IhsAdke.com

सॉफ़्टवेयर कैसे विकसित करें I

एक सॉफ्टवेयर डेवलपर होने के नाते एक आकर्षक कैरियर योजना है, और इसे पूरा करने के लिए काफी गंभीर व्यवसाय कौशल की आवश्यकता होती है। हालांकि, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स क्या करते हैं? चूंकि आप उन्हें हरा नहीं सकते, उनके साथ जुड़ें। क्या आपके पास एक अच्छा उत्पाद विकसित करने के लिए लक्षित श्रोताओं के साथ तकनीकी विशेषज्ञता और परिचित है? थोड़ा सा के साथ बुद्धिशीलता

- और, ज़ाहिर है, नीचे चरण 1 के साथ शुरू - आप करेंगे!

चरणों

भाग 1
मार्ग सीखना

पिक्चर शीर्षक सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि किस प्रकार के सॉफ़्टवेयर के विकास में सबसे अधिक रुचि है सॉफ़्टवेयर विकास में दो बुनियादी निर्देश हैं: अनुप्रयोग विकास और सिस्टम विकास. पहला व्यक्ति उन कार्यक्रमों को बनाने पर केंद्रित है जो उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे मोबाइल एप्लिकेशन से लेकर उन्नत वीडियो गेम उत्पादन और एंटरप्राइज लेखांकन सॉफ़्टवेयर तक कर सकते हैं। दूसरे, बारी में, जीवन चक्र के विकास के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण और रखरखाव पर केंद्रित है। सिस्टम विकास में अक्सर नेटवर्क संचालन और डेटा सुरक्षा शामिल होती है
  • पटकथा का विकास सॉफ्टवेयर स्टेप 2
    2
    अपने आप को एक प्रोग्रामिंग भाषा सिखाओ कोई भी विचार कर सकता है, लेकिन कोई डेवलपर आपकी चीज़ को मूर्त रूप से बदलने में सक्षम होगा यहां तक ​​कि अगर आप केवल सॉफ्टवेयर के दृश्य पहलुओं पर काम करना चाहते हैं, तो आपको कोडिंग के साथ कुछ परिचित होना चाहिए और मूल प्रोटोटाइप बनाने में सक्षम होना चाहिए। प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक विशाल विविधता है जो आप खुद को सिखा सकते हैं कुछ सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण शामिल हैं:
    • सी - अभी भी सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है, और यहां सूचीबद्ध अधिकांश अन्य भाषाओं का आधार है। सी का उपयोग सरल प्रोग्राम विकसित करने के लिए किया जाता है, और कम्प्यूटर हार्डवेयर के साथ मिलकर काम करता है
    • सी ++ - यह सी के ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड संस्करण है, दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सभी सी ++ के साथ बनाए गए हैं वीडियो गेम बनाने में यह एक बहुत ही लोकप्रिय भाषा है सी + + डेवलपर्स हमेशा बहुत ही मांग में हैं।
    • जावा - यह पोर्टेबिलिटी सुविधा के कारण इस्तेमाल होने वाली सी ++ भाषा का विकास है लगभग किसी भी प्रणाली को एक चला सकते हैं जावा वर्चुअल मशीन, यह जावा सॉफ्टवेयर चलाने के लिए अनुमति देता है यह व्यापक रूप से वीडियो गेम और व्यवसाय सॉफ्टवेयर में उपयोग किया जाता है, और बहुत से लोग इसे एक अनिवार्य भाषा के रूप में सुझाते हैं।
    • सी # - सी # एक विंडोज़ आधारित भाषा है जो कि का हिस्सा है ढांचा .माइक्रोसॉफ्ट से नेट यह जावा और सी ++ से निकटता से संबंधित है, और यदि आप शुरू में जावा सीखते हैं, तो आप जल्दी से सी # पर जा सकते हैं। यह भाषा विशेष रूप से विंडोज या विंडोज फोन सॉफ्टवेयर के साथ काम करने वाले डेवलपर्स के लिए उपयोगी है
    • उद्देश्य-सी - यह एक और सी-भाषा का चचेरा भाई है, विशेष रूप से एप्पल सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है, और आईफोन और आईपैड अनुप्रयोगों में बहुत लोकप्रियता हासिल है। यह एक भाषा है जिसे सीखा जाना चाहिए फ्रीलांसर.
    • अजगर - यह एक अविश्वसनीय भाषा सीखना आसान है (सबसे आसान में से एक) पायथन वेब विकास में माहिर है
    • पीएचपी - यह बिल्कुल सॉफ्टवेयर विकास नहीं है, लेकिन यदि आप सॉफ्टवेयर विकास में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो PHP आवश्यक है। PHP डेवलपर्स के लिए हमेशा बहुत काम होता है, हालांकि यह सॉफ़्टवेयर विकास के रूप में उतना आकर्षक नहीं है।
  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 3
    3
    आपको सीखने में सहायता करने के लिए संसाधन खोजें ज्यादातर किताबों की दुकानों में प्रोग्रामिंग किताबों के लिए समर्पित पूरे अनुभाग हैं, और अमेज़ॅन और आभासी स्टोरों पर अनगिनत शीर्षक हैं। एक अच्छी तरह से लिखित प्रोग्रामिंग किताब संभवतः आपके पास सबसे अच्छा संसाधन हो सकता है, और परियोजनाओं पर काम करते समय आपको त्वरित संदर्भ देने की अनुमति देगा।
    • पुस्तकों के अतिरिक्त, इंटरनेट गाइड और ट्यूटोरियल का एक अंतहीन खजाना निधि है। CodeAcademy, Code.org, Bento, Udacity, Udemy, खान अकादमी, W3Schools और कई अन्य जैसे पृष्ठों पर अपनी पसंद के भाषा मार्गदर्शकों के लिए खोजें।
  • चित्र विकास सॉफ्टवेयर चरण 4 का शीर्षक
    4
    कुछ कक्षाएं ले लो यद्यपि आपको सॉफ़्टवेयर विकास बाजार में प्रवेश करने के लिए एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, यह किसी विश्वविद्यालय या विद्यालय में कुछ कक्षाएं करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगी। यह आपको आमने-सामने निर्देश का लाभ देगा, और आपको उन समस्याओं को हल करने के लिए चुनौती दी जाएगी जो आपको संभवतः नहीं मिलेगी यदि आप स्वयं को सीख रहे थे।
    • पाठ लागत पैसे इसलिए उन वर्गों के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें जो आपको जानने में मदद करेंगे कि आप वास्तव में क्या जानना चाहते हैं।
    • जबकि कई डेवलपर्स अपने कौशल के गुणों पर विशुद्ध रूप से आधारित उद्योग में प्रवेश कर सकते हैं, यदि आप एक सम्मानित विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में चार साल की बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, तो आप खुद को उत्कृष्ट बनाने में मदद करेंगे। एक कॉलेज की डिग्री आपको विशेषज्ञता का एक व्यापक क्षेत्र देगा और आपको गणित और तर्क जैसे अतिरिक्त सहायक वर्गों तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक डेवलप सॉफ्टवेयर चरण 5
    5
    छोटे निजी परियोजनाओं पर काम करना असली नौकरियों में अपने नए अधिग्रहीत प्रोग्रामिंग ज्ञान का प्रयोग करने से पहले, अपने खुद के कुछ परियोजनाओं पर काम करें। अपनी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके समस्याओं का निवारण करने के लिए खुद को चुनौती दें यह न केवल आपके कौशल को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा, बल्कि यह आपके फिर से शुरू करने में भी आपकी सहायता करेगा।
    • उदाहरण के लिए: संगठित रहने के लिए अपने कंप्यूटर पर मौजूद कैलेंडर प्रोग्राम का उपयोग करने के बजाय, अपना खुद का विकास करने का प्रयास करें!
    • यदि आप वीडियो गेम के विकास में दिलचस्पी रखते हैं, तो सरल गेम पर काम करें जो ग्राफिक्स या जटिल यांत्रिकी पर केंद्रित नहीं हैं। इसके बजाय, उन्हें मजेदार और अद्वितीय बनाने पर ध्यान केंद्रित करें आपके द्वारा बनाए गए छोटे गेम का संग्रह आपके पोर्टफोलियो में बहुत अच्छा लगेगा।
  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 6
    6
    प्रश्न पूछें इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का शानदार तरीका है। यदि आप अपने आप में से किसी एक परियोजना में फंस गए हैं, तो पृष्ठों और फ़ोरम पर सहायता मांगें। स्मार्ट से पूछना सुनिश्चित करें, साबित करना है कि उन्होंने पहले से ही विभिन्न संभावित समाधानों की कोशिश की है
  • पिक्चर शीर्षक विकास सॉफ्टवेयर चरण 7
    7
    दैनिक अभ्यास करें हर दिन अपनी निजी परियोजनाओं पर काम करें, भले ही यह केवल एक घंटे तक हो। इससे आपको ताज़ा रहने में और नई तकनीकों को लगातार सीखने में मदद मिलेगी। कई डेवलपर्स यह सुनिश्चित करके एक भाषा सीखने में सफल रहे हैं कि वे हर रोज इसके लिए उजागर होते हैं।
    • प्रत्येक दिन एक समय निर्धारित करें कि आप प्रोग्रामिंग के लिए समर्पित कर सकते हैं, या कट-ऑफ की तारीख सेट कर सकते हैं जिस पर सब कुछ तैयार हो। सप्ताह के दौरान अपनी परियोजनाओं पर रोजाना काम करने की कोशिश करें, ताकि आप सप्ताहांत में आराम कर सकें।
  • भाग 2
    एक कार्यक्रम का विकास करना

    पिक्चर शीर्षक सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 8
    1
    बनाना बुद्धिशीलता विचारों का एक अच्छा कार्यक्रम एक ऐसा कार्य करेगा जो उपयोगकर्ता के जीवन को आसान बना देता है। उस कार्य के लिए वर्तमान में उपलब्ध सॉफ़्टवेयर देखें, जिसे आप करना चाहते हैं, और देखें कि क्या प्रक्रिया आसान या अधिक तरल पदार्थ हो सकती है। एक सफल प्रोग्राम ऐसा है जो प्रयोक्ताओं को यथासंभव उपयोगी होगा।
    • अपने कंप्यूटर पर अपने दैनिक कार्यों की जांच करें क्या किसी प्रोग्राम के साथ इन कार्यों के एक हिस्से को स्वचालित करने का कोई तरीका है?
    • सभी विचारों को नीचे लिखें यहां तक ​​कि अगर कुछ मूर्खतापूर्ण या अजीब लगता है, तो यह उपयोगी या बहुत शानदार भी हो सकता है
    • अन्य कार्यक्रमों की जांच करें वे क्या करते हैं? वे इसे बेहतर कैसे कर सकते हैं? क्या गायब है? इन सवालों का जवाब देने से आपको समस्या का समाधान करने के लिए अपने स्वयं के विचारों की सहायता मिल सकती है।
  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 9
    2
    एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ लिखें यह दस्तावेज़ प्रमुख विशेषताओं की रूपरेखा देगा और आप परियोजना के साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। विकास प्रक्रिया के दौरान परियोजना दस्तावेज का जिक्र करते हुए आप परियोजना को आज तक और फोकस में रखने में मदद करेंगे। देखना Writing_the_Documento_de_Designign इस गाइड दस्तावेज़ लेखन विवरण के लिए



  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 10
    3
    एक प्रोटोटाइप बनाएं यह एक बुनियादी कार्यक्रम है जो आपको प्राप्त करने के लिए इच्छित कार्यक्षमता को प्रदर्शित करता है। एक प्रोटोटाइप एक तेज़ कार्यक्रम है, और जब तक आप डिज़ाइन काम नहीं करते हैं, तब तक इसे दोहराया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक मूल कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) और इसके लिए ईवेंट जोड़ने का एक तरीका।
    • प्रोटोटाइप अक्सर विकास चक्र के दौरान बदल जाएगा क्योंकि आप समस्याओं से निपटने के नए तरीके तलाश सकते हैं या देर से विचारों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं।
    • प्रोटोटाइप को सुंदर नहीं होना चाहिए वास्तव में, कला और डिजाइन अंतिम बातों पर केंद्रित रहना चाहिए कैलेंडर का उदाहरण फिर से उपयोग करना, आपके प्रोटोटाइप को टेक्स्ट-केवल फ़ॉर्म में सबसे अधिक होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक डेवलप सॉफ्टवेयर चरण 11
    4
    इसे और फिर से जांचें। कीड़े और दोष डेवलपर के दुःस्वप्न हैं कोड और अप्रत्याशित उपयोगों में त्रुटियां अंत उत्पाद में सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जैसा कि आप अपनी परियोजना पर काम करना जारी रखते हैं, जितना संभव हो उतना इसका परीक्षण करें। आप इसे तोड़ने के लिए सब कुछ कर सकते हैं, और फिर भविष्य में उन ब्रेक से बचने का प्रयास करें। मित्रों और परिवार के सदस्यों से अपने कार्यक्रम की जांच करें और परिणामों की रिपोर्ट करें। किसी भी तरह से है प्रतिक्रिया विकास प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा
    • कार्यक्रम की तारीखों को संभालने के लिए अजीब तारीखें दर्ज करने का प्रयास करें अविश्वसनीय रूप से पुराने या दूर के भविष्य की अवधि कार्यक्रम में अजीब प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।
    • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक ऐसा फ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ता की उम्र पूछता है, तो संख्याओं के बजाय एक शब्द दर्ज करें और देखें कि कार्यक्रम के साथ क्या होता है।
    • यदि आपके प्रोग्राम में एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है, तो सब कुछ पर क्लिक करें जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस जाते हैं, या गलत क्रम में बटन क्लिक करते हैं तो क्या होता है?
  • पिक्चर शीर्षक डेवलप सॉफ्टवेयर स्टेप 12
    5
    अपनी परियोजनाओं को सुशोभित करें हालांकि प्रोटोटाइप और विकास चरण में किसी न किसी परियोजना को ठीक करना है, अगर आप इसे दूसरों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको चमकाने में कुछ समय निवेश करना होगा। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि मेन्यू का प्रवाह तार्किक रूप से होता है, यूजर इंटरफेस (यूआई) साफ और प्रयोग में आसान होता है, कोई गुप्त और उल्लेखनीय बग नहीं होता है, और सब कुछ एक खूबसूरत फिनिश द्वारा कवर किया जाता है
    • यूआई के डिजाइन और कार्यक्षमता बहुत मुश्किल और जटिल हो सकती हैं। कई लोग केवल आईआईआई डिजाइन और प्रोजेक्ट करने में करियर का पीछा करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यक्तिगत डिजाइन का उपयोग करना आसान और आंखों को पकड़ने में रखते हैं। टीम और बजट के बिना एक पेशेवर यूआई संभव नहीं हो सकता है।
    • यदि आपके पास पैसा है, तो कई ग्राफिक डिजाइनर हैं फ्रीलांस जो संभावित रूप से आपके लिए एक अनुबंध यूआई डिजाइन कर सकता है यदि आपके पास एक ठोस परियोजना है जो कि अगली बड़ी चीज़ बनने की उम्मीद करता है, तो एक अच्छा UI डिजाइनर ढूंढें और इसे अपनी टीम का हिस्सा बनाएं।
  • पिक्चर का विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 13
    6
    अपनी परियोजनाओं को गिटहब पर रखें GitHub एक समुदाय है ओपन-सोर्स जो आपको अन्य लोगों के साथ अपना कोड साझा करने की अनुमति देता है यह आपको अपने स्वयं के कोड के बारे में टिप्पणियां प्राप्त करने की अनुमति देगा, साथ ही ऐसे अन्य लोगों का लाभ भी जो आपके पास हो सकता है समाधान ढूंढ रहे हैं। GitHub एक महान सीखने के संसाधन के साथ-साथ अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर का विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 14
    7
    अपने सॉफ्टवेयर को वितरित करें एक बार आपके पास उत्पाद समाप्त होने पर, आप चुन सकते हैं कि इसे वितरित करने के लिए या नहीं। आपके द्वारा बनाए गए सॉफ़्टवेयर के प्रकार के आधार पर आजकल ऐसा करने के कई तरीके हैं
    • सबसे सामान्य तरीके से छोटी टीमों या स्वतंत्र डेवलपर्स अपने सॉफ़्टवेयर को वितरित करते हैं, एक व्यक्तिगत पृष्ठ के माध्यम से। सुनिश्चित करें कि सभी विशेषताएं अच्छी तरह से प्रलेखित हैं, और इसमें शामिल हैं स्क्रीनशॉट और ट्यूटोरियल यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर को बेच रहे हैं, तो एक अच्छा डिजिटल भुगतान प्रणाली और एक ऐसा सर्वर याद रखें जिससे सॉफ्टवेयर वितरित किया जा सके।
    • यदि आप किसी विशेष उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर विकसित कर रहे हैं, तो कई डिजिटल स्टोर हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है उदाहरण के लिए: यदि आप एंड्रॉइड डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर विकसित कर रहे हैं, तो आप इसे Google Play स्टोर, अमेज़ॅन ऐप स्टोर या अपने व्यक्तिगत पृष्ठ के माध्यम से बेच सकते हैं।
  • भाग 3
    काम करना

    पटकथा का विकास सॉफ्टवेयर चरण 15
    1
    संविदात्मक काम ले लो हालांकि वे अच्छी तरह से भुगतान नहीं करते हैं और पूर्णकालिक रोजगार की तुलना में कम विश्वसनीय हैं, लेकिन आप विभिन्न संविदात्मक कार्यों को लेकर अपने पोर्टफोलियो को काफी बढ़ा सकते हैं। नौकरी ढूंढने के लिए ईएलएन्स और ओडेस्क जैसे पेज देखें यद्यपि एक अनुबंध के लिए विचार करना मुश्किल है, एक बार जब आप पहली बार प्राप्त करते हैं, तो चीज़ें आसान हो जाती हैं।
    • हैकर समाचार अनुबंध काम के लिए एक महान संसाधन है और फ्रीलांस. बाहर की जाँच करें "पूछना"।
    • हालांकि यह नौकरी सुरक्षित करने के लिए कम कीमतों को लगाने का मोहक हो सकता है, लेकिन अपने आप को संक्षेप में नहीं बेचें। न केवल आप जितना चाहें उतना कम काम करेंगे, यह आपके क्षेत्र में गुस्से को छोड़ देगा, इससे कम पेशेवर संबंधों की ओर बढ़ेगा।
    • संविदात्मक नौकरी में अच्छी सेवा कभी-कभी पूर्णकालिक पदों के लिए हो सकती है हमेशा जो कुछ भी करते हैं, उसमें हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करें!
  • पिक्चर शीर्षक विकास सॉफ्टवेयर चरण 16
    2
    जितना संभव हो उतना करो. जितने संभव हो क्षेत्र में कई सम्मेलनों और घटनाओं पर जाएं। न केवल यह आपको अधिक प्रोग्रामिंग और समस्या को हल करने के लिए प्रदर्शित करेगा, लेकिन यह आपको उद्योग में अन्य लोगों को जानने में भी मदद करेगा। अपने बेसमेंट में अकेले काम करने वाले प्रोग्रामर के बारे में आप क्या सोच सकते हैं इसके बावजूद, सबसे पूर्णकालिक डेवलपर्स एक टीम का हिस्सा हैं, और नेटवर्किंग किसी भी अन्य क्षेत्र के रूप में महत्वपूर्ण है
  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 17
    3
    पूर्णकालिक पदों के लिए आवेदन करें एक बार जब आपका कुछ अनुबंध आपकी आस्तीन का काम करता है, तो आप पूर्णकालिक नौकरी की तलाश में, बड़े संगठनों को शुरू और पोर्टफोलियो भेजना शुरू कर सकते हैं। कैथो, राक्षस और वास्तव में, कई जॉब पन्ने भी हैं, जिनका उपयोग गिटहब जॉब्स, स्टैक ओवरफ्लो जॉब बोर्ड, एंजेलिलिस्ट, क्रंचबोर्ड, हिरेलाइट और हैकर न्यूज सहित किया जा सकता है।
  • चित्र का विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 18
    4
    अपने कौशल किट विविधताएं एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर आमतौर पर एक से अधिक भाषा में कुशल है। यद्यपि आप जो कुछ सीखते हैं, वह काम पर होगा, ज्ञान का विस्तार करने के लिए अपने कुछ खाली समय का उपयोग करें और किसी दूसरी भाषा (या दो!) की मूल बातें सीखें। इससे नई परियोजनाओं में संक्रमण बहुत आसान हो जाएगा, और आपको एक और अधिक वांछनीय नौकरी तलाशने वाला बना देगा
  • चित्र विकसित करें सॉफ्टवेयर विकसित करें चरण 1 9
    5
    भुगतान के बारे में चिंता न करें सॉफ्टवेयर विकास पर प्रारंभिक काम नहीं करना, आपको छह आंकड़े वेतन देगा। वास्तव में, न तो होगा हालांकि, सॉफ्टवेयर विकास के बारे में अच्छी बात यह है कि नौकरी बाजार अविश्वसनीय रूप से मजबूत है। अगर आपको लगता है कि आपने पर्याप्त रूप से अर्जित नहीं किया है जहां आप हैं, तो एक नई कंपनी में एक नई स्थिति में जाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है (यदि आपके पास ऐसा करने की क्षमता है)। अपनी सेवानिवृत्ति योजना पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आवश्यक अनुभव के रूप में अपनी पहली कुछ नौकरियों का इलाज करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com