IhsAdke.com

कैसे एक घटना आयोजक बनने के लिए

क्या आप ऐसे बाजार में प्रवेश करना चाहते हैं जो सालाना 500 अरब डॉलर का निवेश करता है? यदि आप विवरणों के प्रति सजग हैं, बजट, रचनात्मक और सामाजिक कौशल का सम्मान करने में सक्षम हैं, तो आप ईवेंट आयोजक के कैरियर का पता लगाना चाह सकते हैं। यह फ़ील्ड कैसे दर्ज करें यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
उचित प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त करना

चित्र एक ईवेंट प्लानर बनें चरण 1
1
होटल की डिग्री प्राप्त करें उस क्षेत्र में एक स्नातक की डिग्री एक घटना योजनाकार के करियर में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। कुछ संस्थान घटनाओं के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं, इसलिए कोर्स शुरू करने से पहले पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ें।
  • अन्य पाठ्यक्रम, जैसे कि सामाजिक संचार और जनसंपर्क, क्षेत्र में भी वांछनीय संरचनाएं हैं। एक घटना नियोजक के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है संवाद करने की क्षमता, इसलिए इस तरह के पाठ्यक्रमों का महत्व।
  • स्तर की डिग्री आमतौर पर अध्ययन के चार साल की आवश्यकता होती है, लेकिन होटल, पर्यटन या घटना संगठन के क्षेत्र में दो साल के छोटे व्यावसायिक पाठ्यक्रम होते हैं, जो आपके करियर के लिए एक दिलचस्प शुरुआती बिंदु भी हो सकता है।
  • यद्यपि आपका प्रशिक्षण घटनाओं के संगठन से संबंधित नहीं है, हालांकि क्षेत्र में काम करना शुरू करने के लिए एक आयोजक प्रमाण पत्र प्राप्त करना संभव है। ऐसे कुछ पाठ्यक्रम जो प्रमाण पत्र की पेशकश करते हैं, गतिविधि की एक विशिष्ट शाखा पर ध्यान देते हैं: शादियों, खेल आयोजन, मनोरंजन आदि।
  • इस क्षेत्र में पाठ्यक्रम के पाठ्यचर्या पाठ्यक्रम में विषय शामिल हो सकते हैं: घटना का खुलासा, सुविधा प्रबंधन, जनसंपर्क, लागत लेखा, घटना समन्वय, जोखिम प्रबंधन, अर्थशास्त्र और पेशेवर नैतिकता।
  • चित्र शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 2
    2
    एक संरक्षक खोजें वह कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आपको सिखा सकते हैं, आपको उत्तेजित कर सकते हैं, और अपने करियर के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ इस रिश्ते को बना सकते हैं जिसे आप पहले से जानते हैं या जिसे आप प्रशंसा करते हैं
    • एक संरक्षक से आप क्या उम्मीद करते हैं इसके बारे में सोचें क्या आपको पेशेवर व्यवहार में एक उदाहरण की आवश्यकता है? आपके वित्तीय प्रबंधन कौशल को विकसित करने में आपकी सहायता करने वाले किसी व्यक्ति से? या क्या आप बेहतर संवाद करना सीखना चाहते हैं? उन लोगों के करीब आओ जो अपने ज्ञान को आपके साथ साझा कर सकते हैं। यह आपके जैसे ही क्षेत्र से किसी को नहीं होना चाहिए, जब तक आप उन बिंदुओं पर आपको निर्देश देने में सक्षम होते हैं जहां आप सुधार की उम्मीद करते हैं।
    • शायद आप एक सफल व्यक्ति के साथ एक संरक्षक संबंध बनाना चाहते हैं, जिसका मतलब है कि वह बहुत व्यस्त है। आपकी मदद करने के लिए उसे खाली समय का उपयोग करने के लिए कहने से पहले, अपने आप से पूछें कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं उसे अपनी नई परियोजना का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करें, अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करने के लिए स्वयंसेवक, सेवाएं प्रदान करें ... किसी के लिए मूल्यवान चीज़ पूछने से पहले, एक मूल्यवान पुरस्कार प्रदान करें
    • एक समूह में शामिल होने पर विचार करें आपके साथ समान लक्ष्य वाले लोगों के साथ, आप सहायता और प्रोत्साहन पा सकते हैं। उन लोगों के एक संघ या कॉलेज क्लब बनाएं जिनके साथ आप सूचना, जिम्मेदारियों और सफलता की कहानियों को साझा कर सकते हैं।
    • अपनी खोज का विस्तार करें अध्ययन समूहों, नेटवर्किंग और पेशेवर बैठकों संभावित सलाहकारों को पूरा करने के लिए अच्छे स्थान हैं।
  • इमेज शीर्षक से इवेंट प्लानर बनें चरण 3
    3
    अपने कौशल का अभ्यास करें इस क्षेत्र में उनकी दिलचस्पी शायद दलों और घटनाओं को व्यवस्थित करने की उनकी क्षमता के कारण पैदा हुई। आपके पास अवसर मिलने पर जन्मदिन की पार्टियां, रिसेप्शन और दोस्तों या परिवार के शादियों को व्यवस्थित करने के लिए स्वयंसेवी।
    • कई दान परियोजनाएं वार्षिक कार्यक्रम हैं - मैराथन, वॉक, दान फंडरियर्स - जिन्हें योजनाबद्ध बनाने की आवश्यकता है परियोजना में शामिल लोगों के करीब जाओ और पता करें कि क्या उन्हें एक ईवेंट प्लानर की आवश्यकता है।
    • अपने अनुभव को दस्तावेज़ करें आपके द्वारा बनाए गए सजावट और वातावरण के फोटो के साथ एक पोर्टफोलियो बनाएं। पुरालेख बजट और समय सीमाएं, मेनू और चालान वह सब कुछ रखें जो आपके काम का सबूत है और आपके ईवेंट की सफलता है।
  • चित्र शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 4
    4
    ग्राहकों और हितधारकों की राय सुनें घटना के बाद, लोगों को एक त्वरित सर्वेक्षण का जवाब देने के लिए कहें।
    • अपने ग्राहक के साथ अनुबंध में खोज शामिल करें घटना के अंत में, उसे कुछ प्रश्न पूछें और अपनी कड़ी मेहनत के लिए एक पुरस्कार के रूप में इस प्रतिक्रिया पर विचार करें। दोनों सकारात्मक और नकारात्मक अवलोकन आपके सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
    • थोड़ा सा स्नोपी हो मेहमानों की वार्तालापों को सुनने की कोशिश करें और ध्यान दें कि उन्हें क्या पसंद है ("यह भोजन स्वादिष्ट है!", "फूल अद्भुत हैं।") और जो उन्हें नाखुश ("क्यों नहीं सिर का डिब्बा?", " दूर! ")
  • विधि 2
    नौकरी खोजना

    चित्र का शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 5
    1
    पोर्टफोलियो बनाएं अपने काम के कंक्रीट उदाहरण ठेकेदारों को आपके काम की लाइन की अच्छी समझ देते हैं, साथ ही साथ आपको विश्वसनीयता, ज्ञान और अनुभव प्रदान करते हैं।
    • उन सभी घटनाओं का ध्यान रखें जो आपने व्यवस्थित करने में मदद की थी। अपने अनुभव और विश्वसनीयता को सत्यापित करने वाले ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं से फ़ोटो, निमंत्रण और व्यावसायिक संदर्भ फ़ाइल करें। इस सामग्री को एक बांधने की मशीन या कार्यालय फ़ोल्डर में इकट्ठा। यदि संभव हो तो, सब कुछ स्कैन करें ताकि आप ईमेल के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो की डिजिटल प्रतियां भेज सकें।
    • एक अच्छी तरह से पूर्ण पुनरारंभ तैयार करें और इसमें अपनी पृष्ठभूमि और अनुभव शामिल करें। इसके अलावा अपने स्वयंसेवक काम और पेशेवर या छात्र संगठनों की सूची भी करें, जिनमें से आप एक हिस्सा हैं।
    • प्रत्येक स्थिति के लिए एक विशिष्ट कवर पत्र लिखें कोई "एक आकार-फिट-सभी" कवर पत्र नहीं है नियोक्ताओं की अपेक्षाओं के अनुसार पाठ को समायोजित करें और बताएं कि आप उन्हें कैसे पूरा करने में सक्षम हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक इवेंट प्लानर बनें चरण 6
    2
    संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं अपने काम के बारे में हर किसी के बारे में बात करें और उनसे पूछें ताकि वे क्षेत्र में अवसरों के बारे में जानते हों। आप जिन लोगों के बारे में जानते हैं, उनके संपर्क कभी नहीं जानते हैं, और न ही वे काम की आपकी लाइन के अनुरूप काम के बारे में सुनेंगे।
    • एक लिंक्डइन प्रोफाइल बनाएँ। यह सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को अपना पाठ्यक्रम अपलोड करने, चर्चा समूहों में भाग लेने और अन्य पेशेवरों के संपर्क में आने की अनुमति देता है।
    • अपने सहपाठियों के जीवन के साथ यदि आपकी कक्षा में किसी को नौकरी मिलती है, तो उससे पूछें कि उसे कैसा लगा है और अगर कंपनी में अन्य रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिसने उसे काम पर रखा है।
    • आपके साथ हर समय व्यवसाय कार्ड हैं प्रिंटिंग बिजनेस कार्ड आमतौर पर सस्ता होता है और आपको कभी नहीं पता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास कब आएंगे जो आपको नौकरी दे सकते हैं।
  • एक इवेंट प्लानर बनें चित्र 7
    3
    सर्फ इंटरनेट आजकल, नौकरी खोज के अधिकांश इंटरनेट पर होता है यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे लोकप्रिय जॉब साइट्स पर जाएं यदि आप अधिक विशिष्ट खोज करना चाहते हैं, तो घटनाओं की रिक्तियों में विशेषज्ञता वाले साइटों को देखें
    • अंतरराष्ट्रीय स्थितियों के लिए, क्षेत्रीय रिक्तियों के लिए Monster.com, HotJobs.com और CareerBuilder.com देखें, Catho.com.br, InfoJobs.com.br और Vagas.com.br अपनी खोज में "ईवेंट नियोजन", "ईवेंट योजना", "शादी की योजना", "घटना समन्वय" और "होटल प्रबंधन" जैसे कीवर्ड दर्ज करें
    • `मीटिंग प्रोफेशनल इंटरनेशनल` वेबसाइट पर एक करियर केंद्र है जो नौकरी के अवसर प्रदान करता है (careers.mpiweb.org)। अन्य महत्वपूर्ण स्रोत हैं specialeventsite.com और careers.nace.net (अमेरिकन बफेट एक्जीक्यूटिव्स की नेशनल एसोसिएशन)।
  • एक इवेंट प्लानर बनें छवि शीर्षक 8
    4
    घर छोड़ो पता लगाएं कि आपके शहर में इवेंट संगठन कंपनियों कौनसी हैं और अपने पुनरारंभ की प्रतियां वितरित करें कभी-कभी एक और अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण - खासकर उस क्षेत्र में जो संचार पर बहुत कुछ निर्भर करता है - एक अंतर बना सकता है
    • यात्रा करने पर, सुनिश्चित करें कि आपका प्रदर्शन पेशेवर और निर्दोष है। भर्ती के लिए जिम्मेदार व्यक्ति का नाम खोजें और उसके साथ बैठक करें। यदि बैठक संभव नहीं है, विनम्रता रिसेप्शनिस्ट के साथ अपनी फिर से शुरू छोड़ दें और कुछ दिनों के बाद वापस कॉल करें
    • अपने पोर्टफोलियो को आप के साथ ले लें ताकि आप बैठक कर सकें।
  • चित्र का शीर्षक एक इवेंट प्लानर बनें चरण 9



    5
    एक के तहत काम करने पर विचार करें फ्रीलांस या अपना स्वयं का व्यवसाय खोलें कुछ वर्षों के अनुभव प्राप्त करने या यह सुनिश्चित करने के बाद कि आप अकेले काम करने के बाद इस पथ का पालन करें।
    • प्रतियोगिता का अध्ययन करें पता करें कि अन्य इवेंट संगठन कंपनियों की ताकत क्या है यदि आपके पास कोई भिन्नता है, तो उसे अपने आप को बाजार में स्थापित करने और ग्राहकों को दोहन करने के लिए लाभ के रूप में उपयोग करें।
    • दूसरों के साथ चैट करें फ्रीलांसरों और खुद के व्यापार मालिकों आपको चीजों को कठिन तरीके से सीखना नहीं है उद्यमियों के अधीन हैं, ऐसे नुकसान से बचने के लिए दूसरों के अनुभव का उपयोग करें
  • एक इवेंट प्लानर बनें चित्र शीर्षक 10
    6
    बनी हुई है। किसी भी क्षेत्र में काम करना मुश्किल है। दृढ़ इनाम सकारात्मक रहें और हार न दें
    • उन दोस्तों के साथ एक समर्थन समूह बनाएं, जो काम की तलाश में हैं। अपने आप को एक ही स्थिति से गुजरने वाले लोगों के साथ चारों ओर से बैठो, क्योंकि आप अलगाव और निराशा को कम कर देंगे कि नौकरी की खोज के कारण हो सकता है।
    • छोटी जीत का जश्न मनाएं एक साक्षात्कार, एक सर्वेक्षण, एक फोन कॉल - भले ही आपको नौकरी न मिली हो, ये सब बातें सकारात्मक संकेत हैं ऐसे संकेत हैं कि आप सही रास्ते पर हैं और बाजार आपके जैसे पेशेवरों की तलाश में है।
  • विधि 3
    प्रमाण पत्र प्राप्त करना

    चित्र एक इवेंट प्लानर बनें चरण 11
    1
    सबसे अधिक प्रासंगिक संगठनों के प्रमाणीकरण की प्रक्रियाओं में प्रवेश करें। आपको एक ईवेंट प्लानर के रूप में काम करने के लिए एक प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह कई दरवाजे खोल सकता है और अधिक कठोर ठेकेदारों को भरोसा दे सकता है।
    • प्रमाण पत्र एक पेशेवर संगठनों द्वारा जारी किए गए एक दस्तावेज है और इसे अनुभव के साक्ष्य के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है या एसोसिएशन द्वारा स्वयं को लागू किए गए एक परीक्षण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • आईएसईएस, सीआईसी (प्रमाणित मीटिंग प्रोफेशनल) और एमपीआई (प्रमाणित मीटिंग प्लानर) द्वारा जारी किए गए सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रमाण पत्र सीएसईपी (प्रमाणित विशेष कार्यक्रम पेशेवर) हैं। ब्राजील में, सबसे महत्वपूर्ण संगठन ABEOC (इवेंट कंपनी के ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन) और ABRACCEF (ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन ऑफ कन्वेंशन और फेयर सेंटर) हैं।
    • प्रत्येक संघ को अनुभव के एक अलग स्तर की आवश्यकता होती है। साइन अप करने से पहले, पता करें कि क्या आप संघ द्वारा आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 12
    2
    यदि संभव हो, तो एक संघ में शामिल हों आप उन लोगों के साथ संपर्क के एक विशाल नेटवर्क का निर्माण करेंगे, जो कि सदस्यों के लिए विशेष रूप से संसाधनों और नौकरी के अवसरों तक पहुंच के अलावा।
    • यदि आप घटना संगठन की किसी विशिष्ट शाखा में काम करने की योजना बनाते हैं, तो अपने संगठन के हितों के साथ गठबंधन वाले संगठनों को देखें। वेडिंग प्लानर्स, एब्राफेसा जैसे अंगों में शामिल होने से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, शादियों और सामाजिक कार्यक्रमों में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।
    • ऐसी संस्थाओं में सदस्यता की कीमत आमतौर पर थोड़ी अधिक है यदि आप एक प्रतिष्ठित आयोजन संगठन के छात्र हैं या पता लगा रहे हैं, तो पता करें कि क्या आप छूट के लिए योग्य हैं।
  • विधि 4
    अपने ब्रांड को परिभाषित करना

    चित्र एक ईवेंट प्लानर बनें चरण 13
    1
    आप जिस विशेषता को मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं, इसका निर्णय लें। जब कोई ब्रांड चुनते हैं, तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आप जिस तरह की पहचान का निर्माण करना चाहते हैं, उसे नौकरी बाजार से पहले बनाना चाहिए। ब्रांड को आपकी पहचान को शामिल करना होगा और आप सबसे अच्छा क्या करेंगे।
    • उन शब्दों की एक सूची बनाएं जिनसे आप का वर्णन करते हैं - आपके व्यक्तित्व, आपके अनुभव और आपके दृष्टिकोण। उन्हें अपने विपणन और विज्ञापन कार्यक्रम के आधार के रूप में प्रयोग करें।
    • इंटरनेट पर मौजूद रहें लोग आपके द्वारा की पेशकश की तरह सेवाओं को खोजने के लिए खोज उपकरण का उपयोग करते हैं। उनके द्वारा पाया जाये, एक पेशेवर और उपयोगी वेबसाइट बनाएं
      • फेसबुक पर एक कंपनी पेज बनाएं अवतार के रूप में उपयोग करें एक तस्वीर जो आपको व्यावसायिकता और विश्वसनीयता प्रदान करता है और अपने हाल की परियोजनाओं के साथ पृष्ठ को ताज़ा करता है। ईवेंट फ़ोटो अपलोड करें (अतिथि या अतिथि चित्रों का उपयोग करने से पहले आवश्यक अनुमतियां प्राप्त करें)।
      • एक ब्लॉग शुरू करें यह आपको प्रासंगिक पेशेवर के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद करेगा। पाठकों को "कर-इसे-अपने-आप" लेख प्रकाशित करें, उन घटनाओं के बारे में बात करें, जिनमें आप शामिल हैं और अपने क्षेत्र में आपके द्वारा देखे गए रुझान।
      • ट्विटर पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं चर्चाओं में भाग लें, विशेषज्ञ के रूप में अपनी राय दें, मौसम के रुझानों के बारे में बात करें - रोचक और आमंत्रित सामग्री बनाएं
  • चित्र का शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 14
    2
    संपर्कों का एक नेटवर्क स्थापित करें यदि आप चाहते हैं कि लोगों को पता चले कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं, आपको खुद को बेनकाब करना होगा व्यावसायिक संगठनों में शामिल हों, व्यापार शो और सम्मेलनों में भाग लें और सेमिनार में भाग लें यह सब आपको संपर्क करने और अपने काम का प्रचार करने की अनुमति देता है।
    • संबंधित क्षेत्रों से पेशेवरों के साथ गठबंधन फार्म क्या आप एक कुशल फूलवाला से मिलते हैं? उत्कृष्ट फोटोग्राफर के साथ काम किया? अपने आप को परिचय, व्यापार कार्ड विनिमय करें और उनके साथ संपर्क में रहें।
  • चित्र का शीर्षक एक घटना नियोजक बनें चरण 15
    3
    अभिनव विचारों के लिए देखो घटना संगठन की मूल बातें कभी भी बदली नहीं - पेशेवरों को पूर्ण रूप से, संचार करने योग्य और बजट को प्रबंधित करने में बहुत सक्षम होना चाहिए। लेकिन कुछ शैलियों और रुझान आते हैं और समय के साथ जाते हैं, और यदि आप अपना काम वर्तमान और मूल मानना ​​चाहते हैं, तो आपको उनका पालन करना होगा।
    • अप-टू-डेट रखें अपने कौशल को बाजार की आवश्यकताओं तक रखने के लिए नवीनतम समाचार जानने के लिए क्षेत्र से पत्रिकाओं को पढ़ें और पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं में भाग लें।
    • क्या फैशनेबल है का पालन करें फैशन पत्रिकाओं पढ़ें, सजाने और खाना पकाने और नए रुझानों की खोज करें Pinterest की तस्वीरें देखें धुन में रखते हुए अपने घटनाओं को दिनांकित या कालानुक्रमिक माहौल होने से रोकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक वैध विशेषज्ञता पाठ्यक्रम का चयन करने में सहायता प्राप्त करें अध्ययन शुरू करने से पहले, क्षेत्र में संबंधित संगठनों से संपर्क करें। वे आपको बता सकते हैं कि कौन सा पाठ्यक्रम प्रशिक्षण और प्रशिक्षण प्रदान करता है जिसे आपको एक प्रमाणित घटना नियोजक बनने की आवश्यकता है
    • कैटरिंग अनुभव बहुत उपयोगी है और इसे ईवेंट संगठन के क्षेत्र में लागू किया जा सकता है।
    • अन्य भाषाओं, जैसे कि अंग्रेजी और स्पेनिश बोलते हुए, बहुत फायदेमंद हो सकते हैं यदि आप राजनयिक कार्यक्रमों में दिलचस्पी रखते हैं, तो कई भाषाओं में माहिर करना एक अंतर हो सकती है।
    • यूएस-बीएलएस सर्वेक्षण ("ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिस्टिक्स") के अनुसार, पेशेवरों जो प्रमाणित होते हैं और औपचारिक शिक्षा उन लोगों की तुलना में अधिक सफल होती हैं जो नहीं करते हैं। सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि घटना आयोजकों का औसत वार्षिक वेतन 2008 में $ 44,260.00 था, और उन कंपनियों में जहां बड़ी संख्या में कंपनियां और सार्वजनिक सेवाओं, जैसे कि न्यूयॉर्क, कोलंबिया और मैरीलैंड, में सबसे अच्छे हैं का भुगतान किया।

    चेतावनी

    • ऑनलाइन प्रमाण पत्र की संदेह कुछ सिर्फ एक घोटाले होते हैं - वे बहुत कम सिखते हैं और नौकरी बाजार के सामने बेकार प्रमाणपत्र देते हैं। पंजीकरण करने से पहले ऑनलाइन संस्थानों की प्रामाणिकता और प्रतिष्ठा का शोध करें
    • वैकल्पिक रणनीतियों का निर्माण करने के लिए उपयोग करें जब चीजें गलत हो जाती हैं, तो मन में "योजना बी" होने पर आपको बहुत शर्मिंदगी और हताशा से मुक्त होगा। इसके अलावा, सुधार करने की आपकी क्षमता विकसित करें।
    • यह व्यवसाय का दिन नौकरी नहीं है आपके एजेंडे को लचीला होना चाहिए सामान्य दिन या सप्ताहांत पर दिन और रात काम करने के लिए तैयार हो जाओ यह क्षेत्र छोटे बच्चों के साथ लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण है या जिन्हें देर से सोना पसंद नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • पर्याप्त प्रशिक्षण और योग्यता
    • यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं तो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए धन

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com