IhsAdke.com

स्प्रेडशीट में एक फॉर्म कैसे बनाएं

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट से संबंधित एक कार्यक्रम में एक फार्म, एक फाइल है (कभी-कभी खोज या पंजीकरण फॉर्म के रूप में) जो कि आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न पूर्वनिर्धारित विकल्पों के जरिए आबादी जा सकती है। एक वर्ड प्रोसेसर में एक फॉर्म बनाना भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन स्प्रेडशीट में इसे बनाने में कुछ ऐसा होता है जो आपके जीवन को बहुत आसान बना देगा, क्योंकि यह स्प्रेडशीट प्रविष्ट डेटा के आधार पर उन्नत गणना कर सकती है। यह आलेख आपको यह बताएगा कि यह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, ओपनऑफिस.org कैल्क, जीएनमेरिक, क्वाट्रो प्रो और नंबर से स्प्रैडशीट्स के माध्यम से कैसे करें। पढ़ते रहो!

चरणों

स्प्रैडशीट चरण 1 में प्रपत्र बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
एक स्प्रेडशीट खोलें
  • माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में (Excel 2007 के अपवाद के साथ) क्लिक करें कल्पना, टूलबार और उसके बाद में रूपों.
  • OpenOffice.org Calc में, क्लिक करें कल्पना, टूलबार, प्रपत्र नियंत्रण.
  • Gnumeric में, क्लिक करें कल्पना, टूलबार और उसके बाद में टूलबार ऑब्जेक्ट.
  • स्प्रैडशीट चरण 2 में प्रपत्र बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान दें कि यह एक टूलबार को फॉर्म से संबंधित विकल्पों के साथ खुल जाएगा। ये विकल्प विशेषकर टेक्स्ट बॉक्स, बक्से को चिह्नित या रेडियो बटन जैसी सुविधाओं से बनाये जाते हैं (रेडियो बटन)।



  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    आपके द्वारा एक फॉर्म बनाया है, अपने दस्तावेज़ को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें. उपकरण (और विकल्प> सुरक्षा - ओपनऑफिस.ओआरओ) पर जाएं और दस्तावेज़ को सुरक्षित रखें पर क्लिक करें। फिर एक पासवर्ड चुनें ऐसा करने के बाद, आपका दस्तावेज़ सुरक्षित है अन्य उपयोगकर्ता पहले से ही बनाये गये फ़ॉर्म को भर सकते हैं, और इसे पूरी तरह से संपादित नहीं कर सकते
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक बार जब आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर लेंगे, तो आप या तो उस साइट को अपनी साइट पर रख सकते हैं, या इसे ईमेल द्वारा लोगों तक भेज सकते हैं ताकि वे इसे भर सकें, इसे सहेज सकें, प्रिंट कर सकें, या इसे वापस भी भेज सकें आपके लिए सभी जानकारी भर दी गई है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अधिक पेशेवर डिज़ाइन के साथ एक फॉर्म बनाना चाहते हैं, तो ओओ कैल्क पर जाएं और बटन क्लिक करें जो कहते हैं चयनित शीट में ग्रिडलाइन स्विच करें.

    चेतावनी

    • यह आलेख आपको बनाने के लिए सिखा रहा है एक ऐसा नहीं है DataForm और एक नहीं UserForm.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com