IhsAdke.com

कैसे एक डरे हुए घोड़े को शांत करना

घोड़े भावनात्मक रूप से अस्थिर हो सकते हैं क्योंकि वे अन्य जानवरों के शिकार हैं, उनके पास अप्रत्याशित गंध, आवाज़ और आंदोलनों का एक प्राकृतिक और स्वस्थ डर है जो एक शिकारी की संभावित उपस्थिति का संकेत देगा। समेबलकों के लिए, हालांकि, एक भयभीत घोड़ा अप्रत्याशित और खतरनाक हो सकता है। भयग्रस्त घोड़ों का मानना ​​है कि उन्हें चोट लगी होगी और तर्कसंगत तरीके से व्यवहार नहीं करेंगे - वृत्ति द्वारा, वे केवल भाग जाना चाहते हैं। किसी भी तरह से, घोड़े को शांत करना, उसके भय को कम करना और उसे आप पर भरोसा करना संभव है। इस कार्य के लिए धैर्य, संयम और समय की आवश्यकता है

चरणों

विधि 1
काठी में घोड़े को शांत करना

पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse चरण 1
1
शांत रहो कुछ समेकने वाले एक शो से पहले परेशान हो जाते हैं, जो घोड़े की भावनात्मक स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं। सांस लेने और आराम करने के लिए समय निकालें। इसके अलावा, याद रखें कि घोड़ा अपने मूड और भावनात्मक स्थिति का पता लगाने में सक्षम है। एक कोडर के रूप में, आपका लक्ष्य नेता होना है आश्वस्त रहें और घोड़े को मार्गदर्शन करें।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 2
    2
    घोड़े के शिखर को पकड़ो यदि यह घोड़े पर पहले से ही घुमाया गया है, उसकी गर्दन या मालिश के क्षेत्र में दुखी होना और घुड़सवारी के आसपास के क्षेत्र को खरोंच करना है। आप कान के नीचे के हिस्से में घोड़े को भी मुहैया कर सकते हैं। विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें जब तक कि आपको सबसे अच्छा काम करने वाला कोई नहीं लगता। एक अच्छी तकनीक "टी" आकार का स्पर्श है मध्य उंगलियों और तर्जनी के परिपत्र आंदोलनों के साथ, जानवरों की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए घोड़े के शरीर को दुखी करते हैं, यह सुखदायक होता है
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 3
    3
    ढीला लगाम के साथ सवारी करें ढीली लगाम एक हाथ से आयोजित किया जाना चाहिए, जबकि कोहनी तना हुआ और घोड़े के शिखर के करीब है। इस अभ्यास में घोड़ों के साथ अनुभव की आवश्यकता है हो सकता है कि आप दोनों के हाथों के साथ मस्तिष्क पकड़े न हों या उन्हें अपने शरीर के पास न रखें। हालांकि, दोनों हाथों से हथियार पकड़कर, घोड़े के रियर क्षेत्र को भर्ती किया जाता है, पशु की गतिविधियों की ताकत बढ़ती है। याद रखें कि आप जानवरों की सवारी कर रहे हैं जो शिकार है! सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जानवर को शांत रखता है और उसे सुरक्षित महसूस करता है। अपने पीछे वाले क्षेत्र को मजबूर न करने के लिए केवल एक लगाम के साथ घोड़े को नियंत्रित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 4
    4
    मुग्ध नहीं खींचें जब यह महसूस होता है कि घोड़े डरे हुए हैं, तो उनकी पहली प्रतिक्रिया अधिक शक्ति के साथ हथियार पकड़ने के लिए होगी इस का विरोध करेंगे तुरंत हथियार खींचें, क्योंकि स्थिति खराब हो सकती है। घोड़ा दुश्मनी और आतंक के एक अधिनियम के रूप में अपने संकेत की व्याख्या कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 5
    5
    यदि घोड़ा थोड़ा डरा हुआ है, तो रिवर्स रीन तकनीक का उपयोग करें। घोड़ा आगे चलना बंद हो जाएगा और दिशा बदल जाएगी, जिसके कारण उसे सर्कल में स्थानांतरित करने के लिए, उसे शांत करने का समय दिया जाएगा। इस तकनीक के निष्पादन में एक हाथ से लगाम लगाया जाता है और उसे वापस घोड़े के हिप क्षेत्र की ओर खींच लिया जाता है। लूट घोड़े की गर्दन को पार नहीं कर पाएगी, गर्दन पर आराम करेंगे और जानवर के मुँह के खिलाफ हल्के दबाव डालेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 6
    6
    यदि "पशु आघात" तकनीक का प्रयोग करें तो जानवर बहुत डरा हुआ है। पशु कूद, लिफ्ट या रन शुरू होता है, तो आप बागडोर साथ घोड़े को रोकने के लिए एक तकनीक "झुकने पार्श्व" कहा जाता है का उपयोग करना पड़ सकता है। बल्कि यह मजबूर कर बंद करने के लिए की तुलना में - विपरीत लगाम के विपरीत, इस तकनीक का घोड़ा को रोकने के लिए जब वह तैयार लग रहा है की सेवा प्रत्यक्ष लगाम का उपयोग शामिल है। निष्पादित करने के लिए "प्रत्यक्ष लगाम," तुम, हल्के से और धीरे छोटा चाहिए बागडोर में से एक, घोड़े परिपत्र गति मजबूर। संतुलित रखते हुए, बालों की चाकू को घोड़े के सिर पर खींचकर, गर्दन के चारों ओर तह करना। आगे बढ़ने जारी रखें। विचार तुरंत घोड़े को रोकना नहीं है, बस इसे धीमा कर दें जैसा कि आप मंडलियों में चलना शुरू करते हैं, घोड़े शांत हो जाते हैं और शांत हो जाते हैं, जिससे आप धीमा हो जाते हैं जब तक कि यह बंद नहीं हो जाता।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 7
    7
    जितनी जल्दी हो सके उतना काम करें। शांत रहें और घोड़े की परेशानी हो जाने पर तत्काल कार्य करें। एक डरावना घोड़ा बहुत खतरनाक हो सकता है। ठीक से प्रतिक्रिया करना चोट या उससे भी बदतर रोका जा सकता है स्थिति के चारों ओर घूमने की कोशिश करें और घोड़े को नियंत्रण में छोड़ दें, यदि आवश्यक हो।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 8
    8
    सवारी को सकारात्मक तरीके से समाप्त करें जब भी वह लगाम को देखता है, घोड़े को गोल या तनाव से डरा नहीं होना चाहिए। घोड़े को सज़ा न दें जब यह आपको डराता है इस प्रकार का उपचार केवल जानवर को डराता है और इसे एक संभावित खतरे या शिकारी के रूप में देखने का कारण बनता है
  • विधि 2
    घुड़सवारी के बिना घोड़े को नियंत्रित करना

    पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 9
    1
    अपने आप से नम्रता से दृष्टिकोण करें घोड़ा दिखाओ कि कोई खतरा नहीं है धीरे धीरे हटो और आराम से शब्दों को कहते हैं - हालांकि घोड़े उन्हें समझ नहीं सकते हैं, उसकी आवाज की आवाज उसे शांत कर देगी अपने हाथों को अपने पक्षों पर रखें, जिससे आपके हथेलियों का सामना हो। अचानक आंदोलनों को न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 10
    2



    घोड़े को आराम करो यदि घोड़ा डर लगता है और पीछे या बग़ल में चलता है, तो उसे एक आरामदायक स्वर में बात कर रहें यह जानने का प्रयास करें कि आपने क्या उत्तेजित किया है यह एक कठिन काम नहीं है घोड़ा उसके कानों को देखेगा जो उसे डरा रहेगा या विपरीत दिशा में बदल जाएगा। यदि आप सुरक्षित रूप से संपर्क कर सकते हैं, तो घोड़े के माथे के बीच में क्षेत्र को मालिश करने का प्रयास करें। घोड़े उपरोक्त वर्णित "टी-आकार का स्पर्श" जैसी मालिश के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। इससे आपको अधिक आराम मिलेगा
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 11
    3
    घोड़े को सज़ा न दें और उसे मजबूर मत करो। घोड़े तर्कसंगत प्राणी नहीं हैं उनके लिए, अज्ञात आकृतियां और ऑब्जेक्ट्स एक खतरे पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे यह नहीं समझते कि खरगोश या बगीचे नली कोई खतरा नहीं है इसलिए, घोड़े को सज़ा देना या आतंक की वस्तु का सामना करने के लिए मजबूर करना एक प्रभावी तरीका नहीं है। वास्तव में, इस तरह की चीज स्थिति बिगड़ती जा सकती है, और घोड़े के भय को और बढ़ती जा रही है। इसके अलावा, घोड़े आपसे डर लगाना शुरू कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 12
    4
    हर्बल उपचार के साथ घोड़े को शांत करें ऐसे लैवेंडर, कैमोमाइल, वेलेरियन या बाख फूल उपचार के रूप में पौधों से बनाया सूत्र सबसे घोड़ा शांत करने के लिए सिफारिश की से एक हैं। उनका उपयोग संयोजनियों को शांत करने के लिए भी किया जा सकता है हर्बल उपचार हर्बल लिफाफे, poultices, सुई लेनी या शराब के अर्क, पानी और vegetal- सार प्रकार पर निर्भर करता है जैसे विभिन्न रूपों में पाया जा सकता है, दवा साँस लेना या घूस (भोजन में मिलाया) द्वारा घोड़े पर नियंत्रित किया जा सकता। उपाय का प्रशासन करते समय सही निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 13
    5
    घोड़े को ले जाओ छोटी गाड़ी एक तकनीक है जिसमें घोड़े अंगूठी के आसपास नियंत्रित होते हैं। प्रशिक्षण के इस प्रकार के साथ, अनुभवहीन घोड़ों को आवाज आदेशों और ट्रेनर की शरीर की भाषा का जवाब देना सीखना चाहिए। इसके अलावा, झुकाव की प्रक्रिया में, घोड़े को काठी और मुग्धों के इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। छोटी गाड़ी भी सवार होने से पहले घोड़े को शांत करने में काम करती है, इसलिए इसे अभ्यास करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है। घोड़े के लिए छोटी गाड़ी के लिए, आपको लगभग 9 से 10 मीटर की दूरी पर अच्छे जूते, एक गोल, अपनी आवाज़ और एक कोर्स की आवश्यकता होगी। विचार रिंग के चारों ओर घोड़े को स्थानांतरित करने के लिए है, इसे अपनी आवाज और सचेत के साथ निर्देशित करना, पशु की लय और दिशा को नियंत्रित करना। समय के साथ, घोड़ा अपनी आवाज आज्ञाओं को पहचान लेगा, इसे चलना, जॉगिंग, घूमना आदि के लिए होना चाहिए।
    • केवल आवश्यक जब चाबुक का उपयोग करें कोड़ा की तस्वीर घोड़े पर जोर दे सकता है व्हीप के साथ पशु को छूने से तेज़ी से जाने के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करता है।
  • विधि 3
    समय पर घोड़े का आत्मविश्वास प्राप्त करना

    पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 14
    1
    शांत रहो घोड़े अपनी भावनाओं को पहचान सकते हैं वे महसूस करते हैं कि आप परेशान या परेशान हैं और ऐसी भावनाएं ही जानवर को प्रभावित कर सकती हैं। याद रखें कि कुछ घोड़े आपको तुरंत भरोसा नहीं करेंगे इसमें सप्ताह या महीने लग सकते हैं एक सरल गलतफहमी घोड़े पर आतंक पैदा कर सकता है। हमेशा शांत और आत्मविश्वास से जानवरों से संपर्क करें और न डरावनी तरीके से।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है स्पूकेड हार्स चरण 15
    2
    अगर वह आराम से है तो बस घोड़ों से संपर्क करें यदि जानवरों के कान उठाए गए या नथुने भरा हुआ हो, तो यह एक संकेत हो सकता है कि इसकी उपस्थिति से परेशान है। इन मामलों में घोड़े से संपर्क न करें, क्योंकि आपकी गतिविधियां आपको डरा सकती हैं यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, घोड़े की बाईं तरफ, आगे उससे शांति से बात करें ताकि वह अपनी उपस्थिति देख सकें। पीछे से कभी भी न चलें
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 16
    3
    घोड़ा फ़ीड घोड़े को पढ़ाने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण उपयोगी है। यदि घोड़ा शांत है और आप सुरक्षित रूप से संपर्क कर सकते हैं, तो गाजर, सेब, चीनी क्यूब्स या घोड़े के व्यवहार के छोटे हिस्से की पेशकश करें। इस अभ्यास से आपको जानवर का विश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इस तरह सकारात्मक सुदृढीकरण घोड़े को शांत करेगा और उसे दिखाएगा कि आप मैत्रीपूर्ण हैं। प्रक्रिया को दोबारा दोबारा दोहराएं और अगर घोस भोजन को स्वीकार करता है, तो अपने माने के लाड़ हालांकि, याद रखें कि घोड़ों के कुछ प्रकार के भोजन की सिफारिश नहीं की जाती है प्याज, आलू, टमाटर, गोभी या किसी सब्जी कि आंत्र गैस का कारण या नैटशाइड परिवार से संबंधित कर सकते हैं की पेशकश करने से बचें।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 17
    4
    अक्सर घोड़े पर जाएं जब आप पर्याप्त रूप से पशु का दौरा करते हैं, तो वह धीरे-धीरे आपकी उपस्थिति के आदी हो जाएगा और आपको "मित्र" के रूप में देखना शुरू कर देगा। उस जानवर के पास जाने के लिए आगे बढ़ें और अपने बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करें। समय के साथ, घोड़े आपको इस पर सवारी करने के लिए पर्याप्त विश्वास करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक, स्पूक्ड हार्स चरण 18
    5
    घोड़े की शारीरिक भाषा की व्याख्या करने का प्रयास करें मनुष्य की तरह, घोड़े शरीर के माध्यम से भावनाओं को संकेत देते हैं। सिर कम, उदाहरण के लिए, एक संकेत है कि घोड़ा आराम कर रहा है हालांकि, अगर वह अपना सिर हिल रहा है, तो यह आक्रामकता का संकेत हो सकता है। एक त्वरित, उत्तेजित दिखने वाला आमतौर पर डर को इंगित करता है यह भी देखें कि जानवर पर्यावरण के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करता है। घोड़े का डर कुछ अत्यावश्यक अनुभव या दुरुपयोग के कारण मनोवैज्ञानिक आघात का संकेत दे सकता है। यदि वह सीने को देखने पर जोर देता है, उदाहरण के लिए, यह एक संकेत हो सकता है कि वह ऑब्जेक्ट को कुछ नकारात्मक के साथ जोड़ता है, या वह जोड़ी का दर्द उसे पीड़ा देता है
  • पिक्चर का शीर्षक खाली है Spooked Horse Step 19
    6
    धैर्य और देखभाल करें घोड़े के आत्मविश्वास को प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है। पशु के साथ संबंध सुधारने के लिए प्रयास करें। ध्यान रखें कि जब आप इसे शांत करने का प्रयास करते हैं तो पशु आपके इरादों को समझ नहीं सकता है ऐसा हो सकता है कि वह दहशत या चलाने की कोशिश करता है, जो खतरनाक हो सकता है आप लात मारने का जोखिम उठाते हैं, काटा जा रहा है या कुचल दिया है गाइड रीन पर अधिक तनाव डालने से स्थिति बदतर हो सकती है। जब भी आप घोड़े की प्रवृत्ति पर प्रतिक्रिया दें, सावधान रहें।
  • चेतावनी

    • केवल अनुभवी समीक्षकों को भयभीत घोड़ों को प्रशिक्षित करना चाहिए
    • अपने हाथों में गाइड की अंगूठी लपेटकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com