IhsAdke.com

कैसे एक कंपनी सर्वेक्षण के लिए

भले ही आप आवेदन या साक्षात्कार चरण में हैं, एक संभावित नियोक्ता की जांच महत्वपूर्ण है। नौकरी की चयन प्रक्रिया दो-तरफा सड़क होगी! संभावित नियोक्ताओं के शोध और मूल्यांकन करते समय, आप निर्धारित कर सकते हैं कि कोई ट्यूनिंग है और यदि आप वास्तव में अपने आवेदन के साथ सहज हैं क्या आप किसी विशेष कंपनी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? चरण 1 से आरंभ करें

चरणों

भाग 1
कंपनी की वेबसाइट का अध्ययन करना

एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंपनी के होमपेज से शुरू करें। अगर आपके संभावित नियोक्ता की आधिकारिक वेबसाइट है, तो वहां अपनी खोज शुरू करें। होम पेज पर जाएं अपने आप से पूछें कि क्या उसके पास एक अच्छी समग्र छाप है क्या प्रासंगिक जानकारी अच्छी तरह से संगठित है? साइट आधुनिक, स्वच्छ और पेशेवर दिखती है? संपर्क जानकारी (टेलीफोन, फैक्स, ईमेल, भौतिक पता) आसानी से उपलब्ध है? यदि हां, तो आप शायद यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कंपनी काफी पेशेवर है और आपकी सार्वजनिक छवि की परवाह करता है।
  • चित्र देखें एक कंपनी के चरण 2 देखें
    2
    "हमारे बारे में" पृष्ठ पढ़ें अधिकांश कंपनियां एक "हमारे बारे में" पृष्ठ देती हैं, जो आमतौर पर उनके इतिहास, दृष्टि, मिशन और दर्शन प्रदान करती हैं। एक अच्छा "हमारे बारे में" पृष्ठ केवल पैसा बनाने और कंपनी को कितना अच्छा कहने की कोशिश करने से ज्यादा कुछ कर देगा - यह एक समस्या को हल करने, अच्छी सेवा प्रदान करने और अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कंपनी के इरादों को व्यक्त करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, एक मिथ्याशन मिशन का विवरण "सभी का सर्वश्रेष्ठ कंपनी बन सकता है" कह सकता है। इस तरह के एक बयान कंपनी के बारे में बहुत कम कहते हैं और बहुत विचार व्यक्त नहीं करता है। दूसरी तरफ, एक मिशन वक्तव्य जो "ब्राजील में संचार और कॉल सेंटर की दक्षता बढ़ाने के लिए अभिनव प्रौद्योगिकी का प्रमुख प्रदाता है" कहते हैं, यह बहुत बेहतर है - यह विचारशील सोच, विशिष्ट लक्ष्य और ग्राहकों के प्रति समर्पण का खुलासा करता है।
  • चित्र से बाहर एक कंपनी के चरण 3 देखें
    3
    करियर पृष्ठ की जांच करें अगर कंपनी के पास "करियर", "नौकरियां" या "हमारे साथ काम करें" पृष्ठ है, तो सावधानीपूर्वक पढ़ें यह पृष्ठ शायद ही एक कंपनी के लिए अच्छी जानकारी प्रदान करेगा - इसका उद्देश्य अंततः गुणवत्ता वाले उम्मीदवारों को आकर्षित करना है हालांकि, सभी जानकारी पढ़ने से आपको कंपनी को समझने और उसका मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु मिल जाएगा। इसके अलावा, यह कर्मचारियों को उपलब्ध वेतन, लाभ और अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है।
    • ध्यान दें, विशेष रूप से, करियर पृष्ठ पर सूचीबद्ध नौकरियों की संख्या और कितनी देर तक उन नौकरियां सूचीबद्ध हैं यदि कई नौकरियां खुली हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कंपनी का विस्तार हो रहा है या इसमें उच्च टर्नओवर दर है - यह जानने का प्रयास करें कि केस क्या है। यदि लंबे समय तक नौकरियां खुली हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि कंपनी को योग्य उम्मीदवारों को खोजने और उन्हें भर्ती करने में कठिनाई हो रही है। इसे एक संभावित चेतावनी के संकेत पर गौर करें
  • भाग 2
    अन्य ऑन लाइन खोज का आयोजन करना

    एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    कंपनी की सोशल मीडिया प्रोफाइल देखें आधिकारिक साइटों के अतिरिक्त, कई कंपनियां अब सक्रिय सोशल मीडिया प्रोफाइल हैं ये पृष्ठ आपको किसी विशेष कंपनी के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने की अनुमति देते हैं और देखें कि कौन इसका अनुसरण कर रहा है। देखने के लिए कुछ चीजें शामिल हैं:
    • सूचना की संगतता कंपनी के बारे में जानकारी सोशल मीडिया और आधिकारिक वेबसाइट पर अपने प्रोफाइल के दौरान लगातार होनी चाहिए। विसंगतियां यह इंगित कर सकती हैं कि एक कंपनी अप्रासंगिक है, उसकी साइटों को अपडेट करने में अव्यावहारिक या शिथिलता है।
    • व्यावसायिकता की उपस्थिति सोशल मीडिया साइटों में कुछ त्रुटियों के साथ अच्छी तरह से लिखित बयान लेना चाहिए, और उन्हें साफ और पेशेवर दिखना चाहिए।
    • समर्थक। कौन कंपनी का पालन कर रहा है? नए या बहुत छोटे व्यवसायों में केवल कुछ ही अनुयायियों के लिए यह सामान्य है, लेकिन बड़े, बेहतर व्यवसायों के लिए, अनुयायियों की कमी एक चेतावनी का संकेत हो सकता है
  • चित्र से बाहर एक कंपनी के चरण 5 देखें
    2
    कर्मचारी सोशल मीडिया प्रोफाइल खोजें यदि संभव हो तो, कर्मचारी प्रोफाइल ढूंढें और देखें कि कंपनी आमतौर पर काम पर रखने वाले व्यक्ति के प्रकार के बारे में क्या सीख सकती है। आम, शिक्षा और अनुभव में विशेषताओं का आकलन करने के लिए प्रोफाइल की तुलना करें देखें कि क्या आप निर्धारित कर सकते हैं कि कर्मचारी कंपनी में कितने समय तक रहते हैं - यदि आप कई लोगों से मिलते हैं जो एक वर्ष या उससे कम समय तक रहे हैं, तो यह एक चेतावनी का संकेत हो सकता है इसके अलावा, इसके लिए खोजें:
    • एक नई नौकरी की तलाश में कर्मचारी से वक्तव्य यदि कंपनी के कई कर्मचारी एक बदलाव करने की मांग कर रहे हैं, तो आप कंपनी पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं।
    • पिछले कई कर्मचारी अब बाहर हैं इससे कंपनी के कर्मचारियों के बीमा करने के लिए कई कटौती या अक्षमता का संकेत हो सकता है
  • चित्र देखें एक कंपनी चरण 6
    3
    कंपनी के बारे में इंटरनेट पर संपूर्ण खोज का संचालन करें। खोज साइट पर कीवर्ड के रूप में अपनी कंपनी का नाम प्रयोग करने के लिए, आप पृष्ठ की जानकारी और कंपनी की जानकारी (अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल के अतिरिक्त) देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कंपनी के बारे में लेख, किताबें, कागज़ात और अन्य प्रकाशन पा सकते हैं।
  • एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक वाला चित्र 7
    4
    उन वेबसाइटों पर जाएं जिनके पास कंपनी की समीक्षा या विराम है। कंपनी का नाम और शब्द "समीक्षा" या "रेटिंग" कीवर्ड के रूप में उपयोग करें, और इंटरनेट पर एक नई खोज करें। आपको ऐसी साइटों की एक सूची दिखाई देगी जो उस विशेष कंपनी के लिए फीडबैक या रेटिंग प्रदान करती हैं। जाहिर है, अधिक सकारात्मक रेटिंग, आप आराम से कंपनी में काम करने के लिए महसूस कर सकते हैं।
    • एक या दो खराब समीक्षाओं पर फंसने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कंपनियों में एक पूर्व कर्मचारी निराश हो सकता है सामान्य स्वर पर विचार करें
  • भाग 3
    इंटरनेट के बाहर सर्वेक्षण आयोजित करना

    एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान प्रश्न पूछें जब आप एक भर्ती, एक भर्ती प्रबंधक, या किसी अन्य कंपनी के प्रतिनिधि से बात करते हैं, तो उनके बारे में बहुत सारे सवाल, कार्य के बारे में, काम के माहौल और संस्कृति के बारे में पूछें। देखें कि लोग इन सवालों के जवाब देने के लिए खुला है या नहीं। यदि व्यक्ति संकोच करता है, तो आपको थोड़ी अधिक खोदना पड़ सकता है यहां कुछ नमूना प्रश्न दिए गए हैं:
    • प्रबंधन शैली क्या है?
    • कंपनी की संस्कृति क्या है?
    • क्या कंपनी कैरियर विकास की भविष्यवाणी करती है?
    • क्या कंपनी विभाग या कॉर्पोरेट इवेंट्स का आयोजन करती है?
    • उस स्थिति में आखिरी व्यक्ति क्यों छोड़ गई? कितनी देर पहले उसने यहाँ काम किया?
  • चित्र देखें एक कंपनी के चरण 9 देखें
    2
    मौजूदा कर्मचारियों से बात करें यद्यपि आप इस के साथ परेशान या असहज महसूस कर सकते हैं, मौजूदा कर्मचारियों से पूछते हैं कि वे कंपनी के बारे में क्या सोचते हैं, आपको कुछ आवश्यक सुझाव दे सकते हैं। यदि कर्मचारी आपके साथ बात करने और अपने सवालों का सकारात्मक जवाब देने के लिए तैयार हैं, तो यह एक बड़ा संकेत है। हालांकि, अगर कर्मचारियों को थोपने और बोलने में काफी संकोच लगता है, तो वे कंपनी के बारे में नकारात्मक भावनाओं को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।



  • एक कंपनी चेक आउट शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    एक ग्राहक के रूप में कंपनी को पता लगाएं अगर कंपनी उपभोक्ता-उन्मुख व्यवसाय है, तो एक ग्राहक के रूप में देखें। आपका अनुभव कैसा था? कर्मचारी दोस्ताना और विनम्र थे? क्या वे खुश दिखते हैं? अगर अनुभव समग्र सकारात्मक था, यह एक अच्छा संकेत है कि मौजूदा कर्मचारी खुश हैं और कंपनी एक सकारात्मक कार्य अनुभव बनाने का प्रयास कर रही है।
  • भाग 4
    चेतावनी संकेतों का पता लगाना

    चित्र देखें एक कंपनी के चरण 11
    1
    नकारात्मक समीक्षा देखें यहां तक ​​कि सर्वोत्तम कंपनियों को समय-समय पर खराब समीक्षा मिल जाएगी। हालांकि, यदि बहुत से बुरी टिप्पणियां हैं जो बार-बार समान मुद्दों का उल्लेख करती हैं - उदाहरण के लिए "अधिक काम और कम वेतन" - आपको यह एक चेतावनी संकेत के रूप में देखना चाहिए
  • चित्र देखें एक कंपनी के चरण 12
    2
    संगतता के मुद्दों की जांच करें साक्षात्कार प्रक्रिया और आपके शोध के दौरान, कंपनी को आपके साथ ट्यूनिंग के बारे में सोचें अगर आपको लगता है कि आप फिट नहीं होंगे या आप नाखुश होंगे, तो उस भावना को गंभीरता से लें उदाहरण के लिए, यदि आप एक आराम से काम के माहौल को पसंद करते हैं, लेकिन लगता है कि कंपनी की संस्कृति बहुत तेज है और मांग की जा रही है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप कहीं और खुश होंगे।
  • चित्र से बाहर एक कंपनी के चरण 13 देखें
    3
    अस्पष्ट जानकारी की जांच करें यदि आप ऐसी जानकारी प्राप्त करते हैं जो बहुत स्पष्ट या असंगत नहीं है, तो इसे जांचें! विसंगतियां यह इंगित कर सकती हैं कि आप सच नहीं बता रहे हैं कि आपके संपर्क पर्याप्त जानकारी नहीं हैं या कंपनी के अंदर बहुत सारी अनिश्चितताएं हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पहले साक्षात्कार में कहते हैं कि आपको कुछ सप्ताहांत पर काम करना है और फिर अपने दूसरे साक्षात्कार में आपको सप्ताहांत पर काम नहीं करना है, तो आपको पता होना चाहिए कि क्या सच है - और कहां विसंगतियां आ रही हैं।
  • एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक पृष्ठ 14
    4
    अव्यवसायिक इंटरैक्शन का विश्लेषण करें। यदि आपके शुरुआती संपर्कों से आप अव्यवहारिक व्यवहार करते हैं, तो आप किसी विशेष कंपनी में काम करने में सहज महसूस नहीं कर सकते। गैर-व्यावसायिक व्यवहार के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • बुरे लिखित ईमेल
    • अशिष्टता
    • घेराबंदी
    • टिप्पणियां या क्रियाएं जो आपको असहज महसूस करती हैं (जैसे कि जातिवाद या सेक्सिस्ट टिप्पणी)
  • चित्र चेक आउट कंपनी चरण 15
    5
    कार्य परिवेश का मूल्यांकन करें जब आप कार्यस्थल पर जाते हैं, तो अपने पर्यावरण का मूल्यांकन करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या आप वहां काम करने में खुश होंगे। यहां कुछ नमूना प्रश्न दिए गए हैं:
    • क्या कर्मचारी नाखुश लगते हैं? यदि आप कंपनी के लिए काम करना शुरू करते हैं, तो आप भी नाखुश महसूस कर सकते हैं।
    • कार्यस्थल भ्रमित और गन्दा है? एक गड़बड़ वातावरण यह संकेत हो सकता है कि कर्मचारी के काम के स्थान की अनदेखी की जा रही है।
    • क्या खतरनाक कार्य क्षेत्र हैं? अनावश्यक रूप से खतरनाक कार्य क्षेत्र प्रमुख समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपने आप को खतरे में मत डालें
  • भाग 5
    एक निर्णय करना

    चित्र से बाहर एक कंपनी के चरण 16 देखें
    1
    अपने सभी शोध का मूल्यांकन करें आपके द्वारा एकत्र की गई सभी सूचनाओं और आपके पास हुई कोई भी इंटरैक्शन के बारे में सोचें। क्या आप इस कंपनी में नौकरी लेना सहज महसूस करते हैं? क्या आप खुश होंगे? क्या आप कम से कम एक साल तक रहेंगे?
  • चेक आउट कंपनी के चरण 17
    2
    पेशेवरों और विपक्षों का वजन सभी नौकरियों और कंपनियों के फायदे और नुकसान हैं आपकी विशेष वरीयताओं और विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर एक सूची बनाने और पेशेवरों और विपक्षों का वजन करना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि एक कंपनी एक व्यक्ति के लिए और दूसरे के लिए बुरा हो सकती है केवल आप सबसे अच्छा निर्णय कर सकते हैं।
  • एक कंपनी का चेक आउट शीर्षक वाला चित्र 18
    3
    निर्धारित करें कि यदि आपके लिए नौकरी सही है अगर कंपनी के पेशेवरों को अपने विपक्ष से अधिक वजन मिलता है, तो यह काम आपके लिए सही हो सकता है अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और तय करें कि नौकरी के साथ चलें या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि यदि कोई नौकरी "सच होना अच्छा है" लगता है, तो यह शायद है आवेदन करने से पहले अपने शोध करें
    • अपने व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने किसी विशेष कंपनी के लिए काम किया है, जानकारी के लिए पूछने पर शर्मीली मत बनो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com