IhsAdke.com

निबंध या सर्वेक्षण के लिए एक शानदार शीर्षक कैसे खोजें

एक शीर्षक खोजना कभी कभी एक निबंध का सबसे कठिन हिस्सा होता है। अपने अनुसंधान या निबंध के लिए एक मजबूत शीर्षक खोजने के लिए, निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें

चरणों

आपका पेपर_ एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 1
1
अपना निबंध पहले लिखें कम से कम अपनी रूपरेखा लिखी बिना निबंध के सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए बहुत मुश्किल है - हालांकि, क्योंकि निबंधों ने आम तौर पर योजना बनाई तुलना में कुछ अलग देखा है, इसलिए अंतिम के लिए खिताब आरक्षित करना सर्वोत्तम है।
  • आपका पेपर_ एसेई चरण 2 के लिए एक कैची शीर्षक ढूंढें चित्र शीर्षक
    2
    अपने निबंध की थीम निर्धारित करें शीर्षकों का लक्ष्य पाठक को आशा करता है कि निबंध उनके लिए दिलचस्प होगा या नहीं, क्योंकि वे काम के केंद्रीय विचार को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका शीर्षक पाठक को तैयार करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए उनके तर्क, बहुत व्यापक विषयों (जैसे, मौत, प्रतीकवाद, आदि) पर निर्भर नहीं है।
  • आपके पेपर_एस्से चरण 3 के लिए एक कैचटी शीर्षक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने दर्शकों को निर्धारित करें निबंध लिखते समय आपको यह करना चाहिए था, लेकिन शीर्षक को तय करते समय फिर से जनता को लगता है। दर्शकों के आधार पर आपका शीर्षक बदल सकता है अपने आप को पाठक के जूते में रखो: क्या आप निबंध पढ़ने के लिए नेतृत्व करेंगे? स्पष्टता? संक्षिप्तता? हास्य?
  • अपने पेपर_एस्से चरण 4 के लिए एक कैचटी शीर्षक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी चुनी हुई भाषा को खोजने के लिए अपने निबंध को फिर से पढ़ें आपको एक शब्द या वाक्यांश मिल सकता है जो आपके थीसिस (या थीम) और सार्वजनिक की कल्पना का सार कब्जा करता है। समापन पैरा, उदाहरण के लिए, के समग्र उद्देश्य गाढ़ा करने के लिए होने की एक बड़ी लोड होना आवश्यक कार्य में तथ्य, एक वाक्य पूरा होने लेगी और उसका उपयोग के रूप में शीर्षक अपने परीक्षण "सर्कल" का एक अच्छा प्रभाव देता है, दे रही है पाठक को पूर्णता का भाव।
    • आप अपने निबंध में कुछ खोजशब्द चुन सकते हैं और उद्धरण स्थलों पर उन्हें देख सकते हैं। यदि आप एक प्रासंगिक उद्धरण पाते हैं, तो उसका एक टुकड़ा चुनें और इसे एक शीर्षक के रूप में उपयोग करें
  • आपका पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अपने मूल सामग्री से एक महत्वपूर्ण वाक्यांश को शामिल करने पर विचार करें। अगर कोई लेखक, भाग या किसी अन्य काम है कि अपने काम की अवधारणा को सबसे अच्छा रकम, तो शीर्षक के रूप में इस तरह के कार्यों से एक उद्धरण का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस की एक किताब है। इतनी के रूप में (उदाहरण के लिए परीक्षण करने के उद्देश्य को उजागर करने के संदर्भ परिवर्तित करना सुनिश्चित करें, "अतीत के लिए लगातार जन्म:: बहरहाल, यह एक स्वसंपूर्ण समाधान हो जाने नहीं पूर्वव्यापी कथन ग्रेट गेट्सबी")।
  • युक्तियाँ

    • अपने निबंध को पढ़ते समय क्या आपको कोई टीवी या संगीत कार्यक्रम याद है? यदि हां, तो प्रोग्राम नाम की नकल करें या एक शीर्षक के रूप में उपयोग करने के लिए गीत का एक स्निपेट चुनें।
    • बहुत सारे शब्दों का प्रयोग न करें यदि आप अपने विषय को 4 शब्दों या 6 में संक्षेपित कर सकते हैं, तो 4 शब्दों के साथ विकल्प चुनें। (हालांकि, पूरी तरह से हड़ताली शीर्षक का त्याग नहीं करते क्योंकि यह कम से कम और सबसे उबाऊ विकल्प है।)
      • दूसरी ओर, यदि आप एक लिख रहे हैं औपचारिक शोध, जितना संभव हो उतनी जानकारी के साथ शीर्षक बनाएं, भले ही यह बहुत लंबा लग रहा हो
    • जब तक यह अनिवार्य नहीं है, तब तक वैज्ञानिक भाषा का दुरुपयोग न करें। "दक्षिण अमेरिकी वृक्ष मेंढक की दीर्घायु" अधिक विशिष्ट हो सकती है, लेकिन "मेंढक की ज़िंदगी" से बहुत कम हड़ताली हो सकती है।
      • सब कुछ करने के लिए, एक बनाने के लिए डर नहीं है उपशीर्षक. यदि आप एक हड़ताली शीर्षक के मालिक हैं, लेकिन लगता है कि पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं कराई, उपशीर्षक का उपयोग स्पष्ट उनके इरादों को बनाने के लिए (उदाहरण के लिए, "एक मेंढक का जीवन: दक्षिण अमेरिकी पेड़ों की दीर्घायु मेंढक")।
    • एक उबाऊ शीर्षक में सुधार करने के लिए, एक उल्लेखनीय वाक्यांश या एक प्रारंभिक उद्धरण, बृहदान्त्र और शीर्षक (उदाहरण के लिए, "सबसे सशक्त सेक्स?: महिलाओं के पेपरिंग में भोजन करना कायापलट और विदेशी")।

    चेतावनी

    • एक आक्रामक शीर्षक नहीं बनाएँ कोई हिंसक या गंदा भाषा नहीं आप अपने पाठक को स्वयं की एक सकारात्मक छवि देना चाहते हैं
    • जब तक आप अपने शीर्षक के लिए कुछ आयामी मान न दें, "तुम," "मुझे," "हमें," और "हमें" शब्दों का उपयोग करने से बचें, जिसका उपयोग अनौपचारिक हैं और युवा हवा को काम करने के लिए प्रदान करते हैं
    • एक सही शीर्षक खोजने की कोशिश में खुद को तनाव मत करो। सबसे महत्वपूर्ण निबंध की सामग्री है
    • एक किताब के बारे में एक निबंध लिखते समय, एक शीर्षक के रूप में काम के नाम का उपयोग करने से बचें। (उदाहरण: हुकलेबरी फिन का एडवेंचर्स एक बहुत आकर्षक शीर्षक नहीं है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com