IhsAdke.com

कैसे एक रिपोर्ट बनाने के लिए

आपको एक रिपोर्ट लिखनी है, लेकिन पता नहीं कहाँ शुरू करना है? चिंता मत करो, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं! जल्दी से बुनियादी रिपोर्ट लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
विषय को चुनना

चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 1
1
कार्य को समझें। यदि आपके शिक्षक या मालिक ने रिपोर्ट में आपको निर्देश दिए हैं, तो उन्हें पढ़ें (और फिर से पढ़ लें)। काम क्या करता है? क्या आपको किसी विशेष विषय के बारे में जनता को सूचित करना चाहिए? आम तौर पर, यदि आप प्राथमिक या मिडिल स्कूल के लिए एक रिपोर्ट लिख रहे हैं, तो आपको अपनी राय दर्ज किए बिना एक विषय प्रस्तुत करना चाहिए। अन्य कार्यों के लिए आपको जनता को एक विषय के बारे में एक निश्चित तरीके से सोचने या यहां तक ​​कि इसका विश्लेषण करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता हो सकती है। जितनी जल्दी हो सके किसी भी प्रश्न पूछें।
  • याद रखें कि यदि उद्देश्य केवल दर्शकों को सूचित करना है, तो आपको पाठ में राय या प्रेरक तत्व शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक रिपोर्ट लिखें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विषय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। यह आपको अपने आपको सबसे अच्छा प्रदान करेगा हमेशा विषय चुनना संभव नहीं होगा ऐसे मामलों में, चुने गए विषय के बारे में आपको कुछ ढूंढने का प्रयास करें हमेशा अपने विचारों को शिक्षक को यह सुनिश्चित करने के लिए लें कि आप इस तरह से इस तरह से संपर्क कर सकते हैं।
    • यदि कार्य 60 के दशक की घटना के बारे में एक रिपोर्ट लिखना है और आपको वास्तव में इतिहास पसंद नहीं है, लेकिन आप संगीत पसंद करते हैं, तो इस पाठ को ध्यान केंद्रित करें कि उस समय के गीत को घटनाओं से कैसे जोड़ा गया था। विषय में अन्य चीजों के विवरण भी शामिल करना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 3
    3
    यदि आप अन्य छात्रों को रिपोर्ट पेश करने जा रहे हैं, तो एक मूल और आकर्षक विषय चुनें। यदि आप एक ही दिन डिज़नी पार्क पर एक रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तीसरे व्यक्ति हैं, तो आपको किसी का ध्यान नहीं मिल सकता है दोहराव से बचने के लिए, पूछें कि कौन से थीम पहले से ही चुने गए हैं।
    • यदि आप चाहते हैं कि विषय पहले से ही चुना गया है, इसके लिए एक नया दृष्टिकोण खोजने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अगर किसी ने डिज्नी पार्क के बारे में पहले से ही एक रिपोर्ट लिखी है, तो पार्क के एक विशिष्ट भाग पर अपने लेख पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि Adventureland. आप चर्चा कर सकते हैं कि इसके निर्माण, मौजूदा खिलौने और हाल ही में हुई परिवर्तनों के कारण क्या हुआ है।
  • एक रिपोर्ट लिखें चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि विषय बदलना संभव है। यदि आप शोध शुरू करते हैं और पाते हैं कि आपको प्रासंगिक जानकारी नहीं मिल रही है या विषय बहुत व्यापक है, तब तक इस विषय को बदल दें, क्योंकि यह बहुत देर तक नहीं है
    • यदि विषय बहुत व्यापक है, तो एक विशिष्ट भाग को चुनने का प्रयास करें और उस पर फ़ोकस करें। उदाहरण के लिए, यदि आप विश्व मेलों पर रिपोर्ट करना चाहते हैं, लेकिन पता है कि बहुत से हैं, और यह कि वे पूरी तरह से चर्चा करने के लिए बहुत भिन्न हैं, इस पर एक विशिष्ट निष्पक्ष और ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2
    इस विषय पर शोध करना

    चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास लेख के लिए सही स्रोत हैं (आपके निर्देशों से संकेत मिलता है कि आपके शिक्षक कितने स्रोत चाहते हैं)।
    • यदि आप किसी व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिख रहे हैं, तो उसके जीवन की खोज करें - आपका बचपन कैसा था? उसने महत्वपूर्ण क्या किया? उसके परिवार की तरह क्या था?
    • यदि आप एक घटना के बारे में एक रिपोर्ट लिख रहे हैं, तो पता करें कि इसमें क्या मिला है, वास्तव में क्या हुआ और इसके परिणामों क्या हैं
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 6
    2
    पुस्तकालयों पर जाएं क्योंकि वे सूचना के महान स्रोत हैं पुस्तकों या अपने लेख से संबंधित अन्य सामग्री के लिए डेटाबेस ब्राउज़ करें यदि आपको परेशानी हो रही है, तो मदद के लिए एक लाइब्रेरियन से पूछें।
    • यदि आपको कोई ऐसी पुस्तक मिलती है जो विषय से अच्छी तरह से संबंधित हो, तो लेखक द्वारा उपयोग किए गए स्रोतों को देखें (वे आम तौर पर पुस्तक के पीछे सूचीबद्ध होंगे) वे आपको अधिक उपयोगी जानकारी ढूंढने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 7
    3
    अपने स्रोतों को ऑनलाइन जांचें यदि आप इंटरनेट पर जानकारी तलाश रहे हैं, तो हमेशा उस तथ्यों की जांच करें, जो आपके शोध में हैं, सरकारी एजेंसियों और अकादमिक पत्रिकाओं के प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी पर ही भरोसा करते हैं। मंचों और अन्य स्रोतों से बचें जो विश्वसनीय समर्थन नहीं करते हैं
    • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति, कंपनी या स्थान के बारे में लिख रहे हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट को ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप जेन गुडॉल के बारे में एक लेख लिख रहे हैं, तो आधिकारिक जेन गुडॉल इंस्टीट्यूट वेबसाइट जानकारी का एक अच्छा स्रोत हो सकता है
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 8
    4
    जानकारी का एक रिकॉर्ड रखें। एक पत्र पर स्रोतों को लिखें और उन सारी जानकारी शामिल करें जिन्हें आप पाते हैं (जैसे लेखक, प्रकाशन की तारीख, प्रकाशक / वेबसाइट, पृष्ठ संख्या आदि) ताकि आप आसानी से बाद में ग्रंथसूची तैयार कर सकें।
  • भाग 3
    रिपोर्ट तैयार करना

    चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 9
    1
    एक थीसिस कथन बनाएँ यह आपके लेख का मुख्य विचार है, क्योंकि यह बताता है कि आप पाठक को क्या साबित करना चाहते हैं। पाठ के सभी पैराग्राफ को इसके साथ बांधा होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह सामान्य रूप से इसके बाकी लेखों से संबंधित है यदि आप केवल किसी विषय की रिपोर्ट कर रहे हैं, तो एक ऐसी थीसिस बनाएं जिसमें राय जानकारी शामिल नहीं है यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में किसी व्यक्ति को एक विषय बनाने या एक विषय का गहराई से विश्लेषण करने के लिए एक रिपोर्ट बना रहे हैं, तो एक तर्क को साबित करना शामिल करें
    • जोखिम रिपोर्ट थीसिस का उदाहरण (थीसिस 1): पनामा Pacifico अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के तीन मुख्य हॉल प्रगतिशील युग की नवीन भावना का एक उत्कृष्ट प्रतिनिधित्व थे।
    • प्रेरक या विश्लेषणात्मक रिपोर्ट थीसिस का उदाहरण (थीसिस 2): पनामा प्रशांतोको अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का उद्देश्य प्रगतिशील भावनाओं का स्मरण करना था, लेकिन एक गहरी नस्लवाद और सफेद सफ़ेदतावादी सिद्धांत था, जो कि अधिकांश आगंतुकों ने उपेक्षा या जश्न मनाया।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें 10
    2
    लेख का एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए एक रूपरेखा तैयार करें इसे एक सूची से बनाया जा सकता है, संगठनात्मक चार्ट या अवधारणा नक्शे द्वारा। थीसिस कथन से शुरू करें और उस शीर्ष तीन विचारों को चुनें जो आप पाठ में शामिल करना चाहते हैं। प्रत्येक मुख्य विचार के विवरण नीचे लिखें
    • उनके मुख्य विचारों को थीसिस का समर्थन करना चाहिए। वे सबूत हैं जो तर्क का समर्थन करते हैं।
    • थीसिस 1 के लिए मुख्य विचारों के उदाहरण: की प्रदर्शनियों का हवाला देते हुए ब्रह्मांड का कटौती, का चार सत्र न्यायालय और प्रचुरता का कटौती मेले में
    • थीसिस 2 के लिए मुख्य विचारों के उदाहरण: में नस्लवाद ज़ोना डा एलेग्रिआ, की प्रतिमा पर ट्रेल का अंत और व्याख्यान की उपस्थिति पर प्रजनन पूर्णता मेले में
  • एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    तय करें कि आप रिपोर्ट कैसे प्रारूपित करें। पाठ की संरचना विषय पर निर्भर होगी। अगर आप किसी व्यक्ति के बारे में लिख रहे हैं, तो कालानुक्रमिक क्रम में लेख को ढांचा बनाएं
    • थीसिस 1 के लिए, रिपोर्ट निष्पक्ष के लिए एक स्थानिक गाइड के रूप में तैयार की जा सकती है - प्रत्येक मुख्य हॉल में मुख्य प्रदर्शनियों पर चर्चा ( ब्रह्मांड का कटौती, चार सत्र न्यायालय और प्रचुरता का कटौती)।
  • भाग 4
    रिपोर्ट लिखना




    चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 12
    1
    परिचय लिखें। इसमें आप विषय पेश करेंगे और थीसिस को राज्य करेंगे। इसे मनोरम रूप से लिखें, लेकिन बहुत ही कठिन नहीं है - यह विचार पाठक को फँसाने के लिए है ताकि वह बाकी पाठ पढ़ना चाहता हो कुछ पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करें और थीसिस को बताएं ताकि रीडर को पता चल जाएगा कि लेख क्या होगा। समीक्षा करते समय, प्रत्येक वाक्य का पहला अक्षर जांचें और इसे दोहराने की कोशिश न करें
    • थीसिस 1 के लिए परिचयात्मक उदाहरण: 1 9 15 का पनामा प्रशांतोको इंटरनेशनल एक्सपोज़शन (पीपीआईई) को पनामा नहर के सृजन और सदी के अंत में हासिल की गई तकनीकी उन्नति को मनाने के लिए बनाया गया था। तीन मुख्य हॉल आधुनिक रचनाओं से भरे हुए थे और प्रगतिशील युग की नवीन भावना के उत्कृष्ट प्रतिनिधित्व थे।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें 13 चरण
    2
    टेक्स्ट विकास पैराग्राफ लिखें। उन में आप सबूत घोषित करेंगे जो थीसिस का समर्थन करता है प्रत्येक पैराग्राफ में फोंसला विषय और इसका समर्थन करने के सबूत शामिल होते हैं। Phrasal विषय पैराग्राफ का मुख्य विचार प्रस्तुत करता है और यह थीसिस से संबंधित है।
    • थीसिस 1 के लिए फोंसला विषय का उदाहरण: एक ब्रह्मांड का कटौती प्रदर्शनी का दिल था और आदमी की सबसे बड़ी उपलब्धियों और पश्चिम के साथ पूर्व की मुठभेड़ का प्रतिनिधित्व करता था।
    • किसी व्यक्ति की एक रिपोर्ट के लिए, एक फॉल्सल विषय कुछ ऐसा हो सकता है जैसे "जवादा डा सिल्वा का मुश्किल बचपन था जिसने उसे एक व्यक्ति के रूप में बनाया।" जाहिर है, आपको व्यक्ति के बारे में अधिक विशिष्ट और प्रासंगिक जानकारी शामिल करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 14
    3
    Phrasal विषयों का समर्थन करें उन्हें लिखने के बाद, उन अनुसंधानों में पाया गया सबूत उपलब्ध कराएं जो उन्हें समर्थन करते हैं। इस सबूत उल्लेख किया चीजों का विवरण हो सकता है, विशेषज्ञों के उद्धरण या विषय पर अधिक जानकारी।
    • पर phrasal विषय के लिए ब्रह्मांड का कटौती उपरोक्त उद्धृत, पैराग्राफ को साइट पर पाए जाने वाले विभिन्न एक्सपोज़रों को सूचीबद्ध करना चाहिए और साबित करना चाहिए जैसे अदालत ने पश्चिम के साथ पूर्व की बैठक का प्रतिनिधित्व किया
    • लोगों की रिपोर्टों के लिए, सबूत उपलब्ध कराएं जो साबित करता है कि ज़ोआआ डा सिल्वा का बचपन मुश्किल था और इस अनुभव ने उन्हें उस प्रसिद्ध व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित किया, जो वह था।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 15
    4
    निष्कर्ष लिखें यह पैराग्राफ फिर से थीसिस को सारांशित करता है और विषय पर अपने अंतिम विचार प्रदान करता है। पाठ को पाठ से निकाले जाने पर इसे मजबूत करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें
    5
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए आपका शिक्षक रिपोर्ट स्वरूपण में ABNT मानकों के उपयोग का अनुरोध कर सकता है। उद्धरण और ग्रंथ सूची को तदनुसार स्वरूपित करें।
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 17
    6
    शिक्षक के निर्देशों के बाद रिपोर्ट प्रारूपित करें यदि वह विशिष्ट निर्देश प्रदान नहीं करता है, तो एक साफ, क्लासिक शैली चुनें। मानक स्वरूपण आमतौर पर टाइम्स न्यू रोमन या एरियल फोंट का आकार 12 में डबल-स्पेस लाइनों के साथ और सभी पक्षों पर 2.5 सेमी हाशिये का उपयोग करता है।
  • भाग 5
    रिपोर्ट समाप्त करना

    चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 18
    1
    किसी और के परिप्रेक्ष्य से रिपोर्ट पढ़ें क्या अंक स्पष्ट हैं? क्या सबूत आपके थीसिस का समर्थन करते हैं? यदि आप पहली बार पढ़ रहे थे, तो क्या आप इसे पढ़ने के बाद विषय समझेंगे?
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 1 9
    2
    किसी को रिपोर्ट पढ़ने के लिए कहें किसी और के परिप्रेक्ष्य को सुनिश्चित करने में मददगार हो सकते हैं कि प्रस्तुत किए गए बिंदु स्पष्ट हैं और यह लेखन अजीब नहीं है पूछें कि क्या व्यक्ति ने जो सब कुछ समझा था, कहा था, अगर कुछ ऐसा है जो वे निकाल सकते हैं, जोड़ या संशोधित कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक रिपोर्ट 20 लिखें
    3
    रिपोर्ट की समीक्षा करें व्याकरण, वर्तनी, और विराम चिह्न त्रुटियां देखें। क्या कोई अजीब वाक्यांश है जो फिर से लिखा जा सकता है?
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें 21
    4
    रिपोर्ट बाहर जोर से पढ़ें इससे आप उन वर्गों को पहचानने में मदद कर सकते हैं जो अजीब आवाज करते हैं (जैसे वाक्यों के बीच विराम की कमी)
  • चित्र शीर्षक एक रिपोर्ट लिखें चरण 22
    5
    पाठ कुछ दिनों के लिए छोड़ दें। यदि आपके पास टेक्स्ट की समीक्षा करने से पहले अपना मन खाली करने का समय है, तो यह एक अच्छा विचार है। एक विराम आपको अधिक गलतियां और भागों का ध्यान रखेगा जो समझ नहीं सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लिखते समय, हमेशा यह सोचें कि रीडर इस विषय से कुछ नहीं जानता है। पाठ में विषय की जानकारी और परिभाषाएं जोड़ें
    • आखिरी मिनट में सब कुछ लिखना सुनिश्चित करें रिपोर्ट करने के लिए समय लगता है, खासकर जब आप रंग, फोटो, सीमाओं, हेडर आदि के साथ टिंकर करना शुरू करते हैं। और यह केवल सूचना लिखने के बाद ही किया जाना चाहिए
    • किसी के काम की प्रतिलिपि न करें इसे साहित्यिक चोरी कहा जाता है और यह अवैध है।
    • उस मुख्य विचार पर ध्यान दें जिसे आप चाहते हैं सुनिश्चित करें कि यह शुरुआत से स्थापित है
    • जानकारी के लिए एक से अधिक स्रोत पर निर्भर
    • एक विषय चुनें जिसे आप जानते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com