IhsAdke.com

प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण कैसे करें

एक प्राथमिक स्रोत में एक घटना या समय की एक अपरिवर्तनीय विवरण शामिल होता है, जिसमें समाचार पत्र, पत्र, संस्मरण, गीत, अदालत के मामलों, रिकॉर्ड और उस अवधि के दौरान हुआ कुछ भी शामिल है। इतिहासकार, छात्र, और पेशेवर शोधकर्ताओं को उनकी प्रामाणिकता, परिप्रेक्ष्य, और उपयोगिता निर्धारित करने के लिए प्राथमिक स्रोतों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। हालांकि, एक प्राथमिक स्रोत के कई शोधकर्ताओं के दृष्टिकोण और अनुभव के अनुसार, यदि आप प्राथमिक स्रोत पर विश्लेषण करने के लिए सही तरीके से नहीं सीखते हैं, तो हो सकता है कि आपका शोध दोषपूर्ण हो सकता है। एक प्राथमिक स्रोत को पार्स करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

चरणों

उपनाम चरण 7 में प्राप्त चित्र का शीर्षक
1
पाठ को ध्यान से पढ़ें कई बार प्रत्येक बार जब आप इसे पढ़ते हैं, तब पाठ की संरचना और शब्दों को अधिक बारीकी से देखें। अगर यह फिल्म या संगीत ट्रैक है, तो इसे कई बार वापस चलाएं
  • किसी स्रोत से अध्ययन प्रक्रिया के दौरान नोट्स ले लीजिए और जानकारी को उजागर करें
  • फ्लावर अप ए पेपर नामक चित्र, इसे बनाने के लिए लंबा चरण 3 देखें
    2
    "पुष्टि पूर्वाग्रह नियम" को समझें यह सिफारिश अक्सर इतिहासकारों के अनुसार, प्रत्येक स्रोत में एक पुष्टि पूर्वाग्रह है संदेह से स्रोत का विश्लेषण करें, और विश्लेषण के अंत में आप प्राथमिक स्रोत के पूर्वाग्रह को निर्धारित करने और पूर्वाग्रह या मुद्दे के विपरीत पक्ष में अन्य स्रोतों की तलाश में सक्षम होंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र स्कूल में आगे बढ़ें चरण 8
    3
    "समय और स्थान का नियम" को समझें यह बताता है कि घटना के करीब स्रोत लेखक है, बेहतर होगा किसी स्रोत की समीक्षा करने के बाद, आप स्रोत की गुणवत्ता को इस घटना के लेखक के निकटता द्वारा निर्धारित करने में सक्षम होंगे।
  • एक अंग्रेजी पेपर पर ए ए ऑन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    फ़ॉन्ट प्रकार की पहचान करें फ़ॉन्ट प्रकारों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: आधिकारिक दस्तावेज, एक पत्र, एक आत्मकथा, एक संगीत ट्रैक, एक ज्ञापन, या एक पत्रिका। इस तरह की एक प्रक्रिया आपको दस्तावेज़ बनाने में मदद करेगी और दस्तावेज़ बनाने के लिए कारण होगा।
  • हाई स्कूल प्रेजेंटेशन दें चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहचानें कि लेखक कौन है अधिकांश पत्रिकाओं, पत्रों और संस्मरणों के मामले में, आप लेखक का एक स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं और अपने अतीत की खोज कर सकते हैं। यहां तक ​​कि आधिकारिक दस्तावेजों के लेखक हैं, और आप उस संस्था और नीतियों की खोज कर सकते हैं जिनके साथ स्रोत लिखा गया था।
    • यदि संभव हो, तो लेखक का लिंग, धर्म, जाति, उम्र, व्यवसाय, स्थान और राजनीतिक विश्वासों का पता लगाएं।
  • चित्र प्राथमिक शीर्षक चरण 6 का विश्लेषण करें
    6
    दर्शकों को पहचानें जिसके लिए स्रोत का उद्देश्य था इससे भी महत्वपूर्ण बात, क्या यह सार्वजनिक या निजी था? दर्शकों को समझकर, आप दस्तावेज़ के लेखन के पीछे कारणों को और आसानी से समझ सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 7 का विश्लेषण करें
    7
    स्रोत के आवश्यक संदेश प्राप्त करें यदि संभव हो, तो शुरुआत, मध्य और अंत के साथ पाठ में वर्णित कहानी का पालन करें।
    • यह पता करें कि संदेश स्पष्ट या अंतर्निहित (स्पष्ट रूप से संकेत दिया गया है या सुझाव है)। साथ ही, यह निर्धारित करें कि क्या यह अनुदेशात्मक या वर्णनात्मक है उदाहरण के लिए, क्या यह बताता है कि लेखक ने क्या कहा है (अनुदेशात्मक) या लेखक को क्या हुआ माना (वर्णनात्मक)?
  • एसी एपी बायोलॉजी चरण 1 नामक चित्र
    8
    निर्धारित करें कि फ़ॉन्ट क्यों बनाया गया था। सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि क्या यह तथ्य का एक स्पष्ट बयान या पाठकों को समझाने के लिए एक लिखित संदेश है। मामले का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करने के लिए पुष्टि पूर्वाग्रह नियम का उपयोग करें।
  • एक छात्र कार ऋण चरण 1 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने आप से पूछें: "क्या यह एक विश्वसनीय स्रोत है?" पुष्टि पूर्वाग्रह के नियम के बाद, समय और स्थान का नियम और सभी नए विश्लेषण किए गए तत्व, यह तय करें कि स्रोत विश्वसनीय है या नहीं।
    • इसके अलावा, स्रोत के प्रकाशन की तारीख की पहचान करें ऐसा करने से यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या यह घटनाओं के एक ही समय में या बाद की तारीख में लिखा गया था।
    • प्रकाशक की पहचान करें इस तरह की जानकारी आमतौर पर पुस्तक या स्रोत की शुरुआत में रखी जाती है ध्यान दें कि क्या बाद में किए गए किसी भी संशोधन में संशोधन किया गया है। यदि "दूसरा संस्करण" कथन या पसंद है, तो यह मूल स्रोत का एक संशोधन है
  • चित्र प्राथमिक शीर्षक चरण 10 का विश्लेषण करें
    10
    स्रोतों का विश्लेषण करके उन तथ्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप ऐतिहासिक अवधि के बारे में निर्धारित कर सकते हैं। किसी भी लीड को लिखिए जो वह बताती है कि उस समय और जगह में सामान्य लोग कैसे रहते थे।
  • चित्र शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 11 का विश्लेषण करें
    11
    पुष्टि पूर्वाग्रह, दृष्टिकोण और अन्य प्रचलित तथ्यों के अनुसार स्रोत की सीमाएं सूचीबद्ध करें। ऐसा करने से आपको उसकी कमजोरियों को जानने में मदद मिलेगी, जब एक लेख या निबंध में इसका प्रयोग किया जाए।
  • युक्तियाँ

    • एक संपूर्ण स्रोत को अविश्वसनीय रूप से वर्गीकृत न करें। इसके बजाय, केवल वही लिखें जो वह मज़बूती से व्यक्त कर सकते हैं

    चेतावनी

    • उन्हें विश्लेषण करने से पहले प्राथमिक स्रोतों की प्रतियां बनाएं। मूल संस्करण में लिखना न करें, क्योंकि प्राथमिक स्रोत दुर्लभ हैं और इसे अधिक सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com