IhsAdke.com

पैसे के बिना एक नया जीवन कैसे प्रारंभ करें

खरोंच से शुरू करना, अलग-अलग विकल्प बनाने और नए जीवन के निर्णय लेने का एक शानदार अवसर है, लेकिन यह उन लोगों के लिए भी एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, जिनके पास पैसा नहीं है। निजी लक्ष्यों की एक सूची बनाकर और सकारात्मक विचारों की खेती करके प्रारंभ करें यदि आप अपने नए जीवन का पूर्ण आनंद लेना चाहते हैं अर्थशास्त्र और उपभोक्ता की आदतों के बारे में अधिक जानें, और अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए एक नौकरी पाएं - यदि आवश्यक हो तो आप मित्रों और परिवार की मदद पर भी भरोसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करना कि आप कैसे जीना चाहते हैं

कोई पैसा नहीं 1 कदम के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्पष्ट रूप से शुरू करने की इच्छा के लिए अपने कारण बताएं इस बदलाव को किसी ज़रूरत या सरल इच्छा से प्रेरित किया जाए या नहीं, यह आकलन करने के लिए समय लें। यदि चुनाव एक ज़रूरत पर आधारित है, तो यह पहचान लें कि नए जीवन में कौन-से बिंदुओं में सुधार की आवश्यकता है - दूसरी तरफ, यदि निर्णय केवल इच्छा पर आधारित है, तो ध्यान से सोचें कि आदर्श जीवन कैसा होगा।
  • उदाहरण के लिए, जो एक नए जीवन की तलाश करते हैं, क्योंकि वे नकारात्मक परिवार के सदस्यों से दूर जाना चाहते हैं, ऐसे लोगों के साथ संपर्क सीमित करने का लक्ष्य हो सकता है
  • जो लोग अपनी जिंदगी को बदलना चाहते हैं, क्योंकि वे नई चुनौतियों और भावनाओं की तलाश में हैं, एक पूरी तरह से अलग स्थिति का अनुभव करना चुन सकते हैं, जैसे कि देश से बाहर निकलना।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक न्यू लाइफ विद न मोना स्टेप 2
    2
    यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन से संबंधित कोई भी योजना बनाएं। आप वास्तव में एक ही शहर के भीतर शुरू करना चाहते हैं, या आप को देश छोड़ने की जरूरत भी हो सकती है। तो अपने सीमित बजट का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे शोध करें, और कम लागत वाले जीवन और बहुत से नौकरी के अवसरों वाले क्षेत्रों को देखें।
    • सस्ती कीमत रहने वाले क्षेत्रों को खोजने के लिए, एक शहर चुनें और फिर अनुमानित किराये और भोजन की कीमतों का पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोज करें। उदाहरण के लिए, फ़ोर्टालेज़ा ब्राजील के सबसे बड़े शहरों में से एक है, जो कि सबसे अधिक किराये के मूल्य के साथ दिमाग में है - वहां आप आर $ 800.00 के लिए 50 वर्ग मीटर का एक मकान किराए पर कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से नॉन लाइफ के साथ नॉन लाइफ स्टाइल 3
    3
    तय करें कि आप किसके साथ संपर्क में रहना चाहते हैं। खरोंच से शुरू करना कुछ व्यक्तिगत संबंधों को तोड़ना शामिल है, लेकिन अपने प्रियजनों के साथ संबंध तोड़ना आवश्यक नहीं है। सभी दोस्तों और परिवार के नामों की एक सूची बनाओ, यह जानने के लिए कि उनमें से प्रत्येक नए जीवन में कैसा होगा, यदि उनके पास एक स्थान होगा। साथ ही, इस बारे में सोचें कि किस तरह से खबरों को तोड़ने के बारे में आप जिस बारे में बात करना बंद करना चाहते हैं, या यह निर्धारित करें कि क्या आप किसी भी नोटिस के बिना रिश्तों को कटना पसंद करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने वित्तीय जीवन को पुनर्निर्माण और परिवार के सदस्य होने की जरूरत है जो इस क्षेत्र में खराब प्रभाव डालते हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपने नए जीवन में उसके साथ बातचीत करना जारी रखेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से नॉटिफाई लाइफ विद न मनी स्टेप 4
    4
    लक्ष्य पत्रिका रखें। हर दिन, अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को अपडेट करने के अलावा, वर्तमान स्थिति पर कम से कम 15 मिनट लिखने और प्रतिबिंबित करने की अनुमति दें एक महीने, एक वर्ष, पांच साल और अंत में दस साल के लिए लक्ष्य निर्धारित करें नियमित रूप से लक्ष्यों की समीक्षा करें और आवश्यक परिवर्तन करें - उनके पास भविष्य के लिए जीवन के लिए स्पष्ट संबंध होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे साल के अंत तक 1500 रिएव को बचाने के लिए" जैसे कुछ लिखें- यह लक्ष्य आपको कुछ वित्तीय स्थिरता प्राप्त करने में मदद करेगा, इसलिए यह आपकी नई जीवनशैली के अनुरूप होगा।
    • योजनाओं को बड़ी और छोटी बनाएं - किसी लक्ष्य के बाद पीछा करने से डरो मत, जो बहुत दूर लगता है।
  • पिक्चर शीर्षक से नयी लाइफ के साथ कोई पैसा नहीं स्टाईल स्टाइल 5
    5
    प्रत्येक लक्ष्य को कई यथार्थवादी चरणों में विभाजित करें प्रत्येक लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी चरणों पर ध्यान दें, क्रम में उन्हें संक्षेप में लिखना। जब किसी विशिष्ट लक्ष्य के बाद पीछा करने की बात आती है, तो इस संदर्भ में एक कदम के रूप में इस सूची का उपयोग करें - इस तरह, बड़े लक्ष्यों को अधिक संभव लगेगा, और नतीजतन, आप संभावित रूप से कठिन परिस्थितियों के नियंत्रण में महसूस करेंगे
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो बचत करना चाहता है, वह अपने स्वयं के खर्चों की निगरानी या शायद, बचत खाते खोलकर शुरू करना चाहिए।
  • कोई पैसा नहीं, 6 कदम के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    नए और रोमांचक अनुभवों को देखें एक नई शुरुआत के दौरान, एक व्यक्ति अपने नए जीवन के सभी अजीब और अपरिचित पहलुओं के साथ खो गया हो सकता है, लेकिन अपने अनुभवों को वर्णन करने के लिए सकारात्मक विशेषणों का उपयोग करने के लिए खुद को मजबूर कर सकता है - उदाहरण के लिए "रोमांचक" के साथ "अजीब" की जगह। जब आपको बहुत ज्यादा चिंता महसूस होती है, तो अपने आप को अपनी आँखें खोलने और अपने नए वातावरण में सकारात्मक पहलू ढूंढने के लिए कहें।
    • उदाहरण के लिए, अपने नए शहर की प्राकृतिक सुंदरताओं पर ध्यान केंद्रित करें - पक्षियों को आसमान में उड़ते हुए या पेड़ों की पत्तियों को प्रतिबिंबित करते हुए सूरज की रोशनी देखें। यदि आप कार्यालय के अंदर पूरे दिन बिताते हैं, तो आप इन चित्रों को डेस्क पर रख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से नयी लाइफ के साथ नॉन लाइफ स्टेप 7 खरीदें
    7
    अपने आप को सकारात्मक रूप से प्रोत्साहित करें एक पुनरारंभ के लिए बहुत समय और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसा नहीं लगता कि सब कुछ रात भर क्रम में होगा। इसके बजाय, अपने आप पर दया करें और अपनी सारी विजयों को स्वीकार करें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो तुच्छ दिखते हैं - जब भी संभव हो अपने आप को प्रशंसा करें, और पूरे दिन अपने आप को दोहराएं, "आप महान कर रहे हैं।"
    • एक किताब के रूप में जीवन को देखते हुए मददगार हो सकते हैं - यह बहुत से एक अध्याय है, और यह कहानी का अंत नहीं निर्धारित करता है जो अभी भी आपके द्वारा लिखा जा रहा है
    • दूसरी तरफ, अपनी गलतियों से अवगत रहें, क्योंकि झुकाव सही रास्ते से आपको दूर नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अनावश्यक खरीद कर समाप्त करते हैं, तो जितनी जल्दी संभव हो उतना अधिक खर्च करने के तरीकों को देखें।
  • विधि 2
    वित्तीय जीवन का पुनर्निर्माण करना

    पिक्चर शीर्षक से नयी जीवन के साथ कोई पैसा नहीं 8 कदम
    1
    अपने सभी ऋणों की एक सूची नीचे लिखें कागज की एक शीट लें या कंप्यूटर पर एक स्प्रेडशीट खोलें, और अपने ऋणों के सभी विवरण लिखें। कुल देय, नियत तिथियों और ब्याज प्रतिशतों पर जानकारी शामिल करें - और सूची को बार-बार अपडेट करें, पहले से भुगतान किए गए सभी ऋणों को साफ कर लें
    • यह आपको यह निर्धारित करने में भी मदद करेगा कि कौन सी ऋण प्राथमिकता है, और जो थोड़ी देर प्रतीक्षा कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, कार्डधारक आमतौर पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल को जल्द से जल्द चुकाने का एक अच्छा विचार है अत्यधिक ब्याज दरें
    • सूची में से एक आइटम "क्रेडिट कार्ड, 1800 रिएस का संतुलन, 16% की ब्याज दर, प्रति माह 200 रिएस का न्यूनतम भुगतान" जैसी कुछ हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से नयी जीवन के साथ कोई पैसा नहीं 9 कदम
    2
    पैसे बचाने के लिए एक योजना बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास फिलहाल कोई पैसा नहीं है, तो आपको अब भी सोचना चाहिए कि संभावित भविष्य की आय के साथ क्या करना है - आपका लक्ष्य ऐसे जीवन से दूर होना चाहिए जो लाल रंग में रहने पर आधारित है, और शायद इसका मतलब है कि आपको नौकरी मिल जाए और स्थानांतरित करें बचत के लिए वेतन का एक निश्चित प्रतिशत एक और विकल्प तय करना है कि निश्चित और परिवर्तनीय आय प्रतिभूति दलालों में निवेश कैसे करें।
    • आप सहेजने के लिए कुछ "ट्रिक्स" भी सीख पाएंगे, जैसे वेबसाइट्स और ऐप जो कि शॉपिंग पर खर्च किए गए कुछ पैसे वापस देते हैं - इनमें से एक Méliuz.



  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक नयी लाइफ विद नं मनी स्टेप 10
    3
    अधिक आर्थिक जीवन शैली चुनें यदि आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, मितव्ययी, सुरक्षित आवास में रहने का फैसला करें कई स्थानों से रहने की लागत का शोध और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के साथ शहर में रहने के लाभों की तुलना करें, उदाहरण के लिए आप अपनी कार को भी छोड़ सकते हैं ताकि आप परिवहन पर पैसा बचा सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जाने के लिए तैयार हैं, तो ध्यान रखें कि पनामा एक ऐसी जगह है जहां एक व्यक्ति आराम से 900 डॉलर (300 डॉलर) प्रति माह रह ​​सकता है। पोर्टो सेगुरो, पोंता ग्रोसा और अराराक्वा ब्राजील में रहने की सबसे कम औसत लागत वाले कुछ शहरों हैं
  • पिक्चर शीर्षक से नयी जीवन के साथ कोई पैसा नहीं शुरू करें
    4
    अपने आप को एक नौकरी प्राप्त करें यदि आप बेरोजगार हैं, तो एक नई नौकरी के अवसर तलाशने के लिए एक अच्छी तरह तैयार हो जाओ फिर से शुरू करें। आवेदन शुरू करने से पहले अपने सभी कौशल के साथ एक सूची बनाओ, और नौकरी एजेंसी से संपर्क करें या अपने खुद के रिक्तियों की खोज के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करें। सतर्क रहें और प्रतिष्ठित कंपनियों पर रिक्तियों के लिए अपना फिर से शुरू करें।
    • अपने कौशल को अभ्यास में रखने के लिए आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।
  • कोई पैसा नहीं 12 के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक योजना बी है अक्सर, जब हमारे पास वित्तीय स्थिरता नहीं है, तो हमें बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है - आप कम चिंतित महसूस करेंगे अगर आपके पास प्रत्येक दृष्टिकोण और निर्णय लेने के लिए कम से कम एक आकस्मिक योजना है। इसलिए, प्रत्येक स्थिति की सबसे अच्छी और सबसे खराब अवधारणाओं को हमेशा सोचने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने गैस बचाने के लिए काम करने के लिए चक्र का फैसला किया है, तो क्या आपकी साइकिल टूटने पर आप क्या करना चाहते हैं? इस स्थिति में, योजना बी बस या सबवे का उपयोग हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से नयी जीवन के साथ कोई पैसा नहीं 13 कदम
    6
    एक वित्तीय सलाहकार से बात करें। अपने शहर के नाम और "वित्तीय सलाहकार" शब्द के साथ ऑनलाइन खोज करें और खोज परिणामों में सूचीबद्ध प्रत्येक पेशेवर से संपर्क करें ताकि ये पता चले कि उनमें से कोई भी मुफ्त सहायता प्रदान कर सकता है या नहीं। यदि आपको एक सकारात्मक जवाब मिलता है, तो एक वार्तालाप शेड्यूल करें और अपने सभी खातों, बयानों और दस्तावेजों को आपके साथ लाएं। शायद यह परामर्शदाता वित्तीय समस्याओं वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह की सिफारिश कर सकता है।
    • आप अर्थशास्त्र पर चर्चा मंच ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज भी कर सकते हैं, और वेबसाइट के सदस्यों के लिए निवेश युक्तियां और व्यय निगरानी की मांग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दूसरों की सहायता से

    पिक्चर शीर्षक से नयी जीवन के साथ कोई पैसा नहीं 14
    1
    सरकारी प्रोत्साहनों के बारे में अधिक जानें यह निर्धारित करने के लिए अनुसंधान करें कि क्या आप सरकार द्वारा दिए गए किसी भी लाभ के हकदार हैं - अपने वित्तीय जीवन को बढ़ावा देने और सफलता के लिए तैयार करने के लिए इन कार्यक्रमों को अस्थायी समाधान के रूप में देखें और प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी दिशानिर्देशों का पालन करना याद रखें। लाभ अनुपात
    • उदाहरण के लिए, 2016 में, फेडरल सरकार ने सूक्ष्म और लघु उद्यमियों के लिए कम ब्याज दर के साथ एक क्रेडिट लाइन प्रदान की यह धन आपको एक नया व्यवसाय खोलने में मदद कर सकता है, भले ही आपके पास स्टार्टअप कैपिटल की जरूरत न हो। का संदर्भ लें BNDES अधिक जानकारी के लिए
  • पिक्चर शीर्षक से नयी लाइफ के साथ नॉन लाइफ स्टाइल 15 कदम
    2
    मदद के लिए मित्रों और परिवार से पूछें इन लक्ष्यों और पुनरारंभ योजनाओं के बारे में अपने प्रियजनों से बात करें, और उन्हें पूछें कि क्या उनके पास कोई सुझाव या सलाह है - वे पहले चरण लेने में आपकी सहायता करने के लिए अतिरिक्त संसाधन, वित्तीय या अन्यथा प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आपकी कहानी दूसरों को सकारात्मक जीवन परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर सकती है - उदाहरण के लिए, आप अपने नए अधिग्रहीत ज्ञान का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि एक आभारी दोस्त अपने क्रेडिट कार्ड से बिल ले सके।
    • मित्रों और परिवार के साथ चैट करने के समय, की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं अब बहुत सारा पैसा है, लेकिन एक उद्योग है कि स्थिर नौकरियों प्रदान करता है और अच्छी तरह से भुगतान किया में काम करना चाहते हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक से नयी लाइफ के साथ नॉन लाइफ स्टाइल 16
    3
    किसी मित्र के घर में कुछ समय बिताने पर विचार करें। हाउसिंग व्यय आपके बजट को समाप्त कर सकते हैं और आपको एक पैसा बचाने के लिए रख सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास कोई दोस्त या रिश्तेदार है जो आपको अस्थायी रूप से "घर" करने को तैयार हैं, तो नम्रता से विचार करें इस तरह आप थोड़ी बचत कर सकते हैं और आपके नए मितव्ययी जीवन शैली में फिट बैठने के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है।
    • आप पा सकते हैं कि आप केवल किसी व्यक्ति के घर में अस्थायी तौर पर रहने वाले व्यक्ति नहीं हैं, खासकर बड़े शहरी केंद्रों में - कई लोग मित्रों और बेरोजगार परिवार के सदस्यों को दरवाजा खोलते हैं जो प्रतियोगी बाजारों में अवसर तलाशते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से नवे लाइफ विद नं मनी स्टेप 17
    4
    बहुत सारे पेशेवर संपर्क करें जब भी आप किसी से बात करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि वह व्यक्ति आपको पेशेवर कैसे मदद कर सकता है - शायद वह रवैया स्वार्थी लगता है, लेकिन याद रखें कि यह प्रतिबिंब आपको अपने संपर्कों की सहायता करने के लिए भी अनुमति देगा। हर किसी के साथ बातचीत करने की कोशिश करें, और हमेशा संभव के रूप में दोस्ताना हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वेटर के रूप में काम करना चाहते हैं, यह कुछ भी खर्च नहीं करता रेस्टोरेंट जहां खाने रहे हैं के कर्मचारियों के साथ बात को खींचने के लिए - वे बहुमूल्य सुझाव आप इस क्षेत्र में एक नौकरी खोजने में मदद करने की पेशकश कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से नॉटिफाई लाइफ विद नो मनी स्टेप 18
    5
    एक चिकित्सक से बात करें अपने शहर में चिकित्सक को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें, और इन पेशेवरों से संपर्क करने के लिए पता करें कि उनमें से कोई भी मुफ्त सत्र प्रदान करता है या सहायता समूहों की सिफारिश कर सकता है। थेरेपी अपने पिछले निर्णयों का विश्लेषण करने और वर्तमान को बदलने के लिए एक शानदार तरीका है, और आप समूह की बैठकों के दौरान नए दोस्त भी मिल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप जब आप शुरू करते हैं, उस समय काम करने की तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हर किसी को आराम की आवश्यकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com