IhsAdke.com

यूसीएएस के लिए व्यक्तिगत विवरण कैसे लिखें

यूसीएएस (विश्वविद्यालयों और ब्रिटिश कॉलेजों से प्रवेश) से अपने व्यक्तिगत बयान में क्या लिखना जानना वास्तव में मुश्किल हो सकता है दुर्भाग्य से, कोई सेट नुस्खा नहीं है, क्योंकि अनुप्रयोगों का काफी हद तक उनके व्यक्तित्व द्वारा न्याय किया जाता है हालांकि, कुछ ऐसी युक्तियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

चरणों

यूसीएएस चरण 1 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं निर्णय लें कि आप क्या अध्ययन करना चाहते हैं से पहले अपना कथन लिखना व्यक्तिगत विवरण के दो-तिहाई आमतौर पर आपके भविष्य के प्रशिक्षण से संबंधित होते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं, इसके बारे में आप निश्चित हैं।
  • यदि आप एक कठिन समय तय कर रहे हैं, अपने परिवार और दोस्तों के साथ ही अपने शिक्षकों और गुरु के साथ "आप" के लिए पुष्टि करें कि डिप्लोमा सही अध्ययन विकल्प है या नहीं। यात्रा के कई दिनों पर जाएं और मौजूदा सामग्रियों में से कई का विश्लेषण करें।
  • UCAS चरण 2 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने विचारों को इकट्ठा करो निम्न चरणों का पालन किसी भी क्रम में किया जा सकता है। इससे पहले कि आप भी शुरू करें, एक और जटिल कार्य शुरू करने से आपको निराश और अवधारणा मिल सके। आप पाएंगे कि गैर-डिप्लोमा विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और फिर जो आपके भविष्य के प्रशिक्षण के लिए विशिष्ट हैं लोग खुद के बारे में और अधिक आसानी से बोलने में सक्षम हैं - लेकिन जब पूछा गया कि वे इस गठन को क्यों चुन रहे हैं, तो वे शब्दों से बाहर निकल सकते हैं। याद रखें कि इस खंड में सब कुछ सिर्फ एक मोटा स्केच है, इसलिए जब तक आप एक आदर्श वाक्यांश के बारे में सोचें, तो नोट्स को छोटा रखें
    1. मुख्य प्रश्नों के आसपास अपने मस्तिष्क के साथ काम करें कागज के एक खाली टुकड़ा उठाओ और केंद्र में कहानी का शीर्षक लिखें। इसके बारे में जानें: किसने, किसके, क्यों, कब, कहाँ और कैसे, जब आप अपने पाठ्यक्रम के बारे में विचारों को छेड़ रहे हैं यह दृष्टिकोण आपको सामान्य से सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    2. एक खाली कागज का टुकड़ा पैक करें और सभी संभावित गतिविधियों और उपलब्धियों को सूचीबद्ध करें जो आप अपने संभावित विश्वविद्यालय को बता सकते हैं। यह सब आपके लिए व्यक्तिगत है क्या आप किसी खेल में किसी भी टीम में शामिल हैं? क्या आपको सबसे आधुनिक भाषा के छात्र के रूप में चुना गया है जो अपने जीसीएसई अध्ययनों के दौरान सुधार हुआ है? जो कुछ भी आपको भीड़ से बाहर खड़ा करता है तैयारी के इस स्तर पर लेखन के लायक है।
    3. उस पाठ्यक्रम पर वापस जाएं, जिसे आप पढ़ाई करने की सोच रहे थे। इस विशेष प्रशिक्षण को चुनने के लिए आपको किसने आकर्षित किया? क्या आपको इस कोर्स से संबंधित किसी भी काम का अनुभव है? क्या आपने पहले विषय को निम्न स्तर पर अध्ययन किया है? ये महत्वपूर्ण पहलू हैं जो आपकी व्यक्तिगत कथानक बनायेंगे, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को एक खास कोर्स चुनने के लिए अपने ही कारण होंगे। यह जानकारी व्यक्तिगत रूप से बनी हुई है और आप यह देखना शुरू कर देंगे कि आपकी निजी कथन सांसारिक मानक कथन के साथ कैसे टूट जाती है।
      • आपके पास अब एक सूची है जो निम्न का विवरण देती है (इसे चेकलिस्ट के रूप में उपयोग करें):
        • आप इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं, पिछले विचारों और अनुभवों के लिए आपके कारण (उदाहरण के लिए, विषय के आसपास रीडिंग)
        • भविष्य के कैरियर के लिए विचार या योजनाएं
        • कार्य अनुभव
        • पिछला अध्ययन - पाठ, विषय, फील्डवर्क और परियोजनाएं
        • पुरस्कार और समीक्षाएं
        • अध्यात्मिक गतिविधियों
        • शौक और रुचियां
        • अंशकालिक रोजगार
  • यूसीएएस चरण 3 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक संरचना चुनें हर किसी का लेखन की अपनी शैली है, और जो भी आप अपने व्यक्तिगत बयान में लिखते हैं वह किसी तरह अपनी संरचना को विकसित करने के तरीके को निर्धारित करेगा। एक व्यक्तिगत बयान बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बहुत कुछ योजना बनाये और फिर देखें कि संरचना क्या बनती है, आप आसानी से इसे कैसे संरचित करेंगे।
    1. तीन पैराग्राफ संरचना की योजना बनाने की कोशिश करें। उन सभी विचारों का उपयोग करना जो आपने पहले एकत्र किए हैं, उन्हें निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित करें:
    • एक - पाठ्यक्रम (आप इस विशेष पाठ्यक्रम का चयन क्यों कर रहे हैं और अपनी पसंद की पुष्टि करने के लिए आपने क्या किया है, इसके बारे में सब कुछ है, जिसमें इस विषय से संबंधित बचपन का अनुभव भी शामिल हो सकता है - नहीं बॉक्स के बाहर सोचने में डर लगाना)
    • दो-कार्य अनुभव, कैरियर की योजनाएं और पुरस्कार (काफी आत्मविवेक)
    • तीन - अतिरिक्त गतिविधियों, आपके शौक, हितों और अंशकालिक रोजगार (ऊपर के रूप में)
  • यूसीएएस चरण 4 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रतिदिन 15 मिनट के लिए प्रतिबद्ध। अगर आप हर सुबह 15 मिनट बिताते हैं, तो यह आपके दूसरे कार्य के रास्ते में बिना अपने व्यक्तिगत बयान लिखने के लिए कुछ सप्ताह लगेगा। अपने साथ एक डायरी रखो, जहां आप दिन के दौरान अपने मन में आने वाले सभी विचारों को लिख सकते हैं।
  • यूसीएएस चरण 5 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने व्यक्तिगत बयान का संक्षिप्त वर्णन करें उन सभी विचारों का उपयोग करें जिन्हें आपने एक साथ रखा है और उन्हें समझाने की कोशिश में वर्गीकृत किया गया है कुछ ही देर में विभिन्न पहलुओं में से प्रत्येक, यह दर्शाता है कि क्या वे आपकी पसंद की पसंद और उनके द्वारा प्राप्त की गई व्यक्तिगत गुणों से संबंधित हैं, क्या वे आपकी मौखिक संचार में टीम का निर्माण या सुधार करें, इन गुणों के बारे में ध्यान से सोचें, क्योंकि वे आपके व्यक्तिगत बयान को बेचेंगे



  • यूसीएएस चरण 6 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक परिचय और निष्कर्ष जोड़ें अपने व्यक्तिगत बयान के मुख्य निकाय के साथ, आपको यह सब एक साथ शुरू करना चाहिए, एक निष्पक्ष निष्पादन के साथ इसे जोड़ना, एक विशिष्ट लेकिन दिलचस्प परिचय का उल्लेख नहीं करना चाहिए।
    • इन दो हिस्सों को कम से कम रखा जाना चाहिए क्योंकि आप अनिवार्य रूप से अपनी वर्ण सीमा से अधिक लिखेंगे।
    • यदि आप दोहरी डिग्री के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके परिचय से संकेत मिलता है कि आप क्या करने के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपने दोनों विषयों को एक साथ क्यों अध्ययन किया
    • अंतिम निष्कर्ष पाठ्यक्रम की पसंद के पीछे आपकी तर्क का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए, यह सौदा बंद करने का एक आखिरी मौका है, और उन्हें दिखाएं कि आपने इस फैसले में बहुत समय और प्रयास बिताया है।
  • यूसीएएस चरण 7 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाले चित्र
    7
    आवश्यकताओं के भीतर फिट करने के लिए अपने व्यक्तिगत बयान का आदेश दें यदि आपकी व्यक्तिगत कतार पहले से ही आवश्यकताओं के भीतर है, तो अगले चरण पर जाएं। यह 4000 अक्षर या 47 लाइनों की सीमा के भीतर होनी चाहिए, जो भी कम हो यूसीएएस में नकल और चिपकाने से पहले अपने बयान को वर्ड प्रोसेसर में लिखना सबसे अच्छा है क्योंकि फॉर्म में स्पेल-चेकर नहीं है। ध्यान रखें कि वर्ड-प्रसंस्करण कार्यक्रमों को दोनों चरित्र गिनती और रेखा की गिनती को कम करके समझना पड़ता है, इसलिए आप यह पता लगा सकते हैं कि जब आप इसे पेस्ट करते हैं तो यह फिट नहीं है।
    1. अथक रहो अपने व्यक्तिगत बयान के माध्यम से काम करना शुरू कर लें कि क्या लिखा गया था कि क्या आपके कोर्स के लिए प्रासंगिक है या किसी तरह से खास दिखता है।
    2. पुनर्निर्माण प्रारंभ करें आप अनावश्यक भाषा के एक समूह को काटने के द्वारा अपने निजी स्टेटमेंट से कितना कम कर सकते हैं, इस पर आप आश्चर्यचकित होंगे। एक सफल व्यक्तिगत बयान की कुंजी संक्षिप्त है, प्रवेश ट्यूटर निश्चित रूप से वह जरूरत नहीं है कुछ भी पढ़ना नहीं चाहता है।
  • यूसीएएस चरण 8 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    किसी से आपको कुछ सहायता और अंतिम मार्गदर्शन देने के लिए कहें आपके सामने आपके पास क्या कुछ ऐसा है जिस पर आपको बहुत गर्व होना चाहिए, खासकर जब से यह करने में बहुत समय लग गया है।
    1. एक मित्र को ढूंढें जो आपको अच्छी तरह से जानता है कि यह देखने के लिए कि आपका व्यक्तिगत कथन स्वयं का सही प्रतिनिधित्व है या नहीं।
    2. एक परिवार के सदस्य की व्यवस्था करें जो शायद आप को अभी तक बेहतर जानता है, इस बात का सुझाव देने के लिए कि आपने जो कुछ भी देखा हो वह आपके व्यक्तिगत बयान में उल्लेखनीय नहीं है।
    3. एक शिक्षक या संरक्षक को व्यवस्थित करें (जो कि व्यक्तिगत बयानों से निपटने में कुछ अनुभव होता है हमेशा बेहतर होता है) यह देखने के लिए कि क्या आपके पास एक अच्छा पर्याप्त व्यक्तिगत कथन है जो उम्मीद है कि आपके प्रत्येक कॉलेज के विकल्पों की पेशकश की गारंटी होगी।
  • यूसीएएस चरण 9 के लिए व्यक्तिगत विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    आपको लगता है कि यह खत्म हो गया है? सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ कवर किया है, इन चरणों के माध्यम से वापस जाओ!
  • युक्तियाँ

    • संक्षिप्त रहें - प्रवेश ट्यूटर में आपका व्यक्तिगत बयान पढ़ने के लिए थोड़ा समय होगा, इसलिए इस बिंदु पर अपना ध्यान सीधे रखें।
    • विचार लेखन एक व्यक्तिगत बयान लिखते समय लेखन / निबंध विचारों के लिए बहुत आम है उन्हें रोकना और उन्हें सुरक्षित रखने के बाद आप बहुत काम को बचा सकते हैं
    • व्यक्तिगत वक्तव्य के उदाहरणों को इंटरनेट पर पाया जा सकता है एक अलग विषय से एक व्यक्तिगत बयान पढ़ना जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं, आपको उम्मीद की एक अच्छी समग्र आधार देने में मदद करता है। अगर किसी ने पहले ही लिखा है, तो यह आपके विषय से संबंधित है, आपकी अपनी रचनात्मकता को सीमित करने के साथ कुछ भी अटक गई है।
    • सही संदर्भ में एक अच्छी तरह से शोधित उद्धरण एक स्पष्ट संकेत दे सकता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि, यह गलत है और प्रवेश ट्यूटर आसानी से निराश हो सकता है।
    • हर किसी के समान हास्य की भावना नहीं होती है, इसलिए यदि आप एक मजाक या दो कोशिश करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल एक ही नहीं है जो इसे मज़ेदार बनाता है अपने दोस्तों, परिवार या शिक्षकों से यह पूछें कि क्या यह उपयुक्त है।
    • स्केच, नयी आकृति प्रदान करें और थोड़ा और स्केच करें। यह असामान्य नहीं है एक अच्छा व्यक्तिगत बयान के लिए समय और प्रयास का एक बड़ा सौदा आवश्यक है

    चेतावनी

    • अगर आपके काम में साहित्यिक चोरी का पता चला है, तो आपको यूसीएएस आवेदन प्रक्रिया से खारिज कर दिया जाएगा और आपके विश्वविद्यालयों को सूचित किया जाएगा।
    • अन्य लोगों के काम की प्रतिलिपि न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com