IhsAdke.com

अपने बच्चे को डिश धोने के लिए कैसे सिखाएं

अपने बच्चे को व्यंजनों को करने के लिए अध्यापन में अनगिनत लाभ और साथ ही आवश्यक कौशल विकसित करना है। बर्तन धोने पर, छोटे बच्चे मोटर समन्वय विकसित करेंगे और पानी और साबुन के साथ खेलना सीखेंगे। बड़े बच्चे स्वच्छता के बारे में सीखेंगे और अनुशासन विकसित करेंगे। वे यह जानकर भी प्रेरित होंगे कि वे घर के काम के साथ मदद कर रहे हैं। पहला प्रयास बच्चे के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन साथ ही यह पूरे परिवार के लिए एक पुरस्कृत, शैक्षिक और मजेदार अनुभव होगा!

चरणों

विधि 1
पर्यावरण की तैयारी

अपने बच्चे को डिश धोने के लिए सिखाओ चित्र चरण 1
1
सिंक या डिशवॉशर के निकट एक सुरक्षित वातावरण तैयार करें एक बेंच या छोटे सीढ़ी को जगह में रखें ताकि बच्चे डिशवॉशर पर सुरक्षित रूप से पहुंच सकें। इसके अलावा, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए साइट से सभी तीक्ष्ण वस्तुओं को हटा दें फैल से गंदगी से बचने के लिए फर्श को कवर करने और तौलिए से सिंक करने के लिए भी सलाह दी जाती है। गतिविधि के दौरान बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन चरणों को लेना महत्वपूर्ण है।
  • बेंच या छोटे सीढ़ियां ऑनलाइन स्टोर खरीदे जा सकते हैं, डिपार्टमेंटल स्टोर्स में, या डिपार्टमेंट स्टोर में बच्चों के वर्गों में। एक सुरक्षित बैंक प्रदान करें बेंच पर खड़े होने पर, बच्चे के ट्रंक का क्षेत्र सिंक की ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • बच्चे के सामने नाजुक चाकू और क्रॉकरी धोने के लिए यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है कि उसे कैसे धोना है और उसे यह बताना है कि जल्द ही यह उसकी बारी होगी। नाजुक चाकू और बच्चे की पहुंच से बर्तन निकाल लें, जब आप उन्हें धोना और उन्हें सुखाने के लिए तैयार करते हैं।
  • आप स्पिल को अवशोषित करने के लिए तौलिया के किसी भी प्रकार का उपयोग कर सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि दुर्घटनाओं के मामले में उपयोग करने के लिए पर्याप्त तौलियां उपलब्ध हों।
  • अपने बच्चे को डिश धोने के लिए सिखाया गया चित्र चरण 2
    2
    पहले बचे हुए भोजन को त्याग दें बाद में आसान सफाई के लिए व्यंजनों से अतिरिक्त भोजन निकालें। बच्चे को बताएं कि भोजन के बड़े टुकड़े नाली या डिशवाशर नाले को रोक सकते हैं, इसलिए स्पंज और साबुन की सफाई शुरू करने से पहले इन मलबे को त्यागने के लिए आवश्यक है। भोजन मलबे के निपटान के कई तरीके हैं, जिनमें उन्हें कचरे में फेंकने, उन्हें पीसकर या खाद के माध्यम से रीसाइक्लिंग करना शामिल है।
    • यदि आप भोजन के स्क्रैप्स को फेंक रहे हैं, तो कचरा में उन्हें फेंकने के लिए कांटा या चाकू का उपयोग करें बच्चे की प्रक्रिया दिखाएं और उसे भी प्रयास करें।
    • अगर आपके पास एक कूड़ा डिस्प्लेयर है, तो बच्चे को यह दिखाएं कि इसका उपयोग कैसे सुरक्षित रूप से करें यह सिखाओ कि कोल्हू में क्या और क्या छोड़ा जा सकता है, और यह कि जब भी कोल्हू चालू होता है, तो टैप शांत हो जाना चाहिए।
    • यदि आप खाद के खाद्याको खाद का फैसला करते हैं, तो बच्चे को सिखाएं कि किस प्रकार के भोजन का उपयोग किया जा सकता है जिन खाद्य पदार्थों को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है उन्हें अलग किया जाना चाहिए और बाकी को त्याग दिया जाना चाहिए।
  • अपने बच्चे को व्यंजन धोने के लिए सिखाओ चित्र 3
    3
    आवश्यक बर्तन अलग करें आपको गर्म पानी, डिटर्जेंट, दो स्पंज और दो तौलिए चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि आपके हाथों पर स्टील की ऊन प्लास्टिक के स्पंज के लिए सबसे कठिन गंदगी धोएं। अगर वांछित, अलग रबर के दस्ताने भी गर्म पानी से सिंक भरने और डिटर्जेंट जोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है आप सिंक में एक प्लास्टिक की बाल्टी भी डाल सकते हैं और डिटर्जेंट डालकर पानी भर कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो बस नल को चालू करें और अलग-अलग व्यंजनों में डिटर्जेंट डाल दें।
    • सभी आवश्यक बर्तन सुपरमार्केट में पाए जा सकते हैं
    • यह मजेदार हो सकता है कि बच्चे को पानी में डिटर्जेंट डाल दिया क्योंकि यह फोम के साथ मोहित हो जाएगा!
  • विधि 2
    हाथ से व्यंजन धो रहे हैं

    अपने बच्चे को डिश धोने के लिए सिखाओ चित्र 4
    1
    कप, व्यंजन और कंटेनर धोने से शुरू करें ये व्यंजन आम तौर पर कम गंदे होते हैं, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि बच्चे उन्हें पहले धो लें। अपने बच्चे को साबुन पानी या चलने वाले पानी में डिश डिश करें। उसके बाद उसे साबुन पानी से बर्तन हटाने और स्पंज के साथ पोंछकर उसे सिखाना, यदि आवश्यक हो तो अधिक डिटर्जेंट जोड़कर। अंत में, बच्चे को साफ पानी से व्यंजन कुल्ला करने और सिंक के पास उन्हें ढेर करने के लिए सिखाना।
    • छोटे बच्चों के मामले में, यह सलाह दी जाती है कि उन्हें अपने स्वयं के प्रयास करने से पहले कार्रवाई का प्रदर्शन करना चाहिए।
  • अपने बच्चे को व्यंजन धोने के लिए सिखाओ चित्र चरण 5
    2



    खाना पकाने के बर्तन तुरंत धो लें ये बर्तन आम तौर पर गंदगी के अवशेषों के साथ आते हैं जो धोने के लिए कठिन होते हैं अपने बच्चे को साबुनी पानी में बर्तन में डुबो दें। तब उसे स्पंज के साथ बर्तन रगड़ने के लिए सिखाएं, जब जरूरत पड़ने पर अधिक डिटर्जेंट जोड़ दें अंत में, बच्चे को साफ पानी के साथ वस्तुओं को कुल्ला करने का तरीका दिखाएं, उन्हें सिंक के बगल में रख दिया जाए।
    • अपने बच्चे को सूचित करें कि खाना पकाने के बर्तन बहुत गंदे हो सकते हैं और यह अच्छी तरह से उन्हें रगड़ना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आवश्यक हो, तो प्लास्टिक स्पंज या स्टील ऊन का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा डिश धोने के लिए सिखाना चरण 6
    3
    व्यंजन सूखें जब सभी व्यंजन धोए जाते हैं और धोते हैं, तो बच्चे को इसे सूखने के लिए सिखाना सुनिश्चित करें कि तौलिया सूखा है और इसे जब भी बहुत गीला है इसे बदलने के लिए सभी व्यंजन सुखाने के बाद, बच्चे को बर्तन, बर्तन और धूपदान को स्टोर करने के लिए दिखाएं।
  • विधि 3
    डिशवॉशर का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा डिश धोने के लिए सिखाना चरण 7
    1
    डिशवॉशर को प्री-रिन्स्ड व्यंजन के साथ भरें। डिशवैशर नाली अतिरिक्त भोजन के सेवन के साथ रोक सकता है - इसके अलावा, कुछ मलबे चक्र के बाद भी फंस सकते हैं। अगर आपके पास घर पर डिशवॉशर है, तो अपने बच्चे से पूछो कि वह भुनने के बाद और व्यंजनों को रगड़ने से पहले भरने में मदद करे।
    • अपने बच्चे को डिब्बों को संरेखित करने के लिए सिखाने के लिए मशीन का सबसे अधिक स्थान बनायें।
    • बर्तन बहुत एक साथ बंद होने से बचें क्योंकि वे चक्र के बाद भी गंदे रह सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा बड़ी है और तेज वस्तुओं को संभाल सकता है, तो उन्हें ब्लेड के नीचे की तरफ से मशीन में तेज चाकू डाल करने के लिए सिखाना।
  • पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा डिश धोने के लिए सिखाएं चरण 8
    2
    बच्चे को मशीन पर साबुन लगाने और वाशिंग चक्र शुरू करने के लिए सिखाएं। साबुन को आम तौर पर मशीन के दरवाजे के अंदर रखा जाना चाहिए, लेकिन यह मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है। यह बच्चों को बर्तन के साथ भरने के बाद उपकरण को बंद करने के लिए ठीक से पढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। दरवाजा बंद करने से पहले मशीन की अलमारियों को पुश करें। जब दरवाज़ा बंद हो जाता है, तो यह बच्चे को दिखाता है कि वॉशिंग चक्र कैसे शुरू किया जाए।
  • अपने बच्चे को डिश धोने के लिए सिखाओ चित्र 9
    3
    वॉश चक्र पूरा करें। जब व्यंजन धो चुके हैं, तो बच्चा को यह सिखाने के लिए कि चक्र खत्म हो रहा है मशीन आमतौर पर इंगित करता है कि चक्र ध्वनि या प्रकाश के माध्यम से समाप्त हो गया है। फिर उन्हें दिखाएं कि व्यंजन, चश्मा, बर्तन और धूपदान कैसे निकालें। उसे साफ वस्तुओं रखने और उसके प्रयासों की प्रशंसा करने में मदद करें
  • युक्तियाँ

    • बच्चे को विशिष्ट कार्य दें उदाहरण के लिए, एक रात वह व्यंजन कर सकती है, दूसरी वह सूखी हो सकती है
    • कार्य मज़ेदार बनाएं अपने बच्चे को कार्य को प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए नृत्य, गायन और अभ्यास करें।
    • कुछ भी करने से पहले, बच्चे को दिखाएं कि एक साफ डिशवॉशर कैसा दिखता है।
    • अपने बच्चे को क्या करना है यह जानने में मदद करने के लिए, स्टीकर के साथ डिशवॉशर को लेबल करें, जो बताते हैं कि बर्तन शुद्ध या गंदे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com