IhsAdke.com

अपने घर को संगठित दैनिक कैसे रखें

आजकल, जब माता-पिता दोनों के लिए पूर्ण समय काम करते हैं और उनके बच्चों को कई गतिविधियों में शामिल किया जाता है, तो जीवन बहुत तेज गति से चलता रहता है। अन्य सभी दैनिक जिम्मेदारियों के बीच घर को साफ रखने के लिए समय या ऊर्जा का पता लगाना मुश्किल हो सकता है समस्या यह है कि यदि आप लंबे समय तक घर छोड़ देते हैं, तो यह लंबे और व्यस्त दिन के बाद आराम करने के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग के बजाय एक भयानक जगह बन जाएगा।

यह आपके घर को अच्छी तरह से तेलयुक्त मशीन की तरह चलाने के लिए ज्यादा नहीं लेता है प्रतिदिन सिर्फ दस मिनट के साथ आप छोटे कार्य कर सकते हैं जो आपके घर के संगठन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। यहां 10 प्रमुख कार्यों की एक सूची दी गई है, जो थोड़ी सी समय लेते हैं लेकिन एक बड़ा अंतर बनाते हैं। आज अपने दैनिक दिनचर्या में उन्हें जोड़कर शुरू करें और अंतर देखें।

चरणों

अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना बिस्तर हर दिन बनाओ अपना बिस्तर बनाने में लगभग पांच मिनट लगते हैं, लेकिन एक व्यस्त दिन के अंत में, जब आप एक आमंत्रित बिस्तर में शरण ले सकते हैं, तो आप कवर के नीचे स्लाइड के रूप में भागने वाले दिन के तनाव को महसूस कर पाएंगे। इसे अपने बच्चों के लिए एक दैनिक काम भी बनाओ इससे आपके घर की मदद मिलेगी और उन्हें जिम्मेदारी लेने के लिए सिखाना होगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर दिन कुछ कपड़े धो लें यदि आपके पास टाइमर के साथ वॉशिंग मशीन नहीं है, तो सुबह में भागों को इकट्ठा करें और उन्हें मशीन में फेंक दें। जैसे ही रात में घर निकलते हैं, वॉशिंग चक्र शुरू करें, ताकि कपड़े खाने के लिए बैठने से पहले ड्रायर को स्थानांतरित करने के लिए तैयार हो जाएंगे। जब आप व्यंजन सफाई करते हैं, तब तक सुखाने तैयार रहेंगे और आप कपड़े गुना और उन्हें स्टोर करने के लिए तैयार हैं। हर रोज थोड़ी कपड़े धोने से आपके दिनचर्या में कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन जब आपको गंदे कपड़ों के पहाड़ से छुटकारा पाने की कोशिश में अपना पूरा सप्ताहांत खर्च नहीं करना पड़ता है, तो आप उन मिनटों का इस्तेमाल करते हुए खुश रहेंगे सप्ताह
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुबह में अपने भोजन की योजना बनाएं अगर हर सुबह आप तय करते हैं और अलग करते हैं कि आप रात के खाने के लिए क्या करेंगे, तो यह बहुत समय बचाएगा। दिन के दौरान आप को फ्रीफर से बाहर निकालें, कुछ सब्जियों को काट लें या कुछ खाने के लिए डालें। यदि कुछ भी हो, तो सुबह में रात भर के समय में भीड़ को नरम करने के लिए आप कर सकते हैं, ऐसा करें
  • अपने घर को संगठित दैनिक चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सप्ताह के दौरान साझा कर सकते हैं। महीने की खरीदारी के बाद सप्ताहांत में खर्च करने से खर्च करना बेहतर होता है। क्या आप अपने लंच के दौरान कुछ खरीद सकते हैं? बंद करो और घर वापस रास्ते पर कुछ खरीदते हैं? यह सब आपके समय की बचत करेगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    खाने के बाद रसोई घर को साफ करें यद्यपि आप दिन के अंत में समाप्त हो गए हैं और यह सिंक में व्यंजन डालने के लिए प्रलोभन है कि आप सुबह उन्हें धो लेंगे, अगली सुबह कितनी बार आए और आप अन्य चीजों में व्यस्त हो? जब ऐसा होता है, तो आप घर को छोड़कर व्यंजन को गंदे छोड़कर छोड़ देते हैं और आपको घर पर एक गन्दा रसोईघर में जाना पड़ता है। रात के खाने के बाद रसोई घर की सफाई के लिए अतिरिक्त 10 मिनट खर्च करने का लक्ष्य बनाओ, ताकि आप इसे एक नया, साफ सिंक से पीछे छोड़ने और चीजों को ढेर करने के बजाय प्रत्येक नए दिन शुरू कर सकें।



  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    हर रात बिस्तर पर जाने से पहले कमरे को साफ करें इसे एक परिवार का कार्य बनाओ कमरे को स्कैन करने के लिए पांच या दस मिनट का समय लें और उसे सही जगह पर वापस ले लें। बिखरे हुए चीजों को छोड़ने के लिए वास्तव में गड़बड़ चीजों के पहाड़ों का निर्माण होता है।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    होमवर्क के लिए खुद को शेड्यूल करें जीवन हमेशा अनुसूचियों की अनुमति नहीं देता है, लेकिन चीजों को यथासंभव संगत रखने की कोशिश करें ताकि आपके बच्चे जान सकें कि उनकी क्या उम्मीद है और उनके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है एक शेड्यूल चुनें, जिसे आप सप्ताह के अधिकांश रातों को बनाए रख सकेंगे और अपने होमवर्क को समर्पित कर सकेंगे। टेलीविज़न बंद करें और किसी भी अन्य विक्रय को खत्म करें ताकि आपके बच्चे बैठ सकें और वास्तव में अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। रात के खाने के बाद ठीक इसके लिए एक अच्छा समय है, यदि संभव हो तो। जब आप रात के खाने की सफाई के बाद कर रहे हैं तो बच्चे टेबल पर बैठ सकते हैं आप उनके साथ समय बिता सकते हैं और फिर भी अपने स्कूल के काम के साथ रह सकते हैं, उनके पास किसी भी प्रश्न के लिए आसानी से उपलब्ध है।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 8 रखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने कपड़े रात से पहले उठाओ हम सभी जानते हैं कि यदि आपके बच्चे जानते हैं कि वे क्या पहनेंगे तो सुबह में यह आसान होगा। अभ्यास करो जो आप उपदेश करते हैं और रात को पहले अपने कपड़े चुनते हैं। कोठरी या ड्रेसर के दराज से सभी आवश्यक वस्तुओं को निकालें और आसानी से सुलभ स्थान पर उन्हें एक साथ रखें। जब आप प्रयोग करने के लिए जा रहे हैं और तय करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप को बचाए जाने वाले कीमती मिनट देर और समय के बीच अंतर कर सकते हैं।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक सोते समय की रूटीन करें अपने परिवार के सभी सदस्यों को बताएं कि उनसे क्या उम्मीद है जब आप कहते हैं कि सोने का समय है इसमें स्नान और दांतों को ब्रश करने, कपड़े धोने की टोकरी में कपड़े लगाने, पजामा डालने, अगले दिन कपड़े चुनने और बिस्तर पर जाने जैसी चीजें शामिल हैं यह अभ्यास करें ताकि जब आप कहते हैं "यह सोने का समय है," उन्हें पता है कि क्या करना है अगर आपको उनसे ये कहने की ज़रूरत नहीं है कि उन्हें क्या करना है, तो आपके पास अंतिम मिनट के सभी विवरणों का ध्यान रखने का समय होगा, जिन्हें आप कहने से पहले पूरा कर सकते हैं कि आप दूसरे दिन चले गए हैं यदि आपके बच्चों को कुछ प्रेरणा की जरूरत है, प्रत्येक रात के लिए एक इनाम सिस्टम बनाएं कि वे सफलतापूर्वक अपनी नींद की नियमितता पूरी कर सकें।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने बिस्तर के पास एक नोटपैड रखें यह हमेशा ऐसा क्षण होता है कि हम सो जाने के लिए तैयार हो रहे हैं कि हमें कल कुछ करना है याद है। इन अंतिम समक्षों के लिए तैयार रहें, नोटपैड के साथ-साथ कुछ भी लिखने के लिए जो आपको याद रखने की आवश्यकता है अगली सुबह, बस कागज की पहली शीट निकालें और इसे पूरे दिन में हल करने के लिए अपनी जेब या पर्स में डाल दें।
  • युक्तियाँ

    • छोटे से शुरू करें प्रत्येक दिन अपनी दिनचर्या में एक या दो चीज़ें जोड़ें इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपका घर और अधिक निमंत्रण होगा, और आप खुश और कम अभिभूत होंगे। शायद आप अभी भी आराम करने के लिए खाली समय पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com