IhsAdke.com

एक कर्मचारी के साथ एक प्रदर्शन मूल्यांकन कैसे करें

प्रदर्शन समीक्षा सर्वोत्तम प्रबंधन सुविधाओं में से एक है, फिर भी कई प्रबंधकों को कर्मचारियों का मूल्यांकन करने का तरीका पता नहीं है। यहां दस बातें हैं और न उत्पादक और सकारात्मक कार्य वातावरण अनुभव बनाने में आपकी सहायता करने के लिए।

चरणों

एक कर्मचारी का चरण 1 के प्रदर्शन की समीक्षा करें
1
के लिए वाक्यांशों का उपयोग करें प्रदर्शन मूल्यांकन. क्या कहना है: "रचनात्मक टिप्पणियों को बचाता है" यह तकनीकी सहायता टीम को हमारी बदलती जरूरतों को समझने में मदद करने में सक्षम था। " क्या लिखने के लिए नहीं: "टिप्पणियाँ रचनात्मक रूप से वितरित करें"
  • एक कर्मचारी की चरण 2 की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आश्चर्य से बचें समस्या की तुरंत रिपोर्ट करें और स्थिति से निपटने के लिए कर्मचारी के साथ काम करें। मूल्यांकन अवधि के दौरान कर्मचारी के साथ मिलो क्या कहना है: "जैसा कि हमने पहले बात की थी ..." क्या नहीं कहना है: "मैं आपको यह बताना चाहता हूं ..."।
  • एक कर्मचारी के चरण 3 पर एक प्रदर्शन की समीक्षा करें
    3
    तैयार हो जाओ डेवलपमेंट ट्रैक करने के लिए पूरे साल खराब प्रदर्शन का दस्तावेज उदाहरण और जब प्रपत्र और प्रलेखन जैसे "प्रदर्शन झटपट प्रलेखन प्रपत्र" के माध्यम से मूल्यांकन करने का समय है तब तैयार रहें। क्या कहना है: "मैंने पिछले साल के रिकॉर्ड की समीक्षा की और पाया कि ..."। क्या नहीं कहने के लिए: "मेरे पास समय नहीं था ..."
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा करें जिसका नाम शीर्षक है चरण 4
    4
    "बॉल पास" न करें यदि किसी कर्मचारी की निष्पादन जानकारी तीसरी पार्टी से प्राप्त की गई थी, तो कार्रवाई करने से पहले सच्चाई की जांच करें इसके अलावा, जानकारी के स्रोतों से राहत पाने में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे कार्यस्थल में अधिक संघर्ष हो सकता है, किसी कर्मचारी के साथ समझौता हो सकता है, या सहकर्मियों के बीच अच्छे रिश्ते को ख़तरे में डाल सकता है। क्या कहना है: "मुझे एहसास हुआ कि हो रहा है, इसलिए हमें इसके समाधान के बारे में सोचने की जरूरत है। "क्या कहा नहीं जा सकता है:" क्रिस्टीना और कारमेन ने मुझसे कहा था कि आप घबराहट और अव्यवसायिक हैं। मुझे यह पता नहीं था, लेकिन उन्होंने किया। "
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    हमेशा पेशेवर रहें कार्यस्थल में कर्मचारी के प्रदर्शन और आचरण से संबंधित केवल मुद्दों पर चर्चा करें। क्या कहने के लिए: "हम पिछले साल की उपलब्धियों और सबक और इस साल हम करेंगे योजनाओं पर चर्चा करने के लिए आज यहां इकट्ठे हुए हैं।" क्या नहीं कहने के लिए: "आपके बच्चे कैसे हैं?"
  • एक कर्मचारी का चरण 6 में प्रदर्शन की समीक्षा करें
    6
    सकारात्मक और नकारात्मक शेष। कर्मचारी के योगदान और सकारात्मक प्रयासों को स्वीकार करें क्या कहना है: "मैंने देखा है कि "क्या नहीं कहता," मैंने कुछ भी सकारात्मक नहीं पाया जो आपने किया है। "



  • एक कर्मचारी का चरण 7 में एक प्रदर्शन की समीक्षा करें
    7
    सम्मान दिखाएँ अपनी आवाज उठाना, व्यक्तिगत हमलों करना, व्यंग्य का प्रयोग करना या व्यक्ति को कम करना सम्मान के साथ बोलो। क्या कहना है: "मैं समझता हूं कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, लेकिन यह अभी भी स्थापित मानकों से कम है।" क्या नहीं कहता है: "यदि आपको लगता है कि यह कोशिश कर रहा है, तो मैं नहीं सोच सकता कि यह आपके लिए प्रयास करने के लिए क्या नहीं है"।
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 8
    8
    सटीकता के लिए प्रतिबद्ध ऐसे वादे न करें जो पूरा नहीं हो सकते। सही बोलें इसे स्पष्ट करें जब चीजें केवल संभावनाएं हों क्या कहना है: "घोषित लक्ष्यों और सुधारों को बढ़ावा देने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।" क्या नहीं कहने के लिए: "एक साल में, आपको पदोन्नति दी जाएगी "।
  • एक कर्मचारी के चरण 9 के प्रदर्शन की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    अच्छे और बुरे का मूल्यांकन करें उन कर्मचारियों को नहीं छोड़ें जिन्होंने एक अच्छा काम किया विशिष्ट सकारात्मक बिंदुओं और निर्धारित लक्ष्यों की चर्चा करें "अतिसंवेदनशील बोनस वाक्यांश" का उपयोग करने पर विचार करें क्या कहना है: "मैं वास्तव में आपके साथ एक आकलन करना चाहता हूं क्योंकि आपका प्रदर्शन पिछले साल बहुत अच्छा था।" क्या नहीं कहता है: "आपको मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं है मेरे पास समय नहीं है। "
  • एक कर्मचारी का एक प्रदर्शन की समीक्षा करें जिसका शीर्षक है चरण 10
    10
    अकेले बात न करें कर्मचारियों की औचित्य स्वीकार करें, भले ही वे अपने निष्कर्ष बदलने का इरादा नहीं करते हैं क्या कहना है: "मैं यह सुनना चाहता हूं कि मूल्यांकन के बारे में आपको क्या कहना है मैं आपकी दृष्टि को समझना चाहता हूं। " क्या नहीं कहने के लिए: "आप बस बहाने बना रहे हैं।"
  • एक कर्मचारी की एक प्रदर्शन की समीक्षा का शीर्षक चित्र 11
    11
    रिकॉर्ड सही ढंग से बनाएं निष्कर्ष रिकॉर्ड नहीं करें, लेकिन तथ्यों जो प्रासंगिक हैं दस्तावेज़ निष्पादन के ठोस उदाहरण हैं जो आपके निष्कर्ष की ओर ले जाते हैं, बिना उन्हें दस्तावेज़ीकृत किए दस्तावेज़ क्या कहना है: "उन्होंने मुझे `सूक्ष्म प्रबंधन की चुड़ैल` कहा।" क्या नहीं कहना है: "महिलाओं के लिए काम करना पसंद नहीं है"
  • एक कर्मचारी की समीक्षा करें, जिसमें एक कर्मचारी का चरण 12 का शीर्षक है
    12
    एक कोच बनें कर्मचारियों के गलत कामों के बारे में न सिर्फ बात करें काम के माहौल को सुधारने में मदद देने वाले सुझाव दें कुछ कर्मचारियों को बुरे पेशेवर आदतें होती हैं, लेकिन यह जानबूझकर नहीं है क्या कहना है: "मुझे एहसास हुआ कि आप काम करने की तुलना में अधिक समय व्यतीत करते हैं। अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने के लिए और अपने डेस्क से कैंडी कनस्तर निकालने के लिए समय से काम करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है। " क्या नहीं कहने के लिए: "आप काम के बारे में परवाह नहीं करते हैं, आप सभी दिन बात करना चाहते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • आलोचना करते समय, यथासंभव विशेष हो। यह मत कहो कि व्यक्ति "बुरी तरह से व्यवहार करता है" इसके बजाय, कहते हैं, "मैंने देखा कि जैनैना की बारी जब उसे मेडिकल रिक्ति लेनी थी, तब से आपने ठीक से प्रतिक्रिया नहीं की," उदाहरण के लिए।
    • दिन के आखिरी घंटे के लिए प्रदर्शन मूल्यांकन का समय निर्धारण करें। एक कर्मचारी जो एक खराब रेटिंग प्राप्त करता है निश्चित रूप से परेशान हो जाएगा, जो अन्य कर्मचारियों को बाधित कर सकता है क्योंकि वह संभवत: सुनने के लिए फिट होने वाले किसी भी व्यक्ति से निकलना चाहेंगे। अगर घर जाने का समय है, तो वह कहीं भी बात कर सकता है
    • किसी कर्मचारी के बारे में अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को अपने नौकरी प्रदर्शन मूल्यांकन में हस्तक्षेप न करें।
    • ईमानदारी प्रदर्शित करने के लिए आँख से संपर्क करें, लेकिन व्यक्ति को भयभीत न करें और एक परस्पर विरोधी वातावरण बनाएं, खासकर यदि उनका मूल्यांकन अच्छा नहीं है
    • हमेशा कर्मचारी के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए तैयार रहें।

    चेतावनी

    • एक प्रदर्शन मूल्यांकन का उपयोग अदालत की कार्यवाही में किया जा सकता है, इसलिए यथासंभव सटीक होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com