IhsAdke.com

बार कोड कैसे खरीदें

बार कोड इन्वेंट्री और बिक्री में ट्रैकिंग उत्पादों का एक सार्वभौमिक तरीका बन गए हैं। वे एक ही आइटम की पहचान करने में सीरियल नंबरों को बदलने के लिए मौजूद नहीं हैं, लेकिन वास्तव में निर्माता, प्रकार, आकार, शैली और कीमत के आधार पर उत्पादों की छंटनी की सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रणाली के आवेदन का एक व्यावहारिक उदाहरण शीतल पेय की बोतलों का मामला है। सीरियल नंबर का इस्तेमाल सोडा के एक बोतल की पहचान के लिए नहीं किया जाता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि दफ़्ती उत्पाद के बार कोड को तुरंत स्कैन कर सकता है और निर्माता की जानकारी, प्रकार, शैली और आइटम की कीमत प्राप्त कर सकता है। अपना स्वयं का बार कोड कैसे खरीदें, यह जानने के लिए निम्न सुझावों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
जीएस 1 से सीधे खरीदना

एक बारकोड चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि एक अद्वितीय बारकोड की आवश्यकता है या नहीं। यदि इसे पूरी तरह से आंतरिक निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि उत्पादन प्रक्रिया या सूची, तो निर्माता केवल अपने ही बार कोड को परिभाषित कर सकता है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय नियमों के लिए यह आवश्यक है कि ये बार कोड फैक्ट्री परिसर से बाहर नहीं जाते या बिक्री पर नहीं जाते हैं।
  • एक बारकोड चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीएस 1 से संपर्क करें, एक गैर-लाभकारी संगठन जो बार कोड उपयोग के लिए मानकों का समन्वय करता है। यह संभावना है अपने शहर में या अपने देश में एक जीएस 1 कार्यालय है, और आप के लिए निकटतम खोजने के लिए, जीएस 1 की वेबसाइट पर जाएं और पेज के शीर्ष पर की "संपर्क" क्षेत्र के लिए नेविगेट करने के लिए पर्याप्त। वैकल्पिक रूप से, बार कोड भी सम्मानित पुनर्विक्रेताओं, जो ट्यूशन या पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता के बिना एक निश्चित, एक बार शुल्क के लिए उन्हें बेचने से खरीदा जा सकता।
  • एक बारकोड चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नए सदस्यों के लिए एक फॉर्म भरकर जीएस 1 के लिए साइन अप करें। जीएस 1 में शामिल होने की प्रक्रिया को लगभग 5 दिन लगाना चाहिए और शुल्क का शुल्क लिया जाएगा।
  • एक बारकोड चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    वार्षिक फीस को ध्यान में रखें, जिसे जीएस 1 के साथ अपनी सदस्यता को नवीनीकृत करने का शुल्क लिया जाएगा। इन फीस की गणना आयोजक द्वारा बेचा जाने वाले अनूठे उत्पादों के राजस्व और मात्रा के आधार पर की जाती है। सटीक वार्षिकी राशि के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप एक अनुमान के लिए सीधे जीएस 1 से संपर्क कर सकते हैं।
  • एक बारकोड चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    जीएस 1 के बगल में अपना नंबर प्राप्त करें प्रत्येक सदस्यता आपको आपकी कंपनी के लिए एक वैश्विक पहचानकर्ता संख्या के लिए मिलती है, जिसका उपयोग केवल आपके द्वारा किया जाएगा यह नंबर आपको अपना स्वयं का बार कोड बनाने की अनुमति देता है इसके अलावा, प्रत्येक कंपनी को प्रत्येक प्रकार के उत्पाद के लिए एक अलग पहचान संख्या की जरूरत होती है।
  • एक बारकोड चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6



    अपना बारकोड सिस्टम तैयार करें जीएस 1 द्वारा दी गई अद्वितीय संख्या केवल बारकोड का ही हिस्सा है। यह एक सार्वभौमिक उत्पाद कोड (यूपीसी) बन जाता है, जब कंपनी अन्य मानक क्षेत्रों में प्रकार, आकार, शैली और मूल्य के आधार पर इसके उत्पादों की पहचान करने के लिए भरती है। उत्पाद के प्रत्येक संस्करण में एक विशिष्ट बारकोड संलग्न होना चाहिए।
  • एक बारकोड चरण 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने नंबरों को जीएस 1 के साथ पंजीकृत करें आपको अपनी कंपनी के लिए निर्धारित बारकोड सिस्टम के जीएस 1 को सूचित करें। एक बार जब यह जानकारी जीएस 1 के साथ पंजीकृत हो गई है, तो आपको उसी प्रणाली का उपयोग करना होगा। किसी भी परिवर्तन को GS1 को सूचित किया जाना चाहिए
  • विधि 2
    आवर्ती शुल्क का भुगतान किए बिना बारकोड खरीदना

    एक बारकोड चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे पहले, परिभाषित करें कि आपको एक अद्वितीय बारकोड की आवश्यकता है। यह ज्यादातर खुदरा दुकानों का मामला है, क्योंकि उनके उत्पादों को बार कोड रखने की आवश्यकता होती है,
  • एक बारकोड चरण 9 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपको यूपीसी-ए या ईएएन -13 कोड की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर यूपीसी-ए का उपयोग दुनिया के बाकी हिस्सों में अमेरिका और ईएएन -13 में किया जाता है। इस प्रकार, यदि अपनी बिक्री अमेरिका के भीतर हो, तो आप एक UPC-A-कोड दूसरे हाथ पर, खरीदने के लिए यदि आप अमेरिका के बाहर अपने उत्पादों के सबसे बेचने एक EAN-13 कोड खरीदना चाहिए चाहिए।
  • एक बारकोड चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक पुनर्विक्रेता खोजें जो आपको आवश्यक कोड प्रदान करता है। वे ये कोड कानूनी रूप से और एक शुल्क के लिए प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश पुनर्विक्रेता यूपीसी-ए और ईएएन -13 कोड प्रदान कर सकते हैं
    • विश्वसनीय पुनर्विक्रेताओं की एक सूची निम्न पते पर पाई जा सकती है: https://barcodeinfo.org/reputable-resellers. यह महत्वपूर्ण है कि डीलर बेहद विश्वसनीय होते हैं, चूंकि खराब बारकोड्स का उपयोग भविष्य की स्क्रीनिंग समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • एक बारकोड चरण 11 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने डीलर को चुनने के बाद, इसके साथ अपने बार कोड खरीदें उन्हें छवियों को ईमेल करना चाहिए ताकि उन्हें अपने उत्पादों में शामिल किया जा सके। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप बारकोड का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • चेतावनी

    • एक बार कोड प्राप्त करने की प्रक्रिया में शामिल कई लागतों को खारिज किया जा सकता है। ऐसी कंपनियों के मामले हैं जो वर्दी कोड काउंसिल (पूर्ववर्तियों को जीएस 1 यूएस) से एक कोड ब्लॉक खरीदे हैं। वे इन ब्लॉकों को एक एकल शुल्क के लिए उन कंपनियों को बेचते हैं जो वार्षिकी और पंजीकरण शुल्क से बचना चाहते हैं। हालांकि, पुनर्विक्रेताओं से बारकोड खरीदने पर एक को हमेशा बहुत सावधान रहना चाहिए। हालांकि यह अभ्यास पूरी तरह से कानूनी है और वास्तव में कोड, ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, जीएस 1 इस प्रकार के वार्ता को स्वीकार नहीं करता है। इस वजह से, जीएस 1 की आंखों में, ये कोड हमेशा उस कंपनी से जुड़े होंगे, जिनके लिए वे मूल रूप से बेचे गए थे, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि वे एक तीसरी कंपनी को बेच दिए गए थे फिर भी, सबसे अधिक अद्यतित डेटाबेस यह पता लगा सकते हैं कि इन पुनर्विक्रेता के मालिक कौन हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com