IhsAdke.com

जब आपका परिवार न हो तब स्वस्थ रहें

संतुलित तरीके से खाने की कोशिश करना, शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करना और तनाव से बचाव करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह तब और भी कठिन है जब आपका परिवार स्वस्थ रहने से इनकार करता है हालांकि, सही रवैया और दृढ़ संकल्प के साथ आप स्वस्थ रहने के लिए अपनी खोज में सफल हो सकते हैं (और यहां तक ​​कि अपने परिवार को भी साथ में साथ में जाने के लिए मना कर सकते हैं)। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
आप के लिए शुरू करें

छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
1
स्वस्थ रहने के अपने फैसले के बारे में अपने परिवार को बताएं शुरू करने से पहले, अपने परिवार के सदस्यों के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली जीने की आपकी योजनाओं के बारे में बताना महत्वपूर्ण है। आपको उनके प्रोत्साहन और समर्थन की आवश्यकता होगी, भले ही वे इस मार्ग का अनुसरण करने में भी रूचि न दें।
  • यदि आपका परिवार आपकी योजना के बारे में नहीं जानता है, तो वह आपको आहार छोड़ने के लिए, अनैतिक रूप से या नहीं, पर प्रभाव डाल सकता है। अपने लक्ष्य के बारे में बताकर उन्हें समझना पड़ेगा जब आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को `नहीं` कहते हैं और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के लिए अधिक खुला छोड़ सकते हैं।
  • अपने फैसले के बारे में बताकर आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी क्योंकि अन्य लोगों के लिए आप क्या खा सकते हैं और अभ्यास कैसे करें
  • वजन घटाने के संबंध में, अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना या आकार में आने पर - आपका परिवार आपके द्वारा किए गए प्रगति को देखता है - आप में शामिल होने के लिए परीक्षा हो सकती है!
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    2
    एक संतुलित आहार लें भोजन स्वस्थ जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है सही मात्रा में स्वस्थ भोजन आपको वजन कम करने, ऊर्जा प्राप्त करने, बेहतर सोता, अच्छी त्वचा और मजबूत बाल और नाखून और कई तरह के अन्य लाभों की सहायता कर सकते हैं। हालांकि, एक संतुलित आहार के बाद जब आपका परिवार ऐसा नहीं करता है, यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इसमें अपना भोजन तैयार करना शामिल होगा। यहां एक संतुलित आहार के बारे में कुछ जानकारी दी जानी चाहिए:
    • फलों और सब्जियां: ये खाद्य पदार्थ शरीर को खनिजों और विटामिनों के साथ प्रदान करते हैं सब्जियों और फलों के प्रति दिन कम से कम पांच सर्विंग्स खाने के लिए महत्वपूर्ण है। आप नाश्ते के लिए फल का एक टुकड़ा खा सकते हैं, दोपहर के भोजन के लिए एक हरी सलाद, दोपहर का भोजन सब्जी के साथ, और दिन के दौरान कुछ फलों या सब्जी के नाश्ते से।
    • कार्बोहाइड्रेट: कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। स्वस्थ आहार में कार्बोहाइड्रेट का अपना दैनिक भाग लेने के लिए पूरे खाद्य पदार्थ खाने के लिए सबसे अच्छा है। इसमें पूरे अनाज की रोटी, पूरे गेहूं पास्ता और भूरे रंग के चावल शामिल हैं।
    • प्रोटीन: प्रोटीन उपचार की प्रक्रिया में कोशिकाओं और एड्स के बाहर की मरम्मत में मदद करता है। प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों में मांस, मछली, अंडे और सेम शामिल हैं चिकन और टर्की जैसे सीफ़ूड और सफेद मांस के लिए छड़ी एक स्वस्थ आहार का पालन करके जितना संभव हो उतना संभव है क्योंकि लाल मांस में उच्च वसा वाले पदार्थ हैं
    • स्वस्थ वसा: आपके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका चयापचय कुशलतापूर्वक काम कर रहा है स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोतों में एवोकाडो, तेलिन मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट, और कच्चे नट्स और बीजों जैसे बादाम, सूरजमुखी के बीज और फ्लेक्सीसेड शामिल हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    3
    उसी खाद्य पदार्थों के स्वस्थ संस्करणों को प्राथमिकता दें जब आपका परिवार अपने पसंदीदा अस्वास्थ्यकर पकवान खा रहा है, तो यह आपके आहार योजना से बाहर निकलने के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है इस स्थिति में, जो भोजन आप एक स्वस्थ संस्करण के साथ खा रहे हैं उसे बदलने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इससे आपको वंचित महसूस होने से रोका जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार अपने पसंदीदा पिज़्ज़ेरिया से पेपरोनी पिज्जा खा रहा है, तो आप अपने गेहूं का आटा, होममेड टमाटर सॉस और कम वसा वाली पनीर के साथ अपने स्वयं के संस्करण को तैयार करने की कोशिश कर सकते हैं, सभी सब्जियों के चयन के साथ सबसे ऊपर हैं स्वस्थ। इस तरह, आप अभी भी अपने परिवार के साथ पिज्जा खा सकते हैं और आधे से अपना कैलोरी का सेवन कर सकते हैं!
    • आप अपने स्वस्थ नाश्ते के लिए वसा डेसर्ट (जैसे आइसक्रीम या चॉकलेट केक) का विकल्प भी बदल सकते हैं दही के साथ फलों का सलाद, पूरे गेहूं के पकौड़ी या ब्राउन शुगर और दालचीनी के साथ पकाया सेब का प्रयोग करें। आप अपनी स्वस्थ खाने की योजना को तोड़ने के बिना भी मिठाई के लिए अपनी तरसें पूरी करने में सक्षम होंगे।
    • उन खाद्य पदार्थों को खोजने की कोशिश करें जिनके पास लालच और स्वाद है, लेकिन कैलोरी के बिना। यह दूसरों को जंक को खाने को देखना आसान बनाता है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    4
    भाग के आकार को नियंत्रित करें यदि आप अपने परिवार के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से अलग भोजन तैयार करने की नौकरी नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक ही भोजन खा सकते हैं - आपको भोजन के स्तर को नियंत्रित करने और भोजन को संतुलित करने के लिए एक या दो स्वस्थ परिवर्धन करने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार स्पेगेटी और मीटबॉल खा रहा है, तो आप अपने आहार का त्याग किए बिना भी डिश का आनंद ले सकते हैं सिर्फ एक भाग खाओ छोटा पास्ता (सुझाए गए भाग के आकार को देखने के लिए पैकेज पर एक नज़र डालें) और उबले हुए सब्जियों के साथ अपनी बाकी की प्लेट को भरें।
    • अगर यह हैमबर्गर दिवस है, रोटी के बिना नाश्ता खाने की कोशिश करें (सफेद ब्रेड मूल रूप से खाली कार्बोहाइड्रेट से बना है और कोई वास्तविक पोषण मूल्य नहीं है) और एक स्वस्थ हरी सलाद के साथ पकवान को पूरा करें। आप अभी भी ग्रील्ड लाल मांस के स्वाद का आनंद ले सकते हैं, लेकिन कोई दोष नहीं है!
    • यह जानने का प्रयास करें कि आपका परिवार पहले से अच्छी तरह से खाने की योजना बना रहा है। यह आपको भोजन को संतुलित और स्वस्थ बनाने के लिए डिश में क्या शामिल करने का निर्णय करने का समय देगा।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    5
    बहुत पानी पीना पेयजल स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है - यह हाइड्रेशन रखता है, पाचन में मदद करता है, त्वचा को क्लीनर देखता है और आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है। यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पी लेंगे।
    • कभी-कभी हम भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, इसलिए जब आपको भूख लगी है तो पहले एक गिलास पानी पीने की कोशिश करो। प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से आपकी भूख को सीमित करने और ज़्यादा खाद्यान्न को रोकने का एक अच्छा तरीका है।
    • आप हर्बल चाय पीने से पानी का सेवन भी बढ़ा सकते हैं, इसलिए दिन के दौरान जितने चश्मा आप चाहते हैं, उतनी ही पीयें। कुछ हर्बल चाय के अतिरिक्त लाभ हैं- कैमोमाइल में गुणों को शांत करना, अदरक पाचन में मदद करता है और हरी चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    6
    आधे घंटे के लिए व्यायाम एक दिन। व्यायाम स्वस्थ रहने के किसी भी योजना का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह अतिरिक्त कैलोरी जलाता है और शरीर के विभिन्न भागों में पोषक तत्वों को वितरित करने में मदद करता है। यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापे जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।
    • आपके स्वस्थ जीवन शैली में व्यायाम शामिल करना महत्वपूर्ण है अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में व्यायाम के 10 मिनट तक शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। रोज़ाना किया जा सकता है व्यायाम जो काम पर चलना, तैराकी, रस्सी कूदना और नृत्य करना शामिल है
    • यदि आपके पास कंपनी है तो व्यायाम हमेशा आसान होता है यहां तक ​​कि अगर आपका परिवार भोजन को बदलने के लिए तैयार नहीं है, तो उन्हें एक दौड़ या नृत्य कक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यह पूरे परिवार की जरूरत नहीं है - अगर आप अपनी मां, पिता, बेटी, पुत्र, भाई या बहन को मिल सकते हैं, तो बाकी का परिवार भी खुश हो सकता है
    • एक अभ्यास खोजने का प्रयास करें जो आप का आनंद लेते हैं और इसे कम से कम आधे घंटे में अभ्यास करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह पहली बार मुश्किल है, तो यह आपकी कंडीशनिंग बढ़ने से आसान हो जाएगा। इस बहाने को मत बताना कि व्यायाम करने के लिए आपके पास "समय नहीं है" - हर कोई आपके 30 मिनट का दिन समर्पित कर सकता है, आपको बस इतना करना चाहिए!
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    7
    तनाव से बचें स्वस्थ होने के नाते सिर्फ सही खाने और अभ्यास करने की बात नहीं है, लेकिन इसमें आपके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल, तनाव से बचने और पर्याप्त आराम प्राप्त करना शामिल है। यहां तक ​​कि अगर आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा सा पागल और तनावपूर्ण हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वास्थ्य योजना के हिस्से के रूप में कुछ "समय आपके लिए" निर्धारित करें।
    • कुछ चीजें जो आप तनाव को दूर करने और आराम करने के लिए कर सकते हैं, इसमें योग, ध्यान, एक किताब पढ़ने या रात में गर्म स्नान भी शामिल है।
    • यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप पर्याप्त नींद पा रहे हैं - न्यूनतम 6 घंटे, लेकिन लक्ष्य 8. पर्याप्त नींद प्राप्त करना सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर अधिक काम नहीं करता है और अगले दिन काम या स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।
    • यदि आपके परिवार या नौकरी के साथ समस्याएं आपको नीचे डाल रही हैं, तो परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें जो आप समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपके द्वारा किए जा रहे किसी भी नकारात्मक भावनाओं को संसाधित कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है और मन की शांति नहीं है
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    8
    बीमार होने से बचें अपने मानसिक स्वास्थ्य, आहार और व्यायाम का ख्याल रखने के अलावा, एक बड़े परिवार के भीतर स्वस्थ रहना भी परिवार के किसी सदस्य को मारने पर बीमारी से बचने में शामिल है सौभाग्य से, बीमार होने से बचने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।
    • हाथ धोना रोकथाम के सबसे बुनियादी रूपों में से एक है। इससे पहले और अपने बच्चे के डायपर को बदलने और गंदे उपकरण या सतहों को छूने के बाद, खाना पकने से पहले और बाथरूम में जाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना भी शामिल है।
    • परिवार के सदस्य जो बीमार होकर छुआ गया है, उसे छूने के बाद अपने हाथों को धोने और सूखना जरूरी है। ऐसे परिस्थितियों के लिए तौलिया या निस्संक्रामक जेल आसानी से उपलब्ध होने का यह एक अच्छा विचार है इसके अलावा, परिवार के अन्य बच्चों को बीमारी से गुजरने से बचने के लिए बीमार बच्चों के सभी खिलौने का उपयोग पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए।
    • परिवार के सदस्यों के साथ व्यंजन, कप या कटलरी साझा न करें। मरीजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद व्यंजन को गर्म साबुन पानी से धोया जाना चाहिए - जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के रोगाणुओं के प्रसार को रोकने में मदद करता है।
    • जब एक पति बीमार है, तो विपरीत दिशाओं में सोने की कोशिश करें और एक-दूसरे को चूमने से बचें। चादरें वाशिंग मशीन में एक गर्म चक्र में अक्सर साफ होनी चाहिए। ये सावधानियां सर्दी और फ्लू जैसी कुछ सामान्य बीमारियों के संचरण को रोकने में मदद करेंगी।
  • भाग 2
    परिवार को शामिल करना




    छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    1
    भोजन तैयार करने में पूरे परिवार को शामिल करें जब आप अपना स्वस्थ जीवन शैली अपनाते हैं, तो आप धीरे-धीरे आपके परिवार को अपने साथ आने के लिए शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने का एक शानदार तरीका है कि भोजन तैयार करने में हर किसी को शामिल किया जाए।
    • बच्चों को ऐसे सरल कार्यों में मदद करें जैसे कि भुना हुआ नुस्खा के आटे को सिखाना या स्वस्थ आमलेट के लिए अंडे को मारना।
    • उनसे पूछो कि वे क्या पसंद करते हैं और वे जो पसंद नहीं करते - यदि आपके पिता प्याज पसंद नहीं करते हैं, तो शायद यह अच्छा विचार है कि अगले सलाद का उपयोग न करें
    • पिज्जा की रात को व्यवस्थित करें - हर कोई अपना पूरा पिज्जा आटा खोल सकता है और इसे अपने पसंदीदा स्वस्थ टॉपिंग के साथ कवर कर सकता है। परिवार के रूप में एक साथ समय बिताने का यह एक मजेदार तरीका है
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    2
    एक आकर्षक तरीके से स्वस्थ आहार पेश करें। जब स्वस्थ भोजन ऐसा लगता है ठीक है, यह बहुत अधिक आकर्षक हो जाता है ताजा रंगीन अवयवों और दिलचस्प बनावट के साथ अपने सबसे सुंदर स्वस्थ व्यंजन छोड़ने का प्रयास करें।
    • यदि आप बच्चों को फल खाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक रंगीन फल का सलाद कुछ भूरा सेब के टुकड़ों की तुलना में बहुत अधिक आकर्षक होगा। थोड़ा ताजा फल का रस या दही मिलाकर पकवान में स्वाद भी लगाया जाएगा और इसे और अधिक दिलचस्प बना दिया जाएगा।
    • आप वयस्क परिवार के सदस्यों सलाद खाने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप (हालांकि यह एक अच्छा आधार है) सलाद, टमाटर और ककड़ी का एक उबाऊ संयोजन के साथ बहुत किस्मत नहीं हो सकता है .Tente रंग, नट और बीज के लिए स्ट्रॉबेरी या जैतून शामिल बनावट और अंडे और स्वाद के लिए एवोकाडो के लिए एक स्वादिष्ट जैतून का तेल, balsamic सिरका और कुचल लहसुन के बने सॉस भी उतरी लोगों के लिए एक और अधिक आकर्षक सलाद बनाने के कर सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    3
    स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वस्थ भोजन छुपाएं। संतुलित भोजन पेश करने का एक और और अधिक विचारशील तरीका स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वस्थ भोजन को छिपाना है। इस तरह, आपका परिवार भोजन का आनंद ले सकता है, लेकिन अभी भी विटामिन और पोषक तत्वों से लाभ उठा सकता है।
    • शुद्ध पालक एक बहुत ही आकर्षक घटक नहीं है, लेकिन अगर आप इसे थोड़ा लहसुन और दुबला पनीर के साथ पफ पेस्ट्री के अंदर छिपाने की कोशिश करते हैं, तो आपका परिवार जल्द ही इसके लिए लड़ रहा होगा! आप घर के बनाये हुए स्प्रिंग रोल के अंदर सलाद, गाजर और बीन की तरह चीजों को पेश करने का प्रयास भी कर सकते हैं - रचनात्मक बनें!
    • सब्जी सूप तैयार करना एक और स्वस्थ विकल्प है जो स्वाद से समझौता नहीं करता है। जैसे गाजर, तोरी, ब्रोकोली, फूलगोभी, मीठे आलू और कद्दू काम बहुत अच्छी तरह से एक सूप में मिलाया और ताजा जड़ी बूटी के साथ बढ़ाया जा सकता है के रूप में सामग्री, क्रीम या एक छोटे से सोया सॉस की एक बूंद, अपने परिवार को भूल जाएंगे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    4
    जड़ी-बूटियों और मसाले का प्रयोग करें और अधिक रोचक व्यर्थ व्यंजन छोड़ दें। सीजन किसी भी पकाने के लिए एक आकस्मिक धन है जो ताजे लोगों के लिए भोजन को और अधिक रोचक बनाने की कोशिश कर रहा है। जड़ी-बूटियों और मसाले का लाभ उठाकर आप अपने परिवार को स्वस्थ और अधिक स्वाभाविक तरीके से प्यार करने वाले औद्योगिक स्वादों को फिर से बना सकते हैं।
    • लोकप्रिय मसालों में जीरा, हल्दी, दालचीनी और जायफल शामिल हैं, जबकि आम जड़ी बूटियों में अजमोद, अजवायन के फूल, दौनी, तुलसी और टकसाल शामिल हैं। मांस और सब्जियों के व्यंजनों के लिए जड़ी-बूटियों और मसाले के विभिन्न संयोजनों को जोड़ने का प्रयास करें और आप स्वाद का एक पूरी नई दुनिया से मिलेंगे।
    • आप भी इस तरह के सोया सॉस, मछली सॉस, लहसुन और अदरक, स्वाद का लवण, सब्जियां, मांस शोरबा / चिकन / मछली और खट्टे फलों का उत्साह के रूप में अन्य स्वाद बढ़ाने के साथ खेल सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    5
    स्वस्थ खाना पकाने के तरीके चुनें स्वस्थ खाने के बारे में अभी नहीं है कि आप खाते हैं, लेकिन यह भी कि आप कैसे खाना खाते हैं तो यहां तक ​​कि अगर आपको अपने परिवार को सलाद में परिवर्तित करने में कठिनाई हो रही है, तो आप आसानी से उन्हें खाना बनाने के तरीके में कुछ बदलाव करने के लिए समझ सकते हैं।
    • ओवन में गर्म पानी, ग्रिल, वाष्प या सेंकना में तलने हुए मांस या सब्जी के बजाय। ये पद्धति बहुत स्वस्थ हैं क्योंकि उन्हें खाना पकाने वाली वसा (जैसे फ्राइंग) की आवश्यकता नहीं होती है और पोषक तत्वों को नष्ट नहीं करते हैं (जैसे उबलते हुए)। थोड़ा मसाला स्वाद के साथ महान हो जाएगा और कैलोरी की संख्या पोषण मूल्य बढ़ जाती है के रूप में कम हो जाएगा।
    • इस तरह के जैतून का तेल, नारियल तेल और घी के रूप में खाना पकाने के लिए स्वस्थ असंतृप्त वसा, के उपयोग पर स्विच, और अस्वस्थ तेलों से दूर रहना पसंद करते हैं इस तरह के मक्का, कैनोला, अंगूर और सूरजमुखी के बीज के रूप में विकल्प। हमेशा मार्जरीन या चरबी के बजाय असली मक्खन के साथ पकाना। यह सरल विनिमय आपके परिवार के समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    6
    भोजन में अधिक विविधताएं परिचय विभिन्न प्रकार के जीवन का मसाला है, जैसा कि वे कहते हैं, इसलिए रात के बाद एक ही तरह की स्वस्थ भोजन की तैयारी से बचें, या आपके परिवार को जल्द ही ऊब मिलेगा और उनकी पुरानी आदतों में वापस आ जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य स्टेक में भूरे रंग के चावल एक रात, चिकन और सब्जियों हलचल फ्राई चीनी शैली और हरी सलाद अगली रात और asparagus और मीठा आलू फ्राइज़ संगत के साथ ग्रील्ड सामन के साथ एक भारतीय विषय सब्जी की करी तैयार करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप स्वस्थ हैं इसका मतलब यह नहीं है कि भोजन को उबाऊ होना चाहिए!
    • इसके अलावा, खाने की तैयारी करने का प्रयास करें- किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के स्वस्थ भोजन के लिए एक शानदार स्वादिष्ट विचार हो सकता है जिसे आपने कभी नहीं सोचा होगा। रसोई में अन्य परिवार के सदस्यों को शामिल करने से स्वस्थ भोजन के बारे में उन्हें अधिक प्रेरित करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    7
    एक परिवार की तरह एक साथ भोजन करें मेज पर बैठे और एक परिवार के रूप में रात का भोजन करने से आपको इस विचार को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी कि आप सभी एक साथ स्वस्थ हैं। भोजन भी अधिक सुखद होगा, आप दिन के बारे में बात कर सकते हैं या बस एक दूसरे की कंपनी का आनंद ले सकते हैं
    • आप में से हर कोई कितना व्यस्त है, यह एक साथ रहने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है। खाने के भोजन से भोजन की योजना को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलेगी क्योंकि अगर आप अकेले भोजन कर रहे हैं तो भोजन लेने के लिए ज्यादा आकर्षक हो
    • सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई रात्रिभोज पर एक जिम्मेदारी रखता है, इसलिए नौकरी एक व्यक्ति के ऊपर नहीं पड़ती है कोई खाना पकाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है, कोई व्यक्ति टेबल में डाल सकता है और साफ कर सकता है और कोई अन्य व्यंजन कर सकता है। यदि आप चाहें तो आप दैनिक या साप्ताहिक आधार पर इन कर्तव्यों का रोटेशन कर सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    8
    पूरे परिवार के लिए मज़ा शारीरिक गतिविधियों को व्यवस्थित करें एक बार जब आप स्वस्थ खाने को नियंत्रण में रखते हैं, तो यह आपके परिवार को कुछ व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करने का समय है। यदि आपके पास परिवार में छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें समझना मुश्किल नहीं होना चाहिए, लेकिन पुराने बच्चों और व्यस्त माता पिता को थोड़ा बड़ा चुनौती हो सकती है!
    • सप्ताहांत पर एक परिवार की दिन की यात्रा का आयोजन करने पर विचार करें, जहां हर किसी के लिए टहलने, तैरना या वन के माध्यम से एक निशान भी जाता है। एक स्वस्थ पिकनिक लें और इसे सुखद क्षणों को एक साथ व्यतीत करने का अवसर बनाएं।
    • यदि आपके पास बगीचे या यार्ड है, तो पूरे हफ्ते पूरे दिन अधिक रहने की कोशिश करें। अपने बच्चों के साथ फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू करें, अपनी बहन के साथ बास्केटबॉल खेलें, या अपनी मां के साथ बगीचे की देखभाल करें किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि अच्छा है!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com