IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के लिए तैयार भावनात्मक रूप से

दुनिया में एक बच्चे को लाना भावनाओं के एक रोलर कोस्टर चिंगारी कर सकते हैं गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान, भावनाओं को उत्साह, आनन्द, डर और निराशा से लेकर हो सकता है। अंत में, ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह एक अद्भुत और बहुत कम, पुरस्कृत अनुभव है। इसके बावजूद, गर्भावस्था के दौरान आपको कैसा महसूस होगा, इससे पहले कि आप गर्भवती हों, ध्यान से सब कुछ पर सावधानीपूर्वक प्रतिबिंबित करने का एक पहलू होगा इस दुनिया में एक बच्चे को लाने का निर्णय एक नाजुक विश्लेषण की आवश्यकता है, जिसमें सभी जिम्मेदारियों को पहचानने का पूरा इरादा है। कई माता-पिता, जो एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं, इससे पहले कि वे पूरी तरह से गर्भावस्था, प्रसव, माता-पिता और माता-पिता के सभी मुद्दों पर चर्चा करने से पहले बच्चे को उठाने की संभावना से डर गए। गर्भावस्था के लिए एक भावनात्मक तैयारी के माध्यम से, आप भावनात्मक रूप से तैयार नहीं होने के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली कुछ नकारात्मक भावनाओं को समाप्त कर सकते हैं।

चरणों

प्रेरणात्मक रूप से गर्भनिरोधक कदम 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाला चित्र
1
एक परिवार बनाने के लिए अपनी इच्छाओं और इरादों के बारे में अपने साथी के साथ खुले तौर पर बात करें एक जो सबसे खराब गलतियाँ कर सकती हैं, वह गर्भावस्था और माता-पिता के बारे में बातचीत को स्थगित करना है जब तक कि बहुत देर तक नहीं हो। अपने इरादों के बारे में चुपके से बात करने से बचने के लिए भी बेकार है, लेकिन ऐसे जोखिमों को लेना जो आपको गर्भावस्था के लिए उजागर करती है जिसमें भविष्य के लिए सपने और उम्मीदें अपने साथी के साथ साझा नहीं की जाती हैं। एक परिवार शुरू करने से पहले कई महत्वपूर्ण मुद्दों और चिंताओं पर विचार किया जाना चाहिए। कुछ लोगों के पास परिवार के सापेक्ष एक विशिष्ट समय सारिणी है, जबकि दूसरों को केवल कितने बच्चों के बारे में ध्यान रखना चाहिए। परिवार को बढ़ाने के बारे में सभी विवरणों पर चर्चा करना गर्भावस्था के लिए भावनात्मक रूप से तैयारी करने का पहला कदम है, साथ ही यह संकेत भी है कि आपके पास एक छोटी सी इंसान के माता-पिता बनने की परिपक्वता है जिसे हर बूंद की जरूरत है आपकी शांति आपको मार्गदर्शन करने के लिए आपके साथी के साथ गर्भावस्था, पेरेंटिंग और पेरेंटिंग के बारे में अपनी चर्चा शुरू करने के लिए, निम्नलिखित तरीकों की कोशिश करें:
  • यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो कुछ सेलिब्रिटी या गर्भावस्था के मामले का उपयोग करें, जो आपने टीवी पर देखा था ताकि चर्चा के लिए शुरुआती बिंदु हो। आप जिस बच्चे के बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में टिप्पणी करें, जैसा कि आप उस बच्चे के बारे में सोचते हैं, जैसा आपको लगता है। और फिर आप दोनों के लिए गर्भावस्था की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए बातचीत का नेतृत्व करें
  • आपके साथी को गर्भावस्था के बारे में कैसा लगता है, इसके बारे में बताएं। यदि आप तैयार महसूस करते हैं, तो, इसे स्पष्ट करें। सुनिश्चित करें कि वे अपने जीवन काल की अवधि में हैं, जब दोनों एक परिवार शुरू करने के लिए पर्याप्त स्थिर होते हैं - एक रिश्ते की शुरुआत अक्सर इस संभावना को बढ़ाने के लिए एक अवास्तविक चरण है क्योंकि यह वित्तीय अशांति का समय है और भावनात्मक।
  • यदि आपका साथी अनिश्चित है, तो समझें। उसे आपके विचार के दृष्टिकोण के लिए समय लग सकता है, इसलिए इसे आसान बनाएं परेशान या आग्रह करने से बचें कि आप यह बातचीत हर दिन चलते रहें। चर्चा शुरू करने से पहले इसे कुछ महीने दें - यह आपके साथी के समय को आपने जो कहा है, उस पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देगा।
  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने भाषण को समृद्ध करने के लिए उपयोगी और रचनात्मक जानकारी ढूंढें यह एक आदर्श बात है कि बच्चे को नौ महीनों के लिए क्या उम्मीद करनी चाहिए - और वास्तविक तथ्यों और उनकी जटिलताओं का अनुभव करने के लिए एक और है। यह सिफारिश की जाती है कि, सबसे पहले, कुशल स्रोत खोजने के लिए आप थोड़ा शोध करते हैं जो आपको पूरी तरह से समझने के लिए मार्गदर्शन करेंगे कि क्या दांव पर है। प्रारंभ करने का एक अच्छा तरीका माता-पिता के समूह और शिशु देखभाल द्वारा पेश किए गए लोगों के अलावा, स्वयं की मदद वाली पुस्तकों, गर्भावस्था की पुस्तकों, अभिभावकों और आत्म-खोज जैसे मुद्रित सामग्री के माध्यम से है इन संसाधनों को उनके जोखिम और कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए उन्हें गर्भकालीन स्वास्थ्य और भावनात्मक मुद्दों का पता लगाने में मदद मिलेगी साथ ही, गर्भावस्था के चरण से परे जाने और बचपन के बारे में पढ़ना सुनिश्चित करें, जिसमें बच्चे के पालन-पोषण का उनके विकल्पों और उनकी जीवनशैली पर असर पड़ेगा। रोकथाम इलाज से बेहतर है और यह जानने के लिए कि आप कैसे दो नौकरियों, स्वयंसेवक काम, एक बीमार माता-पिता का ख्याल करेंगे, और उस बच्चे के आगमन की आशंका के द्वारा नवजात जन्म लेना बेहतर होगा, जिससे बच्चा पैदा होने के तुरंत बाद रणनीतियों का विकास होगा।
    • जानकारी के यथार्थवादी स्रोतों पर आधारित रहें: परिवार के सदस्यों और दोस्तों, जिन्होंने बच्चों को बढ़ाने का अनुभव किया है। विश्वसनीय मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ गर्भावस्था, मातृत्व और अभिभावक की भावनात्मक प्रकृति पर चर्चा करें। इन मुद्दों के साथ अनुभव वाले लोगों से आपको सलाह और सहायतापूर्ण संसाधन मिल सकते हैं ताकि आप परिवर्तनों और भावनात्मक परिवर्तनों के लिए तैयार हो सकें, जिनके बारे में आप सामना कर रहे हैं और जो नवजात शिशु के आगमन से शुरू हो रहे हैं।
  • चित्रा शीर्षक से गर्भावस्था चरण 3 के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करें
    3
    एक डायरी शुरू करने पर विचार करें जिसमें आप गर्भावस्था की भावनात्मक यात्रा से जुड़े सभी भावनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं, जिसमें बच्चा होने का निर्णय भी शामिल है। आप भी उस व्यक्ति का प्रकार नहीं हो सकते जो नियमित रूप से एक डायरी रखता है, लेकिन यह संभवतया आपके जीवन में एकमात्र समय है कि आप पीछे की ओर देखने और आपके द्वारा चलाए गए सभी चीजों की समीक्षा के साथ ही अपने बच्चे को दे उन लॉग को पढ़ते हैं कुछ दिन। एक डायरी रखने में व्यावहारिकता का कारक भी होता है: यह आपको भावनाओं और मनोदशा के अपने उतार-चढ़ाव का ट्रैक रखने की अनुमति देता है, जो आपको याद दिलाने में आवश्यक हो सकता है कि आप स्वस्थ हैं। आखिरकार, थकान और निराशा कभी-कभी आपको किसी ऐसे व्यक्ति में बदल सकती है जिसे आप कम से कम उम्मीद करते हैं! डायरी कई अन्य चीजों की भी सेवा कर सकती है: विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्र करते हुए यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकता है - यह आपके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है - यह हो सकता है कि आप सभी के लिए मूल्य तुलना क्यों रखें बच्चे के आइटम जिन्हें आप सोचते हैं कि आपको खरीदना होगा - और यह भी हो सकता है कि आप अपनी मेडिकल नोट्स कहां बनायें।
    • अपने पति या पत्नी के साथ बातचीत से मिलने वाली जानकारी, मित्रों और परिवार के सुझाव, और मुद्रित सामग्री से आपके द्वारा एकत्र किए गए तथ्यों को शामिल करना सुनिश्चित करें। डॉक्टरों और नर्सों के सुझाव, जो कि केवल चिकित्सा प्रकृति के मुकाबले ज्यादा प्रभावी हैं, को बाद में रिटाएक्स के लिए पत्रिका में रखा जा सकता है - खासकर प्रसूति-विशेषज्ञों से सुझाव, जिन्हें आम तौर पर उनसे मिलने के लिए बहुत उपयोगी मार्गदर्शन प्राप्त होंगे।
  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था चरण 4 के लिए तैयारी के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक उपयुक्त गर्भनिरोधक पद्धति में निवेश करें जब तक आप बच्चे को जानबूझकर तैयार नहीं कर लेते। भावनात्मक रूप से अप्रभावी महसूस करने का सबसे आम कारण आकस्मिक गर्भावस्था है आपकी चिंताओं से लेकर हो सकता है कि क्या आप अपने बच्चे के प्रशिक्षण के पहले कुछ हफ्तों के दौरान शराब पीते हैं, चाहे आपके बच्चे को जीवन में सबसे अच्छी शुरुआत देने के लिए उचित पोषण हो या क्या वह समय पर एक निश्चित समय पर तैयार किया गया हो। जब आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं, और जब आप सही समय चुनते हैं तो केवल अपनी रूटीन में गर्भनिरोधक को बंद कर दें, ठीक से योजना बनाकर इन चिंताओं से बचें। इस प्रकार, दोनों परिणामों पर नियंत्रण रखेगा और अपने स्वयं के शब्दों में एक परिवार बनाने की इच्छा शुरू कर देंगे।



  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था के चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र
    5
    गर्भावस्था और बच्चे के पालन के वित्तीय निहितार्थ का आकलन करें। वित्तीय अस्थिरता गर्भावस्था के बारे में भावनात्मक अपरिवर्तनीयता में योगदान कर सकती है। बच्चे छोटे हैं "लागत केंद्र," और एक बच्चे के ठीक से देखभाल करने के लिए आवश्यक साधनों के लिए आवश्यक है या आप अभिभूत और संभावित रूप से भी चिंतित होने के जोखिम को चलाएंगे। अपने सहयोगी के साथ खुले तौर पर वित्तीय विवरणों की चर्चा करें, जिसमें उम्मीद की जा रही है कि आप कब और काम से हट जाएंगे, और क्या आपके बच्चे के घर की देखभाल के लिए जिम्मेदार भागीदार कार्य पर वापस लौट जाएगा। यदि आप एक घर माँ या माता-पिता बनना चुनते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए काफी स्पष्ट और परिभाषित वित्तीय रणनीतियों की आवश्यकता होगी कि यह निर्णय आपकी आर्थिक क्षमता से परे नहीं जा रहा है। यथार्थवादी रहें - सोचते हुए कि सब कुछ ठीक हो जाएगा जब आप पहले से कर्ज में गले तक रहना चाहते हैं गैर जिम्मेदार है। उन बिंदुओं पर जितना संभव हो उतना संगठित हो जाएं जहां ऋणों को अधिक वजन करना पड़ता है। और याद रखें कि प्रयुक्त और छंटनी वाले सामान आपके बच्चे के लिए अच्छे हैं - आपको सबसे ज्यादा आधुनिक या सर्वोत्तम होना जरूरी नहीं है, जब तक आप जो खरीदते हैं वह साफ और सुरक्षित है।
  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था चरण 6 के लिए तैयारी के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने शरीर का ख्याल रखना अपनी गर्भवती महिला की शारीरिक ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए उसे स्थिति से निपटने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने में मदद मिल सकती है। कई महिलाओं को हार्मोनल उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप गहन भावनात्मक अनुभव और गर्भावस्था के दौरान उनके शरीर में होने वाले नाटकीय परिवर्तन का अनुभव होता है। दूसरों को पता चलता है कि उनके पास "मां की बुद्धि" है और वे गर्भावस्था के सभी या कुछ हिस्सों के दौरान स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं। यद्यपि यह सभी गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं है, जो इसके माध्यम से जाते हैं, वे काफी भ्रमित हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि अगर आप काम कर रहे हैं, अपने शुरुआती दिनों का समय निर्धारित करें, और उन चीजों की मदद करने में सहायता करें जिनके लिए आपकी ज़्यादा ऊर्जा की ज़रुरत है
    • मधुमेह या कठोर वजन बढ़ाने जैसे जटिलताओं से गर्भावस्था के दौरान भावनात्मक अस्थिरता में योगदान हो सकता है। यदि आपके पास मेडिकल जटिलताओं या वजन की समस्याएं हैं, तो अपने चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ नियमित रूप से संपर्क करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सभी समय पर उचित देखभाल प्राप्त कर रहे हैं। याद रखें कि कोई सवाल बेवकूफ़ नहीं है - अगर कोई आपको परेशान करता है, तो आपके पास प्रश्न उठाने और अपने संदेहों को स्पष्ट करने का अधिकार है।
    • नियमित रूप से व्यायाम करके और स्वस्थ आहार के बाद, आप अपने शरीर पर अधिक शारीरिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। बदले में यह बेहतर भावनात्मक नियंत्रण विकसित करने में भी मदद कर सकता है।
  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था के चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र
    7
    जन्म के लिए तैयार हो जाओ - और प्रसव के बाद - गर्भावस्था के दौरान। कई जोड़ों को राहत और भावनात्मक स्थिरता मिलती है जब वे एक समय में गर्भावस्था संबंधी कार्यों का सामना करते हैं। बच्चे को स्नान, सजाने की व्यवस्था, ट्रौसेउ खरीदना, मातृत्व कपड़े खरीदने, बच्चे के नाम का चयन करना, सभी आसान कार्य हैं जो चरणों में पूरा हो सकते हैं ताकि गर्भावस्था अतिभारित न हो सकें। इसके अलावा, नियमित रूप से प्रसव के कक्षाओं में भाग लेने और प्रसूति देखभाल के पाठ्यक्रमों के बारे में जानने के लिए सुनिश्चित करें - यह जानने के लिए कभी भी तेज़ नहीं हो कि आपको जल्द ही क्या करना होगा प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक नियत समय सारिणी लेने पर विचार करें, जो आप एक मध्यम अवधि के भीतर हासिल करना चाहते हैं। सबसे ऊपर, मैं जितना संभव हो उतना जितना संतुष्ट, शांत और संतुष्ट होने का लक्ष्य रखता हूं। गर्भावस्था लग सकता है कि यह हमेशा के लिए रहता है, लेकिन यह एक समय है जब आप अपने और अपने बच्चे की देखभाल करें। और, आखिरकार, गर्भधारण व्यक्तिगत पूर्ति के लिए एक समय हो सकता है यदि आप इसे करते हैं। उन चीजों को दोहराते रहें जो आपने पहले ही कर लिए हैं - संचित धूल का इंतजार कर सकते हैं, साथ ही उत्सुकता के लिए स्मारक भोजन भी।
    • जागरूक रहें कि, गर्भावधि अवधि के अंत में, कई महिलाएं "नेस्टिंग इंस्ट्रिक्ट" को सामान्यतः कहा जाता है। यह ऊर्जा की गति से उत्पन्न गहन गतिविधि का चरण है जो आपको सभी व्यवस्थाओं को छोड़ने और बच्चे के कमरे को तैयार करने की अनुमति देगा। इससे आपको आखिरी घंटे के लिए छोड़े गए उन चीजों को गतिशील रूप से संगठित करने में सहायता मिल सकती है।
  • प्रेरणात्मक रूप से गर्भावस्था के चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र
    8
    गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से संवाद करें गर्भावस्था से पहले और बाद में तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने डर, आशाओं, इच्छाओं और चिंताओं के बारे में अक्सर बात करना। अपने साथी, अपने माता-पिता, परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने से आपको भावुक भार कम करने में मदद मिलेगी जो आमतौर पर गर्भावस्था के साथ जुड़ा हुआ है। आप भौतिक और भावनात्मक चुनौतियों के समय के माध्यम से जा रहे होंगे, और अपने मनोबल को मजबूत करने और स्थिति से निपटने के लिए आपको सशक्त बनाने में सहायता करने के लिए दूसरों के समर्थन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने परिवार के अधिकांश सदस्यों से दूर रहें, तो आप हमेशा अतिरिक्त सहायता के लिए अस्पतालों और प्रसूति-दलालों में जा सकते हैं। यदि आप गर्भावस्था और समान साइटों के बारे में मंचों पर जाते हैं तो इंटरनेट का समर्थन का एक और स्रोत हो सकता है अनुसंधान और उन ऑनलाइन माताओं के समूह के सदस्य बनें जिन्हें आप सबसे अधिक पहचान देते हैं - सुबह सुबह तीन बजे तक आपके प्रश्नों को साफ करने के लिए वे बहुत अच्छे हैं!
  • युक्तियाँ

    • जब आपको बहुत अधिक सलाह मिलती है तो यह आसानी से अभिभूत हो जाता है जो कुछ तुम सुनते हो उसे जानने के लिए सीखो, विशेष रूप से उस व्यक्ति के बारे में जो आप पहले से ही सलाह देते हैं, उसके बारे में जानते हैं।
    • आप और आपके साथी को गर्भावस्था, मातृत्व और पेरेंटिंग पुस्तकों को एक साथ पढ़ने पर विचार करें ताकि वे मुद्दों और विचारों पर चर्चा कर सकें। यहां आवेदन और अन्य इंटरैक्टिव फीचर्स भी हैं, जिनके माध्यम से आप जीवन को आनन्द ले सकते हैं - इन संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाएं।
    • हमेशा परिवार शुरू करने के निर्णय को स्थगित करने के लिए तैयार रहें इससे पहले कि आप इसका सामना करने के लिए तैयार हों, उससे पहले बच्चे को दुनिया में लाने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा और भावनात्मक रूप से पूरी तरह तैयार रहें।
    • गर्भवती और बच्चे के पालन में अनुभव के साथ दोस्तों और करीबी परिवार के सदस्यों से परामर्श करें, लेकिन ध्यान रखें कि वे जो भी कहते हैं वह सब कुछ सिर्फ राय है। कुछ उपयोगी होंगे, कुछ नहीं करेंगे और कड़वाहट विचारों से सावधान रहें - कभी-कभी माताओं को नकारात्मक अनुभव हो जाते हैं, सुझावों और रायओं के बारे में कुछ भी हो सकता है। इन मामलों में, समझने की कोशिश करें कि उस व्यक्ति के द्वारा क्या हुआ है, लेकिन गर्भावस्था के बारे में अपनी भावनाओं को प्रभावित न करें

    चेतावनी

    • कई महिलाएं विभिन्न कारणों से बच्चों को बढ़ाने में असमर्थ हैं। यदि आप इस समूह में फिट हैं, तो गर्भ के लिए एक भावनात्मक तैयारी आवश्यक नहीं हो सकती है। इसके बजाय, आप गोद लेने और एक परिवार का निर्माण करने के लिए तैयार होने की स्थिति में हो सकते हैं, जो ऐसे कई समान भावनात्मक मुद्दों को ध्यान में रखता है (भौतिक को प्रभावित करने वाले कारकों को ध्यान में नहीं लेना)।
    • यह एहसास है कि अधिक आप खोज, सूचना अधिभार यह सही मायने में सभी अप्रत्याशित और बदल जाता है कि गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद हो के लिए तैयार नहीं कर सकते हैं महत्वपूर्ण है। एक खुले दिमाग और रोमांच की भावना रखने से उसे किसी भी स्वयं सहायता पुस्तक की तुलना में गर्भावस्था की भावनाओं के लिए और अधिक तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • आपकी गर्भावस्था के बारे में परिवार के सदस्यों और दोस्तों द्वारा की गई सलाह और अनुशंसाओं के साथ यह अतिभारित है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक बच्चे को उठाने का निर्णय केवल उस पुरुष और महिला के साथ है जो इस नए जीवन को पैदा करने का इरादा रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com