IhsAdke.com

पेशेवरों की भर्ती कैसे करें

क्या आपकी कंपनी को भरने के लिए आपके पास एक नया स्थान है? नौकरी के लिए सही व्यक्ति को खोजना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सफल कर्मचारी एक मजबूत और लाभदायक कंपनी की नींव हैं। जब यह काम पर रखने की बात आती है, तो नौकरियों और मंचों को पोस्ट करना सर्वोत्तम है, या अधिक रचनात्मक संपर्क, रेफ़रल और रणनीति का उपयोग करना है यदि आप सीखना चाहते हैं कि आपकी कंपनी के लिए महान कर्मचारी कैसे ढूंढें, तो नीचे देखें।

चरणों

विधि 1
सक्रिय भर्ती

चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 1
1
कंपनी के भीतर से कर्मचारियों का चयन करें किसी नए नौकरी के लिए किसी को ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका है वफादार लोगों का विश्लेषण करना जो पहले से आपके साथ काम करते हैं देखें कि किसने कंपनी की नीतियों को जानने और दूसरों का विश्वास हासिल करने के लिए समय लिया है यदि आपको बाहर से किसी को भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है तो आपको बहुत समय मिलेगा इस बारे में सोचें कि क्या कंपनी में से कोई व्यक्ति है जो नौकरी के लिए एकदम सही हो सकता है, और आपको आवेदन करने के लिए समझा सकता है।
  • एक पेशेवर से तलाश करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुणों के अन्य विभागों के प्रबंधकों की मदद से एक सूची बनाएं। वस्तुओं, जैसे कि विस्तार, अनुभव, शैक्षिक स्तर और लचीलेपन पर ध्यान देने के बारे में सोचें। आपके प्रबंधकों की मदद से आप उन गुणों में मदद कर सकते हैं जो अच्छे कर्मचारी बनाते हैं और स्थिति में किसी को भी इंगित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 2
    2
    निर्देशों को प्रोत्साहित करें आपकी कंपनी के कर्मचारियों के बीच भर्ती की घोषणा करना बहुत अच्छा है क्योंकि आप उन लोगों से रेफरल प्राप्त करेंगे जो कंपनी को अच्छी तरह से जानते हैं और मजबूत उम्मीदवारों को इंगित कर सकते हैं। अयोग्य उम्मीदवारों को इंगित करके कर्मचारी अपनी प्रतिष्ठा को खतरा नहीं देते, ताकि आप इस विधि पर भरोसा कर सकें।
    • संबंधित पदों में कर्मचारी क्षेत्र में महान पेशेवरों को मिल सकते हैं और दोस्तों या अच्छी तरह से योग्य सहयोगियों को नौकरी की तलाश कर रहे हैं।
    • रिक्त स्थान के विवरण के साथ एक ई-मेल भेजें और उन्हें उन योग्य लोगों को पास करने के लिए कहें जिन्हें वे जान सकते हैं।
    • लोगों को नौकरी के लिए उम्मीदवार ढूंढने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नामांकन के लिए प्रलोभन प्रदान करें।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 3
    3
    अपने संपर्कों का उपयोग करें कभी-कभी किसी से बाहर से किसी के साथ नए स्थान को भरना बेहतर होता है। अजनबियों को साक्षात्कार देने के बजाय, आप अपने कामकाज के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर सकते हैं। उन लोगों से संपर्क करें जिनके साथ आप काम कर चुके हैं, जो आपको जानते हैं और जानते हैं कि आप एक कर्मचारी से क्या चाहते हैं स्थिति के लिए अच्छे उम्मीदवारों के सुझावों के लिए पूछें
    • उम्मीदवारों के बारे में नामांकन या मत पूछने के लिए आप सहकर्मियों या परिचितों से संपर्क कर सकते हैं।
    • क्षेत्र के सहयोगी अच्छे पेशेवरों को खोजने के लिए साइटों या अन्य स्थानों का भी उल्लेख कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 4
    4
    अपना व्यवसाय और रिक्ति आकर्षक बनाएं अच्छे पेशेवरों का पता लगाना एक बात है, लेकिन उन्हें सबसे अधिक लाभ देकर शानदार पेशेवरों को आकर्षित करना सर्वोत्तम है यहां उन्हें आकर्षित करने का तरीका है:
    • कंपनी संस्कृति में से कुछ दिखाएं हमें अपनी कंपनी के दिन बताएं, और कंपनी के "व्यक्तित्व" का विवरण हमें बताएं दिखाएं कि आप कंपनी में काम करने में कितना आनंद लेते हैं
    • एक प्रतिस्पर्धी वेतन और लाभ प्रदान करें भले ही यह काम पर रखने की गारंटी नहीं है, इसके लिए कोशिश करने के लिए कुछ भी नहीं लागत है।
    • दिखाएँ कि नौकरी दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण है ये दो कारक उम्मीदवारों को प्रोत्साहित करते हैं नौकरी की संतुष्टि प्रतिष्ठा और नई चीजें सीखने का अवसर और अवरोधों का सामना करने की भावना से आता है।
    • ऐसी पेशकश करें जो अन्य कंपनियां प्रदान नहीं करती हैं लचीला समय सारिणी, उदाहरण के लिए, एक बहुमूल्य लाभ है जो कई कंपनियां प्रदान नहीं करती हैं। किसी कर्मचारी को घर से काम करने की अनुमति देनी पड़ती है या जब जरूरत पड़ती है तो ब्रेक लेना आपकी कंपनी में फर्क पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 5
    5
    एक उम्मीदवार फ़ाइल बनाएं समय-समय पर साक्षात्कार करना और उम्मीदवारों की जानकारी को बचाने के लिए जो अच्छे कर्मचारी हो सकते हैं, भले ही कोई खुली स्थिति न हो। इस तरह आपके पास पहले से ही उम्मीदवारों का स्रोत होगा, जब आपको उनकी आवश्यकता होगी।
    • उम्मीदवारों को स्वयं पूछकर अपनी फ़ाइल बढ़ाएं उम्मीदवार की नियुक्तियों की सूची से किसी को फोन करने पर, उस व्यक्ति से पूछिए जिसने नियुक्ति की है, फिर फोन पर व्यक्ति के बारे में पूछें। शायद आप अपने उम्मीदवारों में से एक के पूर्व मालिक से बात करते हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 6
    6
    सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग करें इच्छुक क्षेत्रों में लिंक्डइन या विशिष्ट साइटों जैसे उम्मीदवारों के लिए देखो कई पेशेवरों ने इन साइटों का उपयोग उन नौकरी खोजने के लिए किया जो उनके कौशल स्तर से मेल खाते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप चाहते हैं कि पहले से ही व्यक्ति नियोजित है, तो उसके साथ बैठक की व्यवस्था करना ठीक है आप रिक्ति का उल्लेख कर सकते हैं और देखें कि क्या रुचि है। यदि ऐसा नहीं है, तो यह एक और अच्छा उम्मीदवार का सुझाव दे सकता है
  • विधि 2
    निष्क्रिय भर्ती




    चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 7
    1
    अपनी कंपनी का अच्छा वर्णन लिखें अत्यधिक योग्य पेशेवर दिलचस्प कंपनियों में काम करना चाहते हैं सबसे अच्छे उम्मीदवारों के बारे में भी कोई दिलचस्पी नहीं है। नौकरी विवरण उम्मीदवारों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए, कंपनी के मिशन का एक उत्कृष्ट वर्णन प्रस्तुत करना और रिक्ति के लिए मांग की गई विशेषताएं।
    • लिखें जो आपकी कंपनी को अपने प्रतिद्वंद्वियों से विशेष और बेहतर बनाता है।
    • कंपनी के मुख्य उद्देश्य का वर्णन करें लुप्तप्राय जानवरों को बचाने या बाजार पर सबसे अच्छा टूथपेस्ट बनाने की तरह, यह महत्वपूर्ण दिखें।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 8
    2
    कंपनी के व्यक्तित्व को दिखाएं उम्मीदवार जानना चाहेंगे कि आपके लिए क्या काम करना पसंद है। अच्छे उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए विशेषताओं को दिखाएं उपयोग की जाने वाली भाषा और सामग्री आपको और कंपनी को थोड़ा दिखाएगी
    • यदि आपकी कंपनी सम्मानित और औपचारिक है, तो विपुल और त्रुटि रहित भाषा का उपयोग करें
    • यदि आपकी कंपनी मज़ेदार और रचनात्मक है, तो कठबोली और चुटकुले का उपयोग करें ताकि लोग नौकरी के लिए आवश्यक व्यक्तित्व के प्रकार को समझ सकें।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 9
    3
    रिक्ति का वर्णन करें नौकरी शीर्षक और नौकरी आवश्यकताओं के साथ शुरू करो, इसलिए आप पहले से ही अनुचित उम्मीदवारों को खत्म करने और अपने डेस्क पर शुरू के ढेर से बचें। सामान्य और विशिष्ट जिम्मेदारियों जैसे विस्तृत कार्य जानकारी शामिल करें
    • नौकरी बहुत अच्छी लगती है, लेकिन नौकरी के अच्छे-अच्छे भागों के बारे में ईमानदार न हो। उदाहरण के लिए, यदि रिक्ति एक कार्यालय प्रबंधक के लिए है, तो उम्मीदवार को अन्य जिम्मेदारियों को संभालने के दौरान उच्च स्तर पर समन्वयित करने के लिए और अभी भी कार्यालय पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए। जिन लोगों को बड़ी जिम्मेदारियों में कोई दिलचस्पी नहीं है, वे लागू नहीं होंगे।
    • पिछले अनुभव और शैक्षिक स्तर की आवश्यकताओं को अधिक मत करना। अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो यह अच्छे उम्मीदवारों को बिखराने को समाप्त कर सकता है, जो आवश्यक अनुभव के बिना भी, जल्दी से कार्य सीख सकते हैं। व्यावसायिक नैतिकता और दृष्टिकोण, कौशल और योग्यता के समान ही महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 10
    4
    आवश्यक निर्देश दें एक फिर से शुरू और कवर पत्र के लिए, किसी अन्य वस्तु के साथ पूछें, जैसे कि लेखन। अपनी संपर्क जानकारी और आवेदन कैसे करें पर निर्देश शामिल करें। आप दस्तावेजों का स्वरूपण और आप चाहते हैं कि प्रस्तुत करने के फॉर्म को निर्दिष्ट करना चाह सकते हैं।
    • जिस तरह से एक उम्मीदवार अपनी सामग्री को नौकरी के लिए पेश करता है उसके बारे में बहुत कुछ बताता है अगर किसी व्यक्ति को बुनियादी निर्देशों का पालन करने में परेशानी होती है, तो उन्हें किराए पर लेने का कोई अच्छा विचार नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 11
    5
    भर्ती साइटों में अपनी रिक्ति पोस्ट करें नौकरी पोस्ट करने का लाभ बहुत उम्मीदवार हैं नुकसान में कई उम्मीदवार हैं आप समीक्षा करने के लिए बहुत से शुरू करेंगे, इसलिए स्थानों को ठीक से चुनें जहां रिक्ति पोस्ट करें। नौकरी की जगहें चुनें, जो कि कहीं भी पोस्ट करने के बजाय योग्य लोगों को आकर्षित करती हैं, जो सभी देख सकते हैं
    • "अवसर" या "रिक्तियों" पृष्ठ पर अपनी कंपनी की वेबसाइट पर अपनी रिक्ति पोस्ट करें यह उन उम्मीदवारों को आकर्षित करेगा जो वास्तव में आपकी कंपनी की वेबसाइट पर गए थे। यह प्रक्रिया सार्वजनिक साइटों पर पोस्ट करने से बेहतर है
    • क्षेत्र मंचों और संबंधित नौकरी की जगहों में अपनी रिक्ति पोस्ट करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी सिनेमैटोग्राफिक क्षेत्र में है, तो अपने कार्य को इस क्षेत्र में लोगों द्वारा अक्सर विशेष स्थलों पर जाने के बाद पोस्ट करें।
    • यदि आप कई उम्मीदवार चाहते हैं तो विभिन्न नौकरी स्थलों में अपनी रिक्ति पोस्ट करें यदि आप बहुत सारे विकल्प चाहते हैं, तो Craigslist, Monster.com जैसे साइटों पर अपना काम पोस्ट करें, और जैसे। कृपया ध्यान दें कि आपको कुछ अमान्य सदस्यता प्राप्त हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 12
    6
    विज्ञापन का उपयोग करें बड़ी कंपनियां आवेदकों को जल्दी से आकर्षित करने के लिए व्यावसायिक पत्रिकाओं या वेबसाइटों में विज्ञापन स्थान का उपयोग करती हैं वास्तव में, इस प्रकार का विज्ञापन सबसे व्यस्त कंपनियों में बहुत लोकप्रिय हो रहा है
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 13
    7
    सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करें और साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू करें जब उम्मीदवारों को दिखना शुरू हो जाए, तो यह समय के लिए सही व्यक्ति को काम पर रखने का समय है। उम्मीदवार सामग्री के लिए देखो जो आपको अनुभव, कौशल और व्यक्तित्व दिखाते हैं, और साक्षात्कार के लिए लोगों की एक उचित संख्या का चयन करें। वहां से आप कौन किराया के आधार पर निर्णय कर सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आपका प्रकाशन सही लोगों को आकर्षित नहीं कर रहा है, तो वापस जाएं और रणनीति बदलें
    • धैर्य रखें और विश्लेषण करें कि नौकरी के लिए सही व्यक्ति को खोजने के लिए कितने शुरू करने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया के दौरान खुद को तनाव करना सामान्य है, लेकिन अंत में आपकी कड़ी मेहनत की कीमत होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com