IhsAdke.com

अनुमान कैसे करें

अनुमान बनाना एक आवश्यक कौशल है इस कौशल को अपने बच्चों को जल्दी से पढ़ाने का एक अच्छा विचार है, इसलिए वे जितनी जल्दी हो सके इसे समझ सकते हैं और अपने कौशल को सुधारने के लिए शुरू कर सकते हैं। हालांकि, बहुत छोटे बच्चों को अवधारणा के साथ कठिनाई हो सकती है सौभाग्य से, उदाहरण के लिए, आकलन की अवधारणा, और मज़ेदार गतिविधियों का इस्तेमाल करने के लिए इसे समझाकर बच्चों के अनुमानों को सिखाने के कई तरीके हैं।

चरणों

अनुमान की अवधारणा को समझाते हुए

चित्र सिखाओ एस्टीमेशन चरण 1
1
समझाओ कि आकलन अनुमान लगाने की तरह है। आपका बच्चा भविष्यवाणी की अवधारणा के साथ पहले से ही परिचित है। समझाओ कि आकलन समान है, लेकिन यह लक्ष्य स्मार्ट अनुमान और यथासंभव सटीक बनाना है। सीखें कि उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे करना है, आपको परिस्थितियों में समय और ऊर्जा बचाने की अनुमति होगी, जहां सटीक संख्या आवश्यक नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एस्टीमेशन चरण 2
    2
    उदाहरण दें यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप अपने दैनिक जीवन में अनुमान के उदाहरण देखेंगे। उदाहरण के लिए, आप अनुमान लगा सकते हैं कि किराने का बिल कितना होगा, कितनी देर तक वह कहीं और ड्राइव करने के लिए ले जाएगा, या दफ़्ती में कितने चश्मा दूध में रहते हैं। इन उदाहरणों को ऐसे तरीके से समझाएं जो आपके बच्चे के विकास के लिए उपयुक्त है।
    • इन उदाहरणों को बताते हुए ये बता सकते हैं कि अनुमान के अनुसार, गणना के बजाय, अनुमानित संदर्भ में उचित है। उदाहरण के लिए अपने बच्चे को बताएं, कि अगर आप को पता है कितना किराने की दुकान पर खर्च करेगा की जरूरत है, एक सही संख्या तक पहुंचने के लिए सभी मूल्यों को जोड़ने के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन इस मामले में, तुम बस अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए एक अनुमानित संख्या खोजने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एस्टीमेशन चरण 3
    3
    मेमोरी कार्ड का उपयोग करें अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए, अपने बच्चे को एक मेमोरी कार्ड या फ़ोटो को विभिन्न वस्तुओं के साथ दिखाएं: जानवर, खिलौने, जो भी आपको पसंद है कार्ड दिखाएं, लेकिन पर्याप्त नहीं है ताकि वह वस्तुओं की गणना कर सके, और उसके बाद उसे संख्या का अनुमान लगाने के लिए कहें। मोटे अनुमान के लिए उच्च अंक दें इस खेल को दोहराएं जब तक आपके बच्चे को अवधारणा को समझ नहीं आती है।
  • सिखाना एस्टिमेशन चरण 4 नामक चित्र
    4
    उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके बच्चे को रुचि रखते हैं। प्रत्येक बच्चे अलग हैं, इसलिए गतिविधियों को अनुकूलित करें ताकि वे अपने विशेष हितों से मिल सकें। उन्हें मज़ा कर दो! बच्चों में आमतौर पर बहुत अधिक ऊर्जा होती है, लेकिन न्यूनतम अवधि का ध्यान है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि चुने गए गतिविधियों को उन्हें मनोरंजन में रखना चाहिए
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एस्टीमेशन चरण 5
    5
    दृश्य इन्सुलेशन पढ़ाना आपके बच्चे को अनावश्यक जानकारी को छानने में कठिनाई हो सकती है और केवल क़ीमती चीज़ों को ऑब्जेक्ट पर केंद्रित कर सकते हैं आप साधारण कौशल के साथ इस कौशल को पढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप जमीन पर लाल और नीली गेंदें डाल सकते हैं, और फिर अपने बच्चे से यह अनुमान लगा सकते हैं कि लाल बॉल कितने हैं (उदास की अनदेखी)



  • सिखाना एस्टीमेन्टेशन चरण 6 नामक चित्र
    6
    गेम अनुमान लगाने के साथ खेलें आप अपने बच्चे को अनुमान लगा सकते हैं कि उन्हें कटोरे में कितने जेली बीन्स हैं, एक जार में कितने सिक्के हैं, या बॉक्स में कितने पत्थर हैं अनुमान लगाने की आवश्यकता पर ज़ोर देना, गणना या गणना न करें
    • ऐसे ऑनलाइन गेम हैं जो अनुमानों को सिखाने में भी सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा गेम अनुमान लगाकर मज़े कर सकता है। साइट पर https://theproblemsite.com/junior/estimation.asp, प्रोफेसर पहेली रंगीन बिंदुओं के कई समूहों को दिखाती है, फिर उन्हें छुपाता है और एक अनुमान के लिए पूछता है (अंग्रेजी में)। यह साइट आपको स्क्रीन पर बनी हुई समय की मात्रा को बढ़ाने या घटाने की सुविधा भी देता है, जिससे गेम को अनुकूलित करना आसान हो जाता है।
  • चित्र सिखाओ एस्टीमेशन चरण 7
    7
    अनुमानों की शब्दावली पर ज़ोर देना अपने बच्चे को बताएं कि जब लोग अनुमान बनाते हैं, तो वे "के बारे में", "के बारे में" या "अधिक या कम" शब्दों का उपयोग करते हैं। गेम लगाने के साथ खेलते समय, अपने बच्चे को इन शब्दों का प्रयोग करने और अनुमान लगाने वाले वाक्यांशों का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एस्टीमेशन चरण 8
    8
    अपने बच्चे को रणनीतिक बनाने के लिए सिखाना उसे याद दिलाना है कि अनुमान लगाने वाला एक ही चीज़ यादृच्छिक अनुमान नहीं है - यह स्मार्ट भविष्यवाणियां बनाने के बारे में है यादृच्छिक संख्या को फेंकने के बजाय, उसे संभवतः करीब से प्राप्त करने के लिए दृश्य सुराग का उपयोग करना चाहिए।
  • सिखाना एस्टिमेशन चरण 9
    9
    लगातार रहें पुनरावृत्ति गुप्त है बच्चों को इन कौशल का लगातार पालन करने की आवश्यकता होती है ताकि वे खुद को परिपूर्ण कर सकें। गतिविधियों को अलग करें ताकि आपके बच्चे को ऊब नहीं किया जा सके, लेकिन शिक्षण अनुमानों को मत छोड़ें।
  • सिखाना एस्टिमेशन चरण 10 नामक चित्र
    10
    अपने बच्चे की प्रगति को पुरस्कृत करें यदि आप इनाम प्रदान करते हैं तो बच्चे अधिक रुचि और प्रेरित हो सकते हैं उदाहरण के लिए जेली सेम के साथ एक अनुमान लगाने के खेल के लिए, आप अपने बच्चे को कुछ दे सकते हैं जब वह एक अच्छा अनुमान बनाते हैं। यदि आप सिक्कों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें (वे) अपने साथ रहें, अगर वे अच्छी तरह से करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को दिखाने का प्रयास करें कि अनुमान क्या मज़ेदार और व्यावहारिक हो सकते हैं उन खेलों का उपयोग करें जो अपनी क्षमताओं को विकसित करने में मदद करें, लेकिन इन कौशल को शैक्षिक और रोज़मर्रा की जिंदगी से संबंधित करने के लिए सावधान रहें।
    • अपने बच्चे को चुनौती दें, लेकिन शुरुआत में बहुत अधिक मुश्किल काम न करें। बच्चों को उनकी क्षमता से परे कुछ करने के लिए निराश होने की कोशिश करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com