IhsAdke.com

घर को साफ कैसे रखें

यहां ऐसे सुझाव दिए गए हैं जो पूरे परिवार का अनुसरण कर सकते हैं घर में रहने वाले सभी परिवार के सदस्यों को पता होना चाहिए कि वे घर के लिए कैसे देखभाल करते हैं, और लगभग हर कोई कुछ भी कर सकता है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी। कोई कारण नहीं है कि मां को उसके लिए और अन्य सभी के लिए जो कुछ किया गया है उसे साफ करना चाहिए! आखिरकार, अगर हर कोई जीवित रहने के लिए आशीषों को साझा करता है, तो सभी को उस पर्यावरण की देखभाल करने में भी मदद करनी चाहिए। हालांकि कोई भी रात भर में परिवर्तन नहीं करता है, इन युक्तियों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से जल्द ही घर के सबसे ज्यादा उपद्रवी लोगों के लिए नई, सुखद आदत भी मिल जाएगा।

चरणों

एक स्वच्छ होम चरण 1 बनाए रखने वाला चित्र
1
तुरंत किसी भी अव्यवस्था को साफ करें थोड़ी देर बाद आप इसे करने की आदत में रहेंगे। एक बार जब आप आदत से हट जाएं, तो आप इसे कभी भी जल्द वापस नहीं लौट सकते।
  • एक स्वच्छ होम चरण 2 को बनाए रखें
    2
    इसे तुरंत साफ करने की आदत करें यह समय बचाता है और घर को साफ और संगठित करता है। खाना पकाने के तुरंत बाद बर्तन धोना शानदार है और खाने के बाद स्टैकिंग से व्यंजन रखता है।
  • एक स्वच्छ होम चरण 3 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    यदि आप तुरंत इसे साफ नहीं कर सकते हैं तो घर को साफ करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट लग सकते हैं। यह एक बार पूरे घर को साफ करने की कोशिश करने का मोहक है, और यदि आप करते हैं, तो बहुत अच्छा! हालांकि, हम में से ज्यादातर एक दिन में ज्यादा समय उपलब्ध नहीं हैं। इसके बजाय, रसोई और बाथरूम से शुरू करें। ये दोनों कमरे हैं जो हमेशा क्लीनर और बाँझ होने चाहिए। उन्हें शुरु करें फिर घर के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ें। एक बार जब आप कमरे को साफ और व्यवस्थित कर लेते हैं, तो सब कुछ इस तरह से रखने के लिए तत्काल क्लीनिंग करने का प्रयास करें।
  • एक स्वच्छ होम चरण 4 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    उन वस्तुओं के लिए एक बटुआ या बॉक्स रखें जो अब उपयोग नहीं किए गए हैं। इसमें कपड़े, खिलौने, किताबें शामिल हैं ... कोई भी आइटम जो आपके घर में है और इसका उपयोग नहीं किया जाता है। उन्हें तिथि के साथ पूरी तरह लेबल करें, बॉक्स में खड़े होकर - और सात दिन बाद उन्हें छुटकारा दें। आप उन्हें दान कर सकते हैं, उन्हें बेच सकते हैं, उन्हें कचरे में फेंक सकते हैं - लेकिन उनमें से छुटकारा पाएं! विचार है से छुटकारा जमाराशियों का, और न केवल एक स्थान से दूसरे स्थान पर
  • एक स्वच्छ होम चरण 5 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    व्यवसाय टूटने के दौरान साफ ​​करें यदि आप टीवी देख रहे हैं, तो सबको सरल कार्य करने दें, जैसे स्नीकरों को संगृहीत करना, स्कूल जैकेट और बैकपैक फांसी आदि। आधे घंटे के कार्यक्रम के दौरान तीन या चार बार ऐसा करने वाले तीन लोग लगभग एक घंटे के काम के बराबर हैं! क्या अधिक है, यह एक घर का काम से ज्यादा गेम होने का पता चला है।
  • विधि 1
    रसोई को साफ रखना

    एक स्वच्छ होम चरण 6 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    एक गंदा रसोईघर के साथ कभी भी बिस्तर पर मत जाओ यहां तक ​​कि अगर आप खाने के बाद व्यंजनों को नहीं धो सकते हैं, तो बिस्तर से पहले एक असंभव गड़बड़ी से बचने के लिए रसोई घर को साफ रखना सुनिश्चित करें
  • एक स्वच्छ गृह चरण 7 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    सिंक साफ करें रात के खाने के बाद, पूरे दिन जमा बर्तन धो लें। अगर आपके पास डिशवॉशर है, तो उसे सफाई के लिए चार्ज करें या, यदि आपके पास यह नहीं है, तो उन्हें एक ड्रेनेर में डाल दें ताकि वे संग्रहीत होने से पहले सूखी हो। जब सिंक साफ हो जाता है, तो इसे साफ करने के लिए डिटर्जेंट या साबुन से पोंछ लें, फिर इसे पानी से कुल्ला। यह कदम केवल कुछ ही मिनटों तक लेना चाहिए।
  • एक स्वच्छ घर चरण 8 बनाए रखने वाला चित्र
    3
    कुकटॉप, कुकटॉप और काउंटरटॉप के शीर्ष पर सफाई स्प्रे स्प्रे करें फिर एक कागज तौलिया या सफाई कपड़े के साथ इसे पोंछ इस प्रक्रिया में किसी भी दाग ​​या भोजन में फंसने को सुनिश्चित करें। काम करने में कुछ मिनट लग सकते हैं
  • एक स्वच्छ गृह चरण 9 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    दाग या फैल के लिए रसोई के फर्श का निरीक्षण, और उन्हें हटाने के लिए एक ही काउंटरटॉप कपड़े का उपयोग करें। आपको सफाई स्प्रे का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जब तक दाग सचमुच फंस जाता है। इस कार्य पर 30 सेकंड से 1 मिनट खर्च करने का प्रयास करें।
  • एक स्वच्छ गृह चरण 10 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    यदि आवश्यक हो तो झाड़ू के साथ फर्श को स्वीप करें यदि फर्श पर कण या धूल होते हैं, तो इससे पहले कि वे जमा करें, उन्हें निकालना आवश्यक है। इस कार्य पर 1 से 2 मिनट व्यय करें।
  • एक स्वच्छ घर कदम 11 कदम शीर्षक चित्र
    6
    अपने घर में नियम बनाएं जिससे सभी को सहयोग करने की आवश्यकता हो। यदि कोई एक त्वरित स्नैक उठा रहा है, तो यह स्पष्ट कर दें कि कोई भी गंदगी हो जाने पर तत्काल साफ होने की जिम्मेदारी उनकी है।
  • विधि 2
    बाथरूम को साफ रखना

    एक स्वच्छ गृह चरण 12 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक



    1
    स्प्रे ग्लास क्लीनर लागू करें अगर उस पर दाग होते हैं। जल्दी से इसे साफ करने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें इसे केवल कुछ सेकंड लेना चाहिए, और अगर दर्पण में कोई धूल दिखाई नहीं दे, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं। फिर आप भारी सफाई पर पहुंचेंगे
  • एक स्वच्छ होम चरण 13 को बनाए रखें
    2
    आईने में इस्तेमाल किए गए एक ही कपड़ा से सिंक साफ करें। यदि आपने दर्पण को साफ नहीं किया है, तो सिंक और नल के लिए सफाई स्प्रे लागू करें और उन्हें मिटा दें। इस चरण पर 30 सेकंड से अधिक खर्च न करें जब तक कि ऐसे स्पॉट नहीं होते हैं जिन्हें अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • एक स्वच्छ होम चरण 14 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    अपने बाथटब के किनारों को पोंछने के लिए सिंक और मिरर के रूप में एक ही कपड़े का उपयोग करें, यदि आपके पास एक है, और फिर टॉयलेट सीट और इसके किनारे पर। शौचालय को अंत तक छोड़ना सुनिश्चित करें इन कार्यों को पूरा करने में केवल 1 मिनट लग सकते हैं।
  • एक स्वच्छ होम चरण 15 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    एक क्लीनर के साथ चीनी मिट्टी के बरतन साफ ​​अगर वहाँ दिखाई रिंग हैं इसे केवल 30 सेकंड लेना चाहिए एक अंगूठी के रहने की वजह से भारी सफाई भी लंबे समय तक हो जाएगी। यदि कोई दृश्य दिखाई नहीं देता है, तो बाद में क्लीनर को छोड़ दें।
  • एक स्वच्छ होम चरण 16 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    एक बहुउद्देश्यीय सफाई स्प्रे को दरवाजे या पर्दे स्नान करने के लिए लागू करें और उन्हें साफ, सूखे कपड़े से मिटा दें। एक बार यह आपका दिनचर्या है, ऐसा करने से 1 मिनट लगाना चाहिए और फोम और झींगा के निर्माण को समाप्त करने के लिए काफी मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    कमरे को साफ रखना

    एक स्वच्छ घर चरण 17 बनाए रखने वाले चित्र
    1
    बिस्तर बनाने के लिए 2 मिनट का समय लें यदि आप जल्दी में हैं, तो खराब ट्रिम शीट पर कंबल निकालें और इसे नरम करें। आप उसे बिना किसी समय वापस मिलेंगे
  • एक स्वच्छ गृह चरण 18 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    दिन के उपयोग किए गए कपड़े हैंगर्स पर लटकाएं या उन्हें गंदे कपड़े की टोकरी में डाल दें। किसी भी गहने या सहायक उपकरण को स्टोर करने के लिए एक मिनट का समय लें, जिससे कमरे को अव्यवस्था से मुक्त रखने में मदद मिलेगी।
  • एक स्वच्छ घर चरण 19 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    चमकदार रातों में ड्रेसर को साफ करें। किसी भी चश्मा, पत्रिकाओं या आइटमों को बिस्तर में आवश्यक नहीं है और उन्हें अपने उचित स्थान पर रखें। इसे 30 सेकंड लेना चाहिए
  • विधि 4
    लिविंग रूम को साफ रखना

    एक स्वच्छ होम चरण 20 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    सोफे को सीधा करें खिलौने, किताबें या कचरा निकालें, और कुशन तकिया। किसी भी मुड़ा हुआ शीट में मोड़ो और उसे वापस जगह में डाल दिया। यह कदम 1 से 2 मिनट लगते हैं और कमरे को साफ रखने के लिए आवश्यक है
  • एक स्वच्छ होम चरण 21 को बनाए रखें
    2
    साफ कपड़े के साथ साफ सतहों और टुकड़ों, उंगलियों के निशान, या पानी के छल्ले को हटा दें। इस चरण में 1 मिनट का खर्च एक हल्का सफाई सुनिश्चित करेगा, जब आप एक अधिक पर्याप्त सफाई सेवा के लिए तैयार होंगे।
  • एक स्वच्छ होम चरण 22 को बनाए रखें
    3
    फर्श या गलीचा से धूल, टुकड़ों या छोटी वस्तुओं को हटाने के लिए हाथ वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें यहां 1 या 2 मिनट लें और ज़रूरत होने पर सोफे या कुर्सियों की सतहों को साफ करें।
  • एक स्वच्छ घर कदम 23 बनाए रखने के शीर्षक चित्र
    4
    किसी भी buildup के साफ फर्श किसी भी खिलौने, किताबें, गेम्स या अन्य वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए 4 से 5 मिनट का समय लें, जो उस स्थान पर नहीं हैं जो वे हैं। इस अंतिम चरण के साथ, आपका घर एक नए दिन के लिए आकार में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आने वाले कचरा ट्रक से पहले रात को अपने रेफ्रिजरेटर पर नज़र डालें और अप्रयुक्त खाद्य पदार्थ या मसालों से छुटकारा पाएं। यदि जैतून का बर्तन अभी भी 2 साल बाद भी है, तो इसे फेंकने का समय है। सॉस और अन्य मौसमों की समाप्ति तिथियां जांचें जितना आप कर सकते हैं उतने अलमारियों को साफ करें। चूंकि कचरा ट्रक सुबह में आ जाएगा, आपको अपने कूड़े की थैली के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह खराब गंध पैदा हो रही है।
    • उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिनके लिए उन्हें किया जाना चाहिए और उन्हें खरोंच करना चाहिए। यह आपको कुछ भूलने से रोकने में मदद करेगा और अन्य यह देख पाएंगे कि क्या किया जाना बाकी है। इसमें कोई भ्रम नहीं होगा कि किसके लिए सहायता चाहिए
    • हालांकि हर कोई अलग है और अलग-अलग लय में काम करते हैं, हर कोई साफ कर सकता है!
    • कचरा ट्रक पारित होने के बाद, स्प्रे ब्लीच को बिन पर लागू करें और एक नली का उपयोग इसे धोने के लिए करें, इसे सूर्य में सूखा दें गंध कम हो जाएगा और कीड़ों और कीटों को आकर्षित नहीं किया जाएगा। इससे पहले कि आप पहले कचरा बैग डालें, आप अंदर और किनारे पर कीट स्प्रे के खिलाफ जहर लागू कर सकते हैं। यह आमतौर पर ठंडी जलवायु में एक बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन यह आपको एक बदबूदार आपदा से बचा सकता है।
    • सब घर में रहने वाले सदस्यों को अपना हिस्सा करना चाहिए। किसी के लिए सहायता से मुक्त होने के लिए कोई बहाना नहीं है जब तक वह शारीरिक या मानसिक रूप से ऐसा करने में असमर्थ हो। यहां तक ​​कि एक बच्चा जो छह महीने में क्रॉल करता है, उसे खिलौने बॉक्स के अंदर अपने खिलौने डालना सिखाया जा सकता है। हर किसी को शामिल करो और संगठित हो जाओ!
    • जब भी आप रेफ्रिजरेटर खोलते हैं, तो कुछ पुराने या अप्रयुक्त उपयोग करने की कोशिश करें। आप इस आदत को समाप्त कर देंगे, जो भविष्य में आपको बुरा और बदबूदार आश्चर्य प्रदान करेंगे।
    • पर्दे को कभी-कभी बदला जा सकता है, सूखा साफ किया जा सकता है और उपयोग के लिए तैयार रखा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com