IhsAdke.com

एक प्रक्रिया दस्तावेज़ कैसे करें

प्रक्रिया दस्तावेज ऐसे कदमों की तार्किक व्यवस्था है जो प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने और एक वांछनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। जबकि इस प्रकार के दस्तावेज़ की सामग्री जटिल या सरल हो सकती है, समग्र प्रक्रिया को बनाने वाले चरणों की जटिलता के आधार पर, मूल दृष्टिकोण प्रत्येक चरण का निर्धारण करने के लिए कॉल करता है, जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया जाना चाहिए, उन चरणों के लिए सबसे तार्किक अनुक्रम या आदेश और वास्तव में प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद क्या पूरा किया गया है इन सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए, अंडे को उकसाने से अंतरराष्ट्रीय विपणन अभियान चलाने के लिए किसी भी चीज़ के लिए प्रक्रिया दस्तावेज बनाना संभव है।

चरणों

एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
शामिल प्रक्रिया के लिए अंतिम लक्ष्य की पहचान करें प्रक्रिया को उत्पादक बनाने के लिए क्या करना चाहिए, यह जानने के लिए समय के संदर्भ में पैरामीटर को परिभाषित करने और प्रक्रिया के भीतर आवश्यक कार्यों को पूरा करने में संसाधनों के उपयोग में मदद मिलती है।
  • एक प्रसंस्करण दस्तावेज़ चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सफलतापूर्वक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची बनाएं इसमें न केवल मूर्त संसाधन शामिल हैं, जैसे धन और उपकरण, लेकिन समय और अनुभव भी। यह तय समय में किया जाएगा कि प्रत्येक चरण को कैसे ठीक किया जाए और सबसे प्रभावी तरीके से उन्हें कैसे पूरा किया जाए, इसका वर्णन करें।
  • एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    प्रगति की प्रक्रिया के लिए होने वाली घटनाओं के तार्किक अनुक्रम के बारे में सोचें अक्सर, एक कदम को पूरा करने के क्रम में क्रम में अगले चरण को क्रियान्वित करने के लिए मार्ग प्रशस्त होगा उदाहरण के लिए, इस पत्र को लिखने से पहले एक पत्र के उद्देश्य को परिभाषित करना आवश्यक है, जो पत्र को मेल करने के लिए आवश्यक है।



  • एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सबसे तार्किक अनुक्रम में पहचाने गए चरणों को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पूरा चरण प्रक्रिया के अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के अंतिम चरण के साथ क्रम में अगले चरण के लिए आसानी से तैयार है।
  • एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक अपवाद सूची बनाएं जिसमें प्रक्रिया अनुक्रम में प्रत्येक शामिल होने को शामिल किया गया है। अपवाद प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में होने वाले परिणाम हैं जो घटना के लिए कम क्षमता रखते हैं लेकिन यदि उपचार न किया जाए तो परिणामों को पटरी से उतर सकता है। संभावित अपवादों को पहचानने और उनका निपटान करने का उद्देश्य पूरी प्रक्रिया को लेकर किसी अनियोजित घटना के बिना प्रत्येक चरण के पूरा होने के लिए आकस्मिक दृष्टिकोण तैयार करना है।
  • एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    अनुक्रम की जांच करें यदि संभव हो, तो प्रक्रिया पूरी करने का प्रयास करें और प्रत्येक चरण का अनुसरण करें। इससे प्रत्येक चरण के लिए निर्देशों को परिष्कृत करना संभव होगा और यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक चरण पर वांछित प्रभाव प्राप्त हो जाएगा। अनुक्रम की एक वास्तविक परीक्षा अक्सर कुछ छोटे कारक की पहचान करना आसान बनाते हैं जिन्हें पहले ध्यान नहीं दिया गया था और अंतिम प्रक्रिया दस्तावेज़ को अधिक तार्किक और व्यापक बना दिया गया था।
  • युक्तियाँ

    • प्रक्रिया दस्तावेज़ में पहचाने गए प्रत्येक चरण के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो। कई लोगों ने एक आम गलती की है कि हर कदम इतने जटिल बनाने की कोशिश करें कि वह कदमों के पीछे तर्क को देखते हुए खो जाए। सीधा, आसान शब्दों को समझें, जो पता चरण मैकेनिक्स को संबोधित करते हैं।
    • कभी नहीं एक प्रक्रिया दस्तावेज़ नई जानकारी बदलने के लिए डरो या सुविधाओं सुनिश्चित करना है कि प्रक्रिया दक्षता, या पूर्व में अज्ञात कारकों अनुक्रम में एक या अधिक चरण उपलब्ध कराने की खोज कर रहे तर्कसंगत नहीं होने के लिए के एक उच्च स्तर के साथ पूरा हो गया है। प्रौद्योगिकी, कच्ची सामग्रियों में परिवर्तन और अन्य कई कारक मौजूदा प्रक्रिया को अप्रचलित बना सकते हैं, जिससे एक नया निर्माण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com