IhsAdke.com

कैसे गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप बुरा बोलते हैं

आप गाते हैं, लेकिन आपको लगता है कि यह बुरा है? अपनी आवाज को प्रशिक्षित करना और उचित बुनियादी तकनीक विकसित करना आपको बेहतर गायन में मदद कर सकता है। अपनी आवाज सुधारने और आत्मविश्वास हासिल करने के लिए इन बुनियादी चरणों का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
मूल बातें माहिर

यदि आपको लगता है कि आप खराब चरण 1 हैं तो बेहतर गाओ शीर्षक चित्र
1
सही आसन बनाए रखें अच्छी तरह से गाने के लिए, एक अच्छा आसन बनाए रखें आपको खड़े होना चाहिए या अपनी पीठ के साथ बैठना चाहिए, और आपके शरीर को एक तरफ या दूसरे को नहीं झुका जाना चाहिए अपना सिर वापस या आगे नहीं झुकाएं
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब चरण 2 हैं
    2
    डायाफ्राम के माध्यम से साँस लेने के लिए जानें सही साँस लेने में गायन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है श्वास लेने के दौरान, छाती के बजाय डायाफ्राम के माध्यम से हवा में साँस लें। यही है, जब हवा को खींचते हुए पेट की छाती के बजाय विस्तार होना चाहिए। जब आप गाते हैं, तो आप डायाफ्राम को आगे बढ़ाते हैं जैसे आप पैमाने पर चढ़ते हैं और इसे जारी करते हैं जैसे आप पैमाने पर उतरते हैं। डायाफ्राम के साथ आवाज की सहायता करना गायन की चाबियाँ है।
    • अभ्यास करने के लिए, पेट पर हाथ रखो और नाक से श्वास लें। आपका पेट फैलाए जाने और प्रोजेक्ट करना चाहिए जितना आप श्वास लेते हैं, और आपकी छाती को आगे या ऊपर की तरफ नहीं बढ़ना चाहिए जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने पेट की मांसपेशियों को धक्का और अनुबंध करते हैं उत्तेजना एक पेट बनाने के लिए किया जाना चाहिए। जब आप गायन कर रहे हों तब तक आंदोलन स्वाभाविक है जब तक दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 3
    3
    स्वरों को खोलें गायन को सुधारने का एक त्वरित तरीका स्वरों को खोलना है इस तकनीक को एक खुला गला कहा जाता है। इसे प्रशिक्षित करने के लिए, "आह" या "उह" कहने लगें। इसे चौड़ा बिना मुंह बढ़ाएं, जीभ को नरम तालु से अलग करें और गायन के अलावा दो को रखें। आपकी जीभ आपके जबड़े के खिलाफ होनी चाहिए इस प्रकार, आपके गायन में अधिक गुणवत्ता होगी
    • ए-ए-आई-ओ-यू कहने की कोशिश करें मेम्बिबल इन स्वरों में से किसी में बंद नहीं होना चाहिए। यदि आप अपनी ठोड़ी को नीचे नहीं रख सकते, तो इसे खींचने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। स्वरों को दोहराते रहें जब तक आप उन्हें अपनी मुंह खोलने के साथ उच्चारण नहीं कर सकते।
    • स्वरों को गाएं अपना मुंह खोलो जैसा कि आप गाते हैं, जैसा कि आपने किया था जब आपने उन्हें कहा था। तब एक वाक्य गाएं और अपना स्वर खोलें क्योंकि आप प्रत्येक स्वर को गाते हैं।
    • आपको संभवत: प्राप्त करने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होगी, लेकिन कसरत आपको अपने गायन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगी।
    • इसके साथ आप अपनी आवाज़ को सुधारना शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 4
    4
    अपनी ठोड़ी को नीचे झुकाएं जब उच्च नोटों को गाते हुए और सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रहे हो, तो अपने ठोड़ी को उस दिशा में निर्देशित रखें। आपके सिर में ऊपर की तरफ बढ़ने की प्रवृत्ति होती है, जैसे आप ज़ोरदार गाने गाते हैं, जो आपके मुखर chords में समस्या पैदा कर सकता है। आपकी ठोड़ी नीचे रखने पर ध्यान केंद्रित करते हुए गायन अपनी आवाज को अधिक शक्ति और नियंत्रण देने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप बुरा चरण 5 हैं
    5
    अपनी मुखर सीमा बढ़ाएं सबसे पहले आपको इसे ढूंढना चाहिए - फिर आप इसे बढ़ाने के लिए शुरू कर सकते हैं इसके लिए, आपको उचित तकनीक की आवश्यकता है आपकी मुखर रेंज को बढ़ाने का प्रयास करने से पहले आवाज में ध्वनि रहित उपयुक्त आवाज और उचित अनुनाद होना आवश्यक है।
    • मुखर रेंज को बढ़ाने के लिए, एक समय में आधा कदम या एक कदम उठाएं। छोटे तराजू के साथ अभ्यास करें और इससे पहले कि आप अपनी आवाज़ को जोर से या ज़ोर से बनाने की कोशिश करें, उस नए नोट को गाए।
    • गायन शिक्षक से सीखना उपलब्धि में वृद्धि का सबसे प्रभावी और सुरक्षित तरीका है।
  • छवि शीर्षक 2214566 6
    6
    आवाज़ के विभिन्न क्षेत्रों के बीच का अंतर आपका आवाज़ 3 क्षेत्रों से बना है उनके बीच चलना अनुनाद बदल देती है, और उस बदलाव को नियंत्रित करने के लिए सीखना आपके गायन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
    • आवाज में तीन अलग-अलग क्षेत्रों हैं: छाती का रिकॉर्ड, सिर रिकॉर्ड और औसत रिकॉर्ड उनमें से प्रत्येक शरीर के उस हिस्से द्वारा गाए गए नोटों के सेट को संदर्भित करता है।
    • सिर की आवाज़ उच्चतम क्षेत्र है जब आप उच्च नोट्स गाते हैं, तो वे आपके सिर में गूंजेंगे कंपन को महसूस करने के लिए इन नोटों को गायन करके अपने ऊपर अपना हाथ रखो। छाती की आवाज़ आपकी आवाज का सबसे कम क्षेत्र है। जब आप कम नोट्स गाते हैं, तो वे आपकी छाती में गूंजेंगे। बीच की आवाज़, या मिश्रित आवाज, आपके छाती की आवाज और आपके सिर की आवाज के बीच का केंद्रीय क्षेत्र है। यह इस क्षेत्र में है कि आपकी आवाज छाती से सिर पर सही ढंग से नोट्स गाने गाएगी
    • जैसा कि आप ऊंचे से कम स्थानांतरित होते हैं, आपको सिर से पैर की अंगुली तक जाना चाहिए। जैसा कि आप गाते हैं, आपको नोट्स को ऊपर की तरफ ऊपर या नीचे की छाती की तरफ खींचने में महसूस करना चाहिए। ऊपर या नीचे जाने पर उसी स्थान पर नोट न रखें, क्योंकि यह आपकी आवाज़ की गुणवत्ता को सीमित करेगा।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 7
    7
    पानी पी लो यह मुखर रस्सियां ​​नम और द्रव को आसानी से खोलने और बंद करने में मदद करता है। आप एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए किसी अन्य शराब मुक्त, शक्कर-रहित और डिकैफ़िनेटेड पेय भी ले सकते हैं। प्रति दिन कम से कम आधा लीटर पानी निगलना करने की कोशिश करें।
    • गले के लिए गर्म पेय सर्वोत्तम हैं। गर्म पानी या गर्म चाय की तरह शहद के साथ पीना और आइसक्रीम या आइसक्रीम जैसे ठंडे चीजों से बचें, क्योंकि वे अपनी मांसपेशियों को तनाव में डाल सकते हैं।
  • भाग 2
    आवाज का प्रयोग करना

    चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 8
    1
    दैनिक व्यायाम करें यदि आप बेहतर गाना चाहते हैं, तो आपको अपनी आवाज को प्रशिक्षित करना होगा, जिसके लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता है इसे सप्ताह या महीने में कुछ बार व्यायाम करना एक महत्वपूर्ण अंतर नहीं बनायेगा। अपनी आवाज हर दिन व्यायाम करें आपको इसे प्रशिक्षित करना होगा और इसे सुधारने के लिए अपनी मांसपेशियों को विकसित करना होगा।
    • किसी भी मुखर व्यायाम करने से पहले गर्म होना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 9
    2
    गुनगुना का अभ्यास कहो, "हम्म?" या "हम्म," जैसे कि वह निश्चित नहीं था कि क्या वह किसी पर विश्वास करता है दोनों आवाज़ें अपनी टोन बदलना चाहिए गुनगुनाते समय तराजू का अभ्यास करते समय, आपको नाक, आंखों और सिर, या अपनी छाती में बजना चाहिए।
    • Cantarole do-mi-sol एक आरोही पैमाने पर, फिर mi-do पर वापस जाएँ गुनगुना करते समय, अपनी टोन की सटीकता पर काम करें



  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप बुरा चरण 10 हैं
    3
    ट्रिलियन बनाएं होंठ के साथ एक ट्रिलिंग है, जब आप उन्हें हवा के माध्यम से उड़ाते हैं, जिससे उन्हें कंपन होता है। एक "ब्र" जैसा लगता है, जैसे कि आप ठंडा थे यदि आपके होंठ तनावपूर्ण होते हैं जैसे आप हवा को उनसे दे देते हैं, तो वे कंपन नहीं करेंगे। उन्हें आराम करने की कोशिश करें, और यदि यह काम नहीं करता है, तो व्यायाम करते समय अपने मुँह के कोनों को अपने नाक की ओर चोंच कर दें।
    • अपनी जीभ से त्रस्त कोशिश करो गायन के दौरान उन्हें आराम करने के लिए निगलने वाली मांसपेशियों को आराम करने में मदद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 11
    4
    लेटेक्स फर्म को रखें जब आप उच्च अंक तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसे ऊपर उठाने के बजाय गला कम छोड़ देना चाहिए। इस प्रकार, वे बेहतर मुखर नियंत्रण और चोट का कम जोखिम होगा। अभ्यास करने के लिए, "मां" को कई बार कहें। दोबारा दोहराएं जब तक आप शब्द कहने पर आराम महसूस नहीं करते।
    • ठोड़ी और निगल के नीचे अपने अंगूठे का समर्थन करें। आपको अपने गले की मांसपेशियों को काम करना चाहिए। गायन करते समय, इन मांसपेशियों को आराम देना चाहिए अपने मुंह से "मिमी" ध्वनि बनाते समय तराजू गाएं। आपकी गले की मांसपेशियों को आराम से रहने चाहिए
    • अपने चेहरे के शीर्ष पर ध्वनि रखने की कोशिश करते समय आप गड़बड़ी को खत्म कर सकते हैं यह ठीक है यदि आप की आवश्यकता है तो चेहरे के आंदोलनों और ध्वनि को बढ़ाएं महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने निगलने वाली मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए आराम करना चाहिए क्योंकि आप तराजू के माध्यम से जाते हैं।
  • भाग 3
    विश्वास बनना

    चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप बुरा चरण 12 हैं
    1
    विश्वास के साथ काम करते हुए अकेले घर पर अभ्यास करके आपको चिंता दूर करने में मदद करने का एक तरीका है अभ्यास करते समय, आपको सामान्य से भी आगे जाने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए ज़ोर से और अधिक स्वेच्छा से गायन करके, अलग-अलग आंदोलनों का सामना करना पड़ रहा है या अभिनय करना पागल है। दूसरों के सामने विश्वास करने की कोशिश करने से पहले अपने आप पर भरोसा करना सीखें
    • दर्पण या वीडियो पर अभ्यास करते समय, स्टेज पर भावना और जुनून दिखाना सीखें। इस जगह में इतने गंभीर और असुरक्षित होने से पहले असहज महसूस हो सकता है, लेकिन कुछ बेहतरीन पेशेवर गायकों को एक ईमानदार और भावनात्मक तरीके से गाने के लिए आत्मविश्वास होता है।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब चरण 13 हैं
    2
    आराम क्षेत्र से बाहर निकलें आत्मविश्वास बढ़ाने के एक तरीके से लगातार अपने आराम क्षेत्र को छोड़कर, जो कई मायनों में किया जा सकता है। आप एक दर्शकों के सामने गाने की कोशिश कर सकते हैं, अपनी पहुंच को व्यापक बनाने के लिए सीख सकते हैं, या किसी अन्य शैली में गा सकते हैं। अपनी आवाज़ को विकसित करना, नई चीजों की कोशिश करना और जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उसे सीखना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 14
    3
    दोस्तों और परिवार के सामने गाओ नए गायन कौशल का अभ्यास और सीखने के बाद, आपको लोगों के सामने गायन शुरू करना होगा। पहले किसी मित्र या रिश्तेदार के सामने गाएं और लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाएं। तो आपको लोगों के सामने गायन करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
    • उन्हें गाए जाने पर टिप्पणी करने के लिए कहें ताकि वे गलतियां कर रहे हों तो सुधार कर सकें।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 15
    4
    समुदाय में गाओ आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने का एक अन्य तरीका है अपने क्षेत्र में गायन करना, जो एक अधिक औपचारिक कॉन्सर्ट या घटना के रूप में मुश्किल या तनावपूर्ण नहीं हो सकता है। नर्सिंग होम या बच्चों के अस्पतालों में अवसरों की तलाश करें
    • एक नाटक ऑडिशन बनाएं या थिएटर वर्गों के लिए साइन अप करें। वे गायन के बिना लोगों के सामने मंच पर आने के लिए आत्मविश्वास हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। फिर आप उस भरोसे को गीत में लागू करते हैं।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर अगर आपको लगता है कि आप खराब हैं चरण 16
    5
    कराओके पर जाएं जबकि अपने दोस्तों के साथ कराओके एक औपचारिक प्रदर्शन नहीं है, इस वातावरण में गायन आपको आत्मविश्वास हासिल करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी मुखर तकनीक के साथ मदद नहीं कर रहे हैं, तो आप उस प्रेरकता को खोना शुरू कर सकते हैं जो आपको दर्शकों के सामने गाना महसूस करता है।
  • यदि आपको लगता है कि आप खराब चरण 17 हैं, तो गाओ बेहतर शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक परिचित गीत गाओ मंच पर गाते हुए पहले कुछ बार, एक गाना चुनें जिसे आप जानते हैं यह शुरुआत से आपके आत्मविश्वास में मदद करेगा एक गीत का चयन करें, जिसका दायरा आपकी आवाज़ के अनुकूल है, और मूल के रूप में इसके साथ बहुत कुछ करने की कोशिश न करें। इस समय महत्वपूर्ण बात यह है कि मंच पर सहज महसूस करना और लोगों के सामने गायन करना
    • जैसा कि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाते हैं, आप अपने गीत का संस्करण बना सकते हैं, इसे अपनी शैली में बदल सकते हैं और इसे बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक गाओ बेहतर यदि आपको लगता है कि आप खराब चरण 18 हैं
    7
    अपने शरीर की स्थिति इतनी है कि चिंता को छिपाने के लिए अगर यह हिल रहा है, तो घबराहट को छिपाने में मदद करने के लिए आगे बढ़ें। आप अपनी कूल्हे को स्थानांतरित कर सकते हैं या आत्मविश्वास को देखने में मदद करने के लिए कुछ हद तक चक्कर लगा सकते हैं और किसी अन्य तरीके से अपनी ऊर्जा को चैनल कर सकते हैं।
    • यदि आप बहुत परेशान हैं तो दर्शकों के ऊपर एक जगह देखने की कोशिश करें उनको मत न देखें- दर्शकों की अनदेखी करते हुए पीछे की दीवार पर एक स्थान ढूंढकर सभी का ध्यान आकर्षित करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके गले में दर्द हो रहा है, एक घंटे के लिए गायन बंद करो, अपनी आवाज को गर्म करने के लिए पानी पी लो और फिर से कोशिश करें
    • अपने आप को रिकॉर्ड करें और आप सुधार देखेंगे।
    • यदि आप सही नोट तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो मुखर chords पर टोन और काम करने की कोशिश करें।
    • गायक के साथ मित्र बनाएं और मुखर नोट्स की तुलना करें इसके अलावा, आप मुखर अभ्यास साझा कर सकते हैं
    • आलोचना के लिए खुला होना
    • अन्य गायकों के पास रहने के लिए कोरल या गायन समूह दर्ज करें और सीखें
    • आपको पसंद है एक गीत गाते हुए कोशिश करो और जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते अभ्यास करते रहें।
    • एक गायन शिक्षक किराया

    चेतावनी

    • ऐसे पेय से बचें जो बहुत गर्म होते हैं, क्योंकि वे आपके मुखर तारों को नुकसान पहुंचाएंगे
    • अक्सर चीखने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com