IhsAdke.com

फॉर्म कैसे बनाएं

कई तरह के कार्यालय अनुप्रयोगों में फ़ॉर्म बनाना एक सामान्य कार्य है कभी-कभी काम पुराने प्रारूप को अपग्रेड करना है, जो अब पिछले समय की तरह उपयोगी नहीं है। कुछ मामलों में, लक्ष्य को खरोंच से शुरू करना और एक नया एप्लिकेशन या कार्य के लिए कुछ बनाना है दोनों ही मामलों में, कुछ बुनियादी कदम उठाए जाते हैं जो एक अच्छी तरह से संगठित, आसानी से पढ़े गए फ़ॉर्म को बनाने में आसान बनाते हैं जो आपके लक्ष्य को पूरा करेगा।

चरणों

चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 1
1
जानकारी के प्रकारों को निर्धारित करें जिन्हें प्रपत्र फ़ील्ड में कैप्चर किया जाना चाहिए। यह दस्तावेज के इच्छित उपयोग द्वारा तय किया गया है। जानकारी के विभिन्न टुकड़ों को पहचानें, जिन्हें कब्जा किया जाना है और उस डेटा के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों की संख्या में उन्हें देखें।
  • चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 2
    2
    इस जानकारी को एक तार्किक अनुक्रम में व्यवस्थित करें यह विचार एक फ़ील्ड से दूसरे तक के प्रवाह को बनाने के लिए है, जो उन लोगों को समझ में आता है जो दस्तावेज़ का उपयोग करेंगे। बुनियादी संपर्क जानकारी को पकड़ने का उद्देश्य एक बहुत ही सरल रूप है, ईमेल पते पर तिथि, प्रथम नाम, अंतिम नाम, पता, शहर, राज्य, ज़िप कोड, फोन नंबर, फ़ैक्स और फ़ील्ड के अनुक्रम का पालन कर सकते हैं।
  • चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 3
    3
    फॉर्म टेम्पलेट बनाने के लिए इस व्यवस्था को लागू करें। आम तौर पर, सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन फ़ील्ड बनाने में आसान बनाता है, जिन्हें एक रिक्त दस्तावेज़ में फ़ील्ड में स्थिति खींचने के लिए कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल करके रखा जा सकता है। डेटा के लिए फ़ील्ड बनाएं और रखें, पहले की पहचान किए गए समान तार्किक अनुक्रम में।



  • चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 4
    4
    अपने प्रपत्र टेम्पलेट में प्रत्येक फ़ील्ड को कस्टमाइज़ करें। अधिकांश सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो फॉर्म बनाने में सहायता करते हैं, प्रत्येक फ़ील्ड की लंबाई और चौड़ाई को समायोजित करने के साथ-साथ प्रत्येक फ़ील्ड में अनुमति वाले पात्रों के प्रकार को प्रतिबंधित भी कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित करना संभव है कि तिथियां और फोन नंबर समान रूप से दर्ज किए गए हैं
  • चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 5
    5
    उपयुक्त होने पर ड्रॉप-डाउन मेनू जोड़ें यदि एक ऑनलाइन वातावरण में प्रपत्र का उपयोग किया जाता है या डेटाबेस में एक टेम्पलेट का हिस्सा है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू को जोड़कर आम तौर पर एक तालिका बनाने और उसे उपयुक्त फ़ील्ड के साथ जोड़ना होगा। ऐसा करने के लिए विशिष्ट निर्देश सॉफ़्टवेयर के साथ आने वाली सहायक सामग्रियों में मिल सकते हैं।
  • चित्र डिजाइन एक फॉर्म चरण 6
    6
    अपने फार्म का परीक्षण करें सामान्य प्रयोजन प्रपत्र जारी करने से पहले, कुछ डेटा दर्ज करने के लिए कुछ समय लें और यह सत्यापित करें कि परिणाम आपकी अपेक्षाओं के भीतर है। यदि डेटा सही ढंग से कब्जा करने में विफल रहता है, या एक या अधिक फ़ील्ड अपेक्षित रूप से काम नहीं कर रहे हैं, तो फॉर्म टेम्पलेट पर लौटें और समायोजन करें।
  • युक्तियाँ

    • कई शब्द प्रसंस्करण कार्यक्रमों में सॉफ्टवेअर्स शामिल होते हैं जो कि फ़ॉर्म बनाने में आसान बनाते हैं। विशेष रूप से फ़ॉर्म सृजन के लिए तैयार किए गए सॉफ़्टवेयर खरीदने से पहले, अपने वर्ड प्रोसेसर की सुविधाओं की जांच करें और देखें कि क्या आपके पास अपने मन में प्रपत्र बनाने के प्रकार का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त है।
    • कई मुक्त पैकेज और ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर हैं जो विभिन्न प्रकार के रूपों को बनाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। निवेश और अनूठे सॉफ्टवेयर से पहले, इनमें से कुछ मुफ्त उत्पादों का प्रयास करें। अक्सर वे मूल रूपों और लेआउट के लिए अच्छी तरह से काम करेंगे, आपको समय और पैसा बचाने होंगे।
    • लेआउट को यथासंभव सरल रखें। इस अवधारणा को एक ऐसा प्रारूप बनाने के लिए होता है जो बहती है और कई संसाधनों और खेतों को अनावश्यक नहीं मिलता है, मुख्य कार्य को नुकसान पहुंचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com