IhsAdke.com

कैसे एक व्यापार का विस्तार करने के लिए

एक व्यवसाय "विस्तार" करके, आप इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसे बढ़ाना। हालांकि, विस्तार की प्रक्रिया में केवल ग्राहकों की संख्या में वृद्धि या बिक्री शामिल है। आपको आर्थिक रूप से वृद्धि हुई वर्कलोड को सक्रिय करने की योजना बनानी होगी। किसी व्यवसाय को विस्तारित करने के लिए बहुत सारी नियोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रक्रिया को जल्दी करने की कोशिश न करें।

चरणों

भाग 1
बढ़ती बिक्री

आपका व्यवसाय बिक्री चरण 1 बढ़ाने वाला शीर्षक चित्र
1
वर्तमान बिक्री स्तर की समीक्षा करें आप प्रत्येक महीने और हर साल औसत पर कितना बेच रहे हैं की जांच करें। व्यापार का विस्तार करने के लिए, आपको एक दिन से दूसरे को दोहरीकरण या तीन गुणा करना चाहिए। अपने अकाउंटेंट या एकाउंटेंट के साथ सटीक जानकारी प्राप्त करें
  • यदि आपके पास कोई खाता नहीं है तो अकाउंटेंट को किराए पर लें आप किसी अन्य व्यवसाय के स्वामी को एक एकाउंटेंट की सिफारिश करने के लिए कह सकते हैं या अपने राज्य में कुछ अकाउंटेंसी एसोसिएशन से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपका वैकल्पिक स्वास्थ्य व्यवसाय बाज़ार 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप सबसे अच्छा क्या करते हैं पर ध्यान लगाओ। व्यापार बढ़ने के लिए, आपको प्रतियोगिता से बाहर खड़े होने की आवश्यकता होगी आपके वर्तमान व्यवसाय में कई अलग-अलग सेवाएं और उत्पादों शामिल हो सकते हैं यह पहचानें कि कौन सा क्षेत्र आपका मजबूत बिंदु है ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आपकी योग्यता आपकी ताकत को पहचानने पर निर्भर करेगी।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक स्पा है, जो मालिश, पेडीक्योर और त्वचा उपचार प्रदान करती है। ऐसा लगता है कि इन क्षेत्रों में से एक आपके मजबूत बिंदु है, और यह इस क्षेत्र में है कि आपको विस्तार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • आपका व्यवसाय बिक्री चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिक्री में वृद्धि के लिए एक पूर्वानुमान बनाएं आपके मौजूदा बिक्री के स्तर के आधार पर अनुमान लगाते हैं कि आप एक वर्ष में कब प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों, आदेशों और बिलिंग में इसे विभाजित करके पूर्वानुमान को वर्गीकृत करें साथ ही, मासिक पूर्वानुमान भी शामिल करें
    • बिक्री पूर्वानुमान एक कला है और विज्ञान नहीं है इसमें शिक्षित अनुमान शामिल हैं हालांकि, आप एक संदर्भ के रूप में प्रतियोगिता संख्याओं का उपयोग कर सकते हैं। वे एक साल में कितना बढ़े? क्या उन्होंने बिक्री की संख्या दोगुनी है? वे तीन गुना? क्या आपका व्यवसाय धीरे-धीरे उनकी तुलना में धीरे-धीरे बढ़ रहा है?
  • एक साइड बिजनेस चरण 15 के साथ आपका मुख्य कैरियर एडसेंस शीर्षक वाला चित्र
    4
    अधिक खरीदार खोजें व्यवसाय के विकास के लिए नए ग्राहकों को खोजने के लिए आवश्यक है। उन तरीकों का अध्ययन करें जो आपके प्रतियोगिता में खरीदारों को खोजने के लिए उपयोग करते हैं। क्या वे टीवी या ऑनलाइन पर विज्ञापन करते हैं? निम्नलिखित विधियां आपको अपने व्यवसाय के लिए अधिक लग रही बनाने में मदद कर सकती हैं:
    • अपनी साइट पर एक न्यूज़लेटर और पंजीकरण फ़ील्ड बनाएं। मासिक या कम से कम त्रैमासिक लेख प्रकाशित करें
    • सोशल मीडिया के माध्यम से अपने उद्योग में महत्वपूर्ण लोगों से बात करें कनेक्ट करने के लिए ट्विटर बहुत बढ़िया है आपको पता चल कर, ये लोग आपके व्यवसाय को फैलाने में मदद कर सकते हैं।
    • मीडिया के संपर्क में जाओ किसी भी बिक्री पिच मत बनाओ अपनी कहानी को एक प्रामाणिक तरीके से बताएं ऐसा हो सकता है कि पत्रकार आपके बारे में एक कहानी लिखने का फैसला करता है जो आपके दृश्यता में वृद्धि करेगा।
  • आपका वैकल्पिक स्वास्थ्य व्यवसाय बाज़ार 7 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना रूपांतरण दर ऑनलाइन अनुकूलित करें लोग आपकी साइट पर जाएंगे, लेकिन सभी इसे नहीं खरीदेंगे। अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए, अधिक आगंतुकों को खरीदारों में रूपांतरित करना महत्वपूर्ण है निम्नलिखित रणनीति को ध्यान में रखें:
    • अपनी साइट की सामग्री को बढ़ाएं शैक्षणिक लेख जैसे उपयोगी जानकारी प्रदान करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक नेत्र विज्ञान के मालिक हैं, तो घर नेत्र रोग संबंधी देखभाल पर लेख लिखें यह आपके ज्ञान और संचार शैली को प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है
    • अपने उत्पादों की समीक्षा प्राप्त करें अपने वर्तमान ग्राहकों से आपकी सेवाओं के बारे में येलिप जैसी साइटों पर राय लिखने के लिए कहें फिर अपनी साइट पर सकारात्मक समीक्षाओं को हाइलाइट करें।
    • अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए एक निःशुल्क ई-पुस्तक लिखें और वितरित करें
  • आपका वैकल्पिक स्वास्थ्य व्यवसाय बाज़ार 11 शीर्षक वाला चित्र
    6
    ग्राहकों को अधिक खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने उत्पादों या सेवाओं के नि: शुल्क नमूने प्रदान करें या ग्राहकों को वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिस्काउंट कूपन ऑफ़ करें। साथ ही, अतिरिक्त उत्पादों या सेवाओं को बेचने के तरीके ढूंढें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दंत चिकित्सक हैं, तो अपने ग्राहकों से पूछें कि क्या वे इलेक्ट्रिक टूथब्रश, दंत ब्लीच या पहलुओं को खरीदना चाहते हैं
    • यदि आप एक फूलवाला हैं, तो ग्राहकों से पूछें कि क्या वे कुछ और वास्तविकताओं के लिए एक बड़ा गुलदस्ता खरीदना चाहते हैं
  • एक चालान चरण 11 को पुनः जारी करने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    अपने चालान एकत्र करने के लिए याद रखें यदि आपके पास कम संख्या में ग्राहकों की संख्या है, तो आप उन लोगों का ट्रैक रखने में सक्षम हो सकते हैं जो अतिदेय हैं हालांकि, अगर आपका व्यवसाय जल्दी से बढ़ता है, तो आपके पास बहुत कम समय उपलब्ध होगा (और अधिक अतिदेय ग्राहक खाते) ग्राहक चालान एकत्र करने के तरीकों के बारे में सोचें
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 14
    8
    एक संरक्षक के साथ कार्य करें आपको पता नहीं हो सकता कि आपकी बिक्री में कितनी वृद्धि होगी अपने उद्योग में अनुभव के साथ एक संरक्षक खोजें। उनके साथ मिलो, अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें और अपनी बिक्री बढ़ाने के बारे में सलाह लीजिए।
    • गाइडर्स की तलाश में लोगों को समर्पित वेबसाइटों के लिए खोजें कुछ साइटें छोटे व्यापार मालिकों को उद्योग में विशेषज्ञता वाले आकाओं के साथ जुड़ने के लिए होती हैं।
    • आप व्यावसायिक संगठनों में शामिल होने या आपके उद्योग से संबंधित होने के माध्यम से आकाओं को भी ढूंढ सकते हैं। सीधे पूछने के लिए याद रखें यदि प्रश्न में व्यक्ति आपका संरक्षक बनना चाहती है रिश्ते अधिक उपयोगी होंगे यदि आप स्पष्ट रूप से बात करते हैं कि आपको क्या चाहिए।
  • भाग 2
    अपनी क्षमता में वृद्धि

    एक कूरियर बिजनेस चरण 4 आरंभ करें चित्र शीर्षक
    1
    एक विस्तृत व्यय पूर्वानुमान बनाएं। आपके बिक्री पूर्वानुमान के आधार पर अनुमान लगाएं कि व्यवसाय को बनाए रखने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा। उदाहरण के लिए, आपको खरीदारों की अनुमानित वृद्धि को संभालने में सक्षम होने के लिए विक्रेताओं की संख्या को दोगुना करना पड़ सकता है। एक संदर्भ के रूप में अपने वर्तमान खर्च का उपयोग करें।
    • संभव के रूप में पूरी तरह से होने की कोशिश करें अपने उद्योग में लोगों के साथ जुड़ें ताकि वे उन चीज़ों की याद दिला सकें जिन्हें आप अनदेखी कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास केवल दो कर्मचारी हैं, तो आप खुद को पेरोल में बदल सकते हैं। हालांकि, अगर आपको कर्मचारियों की संख्या ट्रिपल करने की आवश्यकता है, तो आपको ट्रिपल पेरोल टाइम भी करना होगा। यह एक व्यय है जिसे आपने नहीं सोचा था।
  • चित्र शीर्षक प्रक्रिया खाता प्राप्य चरण 13
    2
    अपनी तकनीक को बढ़ाएं यदि आप 200% तक अपनी बिक्री बढ़ाने का इरादा रखते हैं, तो क्या आपके पास उत्पाद भेजने के लिए संसाधन होंगे? शायद नहीं। व्यापार का विस्तार करके आपको अपनी मौजूदा तकनीक का विश्लेषण करना होगा और देखें कि सुधार की आवश्यकता क्या है।
    • स्वचालन के रूप खोजें आप अपने व्यवसाय के विभिन्न भागों को स्वचालित, बिलिंग, मार्केटिंग और पेरोल सहित स्वचालित कर सकते हैं। स्वचालन समय और पैसा बचाने का एक तरीका है
    • इसके अलावा, बिक्री प्रबंधन, नौवहन और लेखा जैसे पहलुओं से संबंधित नवीनतम तकनीकों की जांच करें। आप हालिया तकनीकों का उपयोग करके तेज और अधिक कुशलतापूर्वक कार्य कर सकते हैं। पता लगाएँ कि सबसे बड़ी कंपनियों में क्या उपयोग किया जाता है



  • चित्र शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 13
    3
    अपने सिस्टम को एकीकृत करें आपका व्यवसाय शायद कई स्वतंत्र प्रणालियों के होते हैं यह संचार की लागत को बढ़ा सकता है और आपके व्यवसाय को धीमा कर सकता है। अपने सिस्टम को एकीकृत करने के तरीकों की खोज करें ताकि आप व्यवसाय के विकास को संभाल सकें।
    • ठेठ व्यापार मॉडल में कई सिस्टम शामिल हैं: वेतन, लेखा, क्रय, ऑर्डर पिकिंग और ग्राहक सेवा, दूसरों के बीच में एकीकरण के बाद, आदेश प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को यह पता चल पाएगा कि कोई ऑर्डर रद्द कर दिया गया है और लेखाकार आसानी से इस तरह के रद्दीकरण की पहचान कर सकते हैं।
  • एक पीसीएओबी सलाहकार चरण 4 हिरे शीर्षक वाले चित्र
    4
    अधिक नौकरियों किराया अगर आपकी बिक्री डबल या ट्रिपल होती है, तो कर्मचारियों की एक ही संख्या वर्कलोड को संभाल नहीं पाएगी। अध्ययन उद्योग के मानदंडों की पहचान करने के लिए कि कितने ग्राहकों को एक कर्मचारी कर्मचारी के अनुसार कार्य कर सकता है और उसे किराए पर ले सकता है।
  • व्यवसाय आवश्यकताएँ चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्य क्षेत्रों में कर्मचारियों को बढ़ाएं विनिर्माण, स्टॉक और डिलीवरी टीमों को याद रखें क्या आपको अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होगी? आपके उद्योग की विशिष्ट प्रक्रिया की पहचान करने के लिए अध्ययन संदर्भ।
    • पीछे के कर्मचारियों को मत भूलना यदि आप दोनों अपने व्यापार का विस्तार करने का इरादा रखते हैं, तो क्या यह एक आंतरिक अकाउंटेंट किराया या भूमिका को आउटसोर्स करने के लिए अधिक समझदारी बनाएगा?
  • दिवालियापन के दौरान चरण 10 में व्यवसायिक संपत्ति रखें
    6
    Cogite आउटसोर्स आपके व्यवसाय के वर्तमान आकार के आधार पर, सेवाओं और आउटसोर्स के दौरान आउटसोर्स करना आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक नियोक्ता संगठन की सेवाओं का उपयोग करके मानव संसाधन कार्यों को आउटसोर्स कर सकते हैं। आप इन कार्यों को संभालने के लिए इन्वेंट्री और शिपिंग सेवाएं भी ले सकते हैं।
    • आउटसोर्सिंग की प्रक्रिया जटिल है। आम तौर पर, छोटे व्यवसाय अधिकांश सेवाओं को आउटसोर्स करते हैं हालांकि, जैसा कि व्यापार बढ़ता है, आंतरिक रूप से सेवाएं चलाने के लिए यह अधिक किफायती हो सकता है किसी भी तरह से, फिर से आउटसोर्सिंग का सहारा लेना आवश्यक हो सकता है अगर कंपनी और भी बढ़ती है।
    • कोई निश्चित समाधान नहीं है यह निर्धारित करने के लिए हमेशा संख्याओं का विश्लेषण करें कि कौन सी सबसे किफायती प्रक्रिया है
  • चित्र खरीदें वाणिज्यिक रियल एस्टेट चरण 12 खरीदें
    7
    कंपनी का स्थान बदलें मौजूदा सुविधाओं के लिए कंपनी बहुत बड़ा हो सकती है इस स्थिति में, एक नया वाणिज्यिक स्थान किराए पर करना आवश्यक होगा। किसी रियाल्टार से बात करें या विशेष वेबसाइटों पर वाणिज्यिक रिक्त स्थान खोजें। पता लगाएं कि बड़े स्थान पर जाने के लिए कितना खर्च आएगा
    • अधिकांश वाणिज्यिक रिक्त स्थान को वर्ग मीटर या बिक्री के प्रतिशत के आधार पर किराए पर लिया जाता है।
    • इसमें शामिल अतिरिक्त लागत याद रखें उदाहरण के लिए, कुछ मालिक बीमा और करों के अलावा उपयोगिताओं के उपयोग के लिए शुल्क लेते हैं
  • भाग 3
    वित्तपोषण ढूँढना

    एक शॉपिंग मॉल में एक खुदरा व्यापार स्टोर शुरू करें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    अपने अद्यतन करें व्यापार योजना. अपनी बिक्री की भविष्यवाणी करने और खर्च में वृद्धि का आकलन करने के बाद, यह निर्धारित करें कि विस्तार के लिए आपको कितना धन की आवश्यकता होगी। व्यापार की योजना में ऐसी जानकारी शामिल करें, जिसे लेनदारों द्वारा आवश्यक होगा।
    • अपनी व्यवसाय योजना को अपडेट करने के लिए याद रखें ताकि वह बिक्री और विपणन रणनीतियों के नए स्तर को प्रतिबिंबित करे।
    • इसके अलावा, आवश्यक निवेशों में विस्तार से चर्चा करें
  • छवि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें अपने व्यापार के लिए कदम 6 कदम
    2
    अपनी खुद की पॉकेट फाइनेंस करें आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऋण नहीं बना सकते इस स्थिति में, अपने खुद के विस्तार पर वित्तपोषण पर विचार करें। कंपनी के विस्तार के लिए पर्याप्त पैसा बचाने के कुछ तरीके हैं:
    • अपनी बचत का उपयोग करें विस्तार के लिए अपने गारंटी निधि से धन निकालना संभव हो सकता है।
    • सेवाओं को खुद करो कम से कम शुरूआत में, कर्मचारियों द्वारा किया जानेवाले सेवाओं को करना संभव हो सकता है
    • आर्थिक रूप से रहें पैसा बचाने के लिए कुछ करने का सबसे सस्ता तरीका ढूंढें
  • चित्र शीर्षक से खोलें अध्याय 13 के साथ सहायता प्राप्त करें दिवालियापन एक ऋण चरण 13 प्राप्त करने के लिए
    3
    एक बैंक ऋण बनाएं स्थानीय बैंकों पर जाएं और अपने व्यवसाय के विस्तार के वित्तपोषण के लिए ऋण लें। बैंक आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास, साथ ही आपके व्यक्तिगत क्रेडिट इतिहास को देखेंगे। आम तौर पर, क्रेडिट स्कोर 600 से ऊपर होना चाहिए। संपार्श्विक के रूप में कंपनी की परिसंपत्तियों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
    • बैंक व्यक्तिगत गारंटी भी मांग कर सकते हैं अगर आपके पास ऋण वापस चुकाना नहीं पड़ता है तो आपको समस्या हो सकती है
    • ज्यादातर मामलों में, आपको गारंटी के रूप में कुछ देना होगा (उदाहरण के लिए, आपका घर)। उस मामले में, यदि आप कर्ज का भुगतान नहीं करते हैं, तो बैंक आपकी संपत्ति ले जाएगा।
  • बिज़नेस पार्टनरशिप चरण 5 पर सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    साझेदारी करें साझेदारी पैसे के लिए और भागीदार कौशल दोनों के लिए उपयोगी हो सकती है। ईमानदारी से समीक्षा करें कि आपके पास कौन से कौशल नहीं हैं और उस क्षेत्र में किसी के अनुभव के साथ मिलते हैं उदाहरण के लिए, आपके पास सामान्य प्रबंधन का अनुभव नहीं हो सकता है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति के साथ भागीदार होना अच्छा विचार हो सकता है, जिसकी बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर की डिग्री है।
    • आप अपने क्षेत्र में लोगों से बात कर या अपने क्षेत्र में वाणिज्य के कक्ष के साथ एक साथी पा सकते हैं।
    • अपने साथी को आधे कंपनी को बेचने से पहले उसका अच्छी तरह से विश्लेषण करना याद रखें। उदाहरण के लिए, अपने क्रेडिट इतिहास को देखने के लिए देखें कि क्या वह व्यक्ति आर्थिक रूप से जिम्मेदार है या नहीं
    • इसके अलावा, कंपनी के लक्ष्यों पर चर्चा करें आप अंत में यह पता लगा सकते हैं कि आपके साथी के साथ संघर्ष में ऑब्जेक्ट हैं यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि ये जल्दी से शुरू हो रहा है।
  • एक बंधक चरण 11 के साथ पेंशन के छात्र ऋण का शीर्षक
    5
    दोस्तों से ऋण के लिए पूछें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को समझाओ कि आप अपने व्यवसाय को विस्तारित करना चाहते हैं और उन्हें बताएं कि आप उन्हें वापस कैसे भुगतान करेंगे। वे संकोच कर सकते हैं किसी भी मामले में, ब्याज के साथ पैसे वापस करने के लिए सहमत हैं और एक लिखें वचन पत्र. यह दिखाएगा कि आप रिश्तेदार को पैसे वापस करने का इरादा रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यापार का विस्तार करते हैं, तो आपको कई घंटों तक काम करना पड़ेगा, इसलिए यदि आपके पास समय न हो तो प्रतिबद्ध न करें।
    • आप विस्तार के दौरान मौजूदा ग्राहकों को अलग करने का जोखिम भी चलाते हैं। उदाहरण के लिए, गैर-लाभकारी सेवाओं को कटौती करने के लिए आवश्यक हो सकता है। नतीजतन, आप उन ग्राहकों को खो देंगे जो केवल ऐसी सेवाओं का उपयोग करते हैं
    • विस्तार प्रक्रिया के दौरान एक वित्तीय सलाहकार उपयोगी हो सकता है रेफरल के लिए अपने स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स से संपर्क करें, या अन्य कंपनियों के पेशेवरों के संदर्भों से पूछें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com