IhsAdke.com

मोनोग्राफ कैसे लिखें

किसी मोनोग्राफ को लेखन किसी भी कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। इसमें सेमेस्टर में आने वाली सामग्री के ज्ञान और प्रवीणता को प्रदर्शित करने की उम्मीद है। पाठ्यक्रम में आपका ग्रेड निर्धारित करने के लिए आपका शिक्षक आपके पेपर की गुणवत्ता पर बहुत अधिक निर्भर कर सकता है। स्केच आपके विचारों को व्यवस्थित करने और अपने काम में एक सामान्य संरचना देने का एक तरीका है, ताकि इसमें तार्किक प्रगति हो और वह पाठक को भ्रमित न करें, एक ध्यान से दूसरे को आगे बढ़कर एक दूसरे को सौम्य तरीके से आगे बढ़ाना और अपना तर्क कदम से कदम रखे।

चरणों

एक मोनोग्राफ स्केचिंग

एक शीर्षक पेपर चरण 1 को रेखांकित चित्र
1
आप क्या मतलब के बारे में सोचो स्केच सामग्री को व्यवस्थित करने के तरीके हैं, और अनुसंधान और महत्वपूर्ण विश्लेषण की आवश्यकता को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक टर्म पेपर चरण 2 को रेखांकित करें
    2
    पहला भाग शायद आपके काम के लिए सामान्य परिचय होना चाहिए। इसमें आपके अध्ययन के क्षेत्र में क्या शामिल है, आपके काम का उद्देश्य क्या है, और आपके द्वारा किए गए बयानों के साक्ष्यों को इकट्ठा करने के लिए संसाधनों के प्रकार की व्याख्या शामिल हो सकती है।
  • एक टर्म पेपर चरण 3 के अनुसार रेखांकित चित्र
    3



    अलग-अलग विषयों को अलग-अलग वर्गों या पैराग्राफ में अलग करें। इसका उद्देश्य पाठक को एक दृश्य / संगठनात्मक संकेत देना है कि विभिन्न सूचनाएं प्रस्तुत की जा रही हैं।
  • एक टर्म पेपर चरण 4 को रेखांकित करें
    4
    एक आदेश का उपयोग करें जो आपके लिए काम करता है कोई मार्गदर्शन 100% समय का काम नहीं करता है। हालांकि, अपने विचारों और प्रमाणों को उस क्रम में डालना, जिसमें एक विषय अगले समझने के लिए आवश्यक पृष्ठभूमि प्रदान करता है, या अगले विचार के अर्थ और संदर्भ को समझाता है, महत्वपूर्ण है। स्पष्टता आपका लक्ष्य है अपने दृष्टिकोण को पूरा करने के दौरान आपके पेपर को कैसे समग्र दृष्टिकोण या महसूस करना चाहिए और महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए, आपके काम को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका है।
  • एक टर्म पेपर चरण 5 के अनुसार रेखांकित चित्र
    5
    मोनोग्राफ लिखें चीजें नियोजन के लिए बहुत समय व्यतीत मत करो! आपको काम लिखना होगा!
  • एक टर्म पेपर चरण 6 को रेखांकित करें
    6
    अपने स्केच में फंसना मत महसूस करो जब आप वास्तव में मोनोग्रफ़ लिखते हैं, तो आपके पास एक अधिक विस्तृत दृष्टिकोण होगा कि आपका निबंध कैसे निकल रहा है। जो अनुभाग आपने सोचा थे महत्वपूर्ण ज़रूरी हो सकता है, और आप इस बात को पहचान सकते हैं कि आपके कार्य के लिए नए अनुभागों की सामग्री के विस्तार की आवश्यकता है जिसे आपने नियोजन प्रक्रिया के दौरान नहीं माना था। उन परिवर्तन करें और अपनी रूपरेखा समायोजित करें!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com