभ्यास घोड़े को ड्राइवर के स्थान का सम्मान करने के लिए सिखाना होगा। घोड़े के उस विशेष सम्मान को हासिल करना इसके साथ प्राकृतिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण कदम है।
    • उसे उसके सामने चलने का नेतृत्व करें ड्राइविंग करते समय आप आगे चलने वाली दूरी देखते रहें और उस दूरी को रखें। संभवतः घोड़े आपसे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं आपको बस इतना करना है कि उसे धीरे से धक्का दे दें, क्योंकि वह आपके स्थान का सम्मान करना सीखेंगे।
    • उसे उसके पास चलना ड्राइव बस घोड़े के कंधे के करीब रहें चालक की दूरी का नियम यहां भी लागू होता है और दोनों कंधे के पास ड्राइविंग को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें।
    • इसे पीछे से ड्राइव करें घोड़े के काठ के पीछे खड़े हो जाओ और तिरछे चलें।
    • रस्सी-पट्टा का उपयोग किए बिना घोड़े को चलाने का विकल्प है इस विधि को प्रशिक्षित करें जब रस्सी के साथ ड्राइविंग के सभी तरीकों को सीखा है।
    • आपकी ड्राइविंग स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ता। असली लक्ष्य घोड़े के लिए आपको एक नेता के रूप में देखने और अपने स्थान का सम्मान करने के लिए है। उसे हर दिन ट्रेन करें जब तक कि वह अपने ड्राइविंग के साथ सहज महसूस न करे।
  • प्राकृतिक घुड़सवारी का उपयोग करते हुए अपने घोड़े के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अकेले कसरत हर दिन उसके साथ करो कुंजी लगातार घोड़े के साथ ट्रेनिंग है जब तक यह जानता है कि आपके आदेशों का जवाब कैसे जल्दी और उचित क्या आप उस बिंदु पर पहुंचे? बधाई! आपने अपने घोड़े साथी के साथ विश्वास और आपसी सम्मान के संबंध हासिल किए हैं। हालांकि, सावधान रहें: इस कसरत को 30 मिनट तक न करें, अन्यथा घोड़ा असहज होगा और आदेशों का जवाब नहीं देगा।
  • युक्तियाँ

    • घोड़े के साथ दोनों कोमल और दृढ़ रहें। प्राकृतिक सवारी के तरीकों का पालन करके, आप देखेंगे कि इसे नुकसान पहुंचाए बिना बल द्वारा प्रशिक्षित करना संभव है।
    • घोड़े देखभाल और दर्द और डर से नहीं के माध्यम से आदेश सीखते हैं।
    • जानवरों को दर्द होता है जो कुछ भी करने से बचें
    • याद रखें कि घोड़े सामाजिक पैक जानवर हैं। वे झुंड के भीतर एक सामाजिक पदानुक्रम स्थापित करते हैं, अर्थात, एक घोड़ा नेता होगा और दूसरा अनुयायी होगा। लगातार उसे जमीन पर प्रशिक्षण देकर, आप उस नेतृत्व को प्राप्त करने में सक्षम होंगे और इस प्रकार, घोड़े आपके आदेश के अधीन होंगे, आपका अनुयायी होगा
    • घोड़े के साथ प्राकृतिक सवारी के माध्यम से बंधन स्थापित करना समय लगता है। आपको जानवरों की शरीर की भाषा को समझने के लिए समय का एक अच्छा सौदा करने की ज़रूरत होती है और आपको भरोसा करना और सम्मान करना सीखने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
    • स्थिर के अंदर ढीले घोड़े का इलाज करने की कोशिश करें दो स्थितियां हो सकती हैं: वह उसकी आज्ञा का पालन करेंगे और आगे बढ़ेंगे क्योंकि वह उनका सम्मान करता है या वह भीतर चल रहा होगा क्योंकि वह अपने आदेश अंतरिक्ष का सम्मान नहीं करता है।
    • घोड़ों के लिए एक नया आंदोलन पढ़ना, खासकर यदि आप उनके साथ एक बंधन बना रहे हैं, तो एक रहस्य के रूप में धैर्य रखें। जिस क्षण आप अपना गुस्सा खो देते हैं या इसके साथ परेशान हो जाते हैं, इस बिंदु पर आपने जो बंधन बना लिया है वह अब मौजूद नहीं होगा। वे विभिन्न तरीकों से आपके पास मौजूद कनेक्शन का प्रदर्शन कर सकते हैं: आपसे मिलने के लिए, हर बार जब वह आपको देखता है (खाने के समय को छोड़कर) पड़ता है, तो जहां भी जाते हैं, उसका पालन करें, उसे हमेशा कॉल करने का प्रयास करें ध्यान आदि इसलिए धैर्य रखें और उसके साथ काम करें जो उसे ब्रश करने, धोने या मालिश करने की तरह खुश कर देगा।
    • यदि वह एक प्रशिक्षण घोड़ा या टट्टू है, तो उसे अक्सर आइए ताकि वह काम से संबद्ध न हों

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com