IhsAdke.com

व्यवसाय प्रक्रिया का विश्लेषण कैसे करें

समय के साथ व्यावसायिक प्रक्रियाएं विकसित और बदलती हैं अक्सर वे कंपनियां की नई ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विकसित होती हैं समय के साथ, प्रक्रियाओं में परिवर्तन और पर्यावरण जिसमें वे काम करते हैं, उन्हें अक्षम बनने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। प्रक्रिया विश्लेषण अक्षमताओं की पहचान कर सकते हैं और उनके सुधार लागत कम कर सकते हैं और परिणाम की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करने के लिए कौन से प्रक्रियाओं का विश्लेषण करना चाहिए

अक्षमता या असंतुलन के संकेत, जैसे लंबी कतार, लंबे इंतजार का समय, या काम पर लंबे समय से देरी के लिए देखो। इसके अलावा, अंड्यूटिकेटेड कार्य कोशिकाओं और कार्यों को देखें ऐसे क्षेत्रों जो काम के बिना लंबे समय तक रहते हैं, वे एक असंतुलित प्रक्रिया का भी संकेत देते हैं।

एक बिजनेस प्रोसेस चरण 1 का शीर्षक चित्रित करें

विधि 2
प्रक्रिया आवश्यकताएं पहचानना

चित्र का शीर्षक बिजनेस प्रोसेस का विश्लेषण करें चरण 2
1
साक्षात्कार कुंजी प्रक्रिया प्रतिभागियों
  • पूछें कि वे क्या करते हैं और क्यों
  • जांचें कि प्रत्येक कार्य को करने के लिए कौन सी जानकारी और अन्य निविष्टियां आवश्यक हैं। प्रत्येक प्रविष्टि के स्रोत की पहचान करें
  • प्रत्येक कार्य के आउटपुट (या डिलिवरेबल) की पहचान करें, जो प्राप्तकर्ता हैं और उन्हें प्राप्त होने के कारण उन्हें क्यों चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक बिजनेस प्रोसेस का विश्लेषण करें चरण 3
    2
    समूह साक्षात्कार और बुद्धिशीलता सत्र आयोजित करें
    • व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रारंभिक प्रक्रिया डेटा संग्रह के बाद प्राप्त जानकारी को मान्य और परिष्कृत करने के लिए समूह सत्रों का उपयोग करें। प्रक्रिया के भीतर व्यक्तियों के गलत धारणाओं को स्पष्ट करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 4 का विश्लेषण करें
    3
    प्रतिभागियों को संसाधित करने के लिए आपको मिली जानकारी का सारांश और वितरण इसमें शामिल होना चाहिए जो साक्षात्कार लिया गया था या नहीं प्रतिक्रिया के लिए पूछें
  • विधि 3
    वर्तमान प्रक्रियाओं का दस्तावेजीकरण

    चित्र का शीर्षक बिजनेस प्रोसेस का विश्लेषण करें चरण 5



    1
    एक प्रक्रिया प्रवाह चार्ट (एक प्रक्रिया नक्शा के रूप में भी जाना जाता है) बनाएँ। फ्लोचार्ट प्रारूप विशेष रूप से एक multifunctional प्रक्रिया को दर्शाने के लिए उपयोगी है I
    • फ्लोचार्ट मैन्युअल रूप से या ग्राफिंग प्रोग्राम के साथ तैयार किए जा सकते हैं। टेक्स्ट प्रोसेसर और स्प्रैडशीट प्रोग्राम का इस्तेमाल ग्राफिक्स की कार्यक्षमता के साथ किया जा सकता है। विशेष रूप से प्रवाह चार्ट आकर्षित करने के लिए कार्यक्रम इस कार्य के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।
    • एक पेज को एक पंक्ति की श्रृंखला में विभाजित करें, जिसे "स्ट्रेक्स" भी कहा जाता है। "आदानों" की शीर्ष पंक्ति और नीचे पंक्ति को "आउटपुट" के रूप में नाम दें कार्य में एक या अधिक कार्य करने वाली नौकरी के अनुसार अन्य पंक्तियों को नाम दें
    • उस कार्य के नाम के साथ लाइन पर प्रत्येक कार्य को आवंटित करें जो उसे निष्पादित करता है। "प्रविष्टियों" पंक्ति में इसके ऊपर प्रत्येक कार्य के लिए प्रविष्टियां डालें और "आउटपुट" पंक्ति में नीचे दिए गए प्रत्येक कार्य के आउटपुट को सूचीबद्ध करें ध्यान दें कि एक काम से आउटपुट अक्सर अगले कार्य के लिए इनपुट हो सकता है। प्रक्रिया प्रवाह की दिशा को इंगित करने के लिए इनपुट, कार्य और आउटपुट को तीर के साथ कनेक्ट करें।

    विधि 4
    प्रक्रिया आवश्यकताओं का विश्लेषण करना

    चित्र का शीर्षक बिजनेस प्रोसेस का विश्लेषण करें चरण 6
    1
    कार्यों की समीक्षा करें प्रत्येक कार्य में किए गए गतिविधियों का मूल्यांकन करें: क्या कार्यकलाप कुशल हैं? क्या वे सभी कार्य लक्ष्य को पूरा करने पर केंद्रित हैं?
  • चित्र का शीर्षक एक व्यापार प्रक्रिया का विश्लेषण करें चरण 7
    2
    व्यक्तिगत साक्षात्कार के परिणामों की तुलना करें विसंगतियों के लिए देखो उदाहरण के लिए, क्या एक प्रक्रिया कदम अगले चरण में कुछ उद्धार करता है जिसका उपयोग इस चरण में नहीं किया जाता है?
  • चित्र का शीर्षक एक व्यापार प्रक्रिया का विश्लेषण करें चरण 8
    3
    गतिविधियों और अनावश्यक कार्यों के बाहर निकलें पहचानें।
  • चित्र का शीर्षक बिजनेस प्रोसेस का विश्लेषण करें चरण 9
    4
    साक्षात्कारों और बुद्धिशीलता सत्रों के दौरान पहचाने जाने वाली आवश्यकताओं के आधार पर व्यापार प्रक्रिया को खरोंच से निकालना मौजूदा प्रक्रिया के प्रवाह आरेख के साथ इस प्रक्रिया के प्रवाह की तुलना करें आवश्यकताओं से बनाए प्रवाह के साथ मौजूदा प्रवाह की तुलना के आधार पर संभावित प्रक्रिया में परिवर्तन की पहचान करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com