IhsAdke.com

अपना खुद का व्यवसाय कैसे आरंभ करें

अपना खुद का व्यवसाय करना एक फायदेमंद पेशेवर विकल्प है, लेकिन उसे अनन्य प्रतिबद्धता की आवश्यकता है क्योंकि आपको अपने आप को समर्पित करना चाहिए और इसे दैनिक पर ध्यान देना चाहिए। आप जो प्यार करते हैं और उस स्वप्न को लाभ और सफलता की वास्तविकता बनाने के लिए खुद को समर्पित करने की संभावना से शुरू करो। अपने स्वयं के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में कई अलग-अलग राय हैं, जो मानते हैं कि पहले किसी भी व्यवसाय योजना को पहले संगठित किया गया होगा, यहां तक ​​कि उन लोगों का मानना ​​है कि जब तक यह लाभदायक नहीं हो जाता, तब तक वे अपने जुनून को समर्पित करते हैं।

चरणों

अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
हर रोज़ समस्याओं के बारे में सोचें और आप उन्हें हाथों और सिर या कुछ उपकरणों के साथ हल करने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    अपने विचार से शुरू करें यह एक नया आविष्कार या अभूतपूर्व उत्पाद नहीं होना पड़ता है। वास्तव में, कई लघु व्यवसाय सफल हो गए हैं जो बाजार पर पहले से ही एक सर्विस या उत्पाद की पेशकश करने के एक अधिक कुशल या सस्ती तरीका खोजे हैं।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    व्यापार योजना लिखें यह एक हजार-पृष्ठ बंडल होना जरूरी नहीं है अपने प्रकार के ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, कीमतों, उत्पादन की लागत और वितरण, कच्चे माल की लागत, अवधारणा आदि के बारे में जानने के लिए बाजार अनुसंधान शामिल करें। इस योजना को अपने प्रतिद्वंद्वियों का मूल्यांकन करना चाहिए: कितने वे हैं, वे कितने सशक्त हैं, वे कहां हैं, आप एक अंतर कैसे हो सकते हैं आदि। साथ ही, इस योजना को स्पष्ट करने की जरूरत है कि इस बाजार में प्रवेश करने के लिए क्या आवश्यक है, जैसे सरकारी खर्च और नियम
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि आपको धन की आवश्यकता है आपकी व्यवसाय योजना में वित्तपोषण पर एक अनुभाग शामिल होना चाहिए आप अपने व्यवसाय को शुरू करने और चलाने के लिए लागत का भुगतान कैसे करेंगे? क्या आपको बैंक ऋण की आवश्यकता है? क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता है? व्यक्तिगत वित्त? इसके अलावा, आपको यह विचार करना होगा कि प्रारंभिक लाभ आपकी आजीविका के लिए पर्याप्त होगा या नहीं।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    प्रारंभिक मार्केटिंग योजना बनाएं विपणन के लिए एक भाग्य लागत नहीं है वास्तव में, कुछ कंपनियों को बहुत कम आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, कई सेवा कंपनियाँ, जैसे अकाउंटिंग फ़र्म, अपने क्लाइंट्स को "मुंह के शब्द" रेफरल के माध्यम से बनाते हैं आप ग्राहकों को प्राप्त करने और नई कंपनी के बारे में खबरों को प्रसारित करने के लिए बैठकों और बैठकों में भी शामिल हो सकते हैं। इस बिंदु पर व्यापार योजना का उपयोग विपणन खर्चों को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है, जिन्हें आप की आवश्यकता होगी या कर सकते हैं।



  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    अपनी प्रारंभिक बुनियादी ढांचे का निर्माण इसका अर्थ यह नहीं है कि एक बड़े कारखाने या लक्जरी कार्यालय का निर्माण करना, लेकिन ग्राहक रिकॉर्ड, अद्यतित लेखांकन पुस्तकों का एक सेट और आवश्यक होने पर कुछ कंप्यूटरों को रखना। कई कारणों में से एक कारण कंपनियां तोड़ देती हैं क्योंकि वे उसमें जो चलते हैं और जो कंपनी को छोड़ देता है उसका वफादार रिकॉर्ड रखने में विफल रहता है एक और बुरी स्थिति जो गतिविधियों के रिकॉर्ड की कमी के कारण हो सकती है, जब कंपनी को भविष्य में बेचा जाएगा और यह पता चलेगा कि कोई ग्राहक रिकॉर्ड नहीं हैं या ये पुरानी हैं ग्राहक एक छोटे से व्यवसाय की सर्वोत्तम संपत्ति हैं
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें
    7
    आगे बढ़ो और अपना व्यवसाय शुरू करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस व्यवसाय की शाखा में शामिल हो रहे हैं, तो अगला कदम "हाथ-ऑन" है आपूर्तिकर्ताओं को प्राप्त करने और विपणन शुरू करने के अलावा, कुछ ग्राहकों को अग्रिम रूप से प्राप्त करने की योजना है। जब तक आपका व्यवसाय किसी रेस्तरां की तरह नहीं होता है, जहां आपको सब कुछ सेट करना पड़ता है और फिर ग्राहकों की पहुंच के लिए इंतजार करना पड़ता है, व्यापार की शुरुआत के लिए ठेके की स्थापना की जाती है। इस तरह, आपके पास पहले से दृश्य में संभावित लाभ होगा हमेशा खर्च करने के बजाय पैसा बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जितना अधिक आप कमाते हैं और कम खर्च करते हैं उतना बड़ा लाभ।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    इंटरनेट का उपयोग करें अपनी कंपनी को प्रतिस्पर्धी लाभ पाने में मदद करने के लिए उपलब्ध सभी तकनीक का लाभ उठाएं इंटरनेट ग्राहक अनुसंधान के लिए एक महान उपकरण है और भविष्य के ग्राहकों को आपके बारे में अधिक जानने के लिए और आपके द्वारा बेचे जाने वाले और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले अंतर के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    जितना संभव हो उतना सुविधाजनक भुगतान विधि प्रदान करें आज की दुनिया में, समझें कि लोग कैसे भुगतान करते हैं पैसा चार्ज करना जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड या चेक का उपयोग करना चुनते हैं। उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड, खरीदारी के समय आने पर हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा होते हैं। डेबिट कार्ड भी बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। इसलिए, नकद प्राप्त करने के अलावा, अपने व्यवसाय में क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने के लिए तैयार करें। यदि आप अपने उत्पादों को वेब पर उपलब्ध कराते हैं, पेपैल के माध्यम से भुगतान उपलब्ध कराएं।
  • अपनी खुद की व्यवसाय शुरू करें शीर्षक से चित्र 10
    10
    एक इलेक्ट्रॉनिक क्रेडिट कार्ड मशीन खरीदें एक थोक सप्लायर की तलाश करें क्योंकि एक फुटकर विक्रेता के साथ अधिक महंगा होगा थोक व्यापारी आमतौर पर उस ईवेंट में सेवा प्रदान करता है, जो आपकी मशीन काम करना बंद कर देती है या किसी प्रकार की समस्या दिखाती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने व्यवसाय को चलाने के लिए पता करें सेब्रे एक अंग है जो विशेष रूप से उद्यमियों की सहायता के लिए समर्पित है वे प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, व्यापार योजनाओं की तैयारी, विपणन और विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के लिए विशेष जानकारी जैसे मार्केट रिसर्च और उपभोक्ता प्रोफ़ाइल।
    • समझें कि आपके व्यवसाय को स्थिर करने के लिए समय लगता है। ज्यादातर कंपनियां तुरंत "लाभदायक" नहीं बनती हैं लेकिन यह बलिदान मान्य होगा यदि आपकी इच्छा आपके खुद के मालिक बनना है।
    • भुगतान के समयबद्ध रूप प्रदान करें जो सुविधाजनक हैं क्रेडिट और डेबिट कार्ड सेवा के अतिरिक्त, किश्तों, पदोन्नति और छूट आदि में मासिक भुगतान योजनाएं बनाएं।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप बहुत पैसा खर्च नहीं कर रहे हैं
    • अगर आपको किसी को किराये पर लेना है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या वे भरोसेमंद और समर्पित हैं, उम्मीदवारों की पेशेवर पृष्ठभूमि की अच्छी तरह से समीक्षा करें।

    चेतावनी

    • अपना खुद का व्यवसाय चलाने में समय और समर्पण होता है आप शायद ही कभी कंपनी छोड़ सकते हैं क्योंकि आप मालिक हैं, आपके बिना व्यापार मौजूद नहीं है।
    • अपने लिए समय बनाने के लिए सुनिश्चित करें अपना खुद का ख्याल रखने के लिए एक समय सेट करें, परिवार को देखें, अपना खुद का व्यवसाय प्रबंधित करने से आपके सभी समय का उपभोग हो सकता है
    • उस चीज़ को चुनना याद रखें जिसके साथ आप इसे कर रहे हैं!
    • बहुत दोस्ताना पार्टनर से सावधान रहें वह आपको बेवकूफ बना सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com