IhsAdke.com

एक ऐतिहासिक दस्तावेज का विश्लेषण कैसे करें

प्राथमिक स्रोतों का अध्ययन किया गया ऐतिहासिक क्षण के दौरान बनाए गए दस्तावेज़ हैं और इतिहासकारों द्वारा उपयोग किया जाता है जो अतीत को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं। पता करें कि आप किस प्रकार के दस्तावेज़ से निपटते हैं, यह कब बनाया गया था, किस कारण के लिए, और किसके द्वारा लिखा गया था, आप दस्तावेज के इरादे पर सुझाव दे सकते हैं। लेखक का तर्क जानने के लिए एक ऐतिहासिक दस्तावेज पढ़ना, यह जानकर कि लेखक जो दस्तावेज़ की सीमाओं को सम्मिलित करने और खोजने में असफल रहा है, दस्तावेज़ की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने में उसे मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
प्रमुख संदर्भों और विवरणों की पहचान करना

एक ग्रांट प्रस्ताव 17 कदम लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
आपके पास दस्तावेज़ के प्रकार को पहचानें रिकॉर्ड के प्रकार को समझने से आपको तथ्यों के संदर्भ को खोजने में मदद मिल सकती है, कामकाजी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए मौलिक जानकारी - समय का एक समाचार पत्र, एक पत्र, एक कविता का हिस्सा, एक संगीत अंक आदि।
  • उदाहरण के लिए, यह ज्ञात है कि एक मौत नोटिस पढ़ रही है, वाहन जहां यह पहले प्रकाशित हुआ था (इस मामले में, समय की समाचार पत्र) मनन करना चाहिए, अगर व्यक्ति जो यह लिखा था देर से या सिर्फ एक अखबार कर्मचारी के करीब था , यदि अन्य स्रोतों में एक ही मौत के विभिन्न संस्करण दिए गए हैं, आदि।
  • चित्र एक जीवनी स्केच लिखें चरण 3
    2
    लेखक की पहचान करें। इस जानकारी को दस्तावेज़ में कहीं लिखा जा सकता है, या आपको यह पता लगाना पड़ सकता है कि कौन सा सुराग से है जो दस्तावेज खुद ही छोड़ता है लेखक की नस्ल, लिंग, जातीयता, या यौन अभिविन्यास के बारे में सोचें और यह कि वह क्या लिखा है और जिस तरीके से उन्होंने लिखा है, उसे प्रभावित कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पत्र का विश्लेषण कर रहे हैं, तो लेखक का नाम इसके अंत में हस्ताक्षर किया जा सकता है। या यह पता लगाना संभव है कि लेखक कौन है, अगर वह जानता है कि वह कौन से संबंधित था। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि पत्र Felicio पिंटो कोएल्हो डी मेंडोंसा को संबोधित किया गया था और जो उसे "पति" पत्र में कॉल लिखा था, यह आसान पता चला है कि लेखक डोमिटिला द कास्ट्रो, Marquesa डे सैंटोस था।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दस्तावेज़ को बनाया गया दिनांक खोजें। कुछ दस्तावेज दिनांकित हैं, अन्य नहीं हैं - एक बार जब आप इस जानकारी को पहचानते हैं, तो याद रखें कि उस समय क्या हो रहा था। यह डेटा आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि दस्तावेज़ क्यों बनाया गया था या इसका उत्तर देने का उद्देश्य क्या था।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप भाषण की प्रतिलिपि पढ़ रहे हैं, तो एक स्पष्ट लिखित तारीख नहीं हो सकती है, लेकिन संदर्भ के माध्यम से, यह निर्धारित करना संभव है कि ट्रांसक्रिप्ट कब किया गया था। यह मानते हुए कि लेखक ने लिखा है "जब द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हो गया, दस साल पहले ..." और जानकारी है कि इस युद्ध 1945 में समाप्त हो गया के कब्जे में है, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आपके हाथ में दस्तावेज 1955 में लिखा गया था (या 10 युद्ध के अंत के बाद के वर्षों)
    • एक और उदाहरण: मान लीजिए कि आप 1963 में लिखा समान अधिकार के बारे में एक अखबार के लेख पढ़ रहे हैं, यह अनुमान है कि नागरिक अधिकारों के आंदोलन और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की लोकप्रियता में वृद्धि शायद लेखक इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7
    4
    पहचानें कि लक्षित दर्शक कौन था शायद लेखक एक चुनिंदा समूह को संबोधित कर रहा था, संभवतः एक विशिष्ट व्यक्ति या यहां तक ​​कि दर्शक भी। यह जानकर कि लक्षित दर्शक कौन थे - और क्या दस्तावेज़ का उद्देश्य सार्वजनिक या निजी होना था - यह जानने में आपकी सहायता हो सकती है कि लेखक के उद्देश्य दस्तावेज़ के साथ क्या थे। कभी-कभी एक निजी दस्तावेज़ शायद अधिक ईमानदार लग जाएगा, क्योंकि लेखक ने किसी को भी इसे पढ़ने की उम्मीद नहीं की थी। एक सार्वजनिक दस्तावेज शायद किसी के बारे में किसी को समझाने की कोशिश करता है
    • उदाहरण के लिए, एक पति ने अपनी पत्नी को लिखी एक पत्र के पास शायद एक ही लक्षित दर्शक था- महिला पति यह कहने में अधिक ईमानदार होने की संभावना है कि वह युद्ध के बारे में क्या सोचता है। दूसरी ओर, वह उसके बारे में अधिक चिंता करने से उसे रोकने के लिए महिला से कुछ जानकारी छिप सकती है।
  • विधि 2
    अधिक गहराई में सामग्री का मूल्यांकन

    शीर्षक से चित्र कुछ नया हर दिन चरण 7 जानें
    1
    पता लगाएँ कि क्या दस्तावेज़ का आदेश देने वाला या वर्णनात्मक है अगर इसमें पाठकों के लिए सुझाव और सुझाव शामिल हैं, तो यह अनुदेशात्मक है यदि वह घटनाओं का वर्णन करने की कोशिश करता है या जो इन में शामिल हुए हैं, तो वह वर्णनात्मक है यह ज्ञात है कि यह निर्देशक या वर्णनात्मक है, दस्तावेज़ के उद्देश्य को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, बीसवीं शताब्दी के एक अच्छे तरीके से किताब - महिलाओं को बताया कि उन्हें सार्वजनिक रूप से कैसे व्यवहार करना चाहिए - यह एक अनुस्मारक दस्तावेज़ का एक स्पष्ट उदाहरण है
    • बोस्टन टी पार्टी के खुलासे को कवर करने वाला एक समाचार पत्र एक वर्णनात्मक दस्तावेज़ का एक उदाहरण है।
  • शीर्षक से चित्र कुछ नया हर दिन चरण 3 जानें
    2
    लेखक का तर्क पहचानें क्या बात है लेखक लेखक का बचाव करने की कोशिश कर रहा है? उनका तर्क आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि लेखक कहां से आता है, दस्तावेज के उद्देश्य से, और क्या लोगों को उनके विचारों को स्वीकार करने के लिए एक मजबूत रुचि है
    • याद रखें कि लेखक का तर्क स्पष्ट या अंतर्निहित हो सकता है। उदाहरण के लिए, विज्ञापन सामग्री के लेखक जो जनता को एक यूनियन बैठक में आने के लिए कहता है, "यूनियन में शामिल होने से आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा बढ़ जाएगी!" लेखक का तर्क काफी स्पष्ट है - संघ कार्यरत वर्गों के परिवारों की मदद करेगा।
    • दूसरी तरफ, नागरिक अधिकार प्रदर्शन पर एक समाचार पत्र के लेखक लिख सकते हैं "प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिंसक रूप से सामना किया था, जिन्होंने उनके खिलाफ पानी की जेट फेंक दिया। कई प्रदर्शनकारियों का वर्णन की तरह लगता है के रूप में पुलिस उदासीनता से पता चला घायल हो गए। "क्या हुआ। हालांकि, ध्यान प्रदर्शनकारियों और पुलिस उदासीनता की चोटों के लेखक द्वारा दिए गए infers अपने तर्क है कि कि प्रदर्शनकारियों सही थे और पुलिस गलत थी
  • अपना कांग्रेस प्रतिनिधि लिखें चरण 13
    3



    क्या कहा नहीं जा रहा है पर ध्यान दें। ऐतिहासिक दस्तावेजों में, मौन अक्सर शब्दों से अधिक कहता है। दस्तावेज के बाहर छोड़ा गया या छोड़ दिया गया है, यह पता लगाना अक्सर "लाइनों के बीच पढ़ना" कहा जाता है और ऐसा कुछ ऐसा है जो इतिहासकार लेखकों के वास्तविक इरादों को खोजते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि स्रोत बेनेडिक्ट अरनॉल्ड का एक मृत्युलेख है, तो उसके बारे में आप क्या जानते हैं जो मृत्युलेख से बाहर रह गया था? क्या दस्तावेज़ में यह उल्लेख है कि अमेरिकियों ने उन्हें गद्दार माना? क्या मृत्युविशेष केवल अमेरिकियों के विचारों पर केंद्रित है? एक दस्तावेज़ से बाहर छोड़ी गई चीजें लेखक के बारे में और पाठ के कारणों के बारे में बहुत कुछ कहती हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 3 चरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्रोत की सीमाएं सूचीबद्ध करें इतिहासकारों ने अतीत के बारे में अपनी बहस का निर्माण करने के लिए विभिन्न सूचनाओं के विभिन्न स्रोतों का विश्लेषण करने में बहुत समय व्यतीत किया है कोई एक भी दस्तावेज नहीं है जो आपको एक विशेष समय या विषय का अध्ययन करने के बारे में जानने के लिए आपको जो सब कुछ जानने की ज़रूरत है वह आपको बता सकता है। ध्यान दें कि दस्तावेज क्या नहीं बता सकता।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में नारीवाद की दूसरी लहर पर एक थीसिस लिख रहे हैं। ग्लोरिया स्टाइनम के अपने दोस्तों में से एक पत्र आपको आंदोलन के नेताओं में से एक के निजी जीवन के बारे में बताएगा। लेकिन यह आपको बहुत कुछ नहीं बताएगी कि वह सरकार से कैसे संबंधित है।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 18 कदम लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित करें कि दस्तावेज़ विश्वसनीयता है। एक ऐतिहासिक दस्तावेज़ का विश्लेषण करने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि दस्तावेज़ विश्वसनीय है या नहीं। आप इसे आपके द्वारा किए गए अन्य खोजों की तुलना करके या अवधि के बारे में पहले से ही जानते हैं, ऐसा करके कर सकते हैं। क्या अन्य स्रोत हैं जो दस्तावेज़ में आपने जो पढ़ा है उससे पुष्टि करता है? या क्या अन्य स्त्रोतों का क्या लिखा है इसके विपरीत है? ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए, केवल विश्वसनीय दस्तावेजों को स्वीकार किया जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, शायद एक दक्षिणी अखबार में एक लेख के लेखक का तर्क है कि असहयोगी छात्र समन्वय समिति के सफेद और काले सदस्यों (विद्यार्थी गैर-हिंसक समन्वय समिति, एसएनसीसी) लड़कियों के अपहरण करने के लिए दक्षिण जा रहे हैं। आप अन्य रीडिंग्स और रिसर्च से जानते हैं कि यह सच नहीं था। इसलिए, उल्लेखनीय समिति की गतिविधियों का वर्णन करने के लिए दस्तावेज़ विश्वसनीय स्रोत नहीं है। फिर भी, वह हमें कुछ के बारे में बताता है कि दक्षिणी दक्षिणी देशों के नागरिक अधिकारों के आंदोलनों के बारे में क्या कहना था।
  • विधि 3
    सर्वेक्षणों में ऐतिहासिक दस्तावेजों का उपयोग करना

    एक अनुदान प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस प्रश्न पर विचार करें, जिसे आप हल करने का प्रस्ताव दे रहे हैं। यदि आप एक निबंध या एक अकादमिक अनुसंधान लिख रहे हैं, तो आप अक्सर उस प्रश्न को ध्यान में रखेंगे जो आप उत्तर देना चाहते हैं। यह एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जिसे शिक्षक ने आपके लिए उठाया है, या जो आपने खुद के लिए बनाया है आप क्या जवाब चाहते हैं और आप इसे कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • चित्र एक जीवनी स्केच लिखें चरण 9
    2
    दस्तावेज़ चुनें जो प्रश्न आप अपनी खोज से उत्तर देने का इरादा रखते हैं वह यह संकेत देगा कि आप इसका उत्तर देने के लिए किस दस्तावेज़ प्रकार का उपयोग करना चाहिए। ऐसे दस्तावेज़ों को चुनना सुनिश्चित करें जो अलग-अलग बिंदुओं के दृश्य पेश करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि अपने शोध का सवाल यह है कि "क्या प्रथम विश्व युद्ध के कारणों थे?" आप केवल जर्मन लेखकों दस्तावेजों का उपयोग नहीं करना चाहिए। उन दस्तावेजों को जर्मन लेखकों, ऑस्ट्रिया और यहां तक ​​कि फ्रेंच की संभावना देने के लिए देखो।
  • चित्र शीर्षक एक पुस्तक चरण 11
    3
    उद्धरण ध्यान से चुनें आपको अनुसंधान में हर समय स्रोतों से उद्धरण चिह्नों का उपयोग नहीं करना चाहिए आपको अपने प्रश्न का उत्तर देने के लिए प्रत्येक दस्तावेज़ से उद्धरणों को चुनना होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इस सवाल का जवाब दे रहे हैं कि "क्या महान अवसाद का कारण था?" एक दस्तावेज हो सकता है जो आपको एक ही प्रश्न के कुछ अलग-अलग उत्तर बताता है। इस समय क्या आप लिख रहे हैं पर फोकस - यह शेयर बाजार के पतन के बारे में हो सकता है उस घटना के बारे में स्रोत से एक बोली निबंध में दर्ज करें।
    • आप द्वितीयक स्रोतों से उद्धरण भी उपयोग कर सकते हैं। जब तक आप मूल लेखक का हवाला देते हैं, तब तक ऐसा करने के लिए ठीक है
  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 7
    4
    अपने दस्तावेज़ों को बातचीत करने दें यदि आपके पास कई दस्तावेज़ हैं जो एक ही चीज़ के बारे में बात करते हैं, तो उनके बीच समानताएं और अंतर बताएं। इससे पता चलता है कि आप एक ही समय में कई दस्तावेज़ों का विश्लेषण करने में सक्षम हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप "फ्रेंच क्रांति का कारण क्या था" सवाल का उत्तर दे रहे हैं, तो प्राथमिक और माध्यमिक ऐतिहासिक स्रोतों का उपयोग करना वांछनीय हो सकता है इस तरह, आप यह दिखा सकते हैं कि क्रांति के समय प्रकाशित अखबारों के एक लेख के मुताबिक, किसानों की राजशाही से असंतुष्ट होने के कारण, उनकी पाठ्यपुस्तक के एक भाग ने कहा कि वास्तव में मुख्य कारण राजशाही खर्च था। दस्तावेज़ों के बारे में व्याख्यान और वे स्वयं का विरोध क्यों कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • पेशेवर इतिहासकारों ने ऐतिहासिक दस्तावेजों को अच्छी तरह से विश्लेषण करने के लिए सीखने के लिए बहुत समय तक अध्ययन किया। यह एक बहुत कठिन काम हो सकता है, इसलिए यदि आप निराश या चुनौतीपूर्ण महसूस करते हैं, हार न दें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com