IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डायरेक्ट मेल कैसे करें

आपको पहले से ही कई लोगों के लिए एक पत्राचार भेजना पड़ा, और प्रत्येक संस्करण बिल्कुल वैसा ही नहीं था, क्या आपने व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पत्राचार बनाने के घंटे बिताए? खैर, अब ऐसा करने के लिए अब यह आवश्यक नहीं है यह छोटा लेख प्रत्यक्ष मेल बनाने और अपने समय का बेहतर इस्तेमाल करने की व्याख्या करेगा।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
1
"डायरेक्ट मेल प्रारंभ करें" पर क्लिक करें और फिर "चरण-दर-चरण मेल मर्ज विज़ार्ड" चुनें। मेल मर्ज बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से नेविगेट करने के लिए चरणों का पालन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक दस्तावेज़ प्रकार चुनें। इस दस्तावेज़ में ऐसी जानकारी शामिल है जो प्रत्येक संस्करण में समान होगी, जैसे कि कंपनी का लोगो या प्रेषक का पता यदि आपने पहले ही यह दस्तावेज बनाया है, तो आप यू.एस.ई. चालू दस्तावेज़ विकल्प का चयन कर सकते हैं। अन्यथा, "एक टेम्पलेट से प्रारंभ करें" या "मौजूदा दस्तावेज़ से प्रारंभ करें" पर क्लिक करें और फिर उस टेम्पलेट का पता लगाएं जिस दस्तावेज़ का आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
    3
    डेटा स्रोत से कनेक्ट करें जो जानकारी आप अपने दस्तावेज़ों में मर्ज करना चाहते हैं उसे डेटा स्रोत में संग्रहीत किया जाएगा, और आपके Outlook संपर्कों में या मौजूदा फ़ाइल में पाया जा सकता है यदि आपने अभी तक यह जानकारी नहीं बनाई है, तो इसे बनाना शुरू करने के लिए "एक नई सूची बनाएँ" चुनें।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
    4
    संबंधित बक्से को चेक या अनचेक करके शामिल किए जाने वाले रिकॉर्ड को इंगित करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दस्तावेज़ में फ़ील्ड जोड़ें "फ़ील्ड" को प्रत्येक पत्र के लिए एक अद्वितीय जानकारी के रूप में सोचें उदाहरण के लिए, यह प्रत्येक कंटेनर का पता हो सकता है आप "अधिक आइटम" विकल्प भी चुन सकते हैं। यह आपको विशिष्ट जानकारी जोड़ने की अनुमति देगा जो आपने अपने डेटा फ़ाइल में शामिल किया है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में मेल मर्ज शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूर्वावलोकन देखें और मेलिंग सूची को पूरा करें। यह देखने के लिए कि मेल मर्ज कैसे दिखेगा, प्रत्येक जुड़े दस्तावेज़ की समीक्षा करें, सुनिश्चित करें कि इसमें कोई त्रुटि नहीं है। आप किसी विशिष्ट कंटेनर की खोज भी कर सकते हैं, कंटेनर हटा सकते हैं, या संपूर्ण कंटेनर सूची को संपादित कर सकते हैं। पूर्वावलोकन देखने के बाद, "अगला" पर क्लिक करें और मेल मर्ज पूरा हो गया है। आप प्रिंट कर सकते हैं, संचारित कर सकते हैं, बचा सकते हैं या केवल आपके द्वारा बनाए गए दस्तावेज़ का एक हिस्सा बचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो याद करना आसान होता है अगर चीजें पहली बार सही नहीं दिखती हैं तो चिंता न करें - देखें कि सब कुछ सही है और फिर से प्रयास करें।
    • यदि आपको मेल मर्ज विकल्प नहीं मिलता है, तो "टूल" मेनू पर जाएं, "पत्र और मेलिंग" चुनें, और "मेल मर्ज" (या "मेल मर्ज विज़ार्ड" पर क्लिक करें यदि आप Word 2002 का उपयोग कर रहे हैं) पर क्लिक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com