IhsAdke.com

कैसे एक घोड़ा दृष्टिकोण करने के लिए

घोड़े बुद्धिमान, मेहनती और अच्छे साथी हैं। हालांकि, यह भूलना आसान है कि वे बड़े और शक्तिशाली जानवर भी हैं, जो आश्चर्यचकित हो सकता है या आश्चर्यचकित हो सकता है समस्या या बहुत अधिक काम किए बिना बग के लिए अपनी स्नेह और सम्मान का प्रदर्शन करने के लिए सुरक्षा के कुछ सरल नियमों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
घोड़े को सुरक्षित रूप से देखें

चेतावनी: यदि आपके पास घोड़ों के साथ अनुभव नहीं है, तो पेशेवर के साथ काम करें मालिक से अनुमति मांगे बिना किसी अज्ञात घोड़े से संपर्क न करें

चित्र का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 1
1
अपने आप को घोड़ों की मूल शरीर की भाषा से परिचित कराएं आने से पहले भयभीत या भयग्रस्त जानवर से खुश और "खुले" जानवर को अलग-अलग करने के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है। निम्न लक्षणों की पहचान करें:
  • आराम संकेत (अगर पता चला, जारी रखें):
    आंखों के साथ बिना आराम से और "मीठा" अभिव्यक्ति होती है चेहरा करने के लिए आप
    अपने सिर या अपने सामने पंजे की तरफ मुड़ें
    अपने होंठ चाटना
    अपने कानों को आप की तरफ बढ़ाएं
    एक सामान्य तरीके से शांतिपूर्ण और आराम से मुद्रा बनाए रखना
  • असुविधा के संकेत (यदि आप उन्हें पता लगाते हैं, तो दूर जाएं और मत करो घोड़े के पास जाएं):
    जब आप दृष्टिकोण करने की कोशिश करते हैं तो आगे बढ़ें या आगे बढ़ें
    तीव्र, आंखों वाली आंखों के साथ उसे देखो
    कान (गर्दन की तरफ) कम करें
    अपने दांत दिखाएं या आप को कुतरने की कोशिश करें
    कुंठित या लात मारना
    पूंछ को आक्रामक रूप से टैप करना - कभी-कभी पीछे के पैरों को उत्तेजित करना छोड़ देना
  • चित्र शीर्षक आपका हॉर्स चरण 2
    2
    हमेशा घोड़े की स्थिति के बारे में अवगत रहें। यह सब कुछ लेता है जानवर के पास से गुज़रने के लिए और आपको किक लाता है। उसकी नज़र मत खोना घोड़े लगभग किसी भी चीज़ से डरते हैं यदि आपके पास यह धारणा है कि जानवर आप की तरफ चल रहा है, तो अपने शरीर को अपने शरीर को बड़ा बनाने और "वाह"या फिर"शांत हो जाओ"एक स्थिर और शांत टोन के साथ, जो उसे उस तक पहुंचने से रोका जायेगा, जिससे वह अपने रास्ते से विचलित हो जाएगा
  • पिक्चर हकदार आपका घोड़ा चरण 3 दृष्टिकोण
    3
    एक आमंत्रित उपस्थिति की स्थापना - मांग की नहीं - आने से पहले। जब घोड़े के व्यवहार की बात आती है, तो "प्रेस" और "रिहाई" जैसी अवधारणाएं हैं। वे झुंड जानवर हैं और संभवत: अभी तक आपसे संपर्क करने की प्रतीक्षा नहीं करेंगे। साधारण इशारों, जैसे कि आँख से संपर्क बनाने, जानवर को महसूस करते हैं प्रेस और प्रस्थान करने के लिए परीक्षा दी
  • चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा चरण 4
    4
    जब भी संभव हो, एक विकर्ण मोर्चा कोण द्वारा घोड़े पर जाएं इस संबंध में, मुख्य नियम है पशु को पता है कि कोई आ रहा है. यदि आप इसे अगली विकर्ण द्वारा (इस तरह अंधा स्थान से बचाव करते हैं जो कि जानवर के चेहरे के सामने होता है) से यह अधिक आसान होता है उसे पक्ष से संपर्क करें बाएं सामने इससे भी बेहतर है: कई घोड़ों को विशेष रूप से शरीर के बाईं ओर मनुष्यों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और इस प्रकार यह अधिक आरामदायक हो जाता है।
    • यह धारणा है कि घोड़ों को एक तरफ पसंद है या दूसरी कोई मिथक नहीं है वास्तव में, यह उन इंसानों ने विकसित किया है जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में, बायीं से सबकुछ करने की आदत - प्रशिक्षण और desensitizing इस तरफ और अन्य की अनदेखी प्रकृति में, घोड़े किसी भी दिशा से चिंता किए बिना एक दूसरे से दृष्टिकोण करते हैं। फिर भी, सब कुछ तैयार करें ताकि कुछ भी गलत न हो।
    • इत्मीनान से गति पर चलो आराम से रहने का प्रयास करें क्योंकि घोड़ों ने घबराहट के सूक्ष्म संकेतों का पता लगाया है। छिपाने या अपने कदम दबाने की कोशिश मत करो।
    • सीधे घोड़े का सामना न करें वह इसे खतरे के रूप में व्याख्या कर सकते हैं पशु के घुटनों को देखो जैसा कि वह दृष्टिकोण है
  • तस्वीर का शीर्षक आपका घोड़ा कदम 5
    5
    अगर होगा होगा जानवर के पीछे पहुंचने के लिए, ऐसा गुना करें। याद रखें कि जिन लोगों के पास कोई अनुभव नहीं है, वे इस रणनीति से बचना चाहिए, क्योंकि यह आदर्श नहीं है - यह जानवर को अस्थिर कर सकता है, जैसे कि यह परेशान हो रहा है हमें जब कोई हमारे पीछे आता है इसे सहज बनाने के लिए, अपने आंदोलन को कोण (मत करो उसके पीछे चलना)। यह कोण व्यापक, बेहतर है घोड़े हैं एकाएक दृष्टि, यही है, वे अपने पक्ष को देखने के लिए अलगाव में प्रत्येक आंख का उपयोग कर सकते हैं।
    • जैसा कि पहले कहा गया है, घोड़े की बाईं ओर आमतौर पर सही से अधिक सुलभ है।
  • पिक्चर हकदार आपका हॉर्स चरण 6
    6
    अपनी उपस्थिति में जानवर को सतर्क करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करें लोगों के लिए, अपने घोड़ों से बात करने वाले अनुभवी लोगों को हर समय अजीब लग सकता है। हालांकि, इसका एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है: पशु को सूचित करना जहां हर क्षण मनुष्य होते हैं जब आप पहुंचते हैं, तो कम वॉयस वॉल्यूम के साथ प्राणी को कॉल करें। कहो कि आप क्या चाहते हैं, जब तक कि आप एक खतरनाक और अनियमित टोन का उपयोग न करें कई सवार "घोड़े जैसी बातें कह रहे हैं, क्या आप सवारी करने के लिए तैयार हैं?"
    • इस रणनीति का उपयोग करें कि आप जिस घोड़े के पास जाते हैं, उसके बावजूद। हालांकि, यह है और भी महत्वपूर्ण अगर आपको सामने के अलावा किसी भी पक्ष से जानवर से संपर्क करना है चूंकि वह आपको तुरंत नहीं देख सकता, इसलिए आपकी प्रगति के बारे में संवाद करने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा चरण 7
    7
    घोड़े को गंध दें कुत्तों और कई अन्य जानवरों की तरह, घोड़ों ने अन्य क्रैटर की पहचान करने और खतरों का पता लगाने के लिए अपने शक्तिशाली नाक का उपयोग किया। जैसा कि आप पहुंचते हैं, अपने हाथों का विस्तार करें ताकि वह उन्हें गंध कर सके। थूथन में उन्हें "निचोड़" न करें - जानवर के चेहरे से एक या दो पैसेज़ दूर हो जाएं और धीरे से 30 सेंटीमीटर की गहराई पर अंगों (हथेलियों के नीचे, सीधे और खुले) के साथ आगे बढ़ें।
    • अगर जानवर मत करो अपने हाथों की महक में रुचि रखते हैं, आग्रह न करें उन्हें ले लीजिए और अगले चरणों में आगे बढ़ें।
  • चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा चरण 8
    8
    यदि संभव हो (और अगर आपको मालिक से अनुमति है), तो एक नाश्ता दे दो यह नहीं है जरूरत, लेकिन यह आपको अजीब घोड़ा बनाने में मदद कर सकता है, जो आपके चारों ओर अच्छा लगता है। पेट की सूजन एक पशु के स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी खतरों में से एक है और कई मामलों में घातक हो सकता है। इसलिए सावधान रहें और जानवरों को कोई भी भोजन देने से पहले एक जिम्मेदार व्यक्ति से परामर्श करें।
    • कई कारक पेट सूजन का कारण बन सकते हैं: भोजन की कम मात्रा में जो जानवर नहीं है या एलर्जी नहीं है, गलत समय पर खपत वस्तुएं, आदि। औद्योगिक उत्पादों और यहां तक ​​कि जंगली पौधे हानिकारक भी हो सकते हैं। विचार करने के लिए एक और बात यह है कि घोड़ा मालिक इसे एक विशेष आहार या दवा के साथ बढ़ा सकता है - और कुछ स्नैक्स कुछ दवाओं और पूरक आहार के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ये जानवरों के मालिक से परामर्श करने के प्रयास करने से पहले वैध कारण हैं।
    • जानवरों के इलाज की पेशकश करने के लिए, इसे हाथ की हथेली में रखें और उंगलियों को पूरी तरह सीधे छोड़ दें। इस प्रकार, घोड़ा दुर्घटना से उन्हें काट नहीं करेगा।
    • घोड़े को अपने हाथ से का इलाज करने दो। इसे आत्मसमर्पण करने पर जोर न दें, अगर जानवर इसे नहीं चाहता है।
    • ये गड़बड़ कुछ मोटे घोड़ों को छोड़ देते हैं - कुछ भी अजीब लगते हैं, जब उन्हें बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए सुख मिलता है। जानवर को उचित व्यवहार दर्शाता तुरंत बाद स्नैक दें और मौखिक सिग्नल भेजें जो आप इसे खाना चाहते हैं। इसके अलावा, यह पशु को तब तक सहकारित करने से इंकार कर सकता है जब तक कि बदले में कुछ प्राप्त न हो।
    • कई आम फलों और सब्जियों के छोटे टुकड़े घोड़ों के लिए महान हैं। उनमें से बहुत से, उदाहरण के लिए, गाजर या सेब के स्लाइस खाने की तरह
  • चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा कदम 9
    9
    घोड़े को प्यार करो इससे पहले कि आप जानवर को उस कार्य के लिए ले आएँ, जिसे आप करना चाहते हैं, इसे सहज बनाने के लिए अपना स्नेह दिखाएं। जानवरों के कंधे से संपर्क करें जैसे कि आप उससे बात करते हैं जानवर के दर्शन के क्षेत्र को मत छोड़ो और देखें कि क्या आपकी आंखें "कोमल" और शांतिपूर्ण हैं गर्दन, कंधों और माने में हलचल जब घोड़े अपनी उपस्थिति के साथ सहज हो जाते हैं, तो आपके ढकने के लिए आगे बढ़ें संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि आँखें, नाक और मुंह से दूर रहें
    • घोड़े की त्वचा धीरे से खरोंच या खरोंच करें जानवरों को कभी भी न मारें, भले ही स्नेह के साथ- घोड़ों को पसंद न हो।
  • भाग 2
    बुनियादी कार्यों के लिए घोड़े तैयार करें

    चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा कदम 10



    1
    घोड़े पर रख दीजिए। जानवर के पास आने और इसे सहज बनाने के बाद, इसे "उपयोग" करने के लिए आगे बढ़ें। हेलटर के साथ शुरू करो, एक उपकरण जो जानवर के थूथन और मुंह से ऊपर बैठता है। यह सवार को घोड़े के सिर को नियंत्रित करने और इसे किसी भी वांछित दिशा का पालन करने की अनुमति देता है
    • अधिकांश हाल्टर्स के पास एक छोटी लूप है (जो थूथन पर चलता है) और एक बड़ा लूप (कान के पीछे या जबड़े के नीचे)। जानवरों की गर्दन के चारों ओर रस्सी को चलाने से पहले चलाइए - ताकि आप पशु को सहयोग न करें पर पकड़ सकें।
  • चित्र हकदार आपका घोड़ा कदम 11
    2
    घोड़े पर काठी रखो. यह जानवर की पीठ पर बैठता है और "सीट" के रूप में कार्य करता है, जिससे आप माउंट कर सकते हैं। आदर्श रूप से, केवल अनुभवी लोगों को यह स्थिति है - प्रशिक्षक से सहायता मांगने में डर नहींें। इसे जानवर की पीठ पर सावधानी से रखें, अपने रकाब को रास्ते से बाहर ले जाएं ताकि आपको आश्चर्य न हो। काठी में फिट होना चाहिए - इस बात पर कि आप केवल दो उंगलियां इसके तहत रख सकते हैं। सीट के नीचे एक कंबल लगाने के लिए मत भूलना, ताकि पशु के फर और पीठ को बचाने के लिए।
    • घोड़े को हुकने के दो लोकप्रिय तरीके हैं: पश्चिम और अंग्रेजी। सबसे दिलचस्प चुनने के लिए प्रत्येक के बारे में और अधिक खोजें
  • चित्र हकदार आपका घोड़ा चरण 12 दृष्टिकोण
    3
    घोड़े की सवारी. "राइडिंग" का अर्थ जानवरों की सवारी करने के लिए सवारी करना है। ऐसा करने के लिए, आपको काठी, हेलटर और रीन्स की स्थिति चाहिए। आमतौर पर, यह बाईं तरफ मुहिम की जाती है। अपने बाएं हाथ के साथ रखवाले को पकड़े हुए अपने पैरों को रकाब पर रखो। अपने दाहिने हाथ से काठी में पकड़ो और जानवर के शरीर के दूसरी तरफ दाहिने पैर को लाने के लिए एक कोमल "छलांग" चाल करें। अपने दाहिने पैर को उचित रकाब में डाल कर रखो।
    • यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो फर्श पर एक सहायक रखो (छोटी सी सीढ़ी की तरह) सवारी करते समय अधिक हो जाओ।
  • चित्र का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 13
    4
    सवारी. समय आ गया है - कई घोड़ों कट्टरपंथियों का इंतजार करने का समय राइडिंग एक ऐसी समस्या है जिसे कई पुस्तकों में चर्चा की गई है - इसलिए इस आलेख में स्पष्टीकरण देने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऊपर दिए गए लिंक को विकीहाउ पाठ को पढ़ने के लिए क्लिक करें, जो अभ्यास को शामिल करता है - इसमें अनुभवी और लोगों के लिए विस्तृत निर्देश हैं
    • यह गाइड (अंग्रेजी में) भी शुरुआती के लिए एक महान प्रारंभिक बिंदु है।
  • भाग 3
    पता है कि क्या बचने के लिए

    पिक्चर हकदार आपका हॉर्स चरण 14
    1
    घोड़ों के "किक झोन" से दूर रहें चाहे आप कितने भी अनुभव कर रहे हों, जानवरों को डराने के लिए आपके नियंत्रण से बाहर की संभावना (छोटी लेकिन असली) की संभावना हमेशा होती है। यदि ऐसा होता है, तो पहुंच से बाहर रहें बहुत मजबूत कि घोड़े दे सकते हैं बहुत से लोग निम्न करते हैं:
    • घोड़े के पीछे या तरफ से एक उदार दूरी बनाए रखें। यह दूरी जानवर के आकार के अनुसार भिन्न हो सकती है - इसलिए इसे स्थान दें, खासकर अगर यह आपके समूहीकरण के करीब है।
    • कर रहे हैं घोड़े के करीब और संपर्क बनाए रखें. जानवर पर हाथ चलाएं और एक शांत स्वर में उससे बात करें यदि वह पास है, तो वह अभी भी लात मार सकता है - लेकिन उसके पास अपनी सारी शक्ति का उपयोग करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, और इसलिए गंभीर चोट की संभावना कम होगी।
  • चित्र हकदार आपका हॉर्स चरण 15
    2
    जब आप एक घोड़े के निकट होते हैं तो अचानक आंदोलन मत बनो। याद रखें कि पशु भयभीत हो सकता है भले ही वह जानता हो कि आप कहां हैं अचानक और हिंसक इशारों से आपको लगता है कि आप खतरे में हैं और इस तरह नकारात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने किसी भी कीमत पर इसे बचें विशिष्ट इशारों को न करें जैसे कि:
    • घोड़े के चेहरे पर कुछ भी "थ्रेडिंग" (थूथन के सामने अंधा जगह याद रखना)
    • घोड़े की ओर भागो
    • घोड़े को मारना (वैसे भी)
  • पिक्चर हकदार आपका हॉर्स चरण 16
    3
    ज़ोर से अचानक आवाज़ उठाने से बचें मनुष्य की तरह, घोड़ों को कुछ ध्वनियों से भयभीत किया जाता है जोर से आवाज़ मत करो, मुख्य रूप से अगर ऐसा कुछ है जो जानवर को आदी नहीं है अगर आपको कुछ शोर करना है, तो बग से दूर हो जाओ ध्वनि से बचें जैसे:
    • ताली या चीख
    • शूट बंदूकें
    • जोर से संगीत चलाएं
    • शोर मशीन चालू करें (चेनस, मोटरसाइकिल, आदि)
    • जब भी संभव हो, जोर से प्राकृतिक शोर (जैसे कि गड़गड़ाहट)
  • चित्र का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 17
    4
    घोड़े को खाने के समय आश्चर्यचकित न करें या परेशान न करें। कई जानवरों की तरह, घोड़े अपने राशन के साथ काफी रक्षात्मक हो सकते हैं। हालांकि, यह टिप किसी भी तरह की तुलना में अलग-अलग घोड़ों पर अधिक लागू होती है। यदि जानवर आपको अपने भोजन के साथ गड़बड़ करने के लिए पसंद नहीं करता है, तो उसे स्थान दें भले ही वह अन्य समय पर विनम्र हो, भले ही यह बाधित हो जाए, तो यह उत्तेजित हो सकता है। से बचें मुख्य रूप से घोड़े के चेहरे या मुंह पर अपना हाथ या किसी वस्तु को डाल दिया, क्योंकि वह इस भाव की व्याख्या कर सकता है क्योंकि भोजन को चोरी करने का उनका प्रयास है।
  • चित्र का शीर्षक आपका घोड़ा चरण 18
    5
    याद रखें कि इस सूची में कुछ कदम पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है, लेकिन लोगों द्वारा लोगों से बचा जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक घोड़े का एक अद्वितीय व्यक्तित्व है जबकि उनमें से ज्यादातर दोस्ताना और अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण होते हैं, जबकि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से डरते हैं या परेशान होते हैं। यदि आप किसी विशेष बग से अपरिचित हैं, आने से पहले मालिक से बात करें इसलिए जोखिम लेने के लिए नहीं।
    • यदि घोड़े को पहले और शांत होने पर बेचैन हो जाता है तो इसका मतलब है कि यह आपके लिए उपयोग हो रहा है "घबराए हुए जानवरों" के पास आने पर धीरज रखो एक पेशेवर के साथ कार्य करें तो आपके परिणाम कम समय में सकारात्मक होंगे

    चेतावनी

    • जब आप घोड़ों के करीब हों तो सुरक्षा के महत्व को कम मत समझें उपरोक्त सुझाव न सिर्फ सुझाव हैं - वे जीवन-बचत निर्देश हैं भयभीत घोड़े बेहद खतरनाक होते हैं। वे अनियंत्रित रूप से कूदना शुरू कर सकते हैं, अचानक हड़ताल करने के लिए, घूमने या किक करने के लिए चूंकि वयस्क जानवर 450 किलोग्राम से अधिक हो सकते हैं, किसी भी घटना से गंभीर चोट या मृत्यु भी हो सकती है (तुम्हारा, जानवर या अन्य व्यक्ति)
    • यदि घोड़ा तुम्हारा नहीं है और स्वामी आपको अनुमति देने के लिए नहीं है, तो दूर रहें।
    • घोड़े के अंधे स्थानों से दूर रहें वे उन क्षेत्रों में शामिल हैं जो थूथन के सामने हैं, सिर के नीचे, पेट के नीचे और इसकी पीठ सीधी अगर होगा होगा इन जगहों पर रहने के लिए, उस जानवर को स्पष्ट करें जो वहां मौजूद है। एक शांत टोन में उससे बात करें और अपने शरीर के माध्यम से हाथ चलाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com