IhsAdke.com

कैसे असुरक्षा पर काबू पाने के लिए

हम सभी को हमारे जीवनकाल के दौरान असुरक्षा से निपटने की आवश्यकता है। यह अनुभव और समझने का एक स्वाभाविक तरीका है कि क्या हमारे रोमांच सफल होंगे या हमारे लिए अवांछित अंत होगा। जब हम यह तय करते हैं कि झरने से कूदने या नहीं, यह एक महान गुणवत्ता है। लेकिन रोज़मर्रा की जिंदगी में, छोटे कार्य करने की कोशिश करने में भी असुरक्षित हैं, जैसे दोस्तों के साथ खुले तौर पर बात करना, क्षणों का आनंद लेने की हमारी क्षमता को सीमित करता है जीवन निरंतर बदलता रहता है और आज जो कुछ भी स्थिर है वह आज कल समाप्त हो या बदल सकता है। लेकिन अगर आप शक्तिशाली हैं, तो आप हमेशा अपनी खुद की इच्छाशक्ति के साथ आगे बढ़ सकते हैं, दूर रह सकते हैं या आगे बढ़ सकते हैं और आप जहां भी हो वहां खुशी पा सकते हैं। असुरक्षा पर काबू पाने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
परिप्रेक्ष्य को समायोजित करना

पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 1
1
निष्पक्षता अभ्यास करें यदि आपको लगता है कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो अपनी त्वचा से एक पल के लिए निकल सकते हैं और कल्पना करें कि आप पूरी तरह से अलग व्यक्ति हैं इस स्थिति में आप दूसरे व्यक्ति को क्या बताएंगे इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में जाने से पहले परेशान हैं, जहां आप नए लोगों के लिए कई लोगों या साक्षात्कार नहीं जानते हैं, तो ऐसी किसी भी स्थिति में किसी व्यक्ति को दी जाने वाली सलाह के बारे में सोचें। यदि आप इस दृष्टिकोण से विचार कर सकते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पास डरने के लिए कुछ नहीं है यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं तो आप सफल होंगे
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 2
    2
    अपने भय लिखें सब कुछ लिखो जो आपको डरा रहे हैं और सभी कारक जो आपको लगता है कि आप जो चाहते हैं वह नहीं कर पाएंगे। पढ़ें आपने क्या लिखा है और खुद से पूछिए कि तर्कसंगत क्या है और नकारात्मक सोच का क्या उत्पाद है अपने डर की जड़ के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें - यह मूर्खतापूर्ण खेल रहा है, अपने माता-पिता को निराश कर सकता है या आप जिस ज़िंदगी की ज़रूरत नहीं है। देखें कि आप कितने भय का सामना कर सकते हैं और आप उनके लिए कितने सकारात्मक समाधान पा सकते हैं।
    • किसी स्थिति में असफल होने या गलत होने से डरने के लिए पूरी तरह से स्वाभाविक है। हर समय इस डर को समय-समय पर महसूस होता है। जो स्वाभाविक नहीं है वह चिंता से भयावह है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते।
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने में असुरक्षा चरण 3
    3
    सभी सफलता को याद रखें जो आपने पहले ही प्राप्त कर ली है। हर बार जब आप शर्मिंदा, असफल हो गए, या अपने आप को बेवकूफ बनाते वक्त ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हर बार जब आप बहुत अच्छी तरह से करते हैं, तो सोचें। विद्यालय, महान दोस्ती या यादृच्छिक स्थितियों में उपलब्धियों के बारे में सोचें, जहां आपने हास्य की भावना के कारण लोगों के समूह को हँसते देखा। जितनी अधिक सकारात्मक स्थितियां आपको याद रखती हैं, उतना ही आपको विश्वास होगा कि भविष्य में अन्य आएंगे।
    • आपकी सफलताओं के बारे में लिखने के बाद यह एक अच्छा विचार है। अपने डेस्क पर सफलतापूर्वक डायरी रखें और उन उपलब्धियों को लिखें, जिनके आप अपने आप को और प्रिय यादों को गर्व करते हैं। जब आप कुछ भी करने में असमर्थ महसूस करते हैं, जैसे कि आप कुछ भी सही नहीं कर सकते, तो अपनी सूची को देखें और याद रखें कि आप कितने सक्षम और शानदार हैं।
  • चित्र शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें, "सबसे बुरी बात क्या हो सकती है?"यह दुनिया का अंत नहीं है यदि आप एक नया बाल कटवाने का चुनाव करते हैं और लोगों को इसे पसंद नहीं है। यदि आप नतीजे से नफरत करते हैं, तो क्या लगता है?" बाल बढ़ते हैं। उन मूर्खतापूर्ण annoyances अलग चीजें करना एक बार जब आप समझते हैं कि बुरी बात इतनी बुरी नहीं है, तो आप गतिशील होने और मौके लेने की संभावना रखते हैं।
    • यदि आप ये नहीं बता सकते हैं कि आपके जवाब अब उचित नहीं हैं और हास्यास्पद होने की शुरूआत करते हैं, तो किसी और की राय पूछने का प्रयास करें जो आपको लगता है कि समझदार है। व्यक्ति बता सकता है कि आपका सबसे बुरा केस परिदृश्य वास्तविक या अतिरंजित है।
  • पिक्चर शीर्षक से अनकेक्युरिटी चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    अब खुद से पूछिए "सबसे अच्छी बात क्या हो सकती है?"यह कुछ ऐसा है जो असुरक्षित लोग पर्याप्त नहीं करते हैं। चलो बहाना है कि आप घबराते हैं क्योंकि आप किसी के साथ पहली बार बाहर जा रहे हैं जिसे आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं। सबसे अच्छा यह हो सकता है कि आप और व्यक्ति अच्छी तरह से हो और लेकिन हमेशा यह करने के लिए सबसे अच्छी बात नहीं है, यह ध्यान में रखते हुए आपको एक सकारात्मक मानसिकता के साथ नई चीजें करने में मदद मिल सकती है।
    • इससे पहले कि आप कुछ करना शुरू करें, आप सबसे अच्छा संभव परिदृश्य या तीन सबसे अच्छी चीजें जो हो सकती हैं, नीचे जा सकते हैं, ताकि जब आवश्यक हो जाए तो वे आपकी स्मृति में ताजा हो जाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने में असुरक्षा चरण 6
    6
    अपने सकारात्मक गुणों को याद रखें सुरक्षित रहने के लिए, आपको अपने सामने सकारात्मक गुण होने चाहिए। अपने बारे में जो कुछ भी आप अपने बारे में प्यार करते हैं, दोस्ती से लेकर खुफिया तक की एक सूची बनाएं, और किसी के साथ जुड़ने पर इसे ध्यान में रखें असुरक्षित लोग केवल अपने आप के सबसे खराब हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे उन्हें उन लोगों से नाखुश महसूस होता है जो वे हैं।
    • जब आप केवल अपनी नकारात्मक विशेषताओं के लिए देखते हैं, सकारात्मक लोगों को देखने के लिए बंद करो यदि आप बहुत लंबे समय तक खुद पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो इसके साथ शुरू होने वाली सकारात्मक बातों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से अनकेक्युरिटी चरण 7 पर काबू पाएं
    7
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें अगर यह लंबे समय से पहले ही हुआ हो, तो नकारात्मक आंतरिक बातचीत को ध्यान में रखना मुश्किल है। यदि आप हमेशा सोच रहे हैं कि आप एक हारे हुए हैं, एक असफलता या आप कुछ भी ठीक नहीं कर सकते हैं, तो आप इस तरह हमेशा के लिए महसूस करने के लिए बाध्य हैं। इसके बजाय, एक सकारात्मक मानसिकता और सफल होने की इच्छा के साथ नए कार्यों का इलाज शुरू करने के लिए खुद के बारे में सकारात्मक सोचें।
    • एक सकारात्मक अभ्यास सकारात्मक अंदरूनी बातचीत के साथ और अपने आत्म-तोड़फोड़ के लिए अधिक आराम से बनने के लिए हर बुरी चीज़ के लिए अपने बारे में दो ईमानदारी से अच्छी चीजें कहें। वे संबंधित नहीं होने की जरूरत है
      • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी जीभ को जलाया है, क्योंकि आपने कॉफी के लिए काफी देर तक इंतजार नहीं किया था और इसे शांत करने के लिए, "ध्यान दें बेवकूफ!", यह भी याद रखिए कि: "लेकिन आप टेनिस को अच्छी तरह खेलते हैं और आपके पास हास्य की महान भावना है।" यह अजीब लग सकता है, लेकिन प्रशंसा करते समय आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अचूकता चरण 8
    8
    आप अपने आप को "नहीं" क्यों कहते हैं पर ध्यान दें हाँ अधिक बार कह रही शुरू करें किसी नए अनुभव के बारे में नहीं कहने के लिए अपने आप को दिखाने के बजाय, यदि आप हां कहते हैं तो क्या हो सकता है यह जानने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आपके सभी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं सत्य हैं, तो सिम परिदृश्य नए और अप्रत्याशित घटनाओं का कारण बन सकता है। यदि आपको एक नया अनुभव करने के लिए हाँ कहने के बाद थोड़ा सा चोट आता है, तो आप अपने कौशल के बेल्ट में ठीक हो सकते हैं और दूसरा हो सकता है। अगर इसके बारे में कोई बात नहीं है, तो आप यह सोचने में प्रसन्न हो सकते हैं कि आप एक सकारात्मक और निवर्तमान व्यक्ति हैं जो नई चीजों की कोशिश करने को तैयार हैं।
    • अगर आपके संगीत वर्ग का कोई मित्र आपको संपर्क करता है और कहता है कि आप एक बैंड शुरू करना चाहते हैं और उन्हें आपसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं, तो आपका स्वत: प्रतिक्रिया हो सकती है: "कोई रास्ता नहीं, मैं कभी भी एक बैंड में नहीं था और मुझे यकीन है कि कैसे सफल होने के बारे में नहीं पता एक में - इसके अलावा, मैं अपने आप को एक संगीतकार के रूप में नहीं देखता हूं और बहुत समय पहले मैंने पढ़ना शुरू किया और ... "।
      • सोचने की इस रेखा में, कुछ भी होने से पहले, आपने पहले ही बंद कर दिया है और विचार की क्षमता का शोषण करने से बचा है। आप दोस्ती कर सकते हैं और अन्य लोगों से मिल सकते हैं, एक दिलचस्प अनुभव और कहने के लिए एक कहानी है। हाँ कहो और देखें कि आप कितनी घटनाएं लेते हैं।
  • जब आप किसी रिश्ते के बारे में अनिश्चित हैं, तो ऊपर दिए कुछ चरणों का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने आप पर खुशी खोजना भी मदद करता है अगर आप एक सुखी व्यक्ति हैं, तो आप अन्य लोगों और आपके साथी को खुश कर सकते हैं, जो आपको असुरक्षा से दूर और आत्मविश्वास से दूर कर देगा।

    भाग 2
    एक रवैया लेना

    पिक्चर का शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 9
    1
    उत्तेजक कंपनियों को चुनें अपने दोस्तों और दूसरों के प्रति आपके दृष्टिकोणों पर ध्यान दें, स्वयं, और आप। यदि आप ध्यान दें कि आपके अधिकांश मित्र बहुत महत्वपूर्ण हैं, तो कपड़े, निकायों, फैसलों, भाषणों या व्यवहारों की रोज़ाना की आलोचना करते हैं, आपको उन कंपनियों की तलाश करने की आवश्यकता हो सकती है जो कम जज करते हैं। उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके बारे में दूसरों के बारे में कहने के लिए अच्छी चीजें हैं और चेहरे का न्याय न करें।
    • हालांकि, कुछ नकारात्मक मित्रों के लिए ठीक है, यदि आप नकारात्मकता से घिरे हुए हैं, भले ही यह आपके लक्षित नहीं है, तो भी प्रभावों को अवशोषित किया जा रहा है। यहां तक ​​कि अगर आपका मित्र टिप्पणी कर रहा है कि किसी के केश को हास्यास्पद कैसे दिखता है, तो आपको गलती होगी या आपको अपनी राय में आत्मविश्वास कम होगा यदि आपको इस तरह की कटौती चाहिए



  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 10
    2
    अधिक माफ कर दो। त्वरित निर्णय न करें दूसरों को नीचे डालने की कोशिश कर रहे हैं एक तरह से अपने आप को रख सकते हैं वास्तव में, हर बार जब आप कम हो जाते हैं, तो आप उस गुणवत्ता की भी आलोचना कर रहे हैं जो आपके पास हैं और एक साथ मिलकर गिर रहे हैं। ऐसा करने के बजाय, दूसरों को ऊपर रखें आप मित्र बनाने और सार्थक संबंध बनाने में अधिक भाग्य प्राप्त करेंगे और आप भी बेहतर व्यक्ति बनेंगे।
    • यदि आप अपने आप को दोष या अन्य लोगों के फैसलों की निंदा करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं यदि आपका शुरुआती विचार "गलत है," तो थोड़ा और सोचें। यह गलत क्यों है? किस संदर्भ में? क्या यह आपकी सांस्कृतिक संदर्भ है या आप कैसे पैदा हुए हैं जो आपको ऐसा लगता है?
    • क्या किसी दूसरे देश या अन्य सांस्कृतिक संदर्भ से कोई ऐसा ही महसूस करेगा? सिर्फ इसलिए कि कोई आपके से कुछ अलग कर रहा है या जिस तरह से आप नहीं चुनते हैं, उसमें आप स्वचालित रूप से गलत नहीं कर सकते।
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने में असुरक्षितता चरण 11
    3
    हर दिन कम से कम एक रोमांचक बात करें यह खतरनाक कुछ भी नहीं है, बस उस शहर के एक हिस्से पर जाएं जहां आप अकेले नहीं गए हैं या यादृच्छिक दुकान में प्रवेश करते हैं और देखें कि आप वहां क्या ढूंढ रहे हैं। विक्रेता से बात करें जितना रोमांचक नए अनुभव आप इकट्ठा करते हैं, उतना जितना आप नए से डरने के बजाय जीवन के साथ ले जाते हैं। यदि आप जानते हैं कि हर दिन आप कुछ रोमांचक कर सकते हैं तो आप यह सोचना बंद कर देंगे कि जो भी आप करने की कोशिश करेंगे वह विफलता होगी।
    • यदि आप अपने स्वरूप के साथ सहज नहीं हैं, तो अपने सामान्य विकल्पों के अलावा किसी दुकान पर जाने का प्रयास करें और जो आपके स्वाद से मेल नहीं खाते वाले कपड़े खरीदते हैं। आईने में अपने देखो पर हँसते हैं आप कुछ ऐसा खोजना अप कर सकते हैं जो आपके लिए अप्रत्याशित रूप से अच्छा लगता है यदि आपको कुछ भी नहीं मिला है, तो आप अब भी अपने मौजूदा कपड़े हैं, जो अब थोड़ा कम हास्यास्पद लग जाएगा। जब भी आप कर सकते हैं, नई चीजों की कोशिश करें!
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 12
    4
    उन दोषों के साथ डील करें जिन्हें आप हल कर सकते हैं। यदि आप अपने freckles या अपनी आवाज़ की आवाज़ से नफरत है, तो इसके बारे में बहुत कुछ नहीं हो सकता है यदि आपके पास दोष है जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो उन्हें बेहतर स्वीकार करने के लिए काम करें। लेकिन अगर ऐसी चीजें हैं जो आप बदल सकते हैं, जैसे कि आसानी से बल दिया जा रहा है, करुणा या दृढ़ विश्वास की कमी है, तो आप उसके साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। हम सभी एक निश्चित स्वभाव के साथ पैदा हुए हैं और इसे पूरी तरह बदलना मुश्किल है, लेकिन आप निश्चित रूप से कुछ गुणों को सुधारने के लिए काम कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने बारे में क्या पसंद नहीं करते हैं, तो आप जल्द ही अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
    • किसी ने नहीं कहा कि यह पता लगाना आसान होगा कि आप अपने आप में क्या बदलाव करना चाहते हैं और अभिनय शुरू करना चाहते हैं। लेकिन यह वैकल्पिक से बेहतर है: कुछ करने के लिए अपनी उंगली को उठाए बिना आपको क्या पसंद नहीं है, हमेशा के लिए विलाप रखने के लिए:
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 13
    5
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो असुरक्षित महसूस करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप खुद को उन अन्य लोगों के साथ तुलना करें, जिन्हें आप जानते हैं या टीवी पर देखते हैं। ऐसा करने से आपको बदसूरत, गरीब, असफल होने या अन्य प्रतिकूल तरीके से महसूस करने का एक निश्चित तरीका है क्योंकि आपको लगता है कि आप उनके साथ समान स्तर पर कभी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के बजाय, ध्यान रखें कि अपने जीवन के लिए अपने खुद के मानदंडों से बेहतर क्या होगा।
    • एक छोटे से प्रयास के साथ आप हमेशा कोई भी ढूंढ सकते हैं जो आपके स्वस्थ, अमीर और अधिक बुद्धिमान है। लेकिन बहुत संभावनाएं हैं कि बहुत से लोग आपके जैसा कुछ मायनों में भी उतना ही पसंद करेंगे। पड़ोसी का घास हरियाली हमेशा होता है और जो भी आपको लगता है कि वह सही है और जो सब कुछ नियंत्रण में है वह किसी और के होने के इच्छुक हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 14
    6
    एक करीबी दोस्त से बात करें असुरक्षितताओं पर काबू पाने का एक तरीका निकटतम मित्रों के साथ उनके बारे में बात करना है कोई है जो आपको जानता है और समझता है कि आप एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपके डर और चिंताएं तर्कहीन हैं एक अच्छा दोस्त आपको खुश करेगा, कहते हैं कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और नकारात्मकता को दूर करने और संदेह करने में मदद कर सकते हैं कि आपके जीवन के चारों ओर
    • कभी-कभी कुछ चीज़ों के बारे में बात करना, समस्या हल करने का आधे रास्ते है। आप इससे भी बदतर महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप खुद को असुरक्षितता रखते हैं
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 15
    7
    काम कुछ पर उत्कृष्ट होना यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो कुछ अच्छा हो। यह नृत्य हो सकता है, लघु कथाएं लिखना, पेंटिंग, चुटकुले कह रहा है, या विदेशी भाषाओं में विशेषज्ञ हो सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि, क्या मायने रखता है कि आप समय और ऊर्जा को कहने के लिए ले गए, "मैं इसे बहुत अच्छा कर रहा हूं।" सफल होने और नियमित रूप से कुछ करने का प्रयास करना निश्चित रूप से आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है
    • इसे स्पष्ट करने के लिए, आपका लक्ष्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी या गणित कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र होने के लिए दूसरों को प्रभावित नहीं करना है यह स्वयं पर गर्व होने के लिए करें
  • पिक्चर का शीर्षक पन्ने पर काबू पाने के चरण 16
    8
    खुद पर हंसना सीखो सामान्य तौर पर, असुरक्षित लोग खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं। वे हमेशा विफलता या शर्म के बारे में चिंतित हैं जो भी अपने आप की ओर हास्य की भावना रखता है और समझता है कि हर कोई हर समय एक मूर्खतापूर्ण भूमिका निभाता है, वह सुरक्षित हो जाता है क्योंकि वह स्वीकार करता है कि वह कभी-कभी गलत होगा और वह ठीक है। आपको अपने आप पर हंसी करना और चुटकुले करना सीखना चाहिए अगर कुछ समय के लिए सफल होने की बजाय योजनाबद्ध से अलग हो। यह दिन के मुकाबले अधिक हँसी के साथ सामना करने के लिए एक बहुत राहत होगी और सब कुछ के बारे में कम चिंताओं को पूरा करना होगा।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने स्वयं के व्यय पर बहुत अधिक आत्मविश्वास और हँसते रहना चाहिए। आप इसे आसान लेना चाहिए और अपने आप को माफ कर लें यदि आप अपने आप पर हंसते हैं, तो लोग आपके चारों ओर और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे क्योंकि वे आपको हर समय नाराज करने से डरेंगे। आप अपने खुद के व्यक्ति के साथ और अधिक सहज महसूस करेंगे
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 17
    9
    यथासंभव अधिक जानकारी लीजिए आप असुरक्षित महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप अनिश्चितताओं से निपटने से नफरत करते हैं। आपको पता नहीं हो सकता है कि पार्टी, नई कक्षा या उन लोगों के साथ यात्रा जिसे आप नहीं जानते हैं, से क्या अपेक्षा करें। किसी स्थिति में क्या हो सकता है यह भविष्यवाणी करना संभव नहीं है, लेकिन आप नियंत्रण में और अधिक महसूस करने के लिए अधिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं। यह आपकी मदद करेगा कि आप क्या करने जा रहे हैं इसके बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करें।
    • उदाहरण के लिए, जब आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन क्या जाता है, क्या लोग वहां क्या करेंगे, कपड़ों की किस प्रकार, इत्यादि।
    • यदि आप प्रस्तुति देने से डरते हैं, तो पता चले कि कितने लोग होंगे, कैसे कमरा है, कौन प्रदर्शन करेगा, और इतने पर कम आश्चर्य की बात है क्योंकि इसके बारे में चिंतित हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पर काबू पाने में असुरक्षितता चरण 18
    10
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं जो लगातार अपने आप को संदेह कर रहा है या फिट नहीं है लेकिन याद रखें कि हर किसी ने पहले से ही एक समय या किसी अन्य पर असुरक्षित महसूस किया है, यहां तक ​​कि सुपर मॉडल या अत्यंत सफल उद्यमी असुरक्षा जीवन का हिस्सा है और आपकी असुरक्षा के बारे में असुरक्षित महसूस करना बेहतर महसूस करने का पहला कदम है! हर किसी को किसी कारण से असुरक्षित लगता है और उनके संदेह पूरी तरह से सामान्य हैं यह जानने का भला होने का आधा तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • एक दिलचस्प शौक या गतिविधि चुनें और जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। यह व्यक्ति या समूह हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में अच्छे नहीं हैं या कुछ समय बाद किसी पेशेवर की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो समूह के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए खुद को मौका दें या लाभ उठाएं। नियमित गतिविधियों के कुछ उदाहरणों में खेल, ट्रेल्स, बुनाई, पढ़ने, फोटोग्राफी, पेंटिंग, संगीत वाद्ययंत्र बजाने, कीड़ों को इकट्ठा करना, भाषा या कंप्यूटर प्रोग्राम सीखना, या समुदाय में स्वयंसेवा करना शामिल है।
    • यदि आप शर्मिंदा हैं, तो अपने आप पर हंसी करें और खुश रहें। लंबे समय के लिए चुप्पी में गुस्सा या निंदा करना केवल आप जो कर रहे हैं उसका आनंद लेने की संभावनाओं को नष्ट कर देता है और आपको स्थिति के प्रति संवेदनशील बनाता है। यदि आप हंसते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और मज़ेदार होने की कोशिश कर सकते हैं।
    • यदि कोई आप की आलोचना कर रहा है, तो आगे बढ़ें और निष्पक्ष सोचो, "वे क्या कह रहे हैं वैध है? क्या उन्होंने इसके बारे में विभिन्न कोणों से सोचा है? क्या वे मेरे दृष्टिकोण को समझते हैं? क्या वे एक समाधान दे रहे हैं या सिर्फ मुझे बुरा महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं? " अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो
    • अन्य लोगों को भी `सरल` तरीके से मदद करने की कोशिश करें - "इससे विश्वास और प्रेम की भावना पैदा होती है। चीजों को एक साथ करने या काम करने के माध्यम से संचार से आंतरिक प्रेरणा और खुशी की भावना उत्पन्न होती है और आपको दूसरों और खुद से प्यार महसूस होता है

    चेतावनी

    • आत्मविश्वास के लिए एक स्वस्थ स्तर पर पुनर्प्राप्त करने के लिए थोड़ा समय लगता है और अक्सर उतार चढ़ाव होता है। इससे पहले कि आपको पता चल जाए कि यह बदल चुका है, इसमें साल लग सकते हैं। बस विश्वास है कि आप बदल रहे हैं और आप कर सकते हैं सबसे अच्छा करते हैं।
    • बुरी चीजें होती हैं और आपको चोट लगी जा रही है, लेकिन यह सच है अगर आप जीवित हैं या जीवन से भाग रहे हैं आप इस तथ्य को बदल नहीं सकते, लेकिन यह आपके दृष्टिकोण को बदल सकता है ऐसा करने से आपका पूरा जीवन बदल जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com