IhsAdke.com

स्व-वर्णन कैसे करें

विभिन्न सामाजिक और व्यावसायिक स्थितियों में स्वयं का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना हमेशा डरावना लगता है। हालांकि, विचार, ईमानदारी और गंभीर प्रतिबिंब के साथ, आपको ये शब्द मिलेगा जो आपके व्यक्तित्व को अपने सर्वोत्तम रूप में प्रकट करते हैं। अपने आप को कैसे वर्णन करें या अधिक विशिष्ट सलाह के लिए ऊपर सूचीबद्ध अनुभागों पर जाने के सुझावों के लिए नीचे चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
एक साक्षात्कार में खुद को बताते हुए

चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 1
1
कंपनी की खोज करें प्रत्येक कंपनी का अपना व्यक्तित्व और संस्कृति है। अपने गुणों को बताते हुए और जो कंपनी के मूल्यों को प्रतिबिंबित करते हैं वह ब्याज का एक प्रदर्शन और पूर्व प्रतिबिंब है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक तकनीक स्टार्टअप में एक प्रारंभिक स्थिति में पाने के लिए कोशिश कर रहे हैं, उनकी रुचि और अभिनव प्रौद्योगिकियों, उत्पादों के साथ अनुभव के बारे में बात करते हैं और एक रचनात्मक स्टार्टअप के वातावरण में काम करने की इच्छा विकसित करने के लिए प्रयास करें।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि एक साक्षात्कार में, आपके बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए जाने से पहले सोचने से आपको क्या कहा जाएगा पर प्रतिबिंबित करने की संभावना मिल जाती है।
    • अपने गुणों और उपलब्धियों के साथ एक सूची बनाना, यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि कौन से विशेषताएं महत्वपूर्ण हैं और संभवतः बेमानी या कम मूल्यवान विवरण को समाप्त करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 3
    3
    स्थिति को ध्यान में रखें नौकरी विवरण का अध्ययन करें कि इसमें क्या शामिल है और किस योग्यता की आवश्यकता है उसका अधिक विवरण जानने के लिए अध्ययन करें। फ़ंक्शन के कार्य को पूरा करने में आपकी रूचि का प्रदर्शन करके और ऐसा करने की आपकी क्षमता का वर्णन करके अपने आप का वर्णन करें।
    • यदि आप प्रबंधन की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो ऐसी ही कंपनी में लागू की गई आपकी नेतृत्व रणनीतियों का वर्णन करना अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, "मैं कंपनी में बिक्री के निर्देशक हूं, जहां मैं काम करता हूं। मैंने बिक्री में हमारी सफलता को देखने के लिए हाल ही में एक नया आवेदन नियुक्त किया है।"
    • आप अपने मल्टीटास्किंग कौशल का वर्णन कर सकते हैं या अपने सांगठनिक कौशल का उदाहरण देते हैं, एक सहायक रिक्ति के लिए आवेदन करता है, तो :. "वर्तमान में, मैं मदद की है चार भागीदारों वे मेरे सांगठनिक कौशल से बहुत खुश और पारस्परिक हैं और मैं हाल ही में कमीशन कंपनी में सभी खरीद जिम्मेदारियों की। "
    • कम स्थिति के लिए एक उम्मीदवार के रूप में, आप अपनी लचीलेपन और नई भूमिकाएं सीखने की इच्छा का वर्णन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं हाल ही में स्नातक हूं और ऑफसेट प्रिंटिंग के साथ इंटर्नशिप प्राप्त कर लिया है, लेकिन मैं अपने ज्ञान को विकसित करने के लिए अधिक अनुभव और अवसरों की तलाश कर रहा हूं।"
    • स्नातकोत्तर उपाधि के लिए एक उम्मीदवार के रूप में, कृपया विवरण प्रदान करें कि आप विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में किस प्रकार फिट हैं। शैक्षणिक उपलब्धि, माध्यमिक हितों, यात्रा की योजना और अन्य अंक जो आप एक पूरे के रूप हैं की एक अच्छी छवि बनाने को महत्व देता है कि के बारे में बात :. "मैं पुनर्नवीनीकरण कागज के उत्पादन में काफी दिलचस्पी हो गई और अपने दम पर कुछ प्रयोग किया है मैं बहुत हूँ पुस्तक उत्पादन के अपने कलात्मक पाठ्यक्रमों के साथ इस अनुभव को एकीकृत करने के तरीके तलाशने के लिए उत्सुक "
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 4
    4
    वचनों के साथ अपने भाषण को सुशोभित करने के बदले आप पहले से ही क्या हासिल कर चुके हैं, इसके ठोस उदाहरणों का वर्णन करें यदि आप एक उत्कृष्ट आयोजक हैं, तो संगठित लेखन का मतलब बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि, यदि आप एक विशिष्ट समय की बात करते हैं, जब आप एक सौ बड़े अधिकारियों के लिए एक बड़े सम्मेलन के आयोजन की जिम्मेदारी रखते थे, तो आप यह दिखा पाएंगे कि ये कौशल अधिक वास्तविक और ठोस हैं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 5
    5
    एक दोस्त के साथ साक्षात्कार का अभ्यास करें वह बहुमूल्य राय दे सकता है और उन विषयों को सुझा सकता है जिन्हें चर्चा या छोड़ी जा सकती है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 6
    6
    विश्वास और अहंकार के बीच का अंतर जानें आपकी उपलब्धियों के बारे में बात करना क्योंकि वे सही हैं और चर्चा के लिए प्रासंगिक हैं पूरी तरह से स्वीकार्य हैं अपनी सफलता और अपने अच्छे गुणों को साक्ष्य के बिना या बातचीत में ग्राउंडिंग घोषित करना वास्तव में एक बड़ा नुकसान हो सकता है
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 7
    7
    सकारात्मक रहें अपने गुण दिखाएं और खुद को आलोचना से बचें।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 8
    8
    आपके बारे में विषय को कम और उद्देश्य रखा जाना चाहिए। लंबे जीवन की कहानी को बताने के लिए साक्षात्कार का सबसे अच्छा समय नहीं है। अपने और आपकी उपलब्धियों को यथासंभव संक्षिप्त बताएं।
    • जब वे आपके बारे में पूछते हैं तो दो या तीन बिंदुओं को हाइलाइट करें एक उदाहरण के साथ जारी रखें जिसमें यह बताया गया है कि विशिष्ट स्थितियों में आपकी विशेषताओं के लिए लाभकारी कैसे होगा।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 9
    9
    पेशेवर रहें ऐसे शब्दों का चयन करें जो आपको एक सक्षम पेशेवर के रूप में बताते हैं। मज़ा, सेक्सी, शानदार, सुंदर और इतने पर जैसे शब्दों से बचें।
  • विधि 2
    एक नेटवर्किंग घटना में खुद को बताते हुए




    चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 10
    1
    एक लक्ष्य को ध्यान में रखें नेटवर्किंग की घटनाएं आपके वर्तमान क्षेत्र के लोगों या आप में शामिल होने वाले लोगों के साथ सहभागिता करने के अवसर हैं। यदि आप समान पदों पर दूसरों के साथ व्यावसायिक संबंध बनाना चाहते हैं, तो प्रस्तुतीकरण और बातचीत एक भर्ती और उम्मीदवार के बीच क्या होता है, इससे अलग होगा।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 11
    2
    अपने संदेश के प्रमुख बिंदुओं का विकास करना ये प्रमुख बिंदु प्रेरक और संक्षिप्त सारांश हैं जो वर्णन करते हैं कि आप कौन हैं और आप कुछ शब्दों में क्या करते हैं। वे आपके बारे में जो सबसे महत्वपूर्ण और यादगार हैं उसे उजागर करते हैं मुख्य बिंदुओं के विकास में अपने आप से पूछने के लिए यहां कुछ सवाल हैं
    • मैं कौन हूँ? "मैं एक लेखक हूँ।" "मैं भर्ती हूं।" "मैं एक कार्यालय प्रबंधक हूं।"
    • मैं किस कंपनी के लिए काम करता हूं? "मैं इंटरनेट पर एक कला पत्रिका के लिए काम करता हूं।" "मैं एक सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट स्टार्टअप के लिए काम करता हूं।" "मैं एक छोटे से गैर-लाभकारी संगठन में काम करता हूं।"
    • मैं कंपनी को क्या करने में मदद करता हूं? "मैं इंटरनेट पर एक अंतरराष्ट्रीय कला पत्रिका के लिए स्थानीय कला प्रदर्शनियों का मूल्यांकन करता हूं।" "मैं विशेष सॉफ्टवेयर के विकास में पदों के लिए नई प्रतिभाओं की तलाश और अनुबंध करता हूं।" "मैं अपनी प्रारम्भ रणनीति को परिष्कृत करने के लिए विभिन्न व्यवसायों के साथ काम करता हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 12
    3
    अपने जुनून खोजें और अपने प्रभाव वाक्यांश को सही करें उपरोक्त प्रश्नों का उत्तर देने से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि आप क्या मानते हैं और आपके जुनून को क्या जागता है। इस जानकारी का उपयोग संक्षिप्त, सार्थक सारांशों में प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिए करें।
    • "मैं एक लेखक हूँ और एक अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के साथ एक कला पत्रिका के लिए लेख ऑनलाइन redijo। यह एक महान अवसर है क्योंकि मैं सिर्फ उन्हें मूल्यांकन करने के लिए स्थानीय कला के कई प्रदर्शनियों में भाग लिया है।"
    • "मैं एक छोटे सॉफ्टवेयर स्टार्टअप में एक भर्ती हूं। मैं नई प्रतिभा की तलाश करने और उन्हें बैठक करने के लिए जिम्मेदार हूं।"
    • "मैं एक छोटे से गैर-लाभकारी संगठन में एक कार्यालय प्रशासक हूं। मेरा काम शुरूआत करने के लिए सहायता प्रदान करना है जो कि उनके लांच रणनीतियों को पूरा कर रहे हैं।"
  • चित्र का वर्णन खुद का वर्णन चरण 13
    4
    सुनो दूसरों को क्या कहते हैं सीधे अपने प्रस्तुति में एक बातचीत शुरू करने के बजाय, सवाल पूछें दूसरों को अपने बारे में बात करने का अवसर प्रदान करना वास्तव में अपने और आपकी आवश्यकताओं के बारे में अधिक सीखने का एक तरीका है।
    • सक्रिय सुनना महत्वपूर्ण ज्ञान का आदान-प्रदान करने का एक बड़ा अवसर है। आप या तो दूसरे व्यक्ति के प्रमुख बिंदुओं को सुन सकते हैं या मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या आप सुझाव दे सकते हैं या जरूरत को पूरा कर सकते हैं।
    • एक सचेत और उपयोगी वापसी (और न सिर्फ "विपणन चालें") के साथ वापस आना, सुनना और जवाब देना, अच्छे पेशेवर संबंध बनाने में अद्भुत काम करता है। जो लोग ईमानदारी से और आज़ादी से जानकारी देते हैं, वे नेटवर्किंग मीटिंग्स पर और सभी से ऊपर वास्तविक संबंध बनाने की अधिक संभावना रखते हैं, ताकि घटना समाप्त होने के बाद उन्हें लंबे समय तक रख सकें।
  • विधि 3
    अपने आप को सामाजिक या संबंध नेटवर्क में वर्णित करना

    चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 14
    1
    ईमानदारी से रहें भविष्य की जटिलताओं से बचने के लिए, हमेशा सत्य बताएं अपनी उपस्थिति बहुत ज्यादा बेचने की कोशिश न करें, यह बताते हुए कि आप एक मॉडल या एक सेलिब्रिटी की तरह दिखते हैं
    • उम्र आपके जीवन में एक संवेदनशील विषय हो सकती है, लेकिन इसके बारे में झूठ बोलना अच्छा नहीं लाएगा। यदि आप 45 साल के हैं, तो अपने आप को "40s" के रूप में बताएं। उदाहरण के लिए आप के बारे में अन्य रोचक तथ्य, के साथ जारी रखें: "मैं 40-कुछ साल हूँ, मैं 30 से कुछ अधिक है लगता है और साल्सा नृत्य, चढ़ाई और नए व्हिस्की की कोशिश करने से प्यार है।"
    • अगर आपके बच्चे हैं, तो इसके बारे में बात करने का सही समय हो सकता है। "35 साल और 5 साल की एक प्रफुल्लित करने वाले लड़के की मां" जैसी कुछ लिखें
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 15
    2
    विशिष्ट रहें अस्पष्ट वर्णन जैसे कि "मैं मज़ेदार हूं" या "हंसमुख" अपने व्यक्तित्व को कुछ अनूठी चीज़ों पर जोर न दें। कंक्रीट विवरण या उदाहरण का उपयोग करने का प्रयास करें
    • यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, तो इस बारे में लिखें कि आप आखिरी बार कहां गए थे और आपको वापस क्यों जाना अच्छा लगेगा।
    • यदि आप अपने आप को एक खाद्य प्रेमी मानते हैं, तो आप अपने पसंदीदा रेस्तरां या पिछले हफ्ते किए स्वादिष्ट पकवान के बारे में बातचीत क्यों नहीं करें?
    • यदि आप एक कला प्रेमी हैं, तो उस शैली के बारे में बात करें जो आपकी आंख या कलाकार को पकड़ता है, जिनके द्वारा आप ने दौरा किया है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 16
    3
    नकारात्मकता को समाप्त करें जैसा कि आप स्वयं का वर्णन करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आप करते हैं जैसा - आपके और दुनिया के बारे में
    • उसकी उपस्थिति के ठोस और सकारात्मक वर्णन लिखें, जैसे कि "कंधे श्वेत के साथ कंधों से सुंदर कंधों और एक बेहतर मुस्कान।"
    • एक छोटे से हास्य आपको भीड़ से अलग करने में मदद करता है। यह आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है और आपको "नीचे धरती" और सहभागिता योग्य लगने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, "मैं 34 वर्ष का हूँ, गोरा बाल, मिओपिया और खुशी के कई पौंड हैं"।
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 17
    4
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों के बारे में बात करें जब आप लोगों को डरा रहे हैं, तो आप राजनीति या धर्म के बारे में मजबूत राय के साथ मिले हैं, आप किस मूल्य के बारे में बात कर रहे हैं उन्हें समझने में मदद कर सकते हैं कि आप कहां से आए हैं। यदि शिक्षा या परिवार आपको मायने रखता है, इसके बारे में बात कर या लिखना लोगों को आप के बारे में एक बेहतर विचार दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसे ज़्यादा मत करो अपने आप को बताएं - सामाजिक रूप से या पेशेवर, इंटरनेट पर या व्यक्ति में - विलंब नहीं होना चाहिए। यह बातचीत शुरू करने का एक अवसर है और दूसरे व्यक्ति को आपके बारे में धीरे-धीरे सीखने दो।
    • अपने वर्णन का अभ्यास करने के लिए, ऑनलाइन प्रश्नावली को भरने का प्रयास करें वे उन चीजों का खुलासा नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप उनके बारे में नहीं जानते, लेकिन वे अपने बारे में लिखने के लिए अपनी शब्दावली का उपयोग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • व्यक्तिगत विवरण, ऑनलाइन और व्यक्ति में बात करते समय हमेशा सावधान रहें हमेशा मान लें कि आप जिस चीज़ को पोस्ट करते हैं वह इंटरनेट पर किसी के द्वारा भी देखा जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com