IhsAdke.com

सुरक्षा स्टॉक की गणना कैसे करें

सुरक्षा स्टॉक सामग्री का एक अस्थायी कमी की संभावना को कम करने के लिए उपलब्ध सूची या इन्वेंट्री की मात्रा का वर्णन करने के लिए एक शब्द है। नियामक स्टॉक के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रकार की इन्वेंट्री मांग में अचानक वृद्धि अवधि से निपटने के लिए उपयोगी है या यह सुनिश्चित करने के लिए कि अगले अनुसूचित वितरण के लिए इंतजार करते हुए उत्पादन चालू रखने के लिए पर्याप्त कच्चा माल और आपूर्ति उपलब्ध है एक सप्लायर से सामग्री सुरक्षा स्टॉक की गणना करने के लिए अलग-अलग कंपनियों के साथ कोई भी सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत फार्मूला नहीं है, जो कि उनके उद्योग और कॉर्पोरेट संस्कृति के लिए प्रासंगिक कारक हैं। अधिकांश तरीकों में कारकों पर विचार शामिल होगा जैसे कि औसत दैनिक उपयोग और आदेश और डिलीवरी रखने के बीच का समय अंतराल।

चरणों

भाग 1
अपनी मांग जानो

पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 1
1
आवश्यक स्टॉक आइटम की मांग निर्धारित करें
  • प्रत्येक आइटम के लिए औसत दैनिक उपयोग की गणना करें एक सामान्य दृष्टिकोण यह है कि किसी आइटम को दिए गए समयावधि, जैसे कैलेंडर माह के लिए, कुल उपयोग की गणना करना।
  • इस महीने के वर्तमान दिनों तक इस कुल उपयोग को विभाजित करके, आप प्रति दिन औसत उपयोग तक पहुंचेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 2
    2
    मांग में पूर्वानुमान परिवर्तन
    • जब आप पिछले 5 वर्षों में इसी अवधि के लिए इन्वेंट्री के ऐतिहासिक उपयोग जैसे कारकों पर विचार करते हैं और अगली अवधि के लिए उपभोग के आदेशों में अनुमानित परिवर्तन की अनुमति देते हैं, तो संभव है कि अगर आइटम के औसत दैनिक उपयोग में कोई पर्याप्त बदलाव आएगा स्टॉक का
    • जब कारकों से संकेत मिलता है कि मांग में वृद्धि हुई है, तो अपने अनुमानित दैनिक उपयोग औसत को समायोजित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें अनुमानित दैनिक उपयोग औसत का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि कितने इकाइयों का आदेश दिया जाना चाहिए और पुनरावर्ती ऑर्डर के लिए एक व्यवहार्य शेड्यूल बनाना चाहिए।
  • भाग 2
    पता है जब आपका स्टॉक दर्ज होगा

    चित्र शीर्षक सुरक्षा संख्या चरण 3 का शीर्षक
    1
    ऑर्डर और अनुमानित डिलीवरी की तारीखों के बीच देरी की पहचान करें।
  • चित्र शीर्षक सुरक्षा गणना चरण 4
    2
    ऑर्डर की तारीख से शुरू होने और अनुमानित आगमन की तारीख के साथ समाप्त होने वाले किसी विशिष्ट मात्रा के आदेशों की प्रक्रिया के लिए आवश्यक समय की औसत राशि निर्धारित करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं के साथ कार्य करें।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 5



    3
    पता है कि जब आपका आदेश आ जाएगा और आदेशों की मात्रा को समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुवर्ती आदेश को संसाधित और प्राप्त होने तक उत्पादन जारी रखने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है।
  • भाग 3
    उत्पाद दोष और वितरण की देरी का अनुमान

    चित्र शीर्षक सुरक्षा गणना चरण 6
    1
    सामग्री दोषों के प्रतिशत में अंतर की अनुमति दें
    • उदाहरण के लिए, अगर ऑपरेशन के लिए आम तौर पर प्रत्येक सप्ताह दिए गए घटक के 10 इकाइयों के प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है, तो आप मान लेंगे कि इन 10 इकाइयों में से दो आदेश किसी तरह से दोषपूर्ण हो सकते हैं और इससे उत्पादन में देरी हो सकती है।
    • उत्पादन देरी से बचने के लिए, दोषपूर्ण आइटम सक्षम करने के लिए अपने आदेश की मात्रा में वृद्धि जब तक वहाँ एक पर्याप्त सुरक्षा स्टॉक घटकों में कम से कम दो अवधियों बाद आवेदन के लिए संभावित दोष के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 7
    2
    प्रसव में देरी पर विचार करें
    • प्रेषक के नियंत्रण से परे, जैसे कि प्राकृतिक आपदा जैसी कारक, मूलतः नियोजित की तुलना में कई दिनों बाद वितरित होने का आदेश बना सकते हैं।
    • सुरक्षा स्टॉक में न्यूनतम आदेश थ्रेसहोल्ड निर्धारित करके अप्रत्याशित विफलताओं की अनुमति दें ताकि देरी के बावजूद कम अवधि के लिए उत्पादन बनाए रखने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध हो।
  • भाग 4
    सुरक्षा स्टॉक के उपयोग की समीक्षा करें

    पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 8
    1
    एक महीने में कम से कम एक बार होने की नियमित समीक्षा करें, हालांकि साप्ताहिक या द्विवार्षिक भी उच्च उत्पादन दर वाली कंपनियों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।
  • 2
    किसी भी परिवर्तन को ध्यान दें जो औसत दैनिक उपयोग में पुनर्प्राप्ति दर्शाते हैं जो मूल रूप से डिज़ाइन नहीं किए गए थे, और निर्धारित आंकड़ों की संख्या को समायोजित करने के लिए इस डेटा का उपयोग करते हैं जो अभी तक भेजे नहीं गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • अतिरिक्त स्टॉक सुरक्षा के उचित मात्रा को बनाए रखना संभव है, भले ही अतिरिक्त कर देयताएं उठाने से बचने के लिए सख्त इन्वेंट्री नियंत्रण मानकों का उपयोग करने की आवश्यकता हो। जब तक नई सामग्री या भागों के आदेश प्राप्त होने तक ऑपरेशन को रखने के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो, शेयर मात्रा पर्याप्त होगी।
    • सुरक्षा स्टॉक का उद्देश्य उत्पादन प्रक्रिया में महंगा व्यवधान से बचने के लिए है। वस्तुओं के इस अतिरिक्त स्टॉक के उपयोग को तैयार करना, उत्पादन प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले कच्चे सामग्रियों, उपकरणों के संचालन के लिए आवश्यक घटकों के प्रतिस्थापन और मशीनरी के कुशल संचालन के लिए आवश्यक स्नेहक और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की सूची से संबंधित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com