IhsAdke.com

उपभोक्ता अधिशेष की गणना कैसे करें

"उपभोक्ता अधिशेष" शब्द का उपयोग अर्थशास्त्रियों द्वारा किया जाता है ताकि उपभोक्ताओं को अच्छी या सेवा के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं और वास्तविक बाजार मूल्य के बीच के अंतर को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। विशेष रूप से उपभोक्ता अधिशेष तब होता है जब उपभोक्ता भुगतान करने के इच्छुक होते हैं अधिक

एक अच्छा या सेवा के लिए वे वास्तव में भुगतान करते हैं हालांकि यह एक जटिल गणना की तरह लग सकता है, ऐसा करने से वास्तव में बहुत सरल है जब आप जानते हैं कि समीकरण को कैसे इकठ्ठा करना है

चरणों

विधि 1
बुनियादी अवधारणाओं और शर्तों को परिभाषित करना

चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 1
1
मांग के कानून को समझें ज्यादातर लोगों ने बाज़ार की अर्थव्यवस्थाओं को नियंत्रित करने वाले रहस्यमय शक्तियों के संदर्भ में "आपूर्ति और मांग" वाक्यांश सुना है, लेकिन उनमें से कई इन अवधारणाओं के वास्तविक निहितार्थ को नहीं समझते हैं। "मांग" का मतलब है कि बाजार में मौजूदा या सेवा की इच्छा है। सामान्य तौर पर, यदि अन्य सभी कारक समान हैं, तो उत्पाद की मांग घटती है क्योंकि इसकी कीमत बढ़ जाती है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक कंपनी टेलीविजन का नया मॉडल लॉन्च करने जा रही है जितना अधिक यह इस नए मॉडल के लिए शुल्क आता है, उतना ही कम टीवी इसे बेचने की उम्मीद है। इसका कारण यह है उपभोक्ताओं को उपयोग करने के लिए और एक टीवी के लिए और अधिक भुगतान करने के लिए अन्य मदों पर खर्च कि अधिक लाभ लाना होगा (खाद्य उत्पादों, ईंधन, किराया आदि) तय कर सकते हैं पैसे की सीमित मात्रा में है।
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 2
    2
    आपूर्ति के कानून को समझें दूसरी तरफ, आपूर्ति का कानून यह तय करता है कि उच्च कीमतों पर पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं को उच्च मांग में आपूर्ति की जाएगी। दूसरे शब्दों में, लोग हैं, जो संभव कई महंगे उत्पादों को बेचने के लिए, के रूप में के रूप में ज्यादा आय बेचना चाहते हैं ताकि अगर उत्पाद या सेवा के एक खास प्रकार बहुत आकर्षक है, विक्रेताओं कि उत्पाद या सेवा के उत्पादन के लिए जल्दी होगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि मातृ दिवस से पहले, गुलदस्ता बहुत महंगे होते हैं इस घटना की प्रतिक्रिया के रूप में, किसान जो कि ट्यूलिप विकसित करने की क्षमता रखते हैं, वे इस गतिविधि में संसाधनों का निवेश करेंगे, जिससे स्थिति का फायदा उठाने के लिए जितना संभव हो सके उतना ही उत्पादन होगा।
  • चित्र कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 3
    3
    समझे कि कैसे आपूर्ति और मांग ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। अर्थ-विशेषज्ञों को आपूर्ति-मांग संबंध व्यक्त करने के लिए एक बहुत ही आम तरीका एक दो-आयामी एक्स / वाई ग्राफ़ के माध्यम से होता है आम तौर पर, इस मामले में, एक्स-अक्ष को कहा जाता है क्यू, या बाजार पर माल की मात्रा, और y- अक्ष को denominated है पी, या इन वस्तुओं की कीमत। मांग एक वक्र के रूप में व्यक्त की गई है जो ऊपरी बाएं कोने से ग्राफ़ और आपूर्ति के सही बेस तक जाती है, जैसा कि बायीं ओर से ऊपरी दाएं कोने में एक वक्र जा रहा है।
    • मांग और आपूर्ति घटता के चौराहे बिंदु है जिस पर बाजार संतुलन में है - दूसरे शब्दों में, बिंदु है जिस पर उत्पादकों वास्तव में माल और उपभोक्ताओं द्वारा की मांग की सेवाओं की राशि प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 4
    4
    की अवधारणा को समझें सीमांत उपयोगिता. सीमांत उपयोगिता किसी उपभोक्ता द्वारा किसी विशेष अच्छे या सेवा की एक अतिरिक्त इकाई प्राप्त करने से प्राप्त संतुष्टि में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। सामान्य शब्दों में, माल और सेवाओं की सीमांत उपयोगिता कम लाभ के अधीन होती है - दूसरे शब्दों में, प्रत्येक अतिरिक्त इकाई खरीदी उपभोक्ता को कम लाभ प्रदान करती है। आखिरकार, अच्छा या सेवा की सीमांत उपयोगिता उस बिंदु तक कम हो जाती है जहां एक अतिरिक्त इकाई खरीदने के लिए "अब भुगतान नहीं करता"
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि उपभोक्ता बहुत भूख लगी है वह एक रेस्तरां में चला जाता है और $ 15 अगला के लिए एक हैमबर्गर आदेश देता है, यह अभी भी एक छोटे से भूखा लगता है और R $ 15. दूसरा बर्गर की सीमांत उपयोगिता पहले की तुलना में थोड़ा छोटा होता है के लिए एक और बर्गर के लिए पूछता है, के बाद से कि यह पूर्व की तुलना में लागत के संबंध में भूख से राहत के मामले में कम संतुष्टि प्रदान करता है उपभोक्ता तीसरे बर्गर को खरीदने का फैसला नहीं करता है क्योंकि यह पूर्ण है और फिर यह कहा जा सकता है कि एक तिहाई पार्टी के पास उसके लिए लगभग कोई सीमांत उपयोगिता नहीं होगी
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 5
    5
    उपभोक्ता अधिशेष को समझें उपभोक्ता अधिशेष मोटे तौर पर उपभोक्ताओं द्वारा उत्पाद की "कुल मूल्य" या "कुल मूल्य प्राप्त" और वास्तविक मूल्य के बीच के अंतर के रूप में परिभाषित किया जाता है जो इसके द्वारा भुगतान किया जाता है। दूसरे शब्दों में, अगर उपभोक्ता उनके लिए उत्पाद से कम भुगतान करते हैं, तो उपभोक्ता अधिशेष उस "अर्थव्यवस्था" को दर्शाता है।
    • एक सरल उदाहरण के रूप में, मान लें कि एक उपभोक्ता एक कार के लिए बाजार में है उसने खुद को $ 40,000 का इस्तेमाल करने की इजाजत दी। अगर वह 24,000 डॉलर की हर चीज के साथ एक कार खरीदता है, तो हम यह कह सकते हैं कि 16,000 डॉलर का उपभोक्ता अधिशेष है दूसरे शब्दों में, कार उसके लिए 40,000 डॉलर की कीमत थी, लेकिन वह गाड़ी समाप्त हो गई और वह अन्य चीजों में काम करने के लिए 16,000 डॉलर का अधिशेष इस्तेमाल करेगी
  • विधि 2
    आपूर्ति और मांग घटता से उपभोक्ता अधिशेष की गणना

    चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 6
    1
    कीमत और मात्रा की तुलना करने के लिए एक्स / वाई चार्ट बनाएं जैसा कि पहले बताया गया है, अर्थशास्त्री बाजार में आपूर्ति और मांग के बीच संबंधों की तुलना करने के लिए ग्राफ का उपयोग करते हैं। चूंकि उपभोक्ता अधिशेष की गणना इस अनुपात के आधार पर की जाती है, हम इस प्रकार के चार्ट का उपयोग हमारी गणना में करेंगे।
    • जैसा कि पहले वर्णित है, y- अक्ष को इस रूप में परिभाषित करें पी (कीमत) और एक्स-अक्ष के रूप में क्यू (माल की मात्रा)
    • कुल्हाड़ियों में अलग-अलग श्रेणियां विभिन्न मूल्यों के अनुरूप होती हैं - मूल्य धुरी में मूल्य सीमाएं और मात्रा अक्ष में माल की मात्रा।



  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 7
    2
    प्रश्न में संबंधित या सेवा के लिए संबंधित आपूर्ति और मांग घटता रखें। सप्लाई और मांग घटता - विशेषकर उपभोक्ता अधिशेष के शुरुआती उदाहरणों में - अक्सर रेखीय समीकरणों (ग्राफ में सीधी रेखाएं) के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाता है आपकी उपभोक्ता अधिशेष समस्या पहले से चार्ट पर रखी आपूर्ति और मांग घटता हो सकती है, या फिर आपको उन्हें दर्ज करना पड़ सकता है।
    • ग्राफ में घटता की पिछली व्याख्या के अनुसार, ऊर्ध्वाधर बाएं कोने से मांग वक्र उतरती है और बायीं तरफ आपूर्ति वक्र बढ़ जाता है।
    • आपूर्ति घटता है और किसी भी वस्तु या सेवा के लिए मांग हमेशा अलग होगा, लेकिन सही ढंग से (कितने माल खरीदे गए थे के संदर्भ में) की मांग के बीच संबंधों को और आपूर्ति (कितने पैसे की दृष्टि से संभावित उपभोक्ताओं द्वारा खर्च किया जा सकता में) प्रतिबिंबित करना चाहिए ।
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 8
    3
    ब्रेक-पॉइंट पॉइंट भी ढूंढें जैसा कि पहले चर्चा की गई, आपूर्ति-मांग संबंध में संतुलन उस ग्राफ़ पर बिंदु पर है, जहां दोनों घटता एक दूसरे को छेदते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि इस संतुलन बिंदु की कीमत प्रति इकाई 20 डॉलर की कीमत के साथ 15 इकाइयों के बराबर होती है।
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 9
    4
    ब्रेक-पॉइंट पर, कीमत अक्ष पर एक क्षैतिज रेखा खींचना अब जब आप ब्रेक-पॉइंट बिंदु को जानते हैं, उस बिंदु से एक क्षैतिज रेखा खींचना, मूल्य अक्ष पर सीधा। हमारे उदाहरण में, हम जानते हैं कि बिंदु आर $ 20 पर मूल्य अक्ष के साथ प्रतिच्छेद करेगा
    • क्षैतिज रेखा के बीच त्रिकोणीय क्षेत्र, मूल्य धुरी की ऊर्ध्वाधर रेखा और बिंदु जहां दोनों घटता एक दूसरे को छेदते हैं, उपभोक्ता अधिशेष का प्रतिनिधित्व करता है
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 10
    5
    सही समीकरण का उपयोग करें एक बार इसी त्रिकोण उपभोक्ता अधिशेष एक समकोण त्रिकोण है और इस त्रिकोण के "क्षेत्र" (breakeven बिंदु 90 डिग्री के कोण पर कीमतों की शाफ्ट काटती है) है कि तुम क्या गणना करना चाहते हैं, एक कैसे पता होना चाहिए सही त्रिकोण के क्षेत्र की गणना ऐसा करने के लिए समीकरण है आधा (आधार × ऊंचाई) या (बेस × ऊंचाई) / 2.
  • चित्र कैलक्यूटेबल कंज्यूमर अधिशेष चरण 11
    6
    संबंधित संख्या दर्ज करें अब जब आप समीकरण और संख्या जानते हैं, तो आप उन्हें सम्मिलित करने के लिए तैयार हैं।
    • हमारे उदाहरण में, त्रिकोण का आधार संतुलन के बिंदु पर मांग की गई मात्रा है, जो कि, 15 है।
    • हमारे उदाहरण में त्रिकोण ऊंचाई के लिए, हम संतुलन कीमत (आर $ 20) लेने के लिए और के हमारे उदाहरण में आर $ 48 मान लीजिए जिस कीमत पर मांग वक्र मूल्य (की धुरी काटती है से घटा दें करने की जरूरत है )। यदि 48 - 20 = 28, तो हमारे पास 28 के बराबर ऊंचाई होगी।
  • चित्र शीर्षक उपभोक्ता अधिशेष चरण 12
    7
    उपभोक्ता अधिशेष की गणना करें समीकरण में सम्मिलित संख्याओं के साथ, आप इसे हल करने के लिए तैयार हैं। वर्तमान उदाहरण में, ईसी = ½ (60 × 28) = आधा × 420 = आर $ 210.
  • युक्तियाँ

    • यह संख्या कुल उपभोक्ता अधिशेष से मेल खाती है, चूंकि एक व्यक्तिगत उपभोक्ता के सापेक्ष मूल्य केवल सीमांत लाभ या वास्तव में क्या भुगतान किया गया था की तुलना में वह भुगतान करने के लिए तैयार था के बीच का अंतर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com