IhsAdke.com

बहुस्तरीय विपणन पिरामिड योजनाओं को कैसे अलग करना है

बहुत से लोग स्वचालित रूप से "बहुस्तरीय विपणन" और "नामांकन की सूची" जैसी अभिव्यक्तियों के साथ एक नकारात्मक अर्थ को जोड़ते हैं। ये लोग मानते हैं कि ये शब्द एक "पिरामिड स्कीम" को इंगित करते हैं और उन शब्दों से जुड़ा अवसर एक झटका है। हालांकि, यह बस सच नहीं है। क्या आप जानते हैं देखने के लिए क्या है और क्या से बचने के लिए हैं, तो आप पैसे बनाने के लिए एक संभावित अवसर के एक सच्चे "पिरामिड योजना" भेद करने में सक्षम हो जाएगा। संक्षेप में, एक पिरामिड योजना में, वे आप से पूछना एक शुल्क का भुगतान करने के लिए "कमाना शुरू करने के लिए", एक (अच्छा) बहु-स्तरीय विपणन में के रूप में वे जब आप को बेचने आप एक आयोग की पेशकश करेगा होगा। सबसे पहले, हम पिरामिड योजनाओं (खंड 1) के नीचे समझायेंगे और फिर हम बहुस्तर विपणन (खंड 2) को समझायेंगे।

चरणों

भाग 1
पिरामिड योजना

एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 1 के बीच अंतर पहचानें चित्र
1
परिभाषा को समझें: पिरामिड योजना एक गैर-टिकाऊ व्यवसाय है जिसमें पैसे का आदान-प्रदान शामिल होता है, आम तौर पर आवेदन शुल्क के रूप में होता है, और आमतौर पर किसी भी उत्पाद या सेवा की पेशकश नहीं करता है
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 2 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    पता है कि पिरामिड योजनाएं अवैध हैं! पिरामिड स्कीम पर पैसा बनाने में सक्षम लोग केवल पिरामिड के शीर्ष पर हैं।
    • पिरामिड योजनाएं अनिश्चित हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक पिरामिड योजना के रूप में किसी भी उत्पाद या सेवा की पेशकश नहीं करता है, पिरामिड बनाने के पैसे के नीचे लोगों की कोई संभावना नहीं है। पिरामिड स्कीम पर पैसा बनाने का एकमात्र तरीका नए सदस्यों का संकेत देता है जो साइन अप करते हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करते हैं। हालांकि, जैसा कि ऊपर दिखाया गया छवि, यह असंभव हो जाता है क्योंकि योजना एक निश्चित स्तर तक पहुंचती है अंतिम परिणाम यह है कि लोग इन घोटालों में से किसी एक के लिए साइन अप करने के लिए हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं और हर चीज को समाप्त कर सकते हैं।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 3 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    सामान्य में तत्वों को जानें साथ ही प्रतिभूति आयोग और अमेरिका एक्सचेंज के रूप में, "इन योजनाओं की एक विशेषता समय की एक छोटी अवधि में बहुत उच्च रिटर्न का वादा कुछ भी नहीं लेकिन अपने पैसे देने और दूसरों भी ऐसा ही करना है। एक पिरामिड योजना के पीछे धोखेबाज मल्टीलेवल मार्केटिंग के रूप में योजना को मुखौटा करने के लिए काफी हद तक जा सकते हैं। हालांकि, उनके दावों के बावजूद वैध उत्पादों या बिक्री के लिए सेवाओं के लिए, इन धोखेबाजों बस नए रंगरूटों से आने वाले धन का इस्तेमाल जल्दी निवेशकों को भुगतान देने के लिए। "
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 4 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    अन्य पहचान की विशेषताएं देखें: (1) अस्पष्ट कंपनी का वर्णन जिसमें से आपके प्रश्नों का केवल उत्तर दिया जा सकता है यदि आप साइन अप करते हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करते हैं- (2) कोई उत्पाद या सेवा नहीं दी जाती है, या किसी उत्पाद को अत्यधिक फुलाए गए मूल्य ) अधिकांश या सभी संभव आय नई पंजीयक के नामांकन शुल्क से आता है- और (4) कंपनी बार-बार पूरी तरह से कानूनी होने का दावा करती है।
  • भाग 2
    मार्केटिंग बहुउद्देश्यीय

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 5 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    अंतर को समझें बहुस्तरीय विपणन कंपनियां पिरामिड स्कीम को एक समान अवधारणा का पालन करती हैं, जो इतना भ्रम का कारण है, सिवाय इसके कि इसमें दो महत्वपूर्ण अंतर हैं
    • पहला अंतर यह है कि बहुस्तरीय विपणन मॉडल के किसी भी स्तर के सदस्य, सैद्धांतिक रूप से नए सदस्यों को मनोनीत किए बिना कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं
    • दूसरा अंतर यह है कि बहुस्तरीय विपणन कंपनी में किसी भी स्तर के सदस्य उन लोगों की तुलना में अधिक कमा सकते हैं जिन्होंने उन्हें नामांकित किया है।
    • अंत में, बहुस्तरीय विपणन कंपनियां बहुत अच्छे हैं हालांकि वे पिरामिड योजनाओं के समान लगभग समान रूप से संरचित हैं।



  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 6 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    क्यों समझें आप सोच रहे होंगे कि "अगर बहुत भ्रम है, तो ये कंपनियां इस व्यवसाय मॉडल में क्यों शुरू होती हैं?" इस प्रकार के मॉडल का मुख्य कारण विज्ञापन लागत में कमी है। कई स्टार्ट-अप कंपनियों में ज्यादा वित्तीय पूंजी नहीं होती है तो एक समाधान विज्ञापन के लिए कंपनी के सदस्यों को पुरस्कृत करना है इसके बजाय कंपनी लाखों या विज्ञापन में रियाल यहां तक ​​कि लाखों खर्च करते हैं, कंपनी के सदस्यों को नए सदस्यों को बेचने / उत्पाद या कंपनी की सेवा का उपयोग का हवाला देते हुए एक प्रोत्साहन देता है, आमतौर पर पैसे के रूप में।
    • पिरामिड योजना के विपरीत, किसी भी स्तर पर किसी भी सदस्य ने कभी भी बिना किसी नए सदस्य को नामित किए बिना पैसे कमा सकता है। हालांकि, जब एक अच्छा बहुस्तर विपणन कंपनी एक निश्चित आबादी स्तर तक पहुंचती है, तो यह हो जाता है: (1) नए लोगों को साइन अप करने के लिए असंभव, या (2) इन नए लोगों के लिए बहुत पैसा बनाने के लिए असंभव। इसलिए, पृष्ठभूमि में लोग नए साइन-अप के लिए बोनस प्राप्त नहीं कर सकते, लेकिन वे अभी भी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं की बिक्री के आधार पर पैसा बनाने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 7 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    थोड़ा या कोई पंजीकरण शुल्क-
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 8 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    कंपनी पूरी तरह से अपने आप को बताती है और अपनी सेवाओं और उत्पादों को बताती है इससे पहले कि आप साइन-
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 9 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    3
    किसी सदस्य का आय का मुख्य स्रोत कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं की बिक्री या आपूर्ति से होगा
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 10 के बीच अंतर को चित्रित करें
    4
    एक सदस्य नए सदस्यों को मनोनीत करने की आवश्यकता के बिना टेम्पलेट के किसी भी स्तर पर पैसा कमा सकता है।
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 11 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    5
    ये तत्व यह सुनिश्चित करते हैं कि सदस्य को कंपनी के साथ पैसा बनाने का उचित मौका मिलेगा। हालांकि, किसी भी व्यवसाय की तरह, आपका लाभ उत्पाद बेचने या सेवाओं की पेशकश करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। कोई भी कंपनी जो आपको कुछ भी करने के लिए पैसे देने का वादा करता है, वह आपके साथ ईमानदार नहीं है।
  • बहुस्तरीय विपणन कंपनियों के उदाहरण

    हालांकि कई हैं, यहां कुछ वैध कंपनियां हैं:

    • Amway-
    • Avon-
    • Herbalife-
    • Tupperware-
    • सशक्त विपणन / मोरीशी
    • रोयाले बिजनेस क्लब इंटरनेशनल, इंक।
    • परमाणु त्वचा / Pharmanex / बिग ग्रह-
    • Primerica

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक बहुस्तरीय विपणन कंपनी की खोज करते हैं जिसमें आप साइन अप करना चाहते हैं, तो हमेशा लागत / लाभ विश्लेषण करें सभी संभावित लाभों के खिलाफ नामांकन के साथ जुड़े सभी संभावित लागतों की तुलना करें यदि लाभ लागत से अधिक हो, तो आप साइन अप करना चाहते हैं और कंपनी से कुछ पैसे बनाने का प्रयास कर सकते हैं। वही लागू होता है अगर लागत लाभों से अधिक नहीं होती है अंत में, निर्णय आप पर निर्भर है
    • यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आपको दो प्रकार की कंपनियों के बीच अंतर करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ पिरामिड योजनाएं बहुत अच्छी तरह से छिपी हुई हैं। यदि आप अपने व्यवसाय की यात्रा के दौरान इस तरह की कंपनी ढूंढते हैं, और आप एक निर्णायक निर्णय नहीं ले सकते हैं कि क्या कंपनी पिरामिड योजना है, तो आप बेहतर सावधान रहें और स्थिति से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com