IhsAdke.com

एक साक्षात्कार के लिए तैयार कैसे करें

जीवन कई स्थितियों में लाता है जिसमें आपको किसी व्यक्ति द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा नौकरी के लिए प्रवेश प्रक्रिया, एक निजी स्कूल या विश्वविद्यालय अक्सर कुछ स्थितियों में अपरिहार्य होते हैं, लेकिन गोद लेने या प्रेस इंटरव्यू भी आम हैं इस प्रक्रिया को मास्टर करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
रोजगार साक्षात्कार

एक साक्षात्कार चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
नियोक्ता को अनुसंधान करें कम से कम, कंपनी के बारे में इंटरनेट पर शोध करने और किसी भी "हमारे बारे में"या फिर"इतिहास"यदि आप खुद को शिक्षित करना चाहते हैं, तो कार्रवाई की कीमत पता लगाएँ या यदि मीडिया में हाल ही में दिखाई दिया है
  • कंपनी के मिशन और भविष्य के लक्ष्यों पर विशेष ध्यान दें ताकि वह इन समस्याओं के समाधान के लिए सवालों के जवाब देने पर केंद्रित हो।
  • सामान्य रूप से उद्योग के बारे में अधिक जानकारी देना भी एक अच्छा विचार है। आप जितना अधिक सूचित करेंगे, आप की साक्षात्कारकर्ता की धारणा बेहतर है।
  • एक साक्षात्कार चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    साक्षात्कार के प्रभारी व्यक्ति से मिलो यदि संभव हो, तो पूछें कि आप कौन सा साक्षात्कार लेंगे यह जानने के लिए कि कौन कॉल करेगा या आपका व्यावसायिक शीर्षक और इसे कैसे संबोधित करें, यह आपके बारे में बेहतर प्रभाव देता है।
    • यदि संभव हो तो, अन्य कर्मचारियों से सीखें कंपनी पर लेख पढ़ें और वर्तमान या अन्य उद्योग के कर्मचारियों से बात करें जो इसके बारे में अधिक जानते हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी विवरण सहेजें आपको शब्द के लिए यह शब्द जानने की जरूरत नहीं है, लेकिन वह भी बुरा नहीं है यह जानकर कि कंपनी आपसे क्या चाहती है, आपको यह उम्मीद करता है कि ये उम्मीदें पूरी कर सकते हैं।
    • अगर इंटरनेट पर कोई वर्णन है, तो प्रत्येक आवश्यकताओं और जिम्मेदारियों को पढ़ें।
    • प्रत्येक बिंदु और पिछले अनुभवों या उनके साथ जुड़े मौजूदा कौशल के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें।
  • एक साक्षात्कार चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    बुनियादी साक्षात्कार के सवालों के जवाब का अभ्यास करें। एक साक्षात्कारकर्ता एक या दो पूरी तरह से अप्रत्याशित प्रश्न उठा सकता है, लेकिन आम तौर पर बोलने से, उनमें से ज्यादातर अच्छी तरह से मानकीकृत होंगे। कम से कम पांच से दस संभावित प्रश्न लिखें जिन्हें पूछा जा सकता है पेशेवर के तौर पर अपने करियर के लक्ष्यों और योग्यताओं पर टिप्पणी करके उनका उत्तर दें।
    • "मुझे अपने बारे में थोड़ा बताओ"मूलतः, साक्षात्कारकर्ता आप पूछ रहा है खुद का एक पेशेवर मूल्यांकन करने के लिए। संक्षेप में पिछले कार्य अनुभव का वर्णन है, के रूप में आप इस क्षेत्र है और किसी भी जानकारी है कि उद्योग के साथ साथ इसके संबंध का वर्णन करता है में प्रवेश किया। आप कुछ व्यक्तिगत उल्लेख करना चाहते हैं, संक्षिप्त और एक पूरे के रूप में अपने चरित्र को प्रदर्शित करने के लिए भाषण को अनुकूलित करें।
    • "तुम्हारी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?। "एक वास्तविक ब्याज के बारे में बात करते हैं लेकिन वाक्यांश यह इतनी के रूप में इसके अलावा प्रभाव तकिया के लिए, के बारे में कैसे आप इसके साथ उदाहरण के लिए, अगर यह बेहद शर्म है, तो आप कह सकते हैं निपटने के लिए सीखा एक त्वरित स्पष्टीकरण ले लो।"मुझे आमतौर पर लोगों के साथ पहले से संचार करने में कठिनाई होती है, लेकिन परिणामस्वरूप, मुझे यह पता चल गया कि कुछ मुठभेड़ों के बाद एक-दूसरे के साथ बेहतर ढंग से कैसे बातचीत करना बेहतर है"।
    • "आप पांच साल के समय में खुद को कहाँ देखते हैं?"इस सवाल का जवाब देने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप प्रेरित और स्थिर दिखना चाहिए। एक कंपनी है जिसमें आप लंबे समय में काम करने की योजना के मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि साक्षात्कारकर्ता यह जानता है, लेकिन यह अपनी इच्छा योगदान करने के लिए प्रदान करना महत्वपूर्ण है और संगठन के भीतर विकसित करना। काम केवल अस्थायी है, तो यह कहना है, लेकिन आप क्या अपने प्रस्थान और क्या आप इस अवधि में योगदान दिया है करना चाहते हैं के बाद क्या प्राप्त करना चाहता बारे में बात करने को याद।
    • "आपको यह नौकरी क्यों चाहिए?"यह ज्ञान नौकरी का विवरण और पूरी कंपनी है कि प्रदर्शन करने के लिए अपने मौका है। दिखाएँ कि संगठन के मूल्यों के लिए अपने स्वयं के साथ संगत कर रहे हैं। क्या यह एक चुस्त कंपनी है कि आप जल्दी से ले जाना चाहते है, व्यक्त करता है एक अगर, दूसरी तरफ, यह एक कंपनी है जिसे एक बड़ा कारण के लिए समर्पित किया गया है, उस अभिव्यक्ति का वर्णन करें जो आप इसके लिए साझा करते हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने स्वयं के प्रश्न तैयार करें आखिरकार, साक्षात्कारकर्ता शायद पूछेगा कि क्या आप किसी भी संदेह का समाधान करना चाहते हैं। कभी भी उस अवसर को खोना नहीं, जिसे आपके भाग पर ब्याज की कमी के रूप में देखा जा सकता है।
    • कार्यालय की संस्कृति के बारे में पूछें और अपने काम की जिम्मेदारियों के स्पष्टीकरण के लिए पूछें। इसके अलावा, जब आप उनसे कुछ वापसी की उम्मीद कर सकते हैं, तब से पता लगाएं।
  • एक साक्षात्कार चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    एक पेशेवर पोशाक तैयार करें एक सामान्य नियम के रूप में, कपड़े पहनते हैं जो स्थिति से आवश्यक व्यावसायिकता से परे एक कदम है। यह महत्वपूर्ण है कि वे अच्छी तरह से धोया और इस्त्री कर रहे हैं ताकि आप अपने सर्वश्रेष्ठ में हो।
    • यदि नियोक्ता आरामदायक कपड़े पहनते हैं, तो शैली के लिए विकल्प चुनें व्यापार आकस्मिक.
    • अगर, बदले में, नियोक्ता पहले से ही इस शैली को अपनाने के लिए, एक पूर्ण सूट के साथ साक्षात्कार पर जाएँ
    • हालांकि, अगर वे पूर्ण औपचारिक पोशाक का उपयोग करते हैं, तो कपड़ों में औपचारिकता के समान स्तर के साथ मौके पर दिखाई देते हैं।
  • विधि 2
    अकादमिक प्रवेश साक्षात्कार

    एक साक्षात्कार चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    संस्थान के बारे में अधिक जानें भले ही यह एक मास्टर डिग्री, एक डॉक्टरेट या एक अन्य अकादमिक स्थिति में प्रवेश करने के लिए एक साक्षात्कार है, विश्वविद्यालय के बारे में अधिक जानने के लिए और इसके बारे में क्या उम्मीद करना महत्वपूर्ण है। यह आपको रुचि दिखाने और दिखाता है कि आप मूल्यों को कैसे सम्मान और सम्मान कर सकते हैं, इसका समर्थन करते हैं।
    • आपको यह भी पता होना चाहिए कि प्रशिक्षण और अवसरों के संदर्भ में यह क्या प्रदान करता है। संस्था के पन्नों के माध्यम से जाकर और भेजा गया कोई भी पत्रक के माध्यम से ब्राउज़ करके इस जानकारी को खोजें।
  • एक साक्षात्कार चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि कहां जाना है और कहां कॉल करें साक्षात्कार से पहले संस्था का मुख्य नंबर फोन करके हमसे संपर्क करें और स्थान और कार्यालय के मार्गों के बारे में पूछें जहां आपको होना चाहिए। इसके अलावा, उस व्यक्ति के नाम से पूछें जो साक्षात्कार करे और इसे कैसे संबोधित करें।
    • अकादमिक साक्षात्कारों में यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कॉलेज परिसरों में आमतौर पर एक से अधिक भवन हैं। आपके मार्ग को अग्रिम रूप से चार्ट करने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • एक साक्षात्कार चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    आवेदन सामग्री की समीक्षा करें यदि आपने पहले से ही साइन अप किया है, तो अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए सामग्री को फिर से पढ़ लें, जो लिखा गया था।
    • यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आवेदन में निबंध और ओपन-एंड प्रश्न हैं, क्योंकि आपको साक्षात्कार के दौरान जो लिखा गया था, उसके महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देने की आवश्यकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर कोई खुला प्रश्न नहीं था, तो उन सभी की समीक्षा करने से आपको एक बेहतर समझ मिलती है कि विश्वविद्यालय क्या मानता है।
  • एक साक्षात्कार चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामान्य प्रश्नों के जवाब का अभ्यास करें। साक्षात्कारकर्ता के पास कुछ सवाल हो सकते हैं जो विशेष रूप से विश्वविद्यालय के साथ या आवेदन प्रक्रिया के साथ सौदा करते हैं, लेकिन यह संभावना है कि वहाँ भी मानकीकृत प्रश्न होंगे।
    • "आप इस संस्था में क्यों शामिल होना चाहते हैं?"यह, ज्ञान विश्वविद्यालय है कि दिखाने के लिए अपने मौका है। अगर वह व्यवसाय के क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया, व्यापार कार्यक्रम संक्षेप में अधिक अकादमिक विषय को छू में आपकी रुचि के बल देते हैं। इसी तरह अगर उस पर और अधिक ध्यान केंद्रित है अनुसंधान, इन क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करें
    • "स्नातक होने के बाद आप क्या करने की योजना बना रहे हैं?"अधिकांश संस्थानों को समझने के लिए यदि आप एक जीवन भर उस समय परिभाषित नहीं है। लेकिन एक ही समय में, साक्षात्कारकर्ता प्रेरणा किसी तरह देखना चाहता है। आप आप क्या करना चाहते हैं के बारे दुविधा में पड़ा हुआ है, तो अपने दुविधा की व्याख्या और वर्णन है आप कैसे कल्पना जबकि वर्तमान और कैसे आप उसे खत्म करने के लिए के बाद से चलाना चाहते हैं अपने जुनून पता चलता है। आप पहले से ही क्या आप इसे के रूप में स्पष्ट रूप से आप कर सकते हैं के रूप में वर्णन करना चाहते की एक विचार है।
  • एक साक्षात्कार चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्वयं के प्रश्न तैयार करें साक्षात्कारकर्ता शायद जानना चाहता है कि क्या आपके पास पूछने के लिए प्रश्न हैं इस समय, प्रचार सामग्री के साथ अवशोषित नहीं होने वाली सभी चीज़ों के बारे में पूछना उचित है
    • यदि शिक्षकों के बारे में आपके प्रश्न हैं, तो उन्हें यहां लाओ। अन्यथा, परिसर में दिन-प्रतिदिन या छात्र संसाधनों के बारे में पूछें।
  • एक साक्षात्कार चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6



    प्रभावित करने के लिए पोशाक एक पोशाक तैयार करें जो छात्र के रूप में अपनी गंभीरता को दर्शाता है, भले ही संस्था में कोई ड्रेस कोड न हो।
    • सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के लिए, एक सूट या अन्य औपचारिक व्यापारिक पोशाक तैयार करें
    • ऐसे संस्थानों के लिए जहां आकस्मिक नियम हैं, शैली में परंपरागत तरीके से तैयार करें व्यापार आकस्मिक.
  • विधि 3
    गोद लेने के साक्षात्कार

    एक साक्षात्कार चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    अपने मेडिकल इतिहास को खोलने के लिए तैयार रहें साक्षात्कार आयोजित करने के प्रभारी व्यक्ति को जांचना चाहिए कि क्या आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं आपको न केवल अपने शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य के विस्तार की आवश्यकता होगी, और अगर अतीत में कोई समस्या हो गई है या यदि वह अभी भी मौजूद हैं, तो आपको समग्र निदान का वर्णन करने और समस्या का ध्यान रखने के लिए दिए जाने वाले किसी भी उपचार के बारे में बात करने की आवश्यकता है।
    • अभी पूर्ण ईमानदारी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है या आपको गंभीर कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • एक साक्षात्कार चरण 14 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने वित्तीय रिकॉर्ड को हाथ में रखें साक्षात्कारकर्ता भी यह देखने की कोशिश करेगा कि क्या आप एक बच्चा पैदा कर सकते हैं। आपको अविश्वसनीय समृद्ध होना नहीं है, लेकिन आपको यह दिखाना होगा कि आपके पास वित्तीय जिम्मेदारी है बैंक विवरण, क्रेडिट कार्ड बिल और वित्तपोषण के ब्योरे तैयार करें जो बताते हैं कि आप भुगतान के लिए देर नहीं कर रहे हैं और आप अपनी वित्तीय जिम्मेदारियों से निपटने में संगत हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    घर को क्रम में रखो गोद लेने के लिए साक्षात्कार अक्सर अधिक गहराई से अध्ययन के भाग के रूप में किया जाता है, यह इंगित करता है कि साक्षात्कारकर्ता संभावना आपके घर में बात करने के लिए आ जाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि यह साफ और संगठित है।
    • जगह से किसी भी मलबे को निकालें और समस्याओं को ठीक करें जो किसी बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।
    • दत्तक बच्चे के लिए एक स्थान विशेष रूप से करने के लिए यह सहायक भी है, जो साक्षात्कारकर्ता को दर्शाता है कि आप इस विषय को गंभीरता से लेते हैं और आप परिवार के लिए एक नए अतिरिक्त के लिए तैयार हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 16 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देना अभ्यास करें साक्षात्कारकर्ता कई पूछताछ करेगा कुछ चिकित्सकीय या वित्तीय मुद्दों पर छूकर उनकी योग्यताएं और क्षमताओं के बारे में और जानना चाहते हैं आपके लिए यह पूछने के लिए भी असामान्य नहीं है कि आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड है या नहीं।
    • साक्षात्कारकर्ता यह भी आकलन करने के लिए अधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछ सकता है कि आप बच्चे के लिए फिट हैं या नहीं वे सामान्य रूप से शिक्षा, अनुशासन और सृजन के बारे में अपने विचारों जैसे विषयों को संदर्भित कर सकते हैं।
    • अपने खुद के चरित्र को जानने के लिए, अपनी असफलताओं के बारे में ईमानदार होने के लिए प्रश्नों पर जोर देने के लिए भी सवाल पूछे जा सकते हैं और जोर दे सकते हैं कि आपकी ताकत उनके लिए बनाने के लिए पर्याप्त है
  • एक साक्षात्कार चरण 17 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी उपस्थिति साफ रखें आपको औपचारिक पोशाक में कपड़े पहनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन साक्षात्कारकर्ता को अपने सर्वोत्तम प्रयोग का स्वागत करना महत्वपूर्ण है। एक पोशाक तैयार करें जो कि एक व्यक्ति के साथ छिपी हुई ज़िन्दगी को बनाता है। आप और कपड़े दोनों सबसे अच्छी उपस्थिति में होना चाहिए, और किसी भी परिवार के सदस्यों को भी साफ और सुव्यवस्थित होना चाहिए।
  • विधि 4
    प्रेस साक्षात्कार

    एक साक्षात्कार चरण 18 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    पता करें कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं वहां दर्शकों के तीन स्तर हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए:
    • साक्षात्कारकर्ता: आम तौर पर, एक विशिष्ट पत्रकार को आपको साक्षात्कार लेने के लिए कहा जाएगा। पता करें कि यह व्यक्ति कौन होगा और अपने पिछले काम के बारे में और जानने के लिए कि उनकी प्रवृत्ति और ध्यान किस प्रकार होते हैं
    • मीडिया: एक साक्षात्कार की टोन दुनिया पर इसे पारित करने के लिए मीडिया पर निर्भर करता है। एक ब्लॉग आम तौर पर अधिक आरामदायक होता है और फोन के द्वारा किए गए इंटरव्यू, समाचार पत्रों और अंत में रेडियो द्वारा। पेशेवर और टेलीविजन समाचार पत्रों के साक्षात्कार अक्सर सबसे औपचारिक हैं।
    • प्राथमिक दर्शक: जिस रिपोर्टर के लिए काम करता है वह कंपनी एक विशेष ऑडियंस रखेगी। एक स्थानीय समाचार या रेडियो स्टेशन स्थानीय दर्शकों के बारे में सवाल पूछेगा, जबकि एक राष्ट्रीय समाचार स्टेशन उन विषयों पर विचार करेगा जो व्यापक दर्शकों को संबोधित करते हैं। एक विशेष स्रोत, जैसे कि ब्लॉग या पत्रिका, आपके लक्षित दर्शकों को सीधे प्रभावित करने पर ध्यान केन्द्रित करेगी।
  • एक साक्षात्कार चरण 1 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    इससे पहले भी साक्षात्कार के बारे में जानकारी के लिए पूछें यदि इसे पहले से निर्धारित किया गया है, तो यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें जब तक कि समय नहीं आता। साक्षात्कारकर्ता क्या साक्षात्कार की अवधि के बारे में और साथ ही अपेक्षाएं पूछना चाहता है, इस बारे में पता करें।
    • सामग्री पर निर्भर करते हुए, पत्रकार आपको उन सवालों की एक सूची देने के लिए भी तैयार हो सकता है जिन्हें आप पूछना चाहते हैं। यह बहुत व्यापक नहीं है, लेकिन यह आपको एक शुरुआती बिंदु दे सकता है।
  • एक साक्षात्कार चरण 20 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीमा निर्धारित करें यदि कोई जानकारी है, जिसे आप किसी विशेष विषय पर प्रकट नहीं कर सकते, तो सुनिश्चित करें कि पत्रकार को इसके बारे में अग्रिम जानकारी है। ऐसा हो सकता है कि वह उसी तरह सवाल पूछने की कोशिश करता है, लेकिन अगर आपने स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बताया है कि आप एक निश्चित विषय के बारे में कोई जवाब नहीं देंगे, तो इस घटना की संभावना बहुत कम है।
  • एक साक्षात्कार चरण 21 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    संभावित उत्तर और वार्तालाप के अंक के साथ एक सूची तैयार करें जैसा कि प्रेस साक्षात्कार लगभग किसी भी विषय को नियंत्रित कर सकते हैं, जब सवाल पूछे जाएंगे, तो सामान्य होना असंभव है।
    • यदि रिपोर्टर एक पूर्व सूची सबमिट करने में विफल रहता है, तो विषय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए तैयार रहें। भविष्यवाणी करें कि अन्य लोग इसके बारे में क्या उत्सुक हैं और आपके जवाब तैयार कर सकते हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 22 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    एक प्रशिक्षण साक्षात्कार करें यह आम तौर पर वास्तविक साक्षात्कार के बारे में आपकी चिंता को शांत करने का एक अच्छा तरीका है। एक अभ्यास के लिए अग्रिम में समय निर्धारित करें
    • अपने साथ प्रशिक्षित करने के लिए एक विश्वसनीय सहकर्मी से पूछें यह उन प्रश्नों के बारे में पूछेगा जिनके बारे में आपको सूचित किया गया है या आपको यह भी स्पष्ट उत्तर देने के लिए प्राप्त करने की आशा है जैसे कि आप वास्तविक साक्षात्कार में भी थे
  • एक इंटरव्यू चरण 23 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    प्रभावित करने के लिए पोशाक आप किसी टेलीफोन या ईमेल साक्षात्कार के दौरान जो भी चाहें पहन सकते हैं, लेकिन चेहरे की एक बैठक से निपटने के दौरान स्थिति के लिए उचित कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है। यह बिंदु महत्वपूर्ण है कि आप फ़ोटो या वीडियो में दिखाई देते हैं या नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com